2024 आने से पहले कर लो यह बिज़नेस ,100% देंगे फायदा| Business Ideas in Hindi

Business Ideas in Hindi : कोई ऐसा तरीका नहीं है जिससे पढ़ाई के साथ साथ घर पर ही पैसे कमा सकूं। घर की हालत भी सही नहीं है और मुझे पढ़ाई भी पूरी करना है। अगर आप भी इसी तरह से  परेशान हैं और सोच रहे हैं कि कोई ऐसा तरीका होता जिससे मैं घर पर रहते हुए पैसे कमा लेता तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। दोस्तों ,2022 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में बेरोजगार युवा 23.22% हैं। 

business ideas for 2023-2024


ये चार्ट है इंडिया के यूथ अन इंप्लॉयमेंट का जो 1999 से लेकर 2022 तक का दिखा रहा है। आप खुद सोचे कितनी तेजी से बेरोजगारी का ग्राफ बढ़ रहा है। सबसे ज्यादा बेरोजगारी 2020 में 30 परसेंट तक पहुंच गयी थी। लेकिन आपको चिंता नहीं करना है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे 4 ऐसे तरीके बताने वाला हूं और साथ ही प्रूफ भी देने वाला हूं कि कौन से तरीके हैं जिससे आप महीने का 40 से 50 हज़ार रुपए कमा सकते हो एक साइड इनकम के तौर पर। 

हो सकता है दोस्तों की पहला और दूसरा बिजनेस आइडिया आपके काम का ना हो लेकिन तीसरा और चौथा आपके काम का हो सकता है  इसलिए इन्हें ध्यान से देखें और समझे। तो चलिए  फटाफट जानते हैं उन पाँच तरीकों के बारे में। 


बंपर कमाई करें इन 8 रोड साइड बिजनेस से

1. Village Business Ideas 

दोस्तों अमित अग्रवाल अपने गांव में रहते हुए 2 से 3 करोड़ रुपए हर साल कमाते हैं। अब आप कहोगे क्या फेंक रहे हो भाई ? दोस्तों , यहाँ मैं पूरे प्रूफ के साथ आपको बताऊंगा। सबसे पहले अमित अग्रवाल ने गांव जाकर अपना खुद का ब्लॉग शुरू किया। अब देखो ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है। 

अब यह ब्लॉगिंग कैमरा लेकर दौड़ने वाला नहीं है। यह ब्लॉग्गिंग वेबसाइट वाली है जिसमें केवल मोबाइल की जरूरत पड़ती है। अगर आप यूट्यूब पर ब्लॉगिंग कैसे करें यह सर्च करोगे तो आपको ढेरों वीडियो मिल जाएगा। लेकिन ब्लॉगिंग तो बहुत से लोग कर रहे हैं। आखिर अमित अग्रवाल ही इतना पैसा कैसे कमा रहे हैं? तो इसके लिए आपको दो बातों को समझना होगा। 

पहला यह कि ब्लॉगिंग भारत में सबसे पहले अमित अग्रवाल जी ने ही शुरू किया था, जिससे उन्हें फादर ऑफ ब्लॉगर भी कहा जाता है। इसलिए वह अच्छा पैसा कमाते हैं और दूसरा है कि वह हर एक टॉपिक को काफी बेहतरीन तरीके से लिखते हैं जिससे लोग काफी देर तक उनकी साइट पर वक्त बिताते हैं। और जब मैंने chat GPT  से उनके ब्लॉग लिखने की सक्सेस के बारे में पूछा तो उसने कुछ ऐसा रिजल्ट दिखाया।

make money from blogging


और इन्हीं सब प्वाइंट के बदौलत वह आज करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। तो दोस्तों , जब भी आप ब्लॉग लिखो, किसी भी टॉपिक पर तो आप ऊपर दिखाए गए chat GPT  के प्वाइंट्स को जरूर ध्यान में रखें। 

अगर आप भी घर रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो एक बार इस फील्ड के बारे में पूरी जानकारी लीजिए। उसके बाद खुद की ब्लॉग्गिंग  शुरू कीजिए। मात्र 200 रूपये से लेकर से 2  हज़ार रुपए में आप लोग blogging शुरू कर सकते हैं। डिपेंड करता है कि आप कितने साल के लिए डोमेन होस्टिंग ले रहे हो। 

देखिए दोस्तों ब्लॉगिंग करना बहुत आसान होता है। शुरू में थोड़ी दिक्कतें आती हैं लेकिन यह भी सोचो कौन सा ऐसा काम है जिसमें परेशानी नहीं आती और अगर आप प्रॉब्लम से इतना डरोगे तो कैसे चलेगा। इसलिए उठो और दिक्कतों का सामना करो और घर बैठे बैठे पैसे कमाओ। 


₹50,000 प्रति माह कमाने वाले 3 जबरदस्त Franchise Businesses

2. Commission Business 

दोस्तों, हाल ही में मेरी मेरे एक दोस्त से मुलाकात हुई। उसके पास आज खुद की दो दुकान है जबकि दो साल पहले वह कुछ भी नहीं करता था। जब मैंने पूछा कि तुमने यह सब कैसे किया तो उसने पूरी डिटेल में बताया। वैसे पहले वह बता नहीं रहा था। जब मैंने उसे अपने पैसों से समोसा चाट खिलाए तब उसने बताया। आप लोगों को मैं शार्ट में बताता हूं। 

कुछ साल पहले ही उसके घर में शादी थी। उसे अपने सिस्टर को कपड़े दिलवाने थे। वह पास के एक शॉप पर गया था, जहां उसका काफी अच्छी खासी पहचान थी उस दुकान के मालिक से ,जिससे उसे बढ़िया डिस्काउंट मिला। जब उसकी सिस्टर ने हल्दी में वह कपड़े पहने तो जो और लोग आए थे शादी में वह लोग उसकी सिस्टर के कपड़ों के काफी दीवाने हो गए और उन लोगों को उसकी बहन के कपडे काफी पसंद आये।

और उनमे से काफी लोग उसी दुकान से कपडे लेने के लिए तैयार हो गए। तो जो मेरा दोस्त था उसने दुकान वाले को कॉल करके बता दिया कि इस तारीख को हम आने वाले हैं आपके शॉप पर। और यह सबकुछ सुनकर दुकान  वाले ने खुश होते हुए बोला कि ठीक है आप जितने कपड़े sell करवाओगे आपको उतना ही कमीशन मिलेगा। और मेरा दोस्त भी राजी हो गया। बोला ठीक है!

जब शादी में आये लोगों ने उस दुकान से बहुत सारे कपड़े खरीदे तो उस पर जो कमीशन बना था वह था ₹50,000। तो इसे समझ आया कि कपड़े में तो काफी अच्छी खासा मार्जिन है। तब से जब भी इसके आस पास में शादी समारोह होता तो वह उन लोगों को लेकर  पास के ही दुकानदार के पास जाता, जिससे उसे अच्छा खासा कमीशन मिल जाता था। 

और जब एक अच्छा बजट हो गया तो मेरे दोस्त ने सोचा क्यों ना कपड़े के धंधे में हाथ आजमाया जाए तो इसने जमकर मेहनत कि और मुझे एक ट्रिक भी बताई । इसने अपने एरिया में  अपने साथ के और भी जो दोस्त थे उन लोगों को बोला था। अगर तुम सब मेरी दुकान से अपनी पहचान वालों को कपड़े ख़रीदाओगे तो तुम लोगों को कमीशन दूंगा। और जब भी उसके अगल बगल शादी समारोह होता तो वह वहां से भी बढ़िया पैसा कमाता था। 

और धीरे धीरे इसने अपने धंधे को ऑनलाइन शिफ्ट भी कर दिया था जिससे उसका माल दोगुना बिकता था और इस तरह से यह बढ़िया पैसा कमा रहा था। तो दोस्तों इस इंसिडेंट में पता चलता है कि जरूरी नहीं है कि पैसा हो तो ही हम कुछ कर सकते हैं बिना पैसों का भी आप इस तरह से बिना 1 पैसा लगाए कमीशन के तौर पर कमा कर किसी अच्छे बिजनस में इन्वेस्टमेंट कर सकते हो और आने वाले समय में अच्छा पैसा कमा सकते हो। 


5 Small Business Ideas जो आपको महीने का ₹50,000 तक कमा के देंगे

3.  Print on Demand 

दोस्तों सतीश सर को तो आप लोग जानते होंगे, यूट्यूब पर वह काफी फेमस हैं और उन्होंने अभी हाल ही में मचाते रहो स्लोगन के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट किया है। उनका जो बिजनस है वह बेसिकली कपड़ों पर डिजाइन, प्रिंटिंग और लिखने का होता है। अब आप कहोगे तो इसका मैं क्या करूं? 

तो दोस्तों , इनका जो बिजनस है वह आप अपने मोबाइल से शुरू कर सकते हो। जी हां दोस्तों एक वेबसाइट है जिसका नाम है teespring.com। इस साइट की मदद से आप किसी भी कपड़े या सामानों पर डिजाइन कर सकते हैं जैसे टीशर्ट, हुडी, ग्लास, वेडिंग वाल आर्ट ऐसे बहुत सी चीजों पर आप डिजाइन बनाकर बेच सकते हैं। 

वैसे आपको बेचना भी नहीं है केवल आपको डिजाइन बनाना है। बेचने से लेकर पहुंचाने तक का काम teespring कंपनी का है। आपको केवल नोट गिनना है क्योंकि आपको यहां पर डॉलर में पैसे मिलने वाले हैं। तो अब से Insta, Youtube छोडो और खुद का कुछ करो और पैसे कमाओ। थोड़ा वक्त लगेगा सीखने में लेकिन एक बार सीख गए तो फिर तो पैसा ही पैसा होगा। 



गांव में शुरू करें यह 10 बिजनेस होगी बंपर कमाई।

4. Kids Wear Shop  

दोस्तों जितने कपड़े हम 20 साल में नहीं खरीदते  हैं उससे 10 गुना कपड़े पैरंट्स पाँच सालों में अपने बच्चों के लिए खरीद लेते हैं। इस तरह से आप अंदाजा लगा सकते हो कि Kids Wear का बिजनस कितना ज्यादा डिमांड में होने वाला है। और सबसे खास बात बताऊं इन बिजनस में प्रॉफिट मार्जिन 100 से 200 परसेंट का होता है। 

अब आप इस बिजनस को कैसे शुरू कर सकते हैं, आइए जानते हैं। दोस्तो, इस बिजनस को आप दो तरह से शुरू कर सकते हो। पहला है कि आप किसी होलसेल मार्केट से जाकर कपड़े खरीदकर लाओ और किसी मार्केट में कोई अच्छी लोकेशन पर किराये पर दुकान ले लो, जिससे कि आप खुद का किड्स वियर शॉप खोल सकते हो। 

अभी बहुत से ऐसे मार्केट हैं जहां पर इस तरह की दुकानें अभी नहीं खुली हैं। तो अगर आप बच्चों के स्टाइलिश कपड़ो के साथ ही कुछ अच्छे अच्छे खिलौने रखते हों तो पक्का  है कि आपकी दुकान बहुत जल्दी तेजी से आगे निकलने वाली है क्योंकि मैं मार्केट में देख रहा हूं लोग बहुत कम पैसों में इस तरह के धंधे शुरू करके पहले महीने से ही बढ़िया पैसा कमा रहे हैं। 

आपको  केवल ₹10,000 के कपड़े लाने हैं  और जो फर्नीचर है उस पर आप थोड़ा ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करिए ताकि जो लुक को दुकान का वह एकदम अट्रैक्टिव हो। जो लोगों को या फिर खासकर बच्चों को अपनी तरफ खींचे। 

और दूसरा जो तरीका है वह है कि आप होलसेल मार्केट से कपड़े लाओ और उसे फ्लिपकार्ट, एमेजॉन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर बेचो। बहुत आसान होता है ऑनलाइन बेचना। आपको कहीं नहीं जाना होता है। डिलिवरी बॉय आएगा और आपके घर से कपड़े लेकर जाएगा। आप यूटूब पर सर्च करोगे तो आपको ढेरों विडिओ मिल जाएगा और इस तरह से आप ऑनलाइन किड्स वियर सेल करके बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 


4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं 

Final Words

तो दोस्तों ,इस तरह से आप लोग खुद का कुछ शुरू कर सकते हो और जितने भी तरीके मैंने यहाँ बताये है आने वाले सालों में इनकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा होनेवाली है।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने