Middle Class लोगों अगर आपको गरीब नहीं होना है तो इन 5 लोगों पर बिलकुल भरोसा ना करें

आज मैं एक ऐसे टॉपिक पर बात करने जा रहा हूँ जिस पर बहुत ही कम बातें होती है क्योंकि ये टॉपिक लोगों को उतना बड़ा नहीं लगता। टॉपिक ये है कि जब भी बात पैसों की हो तो कौन कौन से वो लोग हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हो, और कौन कौन वो हैं जिन पर आपको कभी भरोसा नहीं करना है। क्योंकि देखो इस बात को आपने भी सुना होगा कि रिलेशन में पैसों को इन्वॉल्व नहीं करना चाहिए। 

रिलेशन दूसरों से भले ही आपका कैसा भी हो, अगर उसमें एक बार पैसा इन्वॉल्व हो गया तो 98% चांस है कि वो रिलेशन आपका खराब होगा ही होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी पैसे लेने की बात हो तो लोग अपनी मजबूरियां सुनाकर ,अपनी परेशानियां सुनाकर आपसे पैसे निकलवा तो लेते हैं, लेकिन जब उस पैसे को वापस करने की बारी आती है तो या तो वो टालना शुरू कर देते हैं, बहाने बनाते हैं या  फिर साफ मुकर जाते हैं। 


people you should never trust


ऐसा लगभग हर किसी के साथ होता है और कभी न कभी आपके साथ भी जरूर हुआ होगा। तो आखिर अब इस चीज का हल क्या है? मतलब कैसे हम अपने इमोशंस को कंट्रोल करके अपने पैसे और अपने रिलेशन को बचा सकते हैं? 

तो दोस्तों इसका बहुत ही सिंपल सलूशन हैऔर वो ये है कि अगर आप एक सेफ साइड लेना चाहते हो तो आप पैसे उन्हीं को दो जो आपके पैसे लौटा पाने की हिम्मत रखते हों। ऐसे लोग 100 में से सिर्फ 5% ही होते हैं, क्योंकि जब भी बात पैसों की आती है तो पैसों के हिसाब में लोगों को समझना थोडा मुश्किल हो जाता है। 

इसलिए आज मैं इस आर्टिकल के अंदर कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताऊंगा जिन पर पैसों के मामले में तो आपको भरोसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये लोग उन्हीं लोगों में से हैं जो एक बार आपसे पैसा लेकर हजम कर जाएंगे और कभी वापस नहीं करेंगे। इस आर्टिकल के कुछ मिनट्स आपको आपके फ्यूचर में होने वाले मेजर लॉस से बचा सकते हैं। इसलिए बिना किसी और चीज से डिस्ट्रक्ट हुए इस आर्टिकल को बहुत ध्यान से पढ़ियेगा। तो चलिए शुरू करते हैं । 

1. People Who Don't Have a Budget

यकीन मानिए अगर आप अपने पैसों को खोना नहीं चाहते तो अपने पैसे कभी भी एक ऐसे इंसान को नहीं देना जो अपना बजट बनाकर नहीं चलते। क्योंकि ऐसे लोग जो बजट बनाकर नहीं चलते, उनका अपने खुद के पैसों पर कंट्रोल नहीं होता। वो लोग सिर्फ इंजॉय करने के लिए अपने फ्यूचर तक को कॉम्प्रोमाइज कर देते हैं। 

जिस वजह से उन्हें हमेशा ही अलग अलग तरह की फाइनेंशियल दिक्कतें फेस करनी पड़ती है और फिर उनको आपके जैसे लोग याद हींआते हैं, जो उनको उधार दे सके। पर बावजूद इसके वो कभी अपनी आदत छोड़ते नहीं है। वो लगातार डिजायरेबल चीजों पर फोकस करते हैं इसलिए इस तरह के लोगों को पैसे देने से आपको बचना चाहिए। 

क्योंकि जो इंसान अपने खुद के पैसे नहीं संभाल पा रहा, अपने बिल्स नहीं चुका पा रहा, वह आपके पैसे क्या ही लौटा देगा। ये लोग बदले में बस आपको डिप्रेशन, दुःख और बेज्जती देंगे और कुछ नहीं। पर ऐसे लोगों की पहचान कैसे करें और ये किस एज ग्रुप के होते हैं। 

तो देखो इस पर कैलिफ़ोर्निया के अंदर एक रियल लाइफ एक्सपेरिमेंट भी हो चुका है। साल 2014 में कुछ साइकेट्रिस्ट ने इसी बात पर लोगों की साइकोलॉजी जानने के लिए एक एक्सपेरिमेंट कंडक्ट किया, जिसमें उन्होंने क्या किया की  उन्होंने वैल्थ के बेस पर कपल्स के कुछ ग्रुप्स बना दिए और फिर उनके बिहेवियर और मनी स्पेंडिंग के नेचर को कुछ टाइम के लिए वो ऑब्जर्व करते रहे। 

इस ऑब्जर्वेशन से ये सामने आया कि कपल्स के अंदर  ज्यादातर फाइट्स पैसों को लेकर ही होती है। ऐसे कपल्स जिनकी उम्र 30 साल से कम थी, उनमें प्रॉब्लम 52% के आसपास थी। लेकिन जब यही लोग 30 की एज को क्रॉस कर गए मतलब 40 तक पहुंचे तो उसके बाद फिर उनकी प्रॉब्लम घटकर 34% हो गई। क्योंकि वो लोग इतने मेच्योर हो गए थे कि उनको असली वैल्यू समझ आ गई थी पैसों की। 

ओवरऑल सर्वे से ये बात सामने आई कि ज्यादा एज वाले लोग यंग एज वालों के कंपैरिजन में ज्यादा सेंसिबल तरीके से पैसे खर्च करते हैं ,तो इससे आपको एज ग्रुप का भी अंदाजा हो गया होगा। 


यह भी पढ़ें :

सिर्फ पांच साल काम और जिंदगी भर आराम करो

STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई

यह हैं खुद के दम पर दौलतमंद बनने की 6 महत्वपूर्ण Straitagies

2024 आने से पहले कर लो यह बिज़नेस ,100% देंगे फायदा


2. People Who Spend Money To Impress Others

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ इसी बात पर फोकस करते हैं कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या सोच रहे हैं। इस तरह के लोग ज्यादातर अपने खर्चे खुद को अच्छा दिखाने के लिए करते हैं। वो चाहते हैं कि उनके आसपास के जो लोग हैं वह  उनसे अट्रैक्ट हों। उनके रहन सहन और पहनावे की तारीफ करें इसलिए जितनी उनकी इनकम नहीं होती उससे ज्यादा खर्च कर देते हैं। 

ऐसे लोगों  कि आप कभी भी इंटरनल लाइफ देख लेना,वह  हमेशा स्ट्रगल करते ही मिलेंगे। यह लोग आपको बाहर से ऐसा दिखाते हैं कि इनसे अमीर तो और कोई है ही नहीं, इसलिए ऐसे लोगों से लेन देन करने से पहले आपको 100 बार सोच लेना चाहिए। एक दूसरा साइन इनका ये भी है कि जब आपके पास पैसे होंगे तब तो ये आपको बहुत अच्छे से ट्रीट करेंगे और जब आपके पास पैसे नहीं होंगे तो ये आपको पूछेंगे तक नहीं। इसलिए इन पर भरोसा करना आपको बहुत भारी पड़ सकता है। 

3. People Who Take From You But Never Give

हमारे सर्कल में कुछ लोग ऐसे जरूर होते हैं जो एक चिपकू माइंडसेट लेकर घूमते हैं। मतलब ऐसे लोग जिनके इंटेंशन बस कैसे भी करके लोगों से काम निकलवाने की होती है। ऐसे लोग आपसे हमेशा फेवर मांगते रहेंगे। 

कभी इन्हें किसी को इम्प्रेस करने के लिए आपकी बाइक चाहिए होती है तो कभी फालतू का खर्च करने के लिए आपसे कुछ पैसे, और आप दोस्ती रिलेशन के खातिर उस इंसान से कुछ भी नहीं कह पाते। अगर आपका पाला भी किसी ऐसे इंसान से पडा हुआ है तो आपके फ्यूचर के लिए यही बेहतर होगा कि आप उसको समझाओ और उसे फेवर देने से बचो। वरना एक टाइम पर आकर जब आप खुद उससे तंग हो जाओगे तो आपका रिलेशन बहुत बुरी तरह से टूटेगा। 


4. People Who Never Invest In Themselves

ऐसों लोगों पर तो बिल्कुल भरोसा नहीं कर सकते आप जो खुद की स्किल्स या खुद को बिल्कुल इम्प्रूव नहीं करते, न ही उनको अपनी करंट सिचुएशन की परवाह होती है और न ही उनको अपने फ्यूचर की कोई चिंता है। ऐसे की पहचान इनकी बातों से बहुत आराम से की जा सकती है। 

ये लोग आपको अक्सर कुछ ऐसी बातें कहते मिलेंगे, क्या फायदा इतनी मेहनत करके यार देखी जाएगी, या फिर यह कहते दिखेंगे ,मैं बिजनेस में काफी बडा कर सकता था पर क्या करूं घरवालों ने साथ ही नहीं दिया। आज का युवा बेरोजगार है सिर्फ और सिर्फ सरकार की वजह से, एक छोटी मोटी जॉब लग जाए बस तो काम चल जाएगा अपना। 

इस तरह के लोग सेल्फ इन्वेस्टमेंट को कंप्लीटली नेगलेक्ट करते हैं और बाइ नेचर कुछ न कर पाने का ब्लेम वो दूसरों पर थोपते हैं। अगर आप ऐसों की लाइफ को कुछ साल बाद भी देखोगे, तब भी आपको उनकी लाइफ वैसी ही मिलेगी, क्योंकि ऐसे लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते और फाइनेंशियली भी एजुकेट नहीं होते। 

और जो इंसान फाइनेंशियली एजुकेट नहीं है, उसको पैसे दे देना आपके लिए अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसा होगा। क्योंकि इस बात की बहुत ज्यादा पॉसिबिलिटी है कि जिस तरह उन्होंने अपने पैसों को बिना किसी रिग्रेट के स्पेंड कर दिया वो आपके पैसे के साथ भी वैसा ही करेंगे। 


5. People Who Seek For Instant Gratification

कई फाइनेंशियल एक्सपर्ट ये क्लेम कर चुके हैं कि Instant Gratification  फाइनेंशियल सक्सेस के रास्ते में सबसे बडी दीवार है। ये Instant Gratification क्या है ये अच्छे से समझने के लिए आप कुछ यूं समझो कि एक बच्चा अपनी मां के साथ में सुपरमार्केट जाता है, जहां पर टॉय सेक्शन में उसको एक ट्रेन दिखाई देती है। टॉय ट्रेन को देखकर बच्चा बहुत एक्साइटेड हो जाता है और ट्रेन को खरीदने के लिए जिद करना शुरू कर देता है। 

वो बच्चा बहुत जिद करता है लेकिन उसकी मां उसको ट्रेन खरीदकर नहीं देती। लेकिन उसे वो ये कहती है कि बेटा अगर तुम एक महीना रुक जाओगे तो मैं प्रॉमिस करती हूं कि इससे भी बड़ी ट्रेन तुमको लाकर दूंगी। पर वो बच्चा अपनी जिद बिल्कुल नहीं छोड़ता और जोर जोर से रोने लगता है क्योंकि उसे उसी वक्त वही ट्रेन चाहिए थी। 

फिर जब इतना समझाने पर भी वो नहीं मानता तो उसकी माँ उसको वो टॉय ट्रैन खरीदवा देती है जिससे वो बच्चा Instant Gratification लेकर बहुत खुश हो जाता है। पर यहां अगर वो पेशेंस दिखाता और एक महीने तक रुक जाता तो क्या पता अगले महीने उसको एक बडी ट्रेन मिल सकती थी। 

हां ये एग्जाम्पल आपको थोडा अजीब जरूर लगा होगा पर इससे आपको ये तो पता चल गया है कि Instant Gratification होता क्या है। मेन पॉइंट की बात करूं तो ऐसे लोग जो हमेशा ही Instant Gratification के पीछे भागते रहते हैं वो कभी भी कुछ भी खरीदने से पहले अपने आप को रोक नहीं पाते। 

इस तरह के लोगों को अगर आप अपना पैसा देने जा रहे हो तो वो पैसा आपको वापस मिल जाएगा इसकी उम्मीद भी ना के बराबर लगाना क्योंकि ऐसे लोग अपने कई इंस्टंट डिजायर्स आप जैसे लोगों से ही पूरा करते हैं। अगर आपने फिर ऐसे लोगों को ज्यादा टोकने की कोशिश करी तो उनको आपसे रिलेशन खत्म करने का बहाना भी मिल जाएगा और जब रिलेशन खत्म हो जाएगा तो उसके बाद तो आप अपने पैसे भूल ही जाओ। 


Wrapping Up

तो आई होप अभी आपको समझ आ गया होगा कि पैसों के मामले में आपको किन पर भरोसा नहीं करना चाहिए। अगेन मैं आपसे बोल रहा हूं कि हो सकता है कि ये टॉपिक आपको बहुत छोटा लग रहा होगा। इस छोटे से टॉपिक को लेकर अवेयर न होने की वजह से कई लोगों ने बहुत बडे बडे फाइनेंशियल लॉस उठाए हैं और कई लोगों के तो बहुत पुराने रिलेशन तक खत्म हो गए हैं । इसलिए इन सभी पॉइंट्स को नोट डाउन कर लेना ताकि ये आपके साथ में ना हो जाए।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने