Angel One KYC Online अपडेट ऑनलाइन कैसे करें| ANGEL ONE KYC UPDATE ONLINE

क्या आप Angel One के साथ निवेश या व्यापार की यात्रा शुरू करने की सोच रहे हैं? यदि हां, तो आपको Angel One डीमैट खाता खोलना होगा। और इसके लिए, आपको अपने डीमैट खाते के लिए Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन पूरा करना अनिवार्य है।

क्या आप इसके बारे में अनजान हैं? चिंता न करें! हमारे पास आपके लिए यहाँ समाधान है। यहाँ, हमने ग्राहकों की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए इस स्टॉकब्रोकर की मान्यता की आवश्यकताओं का उल्लेख किया है।

ANGEL ONE पर डीमैट खाते के लिए KYC प्रक्रिया कैसे पूरी करें? 

अब डीमैट खाते के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एकत्र करने की आवश्यकता है जैसे :

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता स्टेटमेंट

आपको इन दस्तावेजों को अपने Digilocker खाते में अपलोड करना होगा। बाद में, जब आवश्यक हो, तो आप आसानी से उन्हें वहां से निकल सकें। तो चलिए अब हम स्टेप-बाइ-स्टेप प्रक्रिया की चर्चा करते हैं!

Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आवश्यकताएँ हैं आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को आपस में लिंक करना। यदि आपने पहले से ही यह कर लिया है, तो आप आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार हैं!

Angel One पर डीमैट खाते के लिए ऑनलाइन KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए इस स्टेप-बाइ-स्टेप प्रक्रिया का पालन करें:



स्टेप – 1: परिचय के लिए अपना पैन नंबर दर्ज करें। 

PAN, Angel One पर ऑनलाइन KYC अपडेट करने के लिए अनिवार्य है। आप या तो अपना पैन कार्ड अपलोड करना चुन सकते हैं या अपनी स्क्रीन पर दिखाई देने वाली विंडो में मैन्युअल रूप से पैन दर्ज कर सकते हैं।


Add Your PAN for Angel One KYC Update Online Process



एक बार जब आप अपना पैन दर्ज कर लेते हैं, एंजेल वन को अपना केवाईसी विवरण प्राप्त करने की अनुमति दें।

स्टेप 2: आधार प्रमाणीकरण पूरा करें 

PAN की तरह, आपको अपना आधार कार्ड प्रमाणीकृत करना आवश्यक है। इसके लिए, आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और अपने मोबाइल स्क्रीन पर Captcha दर्ज करना होगा।

Aadhaar Authentication to Complete KYC Process for Demat Account on Angel One



जब आप स्टेप 2 के साथ तैयार होंगे, तो आपके आधार से जुड़े आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा। और आपको इसे अपने मोबाइल फोन पर दिखाई देने वाले OTP फील्ड में भरना होगा।

स्टेप 3: DIGILOCKER से दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए सहमति दें 

Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया में अगला कदम 6-अंकीय Digilocker पिन दर्ज करना है।

Angel One Authorization to Fetch KYC Details for Demat Account



यह क्या करेगा कि यह आपके Digilocker खाते से दस्तावेजों को प्राप्त करने में सहायता करेगा।

स्टेप 4: बैंक खाता प्रमाणीकरण 

अब, आपको Angel One प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपना बैंक खाता विवरण साझा करना होगा। आप इसे UPI या अपने बैंक खाते के विवरणों के माध्यम से कर सकते हैं।

Bank Account Verification for Angel One KYC



UPI विधि: मान लीजिए, आपने UPI विकल्प का चयन किया है, अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर दिए गए सभी विकल्पों में से अपना UPI ऐप चुनना होगा।

Selection of UPI app in Angel One for bank account verification



जब आप इसे कर लेते हैं, तो आपको आपके चयनित UPI ऐप पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान आपके बैंक खाते से एक मामूली शुल्क ₹1 कटेगा।

Bank Verification using UPI App for Angel One KYC Update online



हालांकि, ध्यान दें कि आपको सिर्फ 2 व्यावसायिक दिनों में अपने बैंक खाते में यह ₹1 वापस मिल जाएगा।

बैंक खाता विधि: अगर आपने बैंक खाता विकल्प का चयन किया है, तो आपको अपना बैंक खाता नंबर भरना होगा।

Enter Bank Account Details to Complete KYC Process for Demat Account on Angel One



इसके बाद, आपको अपने बैंक खाते की पुष्टि करनी होगी और अपना IFSC नंबर आपके Angel One मोबाइल ऐप में दिखाई देने वाले फ़ील्ड में दर्ज करना होगा।

तो, आप इन दोनों तरीकों में से किसी भी एक को चुन सकते हैं। दोनों ही को निष्पादित करना बहुत ही सरल है।

स्टेप 5: अपनी लाइव सेल्फी अपलोड करें 

Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया के प्रक्रिया में से एक में से एक सेल्फी अपलोड करना है। ध्यान दें कि आपको एक स्पष्ट बैकग्राउंड वाली लाइव सेल्फी जमा करनी है।

Upload Live Selfie within Circle on the Mobile Screen for Angel One KYC Process



इस कदम के लिए, आपको Angel One ऐप को कैमरा अनुमतियां देनी होगी। 

इस कदम को कैसे निष्पादित करें? चलिए जानते हैं! 

Angel One KYC प्रक्रिया के लिए मोबाइल स्क्रीन पर सर्कल के भीतर लाइव सेल्फी अपलोड करें आपको सिर्फ अपना चेहरा उस सर्कल में रखना होगा जो आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर दिख रहा होगा। जब आपका चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा हो, तब आपको अपने मोबाइल पर कैमरा आइकन पर क्लिक करके एक सेल्फी कैप्चर करना होगा। 

इतना ही सरल है! इस प्रक्रिया के दौरान, आपका चेहरा मास्क या किसी भी कपड़े से ढ़का नहीं होना चाहिए। इस कदम को पूरा करने के लिए एक स्पष्ट और दृश्यमान चेहरा आवश्यक है। 

स्टेप 6: अपने हस्ताक्षरों को डिजिटली जमा करें 

यह आपकी पहचान को सत्यापित करने का एक महत्त्वपूर्ण कदम है। अपने हस्ताक्षर जमा करते समय, आपको 'सिस्टम जेनरेट हस्ताक्षर' या 'मैन्युअल साइन' विकल्पों में से एक को चुनने का मौका मिलेगा। 

Submit Your Signatures Digitally to Complete Angel One KYC Online Process



अगर आप मैन्युअल साइन करना चुनते हैं, तो आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई गई डॉटेड रेक्टेंगल के अंदर डिजिटली साइन करना होगा। ऐसा करते समय, यह आवश्यक है कि आप ठीक से हस्ताक्षर करें। 
.
Submit Your Signatures Digitally to Complete Angel One KYC Online Process



अगर आप डॉट या रेखा के साथ हस्ताक्षर करते हैं (अर्थात अनुचित तरीके से), तो यह गणना में नहीं आएगा। और आप अपनी Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाएंगे। 


स्टेप 7: वार्षिक आय विवरण दर्ज करें 

इस कदम के अंतर्गत, आपको अपने वार्षिक आय विवरण साझा करना होगा। 

Enter Annual Account Details to update Angel One KYC online



अपने फोन स्क्रीन पर, अपनी आय श्रेणी, रोजगार के प्रकार चुनें और इसे पूरा करने के लिए आवश्यक होने पर एमटीएफ (MTF) का चयन करें। 

Select Employment Type Step for Angel One KYC Update


आप व्हाट्सएप अधिसूचनाएँ प्राप्त करने का भी विकल्प चुन सकते हैं। 

स्टेप 8: अपना व्यक्तिगत विवरण जमा करें 

अपने आय विवरण के अलावा, आपको अपने व्यक्तिगत विवरण भी दर्ज करना होगा Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया के रूप में डीमैट खाते के लिए। पिता का नाम, वैवाहिक स्थिति जैसी विवरण भरें, और सुरक्षा समाधान प्राथमिकता का चयन करें। 

Submit Your Personal Details to Complete Angel One Demat Account KYC



ध्यान दें: हालांकि यह अपने पैन कार्ड विवरण से डेटा प्राप्त करके स्वतः ही पूर्व-भरा जाता है, फिर भी आप इन विवरणों को मैन्युअल रूप से भर सकते हैं ताकि बाद में उनमें कोई संशोधन किया जा सके। 

स्टेप 9: आधार या वर्चुअल आईडी का उपयोग करके अपने ई-हस्ताक्षर को पूरा करें 

अपने व्यक्तिगत विवरणों को जमा करने के बाद, आपको स्वचालित रूप से आधार / वर्चुअल आईडी की सहायता से ई-हस्ताक्षर करने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा। 

Complete Your E-Signature Using Aadhaar or Virtual ID for Angel One KYC Update



इस प्रक्रिया के अंत में, आपको डीमैट खाते के लिए एंजेल वन केवाईसी अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज जमा किये जा चुके होंगे।

और आपके डीमैट खाते का activation सिर्फ 3 व्यावसायिक दिनों में हो जायेगा।  और अब आप Angel Broking (अब Angel One) में ऑनलाइन ट्रेडिंग में भाग ले सकते हैं और भारी मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। 

ANGEL ONE डीमैट खाता शुल्क 

Angel One डीमैट खाता खोलना मुफ्त है और पहले साल के लिए कोई खाता रखरखाव शुल्क नहीं है। हालांकि, ट्रेडर्स या निवेशकों को Angel One प्लेटफ़ॉर्म को भुगतान करना होगा कुछ शुल्कों और करों के लिए। यहां वे हैं: 


  

निष्कर्ष 

तो दोस्तोँ ,अब आपको Angel One KYC अपडेट ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में सब कुछ पता चल गया है। अब आपको इन कदमों को निष्पादित करने का समय है और आपको जल्द से जल्द  इसे पूरा कर भी लेना चाहिए। एक महत्त्वपूर्ण कारक जो इस स्टॉकब्रोकर को व्यापारियों और निवेशकों के बीच काफी लोकप्रिय बनाता है, वह है अद्भुत Angel One सुविधाएं। 

यह अपने ग्राहकों को शानदार सुविधाएं प्रदान करता है, जिसके कारण इसका ग्राहक आधार 2022 में 9.64 मिलियन तक पहुंच गया था । पहले, इसने अपना नाम बदलकर Angel Broking से Angel One किया और अपनी कार्यक्षमता में सुधार किया है ताकि वह अपने ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सके। 

हमें आपको बताना चाहिए कि SEBI ने सभी निवेशकों और ट्रेडर्स को Angel One या अन्य स्टॉकब्रोकर्स के साथ डीमैट खाता खोलने के लिए KYC प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य बना दिया है। हमें आशा है कि आपको यहां उपयोगी जानकारी मिली होगी।
Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने