MarketWolf Review 2023 | क्या MarketWolf आपके लिए अच्छा है?

अगर आप अपना डीमैट अकाउंट MarketWolf एप्लीकेशन के साथ में ओपन करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस पर्टिकुलर आर्टिकल के अंदर में आपको MarketWolf  एप्लीकेशन के बारे में सारा डिटेल जानने को मिलने वाला है। तो चलिए दोस्तों बिना देरी के अपना आज का MarketWolf  review आर्टिकल  शुरू करते हैं। 

marketwolf application detail review


MarketWolf Details and Charges

सबसे पहले बात करते हैं ब्रोकर टाइप की तो MarketWolf एप्लीकेशन एक डिस्काउंट ब्रोकर एप्लीकेशन है। अब यहां पर मैं आपको बता दूं कि ब्रोकर दो टाइप के होते हैं डिस्काउंट ब्रोकर और फुल सर्विस ब्रोकर। 

डिस्काउंट ब्रोकर के ऊपर में आपके चार्जेस वगैरह थोड़े कम लगते हैं और साथ ही डिस्काउंट ब्रोकर में आपको सर्विस वगैरह उतनी अच्छी नहीं मिलती है वनिस्पत  फुल सर्विस ब्रोकर के। और इसका जस्ट अपोजिट फुल सर्विस ब्रोकर होता है। 


discount broker vs full service broker


यहां पर आपके चार्जेस वगैरह थोडे हाई साइड पर होते हैं, और क्योंकि यहां पर आपके चार्जेस थोडे ज्यादा लगते हैं इसकी वजह से आपको फुल सर्विस ब्रोकर के ऊपर सर्विस वगैरह बहुत अच्छी देखने को मिलती है। और यहां पर क्योंकि MarketWolf एप्लीकेशन एक डिस्काउंट ब्रोकर है तो यहां पर भी आपको चार्जेस वगैरह थोडे कम मिलते हैं जो कि मैं आपको आगे इस आर्टिकल के अंदर में बताने वाला हूं। 

Year of Working की बात करें तो MarketWolf एप्लीकेशन की शुरुआत साल 2017  में हुई थी। मतलब यहां पर इस एप्लीकेशन को 5 से 6 सालों का एक्सपीरियंस है। मार्केट के अंदर में एक्सचेंज मेंबरशिप की बात करें तो यहां पर आपको NSE, BSE और MCX का सपोर्ट मिल जाता है। और डीमैट सर्विस की बात करें तो यहां पर आपको सीडीएसएल का सपोर्ट मिल जाता है। 


MarketWolf Charges


Disclaimer :आर्टिकल में आगे बढने से पहले मैं आपको बता दूं कि यह आर्टिकल कोई भी स्पोंसर आर्टिकल  या फिर कोई भी हेट आर्टिकल नहीं है MarketWolf एप्लिकेशन के बारे में। और साथ ही यह आर्टिकल कोई भी इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी आर्टिकल भी नहीं है। शेयर मार्केट में किसी भी तरीके के इन्वेस्टमेंट या फिर ट्रेडिंग से पहले आप अपनी रिसर्च जरूर करें। 


तो वापस आते हैं अपने टॉपिक पर और बात करते हैं अकाउंट चार्ज और अकाउंट इंफॉर्मेशन की। तो यहां पर सबसे पहले बात करते हैं क्लाइंट की तो MarketWolf एप्लीकेशन के पास लगभग 20000 क्लाइंट है। ब्रांचेज की बात करें तो मार्केट एप्लीकेशन के पास में जीरो ब्रांच है और अगर आप इस एप्लीकेशन के साथ में जाना चाहते हो और यहां पर अकाउंट बनाना चाहते हो तो यहां पर आपके चार्जेस बिल्कुल जीरो लगने वाले हैं। 

पर यहां पर काफी सारे लोगों ने और काफी सारे क्लाइंट्स ने मुझे  इंस्टाग्राम के अंदर मैसेज किये है और उन्होंने मुझे बताया है कि यहां पर जो अकाउंट ओपनिंग चार्ज है वह यहां पर ₹99 भी लग जाते हैं। तो यहां पर मैंने आपको दोनों चार्ज बता दिए हैं। 

इसके अलावा बात करें एनुअल मेंटेनेंस चार्ज या फिर अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज की तो यहां पर कंपनी क्लेम करती है कि यहां पर आपके अकाउंट के साथ में जीरो AMC  का चार्ज अप्लाई होगा। मतलब यहां पर आपको यह बिल्कुल फ्री मिलेगा। अगर आपको डीमैट अकाउंट को लेकर कोई भी क्वेश्चन या फिर कोई भी डाउट है या फिर कोई भी प्रॉब्लम है तो आप लोग मुझे नीचे कमेंट  कर सकते हो। 


Marketwolf brokerage charges


तो आर्टिकल में आगे बढते हैं और बात करते हैं ब्रोकरेज चार्ज की। ब्रोकरेज चार्ज वह चार्ज होते हैं जो आपके ट्रेडिंग के ऊपर में लगाए जाते हैं। ट्रेड आप लोग इक्विटी, करेंसी और कमोडिटी सेगमेंट में कर सकते हो और यहां पर MarketWolf के ऊपर में आपको इन तीनों का सपोर्ट मिल जाता है। तो इन तीनों सेगमेंट के चार्ज मैं आपको इस आर्टिकल के अंदर डिटेल में बताने वाला हूं। 

सबसे पहले बात करते हैं इक्विटी सेगमेंट के डिलीवरी ट्रेडिंग चार्ज से। तो यहां पर अगर आप लोग MarketWolf एप्लीकेशन के साथ में जाते हो और ट्रेड करते हो डिलीवरी के ऊपर में और अगर आपको डिलीवरी ट्रेडिंग पर लॉस होता है तो यहां पर आपके ट्रेड के ऊपर में जीरो ब्रोकरेज का चार्ज अप्लाई होने वाला है।

और यह चार्ज आपकी ट्रेड के ऊपर में तभी अप्लाई होगा जब आपको लॉस होगा और ना सिर्फ यह चार्ज आपको डिलीवरी पर मिलेगा बल्कि अगर आपको इंट्राडे पर भी लॉस होगा या फिर फ्यूचर या फिर ऑप्शन में भी अगर आपको लॉस होता है तो वहां पर भी आपके ट्रेड के ऊपर में जीरो ब्रोकरेज चार्ज अप्लाई होने वाले हैं।


यह भी पढ़ें :

Angel One KYC Online अपडेट ऑनलाइन कैसे करें

26 ASSETS that make you financially free

तो यह तो बात हुई उस ट्रेड की जिस ट्रेड में आपको लॉस होगा। लेकिन वहीं इसकी दूसरी तरफ अगर आप ट्रेड करते हो और आपको ट्रेड के ऊपर में प्रॉफिट होता है तो आपको प्रॉफिटेबल ट्रेड का 10% का प्रॉफिट कंपनी को ब्रोकरेज चार्ज के रूप में पे करना पड़ता है और यह चार्ज आपको डिलीवरी, इंट्राडे फ्यूचर और ऑप्शन में देखने को मिलेगा। 

लेकिन मैंने इसको और भी वेबसाइट के ऊपर में चेक किया है तो वहां पर उन वेबसाइट के अकॉर्डिंग अगर आप यहां पर प्रॉफिट करते हो तो आपके प्रॉफिट रेट के ऊपर में पर ₹20 पर ऑर्डर के अकॉर्डिंग ब्रोकरेज का चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होगा। 


Marketwolf review


और वहीं बात करें करेंसी एंड कमोडिटी ट्रेडिंग चार्ज के बारे में, तो यहां पर भी अगर आप लोग ट्रेड करते हो और अगर आपको ट्रेड के ऊपर में लॉस होता है तो लॉस साइट पर आपको कोई भी ब्रोकरेज का चार्ज पे नहीं करना पडेगा कंपनी को। लेकिन अगर आपका ट्रेड प्रॉफिटेबल होता है तो आपको प्रॉफिट के ऊपर में 10 परसेंट का चार्ज कंपनी को ब्रोकरेज के रूप में देना पडेगा और यह चार्ज आपको करेंसी, फ्यूचर ऑप्शन और कमोडिटी फ्यूचर ऑप्शन में देखने को मिलेगा। 

इसके बाद आगे बढते हैं और अब बात करते हैं मार्जिन एंड लेवरेज के बारे में। तो अगर आप लोग यहां पर डिलीवरी साइट पर ट्रेड करोगे तो यहां पर आपको 1X का लेवरेज देखने को मिल जाता है। इंट्राडे के ऊपर में अगर आप लोग यहां पर ट्रेड करते हो तो यहां पर आपको 5X  का लेवरेज मिल जाता है और वहीं अगर आप ट्रेड करते हो फ्यूचर ऑप्शन में तो यहां पर आपको 1X  का लेवरेज देखने को मिल जाता है। 


marketwolf details and charges


Final Words

तो दोस्तों , यह था आज का हमारा MarketWolf एप्लीकेशन के बारे में डिटेल्ड review , आशा करता हूँ आज के इस आर्टिकल से आपको इस ब्रोकरेज के बारे में कुछ न कुछ नया जाने को मिला होगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने