घर में रखीं 10 अत्यधिक ज्वलनशील चीजें जिनमें लगती है सबसे पहले आग | Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi : घर में मौजूद कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वो इतनी खतरनाक हो सकती हैं, जो हमें बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं । 

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम 10 अति ज्वलनशील चीजों के बारे में बात करेंगे जो हमारे घरों में बहुत आराम से देखने को मिल जाती हैं । तो चलिए शुरू करतें हैं। 


10 things in the house that catch fire first


घर में रखीं 10 अत्यधिक ज्वलनशील चीजें जिनमें लगती है सबसे पहले आग | Amazing Facts in Hindi


नंबर 10. आटा

दोस्तों आटा एक ऐसी चीज है जो सबके घरों में होता है। लेकिन क्या आप इससे पहले जानते थे कि आटे में आग लगने के चांस बहुत ज्यादा हैं। जी हां दोस्तों , यह बिल्कुल सच है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आटा धूल की तरह हवा में उड़ रहा हो। 

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आटे में कार्बोहाइड्रेट होता है जिसकी वजह से ये जल्दी गर्म हो जाता है और तेजी से आग पकड़ लेता है। 

हालांकि ऐसा होना नामुमकिन है कि हमारे घरों की रसोई उड़ते हुए आटे से भरी हो, लेकिन अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो वो इस चीज को मुमकिन भी कर सकते हैं क्योंकि बच्चों को आटे से खेलना बहुत पसंद होता है। 

दोस्तों आग लगने का खतरा घरों से ज्यादा उन फैक्ट्री में होता है जहां पर गेहूं को पीसकर आटा बनाया जाता है। तो दोस्तों जब भी आप आटे का इस्तेमाल करें तो बहुत ही सावधानी बरतें क्योंकि उड़ता हुआ आटा आग के संपर्क में आने पर फट भी सकता है। जिसकी वजह से हमारी जान को खतरा भी हो सकता है। 


नंबर 9. ब्यूटी प्रोडक्ट्स 

रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी अति ज्वलनशील होते हैं जैसे कि हेयर स्प्रे, ब्यूटी क्रीम्स, डियोड्रेंट, परफ्यूम्स। ये प्रोडक्ट्स ज्वलनशील होने के साथ साथ आपकी स्किन को भी बहुत बुरी तरह से खराब करते हैं। 

आपकी स्किन पर मौजूद ये छोटे छोटे छिद्रों को बंद कर देते हैं जिसकी वजह से आपकी स्किन खराब होने लगती है। हेयर स्प्रे का यूज करने के बाद अगर आप अपने बाल खुले रखते हैं तो आपको अपने बालों को आग से बहुत दूर रखना होगा और अगर आप सिगरेट पीते हैं तो बेहतर होगा कि आप हेयर स्प्रे का इस्तेमाल ना ही करें। 

और यही बात कपड़ों के साथ भी लागू होती है, खासकर उन लोगों के लिए जो अपने कपड़ों पर परफ्यूम और कोलोन छिड़कना पसंद करते हैं। ऐसे में खाना बनाते समय या लाइटर का यूज करते समय आग के बहुत पास नहीं जाना चाहिए। 


नंबर 8. मैट्रेस

जी हां दोस्तों हम यहाँ पर उन्हीं गद्दों की बात कर रहे हैं  जिनपर आप रोजाना चैन की नींद लेते हैं। शायद ही आपने कभी ऐसा सोचा होगा कि गद्दों में भी आग लगने का खतरा हो सकता है। 

लेकिन आपको बता दें कि ये औसतन हर साल 10,000 घरों में आग लगने का कारण बनते हैं। इनमें बहुत तेजी से आग लगती है और ज्यादातर ऐसा बिस्तर के पास लगी मोमबत्तियां या बिस्तर में सिगरेट पीने के कारण होता है। 

यह जानकर कि गद्दे अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं, आप ये सुनिश्चित कर लें की अपने बिस्तर के पास किसी भी प्रकार की ज्वलनशील वस्तु ना रखी हो । 


नंबर 7.  हैंड सैनिटाइजर 

कोरोना आने से पहले शायद कोई इसका इस्तेमाल न करता हो लेकिन कोरोना के बाद से इसे बच्चा बच्चा जानता है। जब आप घर से बाहर होते हैं जैसे कि ऑफिस, स्कूल और पब्लिक प्लेस पर तो हैंड सैनिटाइजर बहुत उपयोगी होता है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो सैनिटाइजर आप यूज करते हैं उनमें से कई एल्कोहल बेस्ड होते हैं इसलिए वो कम तापमान पर बहुत ही आसानी से जल सकते हैं। 

दोस्तों कोरोना के समय पर आपने ऐसी खबरें सुनी भी होंगी कि हाथों पर सैनिटाइजर लगाने के बाद फोन यूज करने से उसके गरम होने पर लगी आग, और ऐसा होता भी है क्योंकि हम हाथों पर इतना सैनिटाइजर यूज कर लेते हैं कि हमारे हाथ जल्दी से सूख नहीं पाते और हम अपने दूसरे काम करने शुरू कर देते हैं। 

स्मोकिंग करने वाले लोग जो लाइटर और हैंड सैनिटाइजर की बोतलें दोनों एक साथ रखते हैं, उन्हें इन दोनों चीजों को अलग अलग रखने का ध्यान रखना चाहिए। 


नंबर 6. खाना पकाने का तेल 

दोस्तों खाना पकाने का तेल रसोई घर में मौजूद सबसे खतरनाक चीजों में से एक है। खाना पकाने वाला तेल ज्यादा गरम होने पर बहुत ज्वलनशील हो जाता है जिसके कारण बहुत बड़ी और खतरनाक आग लग सकती है। 

अगर आप कभी भी खाना तल रहे हों तो आपको ये पक्का करना चाहिए कि तापमान जितना पॉसिबल हो उतना कम रहे। कभी भी तेल या किसी दूसरे खाद्य सामग्री को पकाते हुए न छोड़ें, क्योंकि 2018  में कैलगरी, ओन्टारियो में खाना पकाने के पैन में आग लगने से दो घर पूरी तरह से ख़ाक हो गए थे। 

तवे की आग पर कभी भी पानी न फेंके और पैन को बाहर ले जाने की कोशिश भी न करें क्योंकि आपके उसे बाहर ले जाने पर उसमें से जलता हुआ तेल टपकने की पॉसिबिलिटी है जिससे और भी अधिक आग लग जाएगी। पैन को गीले कपड़े या डिश टॉवल से ढक दें और कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 


नंबर 5. नेल पॉलिश और नेल पॉलिश रिमूवर

जी हां दोस्तों हम उसी नेल पॉलिश की बात कर रहे हैं जो लड़कियों की फेवरेट है और आजकल तो लड़के खासतौर से JNU के भी किसी चीज में लड़कियों से कम नहीं हैं। 

इसका इस्तेमाल करने से पहले ये जान लीजिए कि नेल पॉलिश और नेल पॉलिश रिमूवर दोनों ही बहुत ज्यादा ज्वलनशील केमिकल से बने होते हैं। नेल पॉलिश में आमतौर पर हाई प्रोफाइल अल्कोहल, इथाइल एसिटेट और ब्यूटाइल एसिटेट होता है। 

ज्यादातर नेल पॉलिश रिमूवर में एसीटोन होता है जो इतना ज्वलनशील है कि जिसकी केवल भाप ही आग को आसानी से पकड़ सकती है। एसिटोन रबिंग एल्कोहल की तरह ही अत्यधिक ज्वलनशील होता है। 

नेल पॉलिश या नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि हमारे आसपास आग की लपटें, मोमबत्ती या फिर कोई दूसरा ज्वलनशील पदार्थ तो नहीं है और अगर यह ध्यान नहीं रखा तो आपके हाथ नेल पॉलिश लगाने के काबिल नहीं रहेंगे। 



यह भी पढ़ें : 

चीन में खाए जाएँ वाले 10 सबसे घिनौने भोजन जिनको जान के आप उलटी कर देंगे| Amazing Facts In Hindi

यह हैं दुनिया के 10 ऐसे देश जिन्हें अमेरिका तक नहीं हरा सकता | Amazing Facts In Hindi

10 फेमस भारतीय youtubers और influencers जो अपनी बेवकूफी से हुए अरेस्ट | Amazing Facts In Hindi

भारत के 10 अरबपति जो आज सड़क पर हैं | Amazing Facts In Hindi



नंबर 4. लॉन्ड्री प्रोडक्ट्स 

क्या आपने कभी सोचा था कि कपड़े धोने की चीज़ें  जिनका इस्तेमाल हम हमेशा पानी में करते हैं वो भी आग पकड़ने वाली हो सकती है। 

जी हां दोस्तों, कपड़े धोने के साबुन से लेकर दाग हटाने के प्रॉडक्ट्स और फैब्रिक सॉफ्टनर जैसी चीजें न केवल निगलने पर जहरीली होती हैं, बल्कि ज्वलनशील भी होती हैं। 

इसलिए जब आप उनका यूज कर रहे हों तो उन्हें सुरक्षित रूप से स्टोर करना और आग के कॉन्टैक्ट में आने से बचाना चाहिए। और ये केमिकल्स छोटे बच्चों के लिए भी खतरा पैदा कर सकते हैं इसलिए इन्हें हमें बच्चों से दूर ही रखना चाहिए। 


नंबर 3. पिसी हुई चीनी और मसाले 

दोस्तों चीनी एक ऐसी चीज है जो तेल और घी की तरह आग को आसानी से पकड़ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम चीनी के पाउडर और पोटेशियम परमैंगनेट को मिलाकर बिना माचिस के भी आग जला सकते हैं। 



जैसे कि इस वीडियो में सिर्फ इन तीन चीजों के इस्तेमाल से ही आग जलाई गई है। आटे की तरह पिसी हुई चीनी एक कार्बोहाइड्रेट है और जब ये गर्म हो जाती है तो चीनी के मॉलिक्यूल ज्वलनशील हो जाते हैं। 

दालचीनी, मिर्च पाउडर और लहसुन जैसे पाउडर वाले मसालों में बारीक कण होते हैं जो आसानी से आग पकड़ सकते हैं और कुछ मसालों में ज्वलनशील तेल भी होता है जिस कारण से ये आग की लपटों को बहुत ही आसानी से पकड़ लेते हैं। 


नंबर 2. स्विमिंग पूल क्लीनिंग केमिकल्स

दोस्तों गर्मी की तपिश में अपने खुद के पूल का मालिक होना स्वर्ग जैसा फील कराता है। लेकिन ये तो आप सभी लोग जानते होंगे कि स्विमिंग पूल के पानी को साफ और स्वच्छ रखने के लिए कड़ी मेहनत और पावरफुल केमिकल्स का यूज करना पड़ता है। 

लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पूल क्लोरीन को जलने के लिए आग की भी जरूरत नहीं होती, केवल थोडा सा पानी मिलाने से ही यह जल सकता है। इसलिए अपने पूल क्लीनिंग प्रोडक्ट्स को हमेशा सुरक्षित और सूखी जगहों में रखना चाहिए। जहां तक पानी की एक बूंद भी न पहुंचे। 


नंबर 1. घर में मौजूद कुछ अजीब और यूनीक चीजें 

आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण बात ये है कि कुछ घरेलू सामान ऐसे हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उनमें भी आग लगने का खतरा हो सकता है। 

जैसे कि काले जूतों की पॉलिश में लकड़ी का कोयला मौजूद होता है। नेफ़थलीन गोलियां   बहुत ज्वलनशील होती हैं और आग के संपर्क में आने पर पिंग पोंग गेंद भी आसानी से जल जाती है। 

If both silly string and party candles come in contact, their combination can prove fatal.


और अगर सिली स्ट्रिंग और पार्टी कैंडल्स दोनों कॉन्टैक्ट में आए तो इनका कॉम्बिनेशन घातक साबित हो सकता है। 


निष्कर्ष (Amazing Facts in Hindi)

दोस्तों ,अधिकांश घरों में आग लगने की घटनाएं इसलिए होती हैं, क्योंकि लोग लापरवाह होते हैं या जोखिमों का एहसास नहीं करते। कुछ साधारण सावधानियां बरतने और अपनी और अपनी रोजमर्रा की घरेलू सामानों की प्रकृति को समझने से आपके घर में आग लगने की संभावना बहुत कम हो सकती है। 

तो दोस्तों यह था आज का हमारा लेख घर में रखीं 10 अत्यधिक ज्वलनशील चीजें जिनमें लगती है सबसे पहले आग के बारे में। आपको आज का हमारा यह लेख कैसा लगा नीचे कमेंट में अपनी प्रक्रिया जरूर बताइयेगा। यहां तक हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने