Upstox vs Groww Trading जानिए कौन है ज्यादा बेहतर

Groww और Upstox दोनों ही डिस्काउंट ब्रोकर एप्लिकेशन है। एक्सचेंज मेंबरशिप की बात करें तो Upstox के ऊपर आपको NSE, BSE और MCX का सपोर्ट मिल जाता है। वहीं दूसरी तरफ Groww एप्लीकेशन के ऊपर में आपको सिर्फ NSE और BSE का सपोर्ट मिल जाता है। Years of working की बात करें तो Upstox साल 2012 से अपनी सर्विस मार्केट के अंदर में प्रोवाइड कर रहा है।

Upstox vs Groww Trading जानिए कौन है ज्यादा बेहतर

 

वहीं दूसरी तरफ Groww एप्लीकेशन की शुरुआत साल 2016 में हुई है। और अगर इनकी ब्रांचेज की बात करें तो Upstox के पास में चार  ब्रांच है और वहीं ग्रो के पास में जीरो ब्रांच है। तो दोस्तों ,आज के इस आर्टिकल के अंदर में हम लोग Groww और Upstox एप्लीकेशन के बीच एक डिटेल कम्पैरिजन करने वाले हैं, और साथ ही आपको पता होगा कि ग्रो ने एक्टिव नंबर क्लाइंट्स के मामले में Zerodha को पीछे छोड़ा है तो ये पूरा कम्पैरिजन आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

Upstox vs Groww


Note : लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं कि यह आर्टिकल कोई भी स्पोंसर, आर्टिकल या फिर कोई भी इन्वेस्टमेंट एडवाइजरी आर्टिकल नहीं है। शेयर मार्केट में किसी भी तरीके की इन्वेस्टमेंट या फिर ट्रेडिंग से पहले आप अपनी रिसर्च जरूर करें। तो चलिए अपने आर्टिकल को शुरू करते हैं। 


Upstox vs Groww account charges

सबसे पहले बात करते हैं रेटिंग्स की तो प्ले स्टोर के ऊपर में Upstox को 4 स्टार की रेटिंग मिली हुई है और वहीं Groww एप्लीकेशन को भी 4 स्टार की रेटिंग मिली हुई है। यूजर रेटिंग में Upstox को 4 स्टार मिले हुए हैं वहीँ Groww एप्लीकेशन को 3 स्टार मिले हुए हैं। स्टार रेटिंग की बात करें तो Upstox को यहां पर थ्री स्टार रेटिंग  मिली हुई है और Groww एप्लीकेशन को भी थ्री स्टार मिले हुए हैं। कस्टमर सर्विस में Upstox और Groww इन दोनों को थ्री स्टार मिले हुए हैं। 

आर्टिकल में आगे बात करते हैं इनके अकाउंट ओपनिंग चार्ज और AMC चार्ज के बारे में तो इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में आप लोग अपना अकाउंट बिल्कुल फ्री में ओपन करा सकते हो। डीमैट अकाउंट भी आप लोगों का यहां पर बिल्कुल फ्री में ओपन हो जाएगा। साथ ही यहां पर आपका ट्रेडिंग अकाउंट भी बिल्कुल फ्री में ओपन हो जाएगा। और वहीं बात करें अकाउंट के मेंटेनेंस चार्ज की तो Upstox के ऊपर में यहां पर आप लोग अकाउंट के साथ में ₹150 का AMC का चार्ज होगा और वहीं ग्रो के ऊपर में आपको ये बिल्कुल जीरो मिलेगा। 

upstox vs groww account charges


Upstox vs Groww account charges

तो आर्टिकल में आगे बढते हैं और बात करते हैं ऑर्डर टाइप्स की। जब आप लोग इन दोनों ही ट्रेडिंग एप्लीकेशन के ऊपर में ट्रेड करोगे तो आपको इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में अलग अलग ऑर्डर टाइप्स मिल जाते हैं। जैसे बात करें लिमिट ऑर्डर की तो लिमिट ऑर्डर आपको इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में मिल जाएगा। 

कवर ऑर्डर भी आप लोग को इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में मिल जाता है। GTT ऑर्डर की बात करें तो ये ऑर्डर भी आप लोगों को इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में मिल जाता है, और साथ ही बात करें ब्रैकेट ऑर्डर की तो ब्रैकेट ऑर्डर भी आप लोगों को इन दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में मिल जाता है। 

तो ट्रेडिंग के लिए यहां पर आपको कौन कौन से ऑर्डर मिलते हैं ये तो आपने जान लिया पर जब आप यहां पर ट्रेड करोगे तो कितने चार्ज आपके यहां पर लगने वाले हैं चलिए वो जानते हैं। 


Groww charges vs Upstox charges

तो आर्टिकल के इस सेगमेंट में मैं आपको इनके चार्ज भी बताऊंगा और साथ ही इसका इंटरफेस भी दिखाने वाला हूं। तो सबसे पहले बात करते हैं डिलीवरी ट्रेडिंग की तो डिलीवरी इंटरफेस दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में कुछ ऐसा आपको मिल जाता है। 

groww charges vs upstox charges


यहां पर मेरे को Upstox का इंटरफेस थोडा सिंपल लगता है अगर मैं इसको कंपेयर करता हूं Groww एप्लीकेशन से। चार्जेस की बात करें तो अगर आप लोग Upstox के ऊपर में डिलीवरी के ऊपर में ट्रेड करोगे तो यहां पर आपके ट्रेड के ऊपर में 2.5%   के चार्ज या फिर मैक्सिमम ₹20 के ब्रोकरेज चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होंगे। 

और वहीं बात करें Groww एप्लीकेशन की तो यहां पर आपके 0.05% के चार्ज या फिर मैक्सिमम ₹20 के ब्रोकरेज चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होंगे। इंट्रा डे की बात करें तो दोनों एप्लीकेशन का इंटरफेस आप लोग यहां से देख सकते हो। 


कौन सा एप्लीकेशन का इंटरफेस आपको सिंपल लगता है आप मुझे नीचे कमेंट में बता सकते हो। चार्ज की बात करें तो दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में जब आप लोग यहां पर इंट्राडे के ऊपर में ट्रेड करोगे तो यहां पर आपके ऊपर में 0.05% के चार्जेस या फिर मैक्सिमम ₹20 के ब्रोकरेज चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होंगे। 

फ्यूचर में अगर आप लोग ट्रेड करते हो तो Upstox के ऊपर में 0.05% के चार्ज या फिर मैक्सिमम ₹20 की ब्रोकरेज चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होंगे और वहीं Groww के ऊपर में ₹20 /ऑर्डर के अकॉर्डिंग चार्ज अप्लाई होंगे।

ऑप्शन ट्रेडिंग की बात करें तो दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में ऑप्शन आपको कैसे मिलने वाला है वो नीचे दी गयी फोटो से आप लोग चेक कर सकते हो। 

Upstox vs Groww account charges

 

चार्जेस की बात करें तो दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में जब आप लोग ऑप्शन में ट्रेड करोगे तो यहां पर आपके ट्रेड के ऊपर में ₹20 /ऑर्डर के अकॉर्डिंग चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाई होंगे। 

तो आर्टिकल में आगे बात करते हैं इन्वेस्टमेंट ऑप्शन की जो आपको दोनों ही एप्लीकेशन प्रोवाइड करते हैं। म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट आप लोग दोनों ही एप्लीकेशन के साथ में कर सकते हो। म्यूचुअल फंड में SIP भी आप लोग दोनों ही एप्लीकेशन के साथ में कर सकते हो। 

IPO में अगर आप लोग बिडिंग करते हो तो इसका ऑप्शन आपको दोनों ही एप्लीकेशन के ऊपर में दिया गया है। साथ ही अगर आप लोग बॉन्ड्स वगैरह में इन्वेस्टमेंट करते हो तो आप upstox का यूज करके आप लोग इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते हो। लेकिन Groww एप्लीकेशन के ऊपर में आपको इसका ऑप्शन नहीं मिलता है। बहुत से लोग अपने डीमैट अकाउंट ओपन करवाते हैं, बॉन्ड वगैरह में इन्वेस्टमेंट के लिए। 

तो यहां पर आपको इस पॉइंट का ध्यान रखना है। इसके अलावा अगर आप लोग डिलीवरी के ऊपर में ट्रेड करते हो तो यहां पर सेल साइट पर आपके ऊपर में डीपी चार्ज भी अप्लाई होते हैं। Upstox  के ऊपर में ₹18.50+Gst   का डीपी चार्ज आपको यहां पर मिल जाएगा। साथ ही बात करें Groww एप्लीकेशन की तो यहां पर आपको ₹13.50+Gst  का  डीपी चार्ज मिल जाएगा । 

groww vs upstox investment options


इंडिकेटर की बात करें जो आपको दोनों एप्लीकेशन के ऊपर में मिल जाते हैं। upstox के ऊपर में 114  इंडिकेटर आपको मिल जाएंगे। Groww एप्लीकेशन के ऊपर में आपको 100+ इंडिकेटर मिल जाएंगे। ट्रेडिंग चार्ट की बात करें तो upstox के ऊपर में यह आपको 14 मिल जाएगा और वहीं दूसरी तरफ ग्रो के ऊपर में आपको ये 15 मिल जाएगा। कॉल रेट का अगर आप लोग इस्तेमाल करते हो तो upstox के ऊपर में आपको इसका ऑप्शन दिया गया है। लेकिन ग्रो के ऊपर में आपको ये फीचर नहीं मिलता है। 


यह भी पढ़ें :

Angel One KYC Online अपडेट ऑनलाइन कैसे करें

26 ASSETS that make you financially free

Conclusion

तो दोस्तों ,पूरा कंपैरिजन आपने यहां पर देख लिया है। इन दोनों में बेस्ट एप्लीकेशन ट्रेडिंग के लिए कौन सा है, आइए रैंकिंग से जानते हैं। तो अगर हम इन दोनों ही एप्लीकेशन को रैंक करें तो upstox नंबर वन पर होता है और Groww एप्लीकेशन नंबर टू पर होता है। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने