अपना cash bank में रखने की जगह इन 5 Assets में लगाओ| Finance In Hindi

 5 Assets that are better than cash



Finance In Hindi: दोस्तों, अभी पिछले संडे की ही बात है, मैं और मेरा एक दोस्त दिल्ली के कनॉट प्लेस में किसी काम से गए थे। तो जब हम वहां से वापस आ रहे थे तो उसने अपनी फैमिली के बारे में एक बहुत ही इंटरेस्टिंग बात बताई। उसने बोला यार तुझे पता है मेरी दादी को अगर उस जमाने में फाइनेंस के बारे में जानकारी होती तो आज किस्मत खुल गई होती हमारी। 

उसने बोला कि यार देख हुआ क्या था। 1964 की बात है, उस टाइम मेरे परदादा जो थे उनकी बहुत तबीयत खराब चल रही थी। तो एक दिन उन्होंने मेरी दादी और दादी की बहन को अपने पास बुलाया और दोनों को पांच -पांच हज़ार रूपये  देकर बोले देखो बेटा जो यह पैसे हैं, ये मैं अपने दोनों खेत बेचकर लाया हूं। मुझे नहीं लगता है कि अब मैं और ज्यादा जी पाऊंगा। तुम इन पैसों को लो और इन्हें संभालकर रखना और जब इनकी ज्यादा जरूरत पड़े तभी इनका इस्तेमाल करना। और हां, इन पैसों के बारे में किसी को न पता चल पाए। 

अब देख तुझे तो पता ही है कि उस टाइम पर औरतों पर कितनी पाबंदियां लगाई जाती थीं। तो मेरी दादी ने तो उन पैसों को एक पोटली में रखा और मौका देखकर एक पेड़ के नीचे गाड़ दिया। लेकिन उनकी बहन को इस तरह से पैसे छुपाने का तरीका बिल्कुल पसंद नहीं आया तो उन्होंने उस टाइम क्या किया की उन्होंने जानबूझकर एक बकरी को खोला और उसे घर से बाहर भगा दिया और उसका पीछा करने के बहाने वह बाहर निकल गई। 

घरवालों को लगा कि वह बकरी की पकड़ने के लिए बस यही आसपास ही गई होंगी। पर उन्होंने तो यहां अपना असली काम किया। वह जल्दी से एक जौहरी के पास गई और ₹5,000 के बदले में वह सोना खरीद कर ले आई और जैसे तैसे छुपाकर सोने को उन्होंने अपनी एक खास तिजोरी में रख दिया। अब ऐसे ही इतने साल बीत गए।

अब तक भी इन दोनों ने अपने इस राज का किसी को पता नहीं लगने दिया था। पर पिछले साल जब अचानक से ही मेरी दादी की डेथ हो गई तो मेरी दादी की सिस्टर ने तब जाकर यह बात सबको बताई। उन्होंने बताया कि उन्हें और हमारी दादी को किस तरह से पैसे मिले थे। हमारी दादी ने तो वह पैसे पोटली में डालकर जमीन में गाड़ दिए। पर उन्होंने उन पैसों का  चालाकी से बाहर निकलकर सोना खरीदा, उसे एक तिजोरी में रखा और कहीं छिपा दिया। 

इस तिजोरी का पता उन्होंने अभी दो महीने पहले ही घरवालों को दिया। ढूंढने  पर उनकी तिजोरी भी मिल गई और जहां हमारी दादी ने पैसे दबाए थे, वह भी मिल गए। मेरी दादी के पैसे तो बिल्कुल यूजलेस हो चुके थे। गल सड़ चुके थे, लेकिन उनकी सिस्टर का गड़ा हुआ सोना अब भी बिल्कुल वैसा ही था। 

और तुझे यह जानकर हैरानी होगी कि आज यानी कि 2023 में इस ₹5,000 के सोने की कीमत लगभग ₹48,40,000 हो गई है। मैं सच में उनको सुनकर शॉक रह गया। मेरा दोस्त बार बार इस बात को मेंशन कर रहा था कि काश मेरी दादी ने भी कैश रखने के बजाय गोल्ड खरीद लिया होता। खैर वह बार बार ऐसा क्यों बोला रहा था, इसका मैं लॉजिक आपको बताता हूं। 


यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : ₹15000/Month Fixed Income इन 6 ASSETS से कमाएं


1.Gold

asset number 1 gold


तो जिस टाइम की वह बात कर रहा था वह 1964 के टाइम की बात थी और उस टाइम पर गोल्ड की प्राइज लगभग ₹63 की थी। अब ₹63 के हिसाब से उनको ₹5,000 मैं लगभग 793 ग्राम सोना मिला। और जैसा कि आप देख रहे हैं कि गोल्ड की कीमत अब लगभग ₹60,000 तोला हो चुकी है। 

आप सभी को पता होगा की 1 तोला 10 ग्राम का होता है, तो इस हिसाब से जो सोना उस टाइम पर ₹5,000 का लिया गया था आज 2023  में उस सोने की वैल्यू लगभग साढ़े ₹40 लाख हो चुकी है। अब यह सब मैं आपको इसलिए बता रहा हूं क्योंकि कई बार हम यह सोच लेते हैं कि अगर हमारे पास कैश रखा हुआ है तो वह हमारा बहुत बड़ा एसेट है ,और इसको हम बैंक में जमा करा कर ऐसे ही छोड़ देते हैं। 

बैंक उन पैसों पर मुश्किल से आपको 3 से 5 परसेंट का इंटरेस्ट देता है और यहां पर भी हमको यही लग रहा होता है कि यार पैसे तो बड़ ही  रहे हैं। हमारे आज के टाइम में इन्फ्लेशन जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसके हिसाब से आपके पैसों की वैल्यू बढ़ तो बिल्कुल भी नहीं रही, उल्टा घटती चली जा रही है और इसका एक छोटा सा नमूना भी आपने देख ही लिया है। 

पहले के टाइम में ₹5,000 की  इतनी वैल्यू होती थी कि उससे हम एक प्रॉपर्टी खरीद सकते थे। आज के टाइम में प्रॉपर्टी तो छोड़ो, इतने में तो एक किराए की दुकान भी बहुत मुश्किल से मिलती है। तो पहला पॉइंट हमारा यह है कि कैश को एक एसेट समझकर लंबे टाइम तक अपने पास रखने की जगह अगर आप कमोडिटीज में इस कैश को इन्वेस्ट कर देते हो, तो लॉन्ग टर्म की इन्वेस्टिंग की वैल्यू बढ़ती ही रहेगी।  क्योंकि पिछले कुछ टाइम में अगर आप देखो, तो गोल्ड के प्राइस बहुत तेजी से आगे बढ़े हैं और इसलिए आगे भी यह बढ़नी ही है। 


यह भी पढ़ें : ₹100 से ₹1,00,000 कैसे बनाएं? पैसों का मनोविज्ञान जानिए!


2. Subscribers or Followers

Subscribers or Followers


हमारा दूसरा एसेट है हमारे सब्सक्राइबर्स या फिर फॉलोवर्स। जैफ्री के रौड से एक बार यह पूछा गया कि सर, अगर आपके सामने दो ऑप्शंस हों, 20 लाख डॉलर्स या फिर 20 लाख फॉलोवर्स, तो इन दोनों में से आप किसे चुनेंगे? रोड्स ने बिना सोचे फटाफट जवाब दे दिया, जी 20 लाख फॉलोअर्स। 

तो सवाल पूछने वाले ने हैरान होकर कहा, अरे क्यों ? जब आपको इतने सारे पैसे मिल रहे हैं तो आपको फॉलोवर्स क्यूं चाहिए? तो उन्होंने कहा देखो, मैं शुरू से ही प्रॉफिट के मामले में लॉन्ग टर्म की सोचता हूं।यह पैसें तो मुझे सिर्फ एक बार ही मिलेंगे, लेकिन अगर मैं फॉलोवर्स को चुनता हूं तो वह मेरे लॉयल फॉलोवर्स होंगे, जिन्हें अगर मैं 20 डॉलर की कोई भी चीज बेचूँ  तो इसके लिए 40 लाख डॉलर तो मुझे वैसे ही मिल जाएंगे। और अगर मैं 20 डॉलर्स की जगह 500 डॉलर्स की कोई चीज बेचता हूं तो सिर्फ इसी चीज से मैं लगभग मिलियंस में कमा सकता हूं। 

अब देखो आप सभी इस चीज़ से अवेयर होंगे की  कॉन्टेंट क्रिएशन कितना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। हर तीसरा इंसान अपना खुद का कॉन्टेन्ट बनाकर अच्छे फॉलोअर्स गेन करके लाखों रुपए कमा रहा है। 

श्लोक श्रीवास्तव जिन्हें आप tech burner के नाम से जानते होगे उनकी उम्र अगर आप गूगल पर सर्च करोगे तो साल 2023  के हिसाब से वह 28 साल के हो चुके हैं। उम्र के हिसाब से उन्होंने जो कामयाबी अचीव की है, वह अलग ही लेवल की है। आज अपने वीडियोज में वह जिस भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते हैं, उस कंपनी से उनको 15 से 20 लाख का अमाउंट तो बहुत आसानी से मिल जाता है। आप सोच रहे हो 15 से 20 लाख सिर्फ एक वीडियो बनाने के लिए क्यों? क्योंकि आज उनके पास 10.9 मिलियन सब्सक्राइबर्स का एक बड़ा फैन बेस है। 


यह भी पढ़ें : चाणक्य नीति के यह 9 Buisness Lesson आपको बहुत जल्दी सफल बना सकते हैं


3. Side Hustle 

Side Hustle


वैल, अब अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि tech burner तो एक बड़े youtuber हैं और हम इतने सब्सक्राइबर्स  गेन नहीं कर पाए तो क्या होगा? लाख तो छोड़ो, हजारों कमाने के भी लाले पड़ जाएंगे। तो इसके सॉल्यूशन में आपके लिए यह तीसरा एसेट है, जोकि है एक साइड हसल। 

फोर्ब्स के मुताबिक रिहाना इस दुनिया की सबसे अमीर सिंगर हैं। लेकिन हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि उन्होंने अपनी यह वेल्थ सिंगिंग करके जितनी नहीं कमाई, उससे ज्यादा उन्होंने अपने फैशन ब्यूटी वेंचर से कमाए हैं। 

चलो यह तो फिर भी एक वेल पर्सन है। कई सारे मैंने ऐसे यूट्यूबर्स भी देखे हैं जिनका सब्सक्राइबर बेस तो उतना बड़ा नहीं होता है, पर जितने भी उनके पास  सब्सक्राइबर्स होते हैं, उनको वह अपने चैनल के थ्रू अपना खुद का कोई प्रोडक्ट दिखाते हैं और उसको इस तरह से रिव्यू करते हैं कि लोग सीरियस हो जाते हैं उसे खरीदने के लिए। 

वह इस तरह के साइड सेल के थ्रू अपने मेन काम से भी ज्यादा कमा लेते हैं। वैसे ही किसी side hustle के लिए अगर आप अपना कैश इनवेस्ट करते हो तो हो सकता है कि आगे चलकर आपका यही आईडिया आपका मेन बिजनेस बन जाए। 


यह भी पढ़ें : म्यूचुअल फंड में SIP या LUMPSUM किसका उपयोग करके निवेश करना चाहिए? SIP vs LUMPSUM Explained


4. Arts and Historical Things 

Arts and Historical Things


अगला यानी कि चौथा एसेट है हमारा आर्ट एंड हिस्टोरिकल थिंग्स। मेरे बचपन में मुझको एक अमेरिकन शो देखने का बहुत शौक था, जो हिस्ट्री टीवी चैनल पर आता था। इस शो का नाम था Pawn Stars। 

अब इस  शो में होता यह था कि यहां पर कई लोग अलग अलग तरह की क्लासिक, हिस्टॉरिकल और एंटीक चीजें बेचने आते थे और अगर उन शॉप ओनर्स को उनकी उस चीज की असली वैल्यू पता चल जाती तो वहीं पर वह उनको मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हो जाते। 

पहले तो मुझे यह लगता था कि यार लोग ऐसी चीजें खरीदकर क्यों इतने पैसे खराब करते हैं। और बाद में जाकर मुझे यह समझ आया कि इन चीजों की वैल्यू टाइम के साथ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। आपने कई बार ऑक्शन भी होते हुए देखे होंगे, जहां पर आपको यह पता चला होगा कि यह चीज उस टाइम की है और इतने लाख में बिकी है या पहले के टाइम में उस फला इंसान ने इस्तेमाल की थी और आज इतने की बिकी  है। 

तो सिर्फ हिस्टॉरिकल चीजें ही नहीं कई ऐसी भी चीजें होती हैं जो लिमिटेड एडिशन लॉन्च होती हैं और ऐसी चीजों पर पैसा लगाने की कुछ लोग ताक में रहते हैं ताकि आगे चलकर जब इसकी वैल्यू बढ़े तो इससे कई ज्यादा गुना प्रॉफिट कमा लें। 


यह भी पढ़ें : कैसे बनते हैं ₹5000 से ₹1.76 करोड़: Unveiling the Magic of SIP


5. Real  Estate 

Real  Estate


अगले asset यहां पर है रीयल एस्टेट। मुझे याद है कि जब मेरी मम्मी ने मेरे को यह बताया था कि बेटा जब हम दिल्ली में रहने आए थे तो उस टाइम पर तुम्हारे पापा और तुम्हारे दादाजी ने जो 100 गज का मकान है हमारा वह  ₹11,000 में खरीदा था और यह वो टाइम था जिस टाइम प्रॉपर्टी की कीमत आसमान छू रही थी। 

आज हमारे इस घर की वैल्यू एक से डेढ़ करोड़ रुपए तक की है। दिल्ली के जिस इलाके में हम रहते हैं, अगर हमने अपने इस घर को सेल करने का फैसला कर लिया तो मुश्किल से दो तीन दिन के अंदर हमारा घर इतने में बिक चुका होगा। तो उस टाइम से ही मुझे प्रॉपर्टी की एक्चुअल वैल्यू का पता चल चुका था।  

और ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ मेरे एरिया में ही है आपका भी घर, जो आपने पहले कभी एक टाइम पर खरीदा था। आज के टाइम के हिसाब से आपके घर की वैल्यू भी बहुत ज्यादा बढ़ गई होगी। वजह यही है कि जिस तेजी से इंडिया की पॉपुलेशन इंक्रीज हो रही है, वैसे ही इस हाई डिमांड के चलते प्रॉपर्टी के रेट भी बढ़ते ही जा रहे हैं। 

Rich Dad Poor Dad के लेखक रॉबर्ट क्योसकी  एक फेमस ऑथर होने के साथ साथ एक रियल एस्टेट एजेंट भी हैं, और आज उनके पास जितनी भी वैल्थ है, उसका 60% उन्होंने रीयल एस्टेट से ही कमाया है। प्रॉपर्टी भी एक और एसेट है आपके लिए जिसे आप  कैश की जगह रखना प्रेफर कर सकते हो, क्योंकि इसका जो रिटर्न्स का परसेंटेज है, वह कमोडिटी से भी बहुत ऊपर है। 


Bottom line

तो दोस्तों यह थे वह पांच एसेट्स, जिसमें आप अपने पैसों को इन्वेस्ट करके उसकी वैल्यू बढ़ा सकते हो और ना सिर्फ वैल्यू बढ़ा सकते हो, बल्कि हर साल बढ़ते हुए इन्फ्लेशन अर्थात महंगाई को आप हरा भी सकते हो।तो आशा करता हूँ दोस्तों आज के इस आर्टिकल से आपको किसी न किसी प्रकार की financial knowledge जरूर मिली होगी। 


Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने