Kotak Neo App में ब्रोकरेज शुल्क | Kotak Neo शुल्क | Kotak सिक्योरिटीज़ Neo AMC शुल्क

Kotak Neo या फिर Kotak Securities में आपको चार प्लान देखने को मिलते हैं। पर ज्यादातर यूट्यूब वीडियो में या इंटरनेट में आपको इसके दो ही प्लान्स के बारे में बताया जाता है। इस आर्टिकल के अंदर में मैं आपको इन दोनों प्लान्स के साथ साथ इसके  तीसरे प्लान के बारे में भी बताने वाला हूं। 

हम इस आर्टिकल में इनके प्लान के चार्जेस के साथ साथ कंडीशन और बेनिफिट के बारे में भी जानने वाले हैं और साथ में हम इनके एकाउंट ओपनिंग फीस और AMC चार्जेज के बारे में भी जानेंगे। AMC चार्जेज को लेकर काफी सारे लोगों के डाउट हैं क्योंकि अलग अलग AMC चार्ज kotak neo के क्लाइंट्स के ऊपर में अप्लाय हो रहा है। तो चलिए बिना देरी किये आर्टिकल को शुरू  करते हैं। 

Kotak Neo App में ब्रोकरेज शुल्क


Account Maintenance Charges

For BSDA Clients

तो आर्टिकल की शुरुआत हम करेंगे अकाउंट मेंटेनेंस चार्जेज या फिर AMC चार्जेज से।AMC charges को लेकर काफी सारे लोगों के डाउट हैं क्योंकि अलग अलग एएमसी चार्ज कोटक के क्लाइंट्स पर अप्लाय हो रहे हैं। तो इसके लिए यहां पर मैं आपको इसको एक्सप्लेन कर देता हूं। 

अगर आप Kotak Neo के ऊपर में किसी भी प्लान के साथ में जाओगे तो आपके ऊपर में इसी कंडीशन के अकॉर्डिंग ये चार्जेज अप्लाय होंगे। यहां पर Kotak Neo ने पहला कंडीशन यह रखा है कि अगर आपका एकाउंट BSD के अंडर में आता है मतलब बेसिक सर्विस डीमैट अकाउंट के अंडर में आता है और वहां पर अगर आपकी होल्डिंग ₹50,000 से नीचे है तो आपके ऊपर में कोई भी AMC का चार्ज अप्लाई नहीं होगा। 

और वहीं अगर आपकी होल्डिंग 50,000 से ऊपर और 2 लाख से नीचे है तो आपके ऊपर में ₹100 प्लस जीएसटी का चार्ज अप्लाय होगा जोकि आपके अकाउंट के ऊपर में एनुवल ही लगेगा। और इसमें ही अगर आपकी होल्डिंग 2 लाख के ऊपर चली जाती है तो आप लोग नॉन बीएसडी क्लाइंट के अंडर में आ जाओगे और उसके बाद आपके ऊपर में ₹50 पर मंथ के अकॉर्डिंग AMC चार्जेज अप्लाय होने लगेंगे। 


For Non BSDA Clients

अब बात करते हैं सेकंड कंडीशन की तो यहां पर कोटक नियो के ऊपर में अगर आपका एकाउंट non-BSD client के अंडर में आता है मतलब नॉन बेसिक सर्विस डीमैट अकाउंट के अंडर में आता है और यहां पर अगर आपकी होल्डिंग एक हज़ार से नीचे है तो यहां पर आपके ऊपर में कोई भी AMC  का चार्ज अप्लाई नहीं होगा और इसमें ही अगर आपकी होल्डिंग 1000 से ऊपर चली जाती है तो आपके ऊपर ₹50 प्लस जीएसटी के अकॉर्डिंग चार्ज अप्लाय होगा जो कि आपके अकाउंट के साथ में मंथली लगने लगेगा। 

Account Maintenance Charges in Kotak Neo


तो मेरे हिसाब से AMC charges को लेकर आपका डाउट यहां पर क्लियर हो चुका होगा। अगर आपको जानना है कि आपका एकाउंट बीएसडी के अंडर में आता है या फिर नॉन बीएसडी के अंडर में आता है तो इसके लिए आप इनके कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हो। कस्टमर केयर के कॉलिंग का नंबर है 1800 209 9191,यहाँ  से आप लोग कनफर्मेशन ले सकते हो। 


यह भी पढ़ें :

Angel One KYC Online अपडेट ऑनलाइन कैसे करें

26 ASSETS that make you financially free

Account Opening Charges

तो आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और अब बात करते हैं कि अकाउंट ओपनिंग फीस या फिर अकाउंट ओपनिंग चार्जेज के बारे में। तो यहां पर इस आर्टिकल के अंदर में हम आपको इनके तीन प्लान के चार्जेज के बारे में बताने वाले हैं। 

पहला जो यहां पर इनका प्लान है उस प्लान का नाम है ट्रेड फ्री प्लान। अगर आप इस प्लान के साथ पर जाना चाहते हैं तो यहां पर आपके ऊपर में ₹99 के चार्जेज लगने वाले है प्लस जीएसटी अलग से। 

इनका जो सेकंड प्लान है उस प्लान का नाम है ट्रेड फ्री यूथ प्लान। अगर आप इस प्लान के साथ में जाना चाहते हैं तो यहां पर फर्स्ट ईयर में आपके ₹299 चार्ज होंगे और सेकंड ईयर से ₹499 के चार्जेज आपके यहां पर लगेंगे। 

इनका जो थर्ड प्लान है उसका नाम है ट्रेड फ्री प्रो प्लान। इस प्लान के साथ में अगर आप जाना चाहते हो तो यहां पर आपके ऊपर में ₹249 प्लस जीएसटी का चार्ज मंथली बेसिस पर अप्लाय होने वाला है। 

Account Opening Charges in Kotak Securities


इनका जो ट्रेड फ्री प्लान है उसके साथ में कोई भी अपना अकाउंट ओपन करा सकता है और इनका जो सेकंड प्लान है ट्रेड फ्री यूथ प्लान इस प्लान के साथ पर जाने के लिए आपकी उम्र 30 साल से नीचे होनी चाहिए, तभी आप लोग इस प्लान को एक्सेस कर सकते हो। और इनका जो तीसरा प्रो प्लान है इसके लिए बस आपको ₹249  का चार्ज कंपनी को देना पड़ता है और आप लोग इस प्लान को एक्सेस कर सकते हो। 


Brokerage Charges of Kotak Neo

Brokerage Charges of Kotak Neo

तो आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और अब बात करते हैं इन तीनों प्लान्स के ब्रोकरेज चार्जेज के बारे में। तो यहां पर इनका पहला प्लान है ट्रेड फ्री प्लान। अगर आप इस प्लान के साथ पर जाते हो, ट्रेड करते हो डिलीवरी के ऊपर में तो यहां पर आपके ऊपर में 0.25%  के चार्जेज या फिर 20 रुपीस और हायर के चार्ज अप्लाई हो सकते हैं। 

मतलब अगर आप इस प्लान के साथ पर जाकर डिलीवरी में ट्रेड करते हो और अगर आपके ऊपर में ₹200 का ब्रोकरेज अप्लाय हो रहा है तो वहां पर वह चार्ज बाकी एप्लीकेशन की तरह 20 रुपीस पर रुकेगा नहीं बल्कि जो ब्रोकरेज आपका जनरेट होगा तो वह ब्रोकरेज चार्जेज आपके ऊपर में डायरेक्टली अप्लाई होंगे। 

तो जो लोग भी डिलीवरी में ट्रेड करते हैं या फिर लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करते हैं तो उन लोगों को इस प्लान के साथ में नहीं जाना चाहिए। 

इंट्राडे में अगर आप ट्रेड करोगे तो इंट्राडे ट्रेडिंग पर कोई भी ब्रोकरेज का चार्ज यहां पर अप्लाई नहीं होगा और अगर आप फ्यूचर ऑप्शन में भी इंट्राडे में ट्रेड करोगे तो वहां पर भी आपके ऊपर में कोई भी ब्रोकरेज का चार्ज अप्लाई नहीं होगा। अगर आप फ्यूचर ऑप्शन में कैरी फॉरवर्ड करोगे तो वहां पर आपके ऊपर में ₹20 के अकॉर्डिंग ब्रोकरेज चार्जेस अप्लाय होंगे। 

और वहीं अगर हम बात करें इसके सेकंड प्लैन की तो अगर आप इस प्लान के साथ पर जाते हो ट्रेड करते हो डिलीवरी इंट्राडे फ्यूचर या फिर ऑप्शन में, तो यहां पर आप इन सारे सेगमेंट में बिल्कुल जीरो ब्रोकरेज पर ट्रेड कर सकते हो। कोई भी ब्रोकरेज का चार्ज यहां पर ऑफलाइन नहीं होगा और यह Kotak Neo का बहुत ही फेमस प्लान है। बहुत सारे लोग Kotak Neo के साथ में इसी प्लान के साथ में अपना अकाउंट ओपन कराते हैं जिनकी उम्र 30 साल से नीचे होती है। 

और अब बात करते हैं इनके तीसरे प्लान के चार्जेस के बारे में, तो अगर आप इनके तीसरे प्लान के साथ पर जाते हो और यहां पर अगर आप ट्रेड करते हो डिलीवरी के ऊपर में तो यहां पर आपके ऊपर में 0.1%  के चार्जेज या फिर ₹20 और हायर के चार्ज अप्लाई हो सकते हैं। 

इंट्राडे में अगर आप ट्रेड करोगे तो यहां पर कोई भी ब्रोकरेज का चार्ज अप्लाई नहीं होगा। फ्यूचर ऑप्शन में भी अगर आप इंट्राडे में ट्रेड करोगे तो वहां पर भी चार्जेज आपको जीरो मिल जाएंगे। कैरी फॉरवर्ड करने पर रुपीस के अकॉर्डिंग चार्जेज आपके यहां पर अप्लाय होने वाले हैं। 

इस प्लान के साथ अगर आप जाते हो तो यहां पर आपको मार्जिन बहुत अच्छा मिलने वाला है। 9.5 परसेंट का इंटरेस्ट आपको MTM  में यहां पर मिल जाता है। तो जो लोग मार्जिन लेकर ट्रेड करते हैं तो यह प्लान कोटक ने खास उनके लिए लाया हुआ है। 


Kotak Neo Other Taxes and Charges

तो यह तो बात हुई ब्रोकरेज चार्जेस की। अगर आप Kotak Neo के साथ जाते हो तो ब्रोकरेज चार्जेज के साथ साथ यहां पर आपके ऊपर में गवर्नमेंट टैक्स या फिर गवर्नमेंट चार्जेस भी अप्लाय होते हैं। 

Kotak Neo Other Taxes and Charges


सबसे पहले आपके ट्रेड के ऊपर में ट्रांजेक्शन चार्ज अप्लाय होते हैं। डिलिवरी में 0.00335%,  इंट्राडे में भी आपको सेम यही चार्ज लगेगा। फ्यूचर में 0.002%, और ऑप्शन में 0.0505% चार्ज लगेगा। उसके बाद यहां पर एसटीटी चार्ज अप्लाय होता है। डिलीवरी में 0.1% बाय और सेल दोनों साइड पर। 

इंट्राडे में 0.025% , फ्यूचर में 0.0125% और ऑप्शन में 0.0625% । इंट्राडे फ्यूचर ऑप्शन में सेल्स पर यह चार्ज आपके ट्रेड के ऊपर में अप्लाय होता है। इसके बाद यहां पर स्टैम्प ड्यूटी चार्ज अप्लाय होता है। डिलीवरी में 0.015% , इंट्राडे में 0.003% , फ्यूचर में 0.002% और ऑप्शन में 0.003% और यह चार्ज बाय साइड पर अप्लाय होता है। 

इसके बाद आपके ट्रेड में जीएसटी चार्ज अप्लाय होता है जोकि 18% का अप्लाय होता है। और यह परसेंट आपके ब्रोकरेज चार्जेज, प्लस ट्रांजेक्शन चार्जेज प्लस सेबी फीस को मिलाकर लगता है। 

तो ये थे वो पूरे चार्जेज जो Kotak Neo के ऊपर में आपके ऊपर में अप्लाय होते हैं। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने