बंपर कमाई करें इन 8 रोड साइड बिजनेस से| Business Ideas in hindi

 दोस्तो, आप लोगों के हिसाब से एक रोडसाइड दुकानदार साल का कितना कमा सकता है।  ₹60,000, 1 लाख या ज्यादा ₹10 लाख यही ना? लेकिन भाईसाब मुकेश कुमार कचौड़ी वाला हर साल 60 से 70 लाख रुपए कमाते थे। जी हां दोस्तो, इसलिए इनकी दुकान पर GST  की रेड पड़ी थी। वैसे हम लोग तो मिडिल क्लास वाले हैं। इतना तो 10 साल में भी नहीं कमा सकते। 

तो चलिए मेन टॉपिक पर आते हैं और रोड साइड बिजनेस करके अच्छे खासे पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानते हैं। दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता दूं इस आर्टिकल में, मैं आपको 8 ऐसे रोड साइड बिजनेस बताऊंगा जिसमे से कोई एक ऐसा बिजनेस आइडिया होगा जो आपको लखपति बना सकता है। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढियेगा। 


Business Ideas in hindi


1. नारियल पानी की दुकान

दोस्तों नारियल का पानी हर किसी को खूब पसंद आता है। लेकिन इस बिजनेस में बहुत मेहनत करना पड़ता है यही बोलेगा ना आप तो यह छोटी सी मशीन किस दिन काम आएगी। 

नारियल पानी की दुकान



इस मशीन को किसी भी स्टॉल पर सेट कीजिए और घूम घूमकर या किसी एक जगह पर रूककर या जैसे भी आपको सूटेबल लगे उस तरह से आप नारियल पानी बेच सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 



2. पान की दुकान 

शायद आप सोच रहे होंगे कि पान की दुकान से कोई कितना कमा सकता है। तो बता दें कि हमारी मार्केट में एक भाईसाब हैं जो हर महीने 30 से 35000 रुपए महीना कमाते हैं। देखिए, हर एक बिजनेस किसी न किसी ठोस कारण की वजह से चलता है। इसलिए अगर आप पान की दुकान खोलना चाहते हैं तो उस इलाके में खोलें जहां लोग कुछ देर ठहरते हों, जैसे बस स्टैंड, सैलून, शॉप इत्यादि।इन जगहों पर आपकी कमाई बहुत अच्छी होगी। 



3.  सब्जी की दुकान 

दोस्तों सब्जी की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप ₹500 लगाकर सब्जी की दुकान खोल सकते हैं और प्रति दिन हजार रुपए तक कमा सकते हैं। लेकिन इसमें जो सबसे इंपोर्टेंट होता है वो है लोकेशन। क्योंकि अगर आप मार्केट में सब्जी बेचते हैं तो आप उतना पैसा नहीं कमा पाएंगे जितना गांव में या फिर मार्केट से थोड़ा हटकर बेचेंगे तो कमा लेंगे। और साथ ही में आपको कस्टमर को लॉयल बनाना सीखना होगा। मतलब आपका ग्राहक कहीं और ना जाये, और हमेशा खरीदारी करने आपके पास ही आये। 


यह भी पढ़ें : ₹50,000 प्रति माह कमाने वाले 3 जबरदस्त Franchise Businesses


4. फल की दुकान

दोस्तों जब से लॉकडाउन हटा है तब से लोग अपने स्वास्थ पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगे हैं और इसलिए अगर आप किसी मार्केट साइड में फल की दुकान और जूस बेचते हैं तो अच्छा पैसा इस रोड साइड बिजनेस से कमा सकते हैं। हो सके तो हॉस्पिटल के साइड में आप अपना स्टॉल लगा सकते हैं और एक अच्छा सा बोर्ड भी लगा दीजिए जिस पर आप कुछ ऐसा टैगलाइन लिख सकते हैं जैसे फल खाओ, बीमारी भगाओ। 



5 . पानीपुरी की दुकान 

दोस्तों हर कोई चटपटा खाना पसंद करता है और इसलिए मार्केट में जितनी भी फुल्की की दुकानें होती है वह सभी दुकानें बहुत चलती हैं। लेकिन अगर आपको लोगों की भीड़ से हटकर कुछ अलग करना है तो वैरायटी और टेस्ट पर ज्यादा ध्यान देना होगा। 

अगर आप 3 से 4 फ्लेवर के फुल्की बेचते हैं तो ज्यादा चांस है कि लोग आपकी स्टॉल पर ज्यादा आने की कोशिश करेंगे और साथ ही उन्हें रेगुलर कस्टमर बनाना चाहते हैं तो कुछ पॉइंट्स दे सकते हैं। जैसे 50 रूपये की  फुल्की खाने पर पाँच फुल्की फ्री मिलेंगी या फिर जो आपकी स्टॉल से एक महीने डेली ₹50 की फुल्की खाएंगे तो एक दिन उनके लिए अनलिमिटेड फुल्की फ्री रहेगा। इस तरह से कुछ नया करके आप मार्केट में वायरल हो सकते हैं। 


यह भी पढ़ें: 5 Small Business Ideas जो आपको महीने का ₹50,000 तक कमा के देंगे


6. गाड़ी धोने का दुकान। 

दोस्तों मोटर गाड़ी धोने का एक ऐसा काम है जिसमें केवल आपका मेहनत लगती है और एक बार इन्वेस्टमेंट करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।अगर आप गाड़ी खुद नहीं धोना चाहते तो किसी भी लड़के को आप अपने दुकान पर रखकर काम करवा सकते हैं। केवल गाडी मोटर धोने के काम नहीं बल्कि आप टायरों में हवा भरना और बाकी के छोटे मोटे पार्ट्स भी रखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


7. कपड़े का बिजनेस। 

दोस्तों कपड़े की दुकान तो आप लोगों ने बहुत देखी होगी लेकिन आपको किसी बड़े मार्केट से होलसेल में जींस पैंट और शर्ट खरीदना है और किसी भी चौराहे या फिर घूम घूमकर किसी गाड़ी पर बेच सकते हैं। इसमें मुनाफा बहुत ज्यादा होता है। 

हर एक first copy ब्रांडेड जींस पैंट होलसेल के भाव में 200 से 300 रूपये में आता है और उसे आप मार्केट में 400, 500 या फिर ₹800 तक बेच सकते हैं। जैसा कस्टमर हो वैसा रेट लगाना है और बेचना है और इस बिजनेस से आप महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

दोस्तों सोचना नहीं है समझना है जब कोई कचौड़ी वाला कमा सकता है तो हम क्यों नहीं कमा सकते। क्योंकि Roadside Business से बहुत से लोग महीने का लाख लाख रुपए कमा रहे हैं। 


यह भी पढ़ें : गांव में शुरू करें यह 10 बिजनेस होगी बंपर कमाई


8. मोबाइल एसेसिरीज की दुकान। 

दोस्तों फिलहाल में मैं बनारस के दालमंडी मार्केट में गया था। आप में से बहुत सारे लोग जानते होंगे दालमंडी मार्केट को। तो दोस्तों वहां मैंने एक मोबाइल एसेसिरीज के  दुकानदार से पूछा कि क्या रेट है मोबाइल कवर का तो उन्होंने कहा ₹120। तो मैंने पूछा होलसेल में क्या दाम है। 

तो पहले तो वह बता नहीं रहे थे पर जब मैं बोला कि मुझे भी दुकान खोलनी है तब जाकर उन्होंने बताया कि एक कवर का रेट 25 से 30 रुपए है। विश्वास नहीं हो रहा ना। मुझे भी नहीं हो रहा था। मोबाइल से रिलेटेड ऐसे बहुत सारे सामान थे जो बहुत सस्ते में मिलते हैं। 

आपको क्या करना है ,जैसे कि मोबाइल कवर के 100 पीस ले लिए और कॉलेज के सामने खड़े हो जाना है और फिर देखिए कमाल। शुरू में आपको इनका रेट बहुत सस्ता नहीं बताना है क्योंकि हर कोई डिस्काउंट तो कराएगा। इसलिए थोड़ा सा ज्यादा बोलना है ,और इस तरह से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 


4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने