₹50,000 प्रति माह कमाने वाले 3 जबरदस्त Franchise Businesses| Business Ideas in Hindi

 वैसे तो इंडिया में काफी सारे ऐसे फ्रेंचाइज बिजनेस आइडिया हैं जैसे कि Mcdonalds  की फ्रेंचाइज या डॉमिनोज की फ्रेंचाइज खोलना, जिससे आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते हो। पर इन business ideas के साथ प्रॉब्लम यह है की इनमे आपको कम से कम  50 से 60 लाख की इन्वेस्टमेंट करनी ही पड़ेगी। 

तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे 3 Franchise Business ideas जिसमें आपको मैक्सिमम 1 से 2 लाख की इन्वेस्टमेंट करनी है, और हर महीने 40 से 50 लाख रुपए तक आप इन business से  कमा सकते हो।तो आइये जानते हैं उन 3 Franchise Business ideas के बारे में। 




1. Indian Post Office Franchise

यहां सबसे पहले आइडिया आता है वह है इंडियन पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज। दोस्तों, इंडियन पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि क्योंकि यह सरकार की है तो इसमें स्टेबिलिटी आपको थोड़ी बेटर मिलेगी। 

इंडियन पोस्ट ऑफिस की दो फ्रेंचाइजी मॉडल है। पोस्टल एजेंट जो कि स्टेशनरी और स्टैम्प्स  बेचकर पैसा कमा सकते हैं। दूसरी है फ्रेंचाइज आउटलेट जिसमे आप सर्विसेज बेच सकते हैं। इस आर्टिकल में हम फ्रेंचाइज आउटलेट्स को थोड़ा सा डीटेल में डिस्कस करेंगे। 


यह भी पढ़ें : 5 Small Business Ideas जो आपको महीने का ₹50,000 तक कमा के देंगे


फ्रेंचाइज मॉडल में आप ये सब सर्विस बेच कर कमीशन कमा पाओगे। जैसे कि E -post , स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर, स्टैम्प स्टेशनरी एक्सट्रा। इन सब सर्विसेज को बेचने पर आपका कुछ ना कुछ कमीशन रहेगा। जैसे स्पीड पोस्ट में आप ₹5 कमा पाओगे। मनी ऑर्डर में 3.50 से 5 रुपए, पोस्टेज स्टांप पर 5%, रेवेन्यू सेल्स में 40% तक का कमिशन रहेगा। 

इसमें आपकी शुरुवात में इनकम  20 से 25000 रूपये की होगी। लेकिन जैसे जैसे आपका बिजनेस ग्रो करेगा, नए नए कस्टमर्स बनने शुरू होंगे, ज्यादा कस्टमर्स होंगे तो आपका कमीशन 50 से 60000 रुपए तक का बन सकता है। इसमें अप्लाई करने के लिए एप्लीकेंट की minimum age 18  साल होनी चाहिए, और  10 किलोमीटर की रेंज में दूसरा पोस्ट ऑफिस नहीं होना चाहिए। 

अप्लाई करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस की सीधे वेबसाइट पर जा सकते हो। या फिर आप यहाँ पर क्लिक करके भी अपना फॉर्म भर सकते हैं । फॉर्म भरते टाइम आपको 5 हज़ार  की फीस देनी होगी। अगर आप सिलेक्ट हो गए तो आपको अपनी  जगह की फर्निशिंग का खर्चा खुद उठाना पड़ेगा। आपके स्टाफ की ट्रेनिंग पोस्ट ऑफिस ही कराएगा । 


यह भी पढ़ें : गांव में शुरू करें यह 10 बिजनेस होगी बंपर कमाई


2. Amul franchise

हमारा सेकंड आइडिया आता है अमूल की फ्रेंचाइजी । अमूल कितना बड़ा ब्रांड है, कितना फेमस ब्रांड है वह हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। अमूल आज भी अपनी quality के लिए पुरे देश में जाना जाता है। तो उसके प्रोडक्ट बेचने में आपको कोई दिक्कत तो नहीं होगी। 

अमूल का फ्रेंचाइज लेने के लिए आपके पास 100 से 300  स्क्वायर मीटर का एक आउटलेट होना चाहिए। उसके ऊपर डेढ़ लाख का refurbishing  का खर्चा होगा। तो अमूल की फ्रेंचाइज खोलकर आप अमूल के प्रोडक्ट बेचकर कमीशन कमा पाओगे जैसे कि उनकीआइसक्रीम में आपका मार्जिन है 20% का,अमूल के  मिल्क पाउच का मार्जिन है 2.5% का। 

अगर हम अमूल के पिज़्ज़ा और चॉकलेट के मार्जिन की बात करे तो वह है लगभग 50% का।  अमूल की  फ्रेंचाइजी  सेटअप  करने के लिए आपको एक वन टाइम सिक्योरिटी डिपॉजिट भी देना होगा। अगर आप सिर्फ मिल्क आउटलेट खोलोगे तो आपको 25 हज़ार  का डिपॉजिट देना पड़ेगा और लगभग  50,000 का आपका खर्चा आएगा for equipments like  फ्रिज। 

अगर आप ice cream palour खोलोगे तो आपको 50 हज़ार का डिपॉजिट लगेगा। और दुकान में इक्विपमेंट का खर्चा  होगा1.5 लाख का। अमूल के प्रोडक्ट की डिमांड इतनी ज्यादा है कि इसमें पोटेंशियल भी ज्यादा रहता है। अमूल के अच्छे आउटलेट्स लगभग महीने के 3-4 लाख का प्रॉफिट बनाते हैं । अमूल की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको अमूल के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। बाकी डीटेल्स आपको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी। 


यह भी पढ़ें : 4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं


3. DTDC Franchise 

हमारा तीसरा आईडिया है DTDC की फ्रैंचाइज़ी जो की इंडिया की सबसे बड़ी कोरियर कंपनी है। DTDC की फ्रेंचाइज को लेकर सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे बहुत सस्ते में शुरू कर सकते हो। but the downside is की इसमें  मेहनत थोड़ी ज्यादा है।  कैसे ?चलिए मैं बताता हूँ।  

जैसी आप DTDC की फ्रेंचाइज खोलते हैं आपको उसके लिए 300 से 400 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए होगी, जिसमें आप ज्यादा rennovation नहीं भी कराओगे तो चलेगा। जैसे ही आप  फ्रेंचाइज को सेटअप करोगे DTDC आपको ट्रेनिंग देगा। 

उसके बाद आपको उसका सारा काम जैसे कि पिकअप, ड्राप ,वेयरहाउसिंग खुद से करना पड़ेगा। तो यह शायद कुछ लोगों के लिए थोड़ा ज्यादा काम हो सकता है।  डीटीडीसी की चार टाइप की फ्रेंचाइज होती है। पहला आता है सिंगल यूनिट फ्रेंचाइज जिसमें आपको एक एरिया एक पिनकोड की रिस्पांसिबिलिटी दी जाती है। फिर आता है मास्टर यूनिट फ्रेंचाइज जिसमें आपका एरिया बड़ा हो जाता है। काफी सारी सिंगल यूनिट फ्रेंचाइज की रिस्पॉन्सिबिलिटी आपके पास आ जाती है। फिर आता है सुपर फ्रेंचाइज जो कि एक cooperate टाइप का सेटअप होता है। 

लास्ट कॉरपेट सिंडिकेशन जिसमें आपको डीटीडीसी का बिजनेस कैसे बढ़ाना है उस पर आप काम करते हो। इसमें लागत 50 हज़ार से 2 लाख तक हो सकती है  यह डिपेंड करता है की आप कौन से फ्रेंचाइज मॉडल के साथ जाते हो, इनकम भी आपकी उसी हिसाब से वैरी करेगी। फिर भी मिनिमम आप 40 से 50 हज़ार रुपए तो कमा ही लोगे।  


यह भी पढ़ें : पैसो को संभालने में क्यों मुर्ख है Middle-Class इंसान 


Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने