गांव में शुरू करें यह 10 बिजनेस होगी बंपर कमाई। Business Idea

Village business ideas


Business Idea: दोस्तों गांव में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास केवल ज्यादा पैसा हो यह जरुरी नहीं है क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला कि 90 परसेंट जो बिजनेस की शुरुआत करते हैं वह कुछ महीनों में फेल हो जाते हैं। एक डाटा के अनुसार इस साल लगभग 1,67,076 नए स्टार्टअप शुरू हुए और यह संख्या पिछले साल से 7.5 %  से ज्यादा की थी। लेकिन जितनी तेजी से स्टार्टअप शुरू हुए उतनी ही तेजी से ये फेल हो गए। आखिर ऐसा क्यों? 

क्योंकि उनके पास नए प्लान नहीं था और ना ही सही जगह।  जगह का मतलब है कि एक बिजनेस को वहां शुरू करें जहां उसकी डिमांड हो। उदहारण के लिए अगर आपके गांव में पहले से ही सब्जी की दुकान है और आप भी उसी गांव में सब्जी की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको थोड़े सस्ते दामों में सब्जियों को बेचना होगा या फिर कुछ यूनीक करना होगा, नहीं तो आपका भी धंधा बंद हो सकता है। 

तो ऐसे कौन से बिजनेस है जिसे अगर हम शुरू करते हैं तो उसमें अच्छे पैसे भी कमा पाएं और साथ ही उसमें मंदी भी ना आये।  तो चलिए दोस्तों  बारी बारी से एक एक बिजनेस को समझाता हूं। 


Business Idea 


10. CSC Centre

CSC Centre


दोस्तो, आप माने या ना माने लोग CSC Centre से बढ़िया पैसा आज के समय में कमा रहे हैं। क्योंकि पैन कार्ड बनाने में ₹107 का खर्च आता है और वही पैन कार्ड दुकानदार ₹200 या ढाई ₹250 में बनाता है। ऐसे ही आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड या फिर कोई भी कार्ड या फॉर्म या स्कीम हो इन्हे आप कुछ मिनटों में भरकर अच्छा पैसा अपने गांव से कमा सकते हैं। 

वैसे तो बहुत से लोग CSC Centre खोलाना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें जानकारी न होने कारण वे निराश हो जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आप www.csc.gov.in इस लिंक में टैप करके कुछ मिनटों में CSC Centre के लिए एप्लाई कर सकते हैं और बड़ी आसानी से आप CSC Centre गांव में खोल सकते हैं। अगर आपको फॉर्म भरने में कोई भी प्रॉब्लम आए तो आप हमे कमेंट बॉक्स में दिल खोलकर पूछ सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : 4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं 


9. Cold storage

Cold storage


दोस्तों, गांव में सब्जियां इतनी ज्यादा उगाई जाती हैं कि अगर आप उन्हें सही समय पर नहीं बेचतें हैं तो या तो यह फेकी जाएंगी या फिर सड़ेगी । और इसलिए किसान भाई लोग सड़ने और फेकने के डर की वजह से उसे बहुत ही कम दामों में बेचकर खाली हो जाते हैं। 

और इसलिए अगर आप कोल्ड स्टोरेज अपने गांव में खोल देते हैं तो आप ही नहीं बल्कि पूरा गांव अपनी सब्जियों को आपके cold storage में रखेगा या स्टोर करेगा जिसकी वजह से आप इससे बढ़िया पैसा अपने गांव में रहकर कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : 9 ऐसे बिज़नेस जिन्हें बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू करके लाखों कमा सकते हैं


8. Salon Shop 

Salon Shop


दोस्तों, अगर मैं आपसे कहूं कि आप सैलून खोलकर बिना काम किए महीने का 30 से 40000 रुपए तक कमा सकते हैं तो आप क्या कहेंगे?  जी हां दोस्तों हमारे गांव में राहुल नामक लड़का जिसे बाल कटाना नहीं आता था उसने क्या किया कि दो लड़कों को खोजा जिन्हे बाल काटना आता था उन लड़कों को शॉप पर रखा और उन लड़कों से बोला कि जितने लोग बाल कटाने आएंगे उनके नाम और पैसे इस डायरी पर लिखना है और जब दुकान बंद करने का टाइम आता था तो राहुल अपने दुकान पर जाकर हिसाब करता था। 

एक दिन की उसकी एवरेज कमाई लगभग  ₹1,500 हो जाती थी।  और संडे वाले दिन ₹2000  - ₹3,000 तक का धंधा दोनों लड़के कर लेते थे और इस तरह से राहुल महीने का ₹40000 से ₹50000 रुपए तक का प्रॉफिट कमा लेता था। 

तो यह राहुल का छोटा सा आयडिया मैंने आपके साथ शेयर किया जिससे कि आप भी अपने गांव में रहकर कुछ इस तरह से पैसे इन्वेस्ट करके बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि बाल एक ऐसी चीज है जिसे गरीब और अमीर बिना कटवाए नहीं रह सकते। तो आप चाहें तो इस तरह से भी अपना दुकान खोलकर गांव में रहते हुए बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : 14 Business Ideas जो महिलाओं को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे


7. Tobacco Supplier

Tobacco Supplier


दोस्तों, तंबाकू जनित गुटका, पान मसाला, सिगरेट ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जो कभी भी बंद नहीं हो सकती। इंडिया में तो छोटे छोटे बच्चे से लेकर बड़े तक कुछ न कुछ चबाते या फूंकते रहते हैं। और आप खुद जानते हैं कि कितना ज्यादा डिमांड इन चीजों का है। 

तो आप या तो अपने गांव मोहल्ले में एक छोटा सा गुटका शॉप खोल सकते हैं या फिर आप सप्लायर बनकर इन चीजों को बेच सकते हैं। इन दोनों ही तरीकों से आप बढ़िया पैसा अपने गांव में रहते हुए कमा सकते हैं। अगर आप इस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो लाइसेंस के बारे में एक बार जरूर चेक कर लीजिएगा। नहीं  तो आपको आगे चलकर प्रॉब्लम हो सकती है। 


6. Coaching Centre



दोस्तों, कोई कितना भी गरीब क्यों ना हो लेकिन अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा और सुविधा दिलवाने में जी जान लगा देता है और इसलिए आपने देखा होगा शहरों में बहुत से कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं और बढ़िया पैसा भी कमा रहे हैं क्योंकि बहुत से स्टूडेंट गांव में कोचिंग सेंटर न होने कारण शहर में ही रूम लेकर रहने लगते हैं। 

लेकिन वही अगर हम गांव में कोचिंग सेंटर खोल दें जिसमें हर एक चीज सिखाया जाए चाहे खेलकूद हो, शिक्षा के बारे में हो ,कंप्यूटर क्लास हो तो सोचिए आप कितना बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। इस सेंटर में आप चाहें तो खुद पढ़ा सकते हैं या फिर गांव में बहुत से पढ़े लिखे लोग होते हैं तो उन्हें भी आप सैलरी पर रख सकते हैं। 

अगर आपके पास एक बढ़िया इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसा है तो आप इस तरह का कोचिंग सेंटर अपने गांव मोहल्ले में खोल सकते हैं और आने वाले समय में आप बढ़िया पैसा अपने गांव में रहकर कमा सकते हैं। 


5. Mobile Repairing Centre

दोस्तों न्यूज रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल चलाने वालों की संख्या 116 करोड़ से ज्यादा की है और इसलिए हर दिन आपको मोबाइल रिपेयर सेंटर की दुकान पर ग्राहक देखने को मिलते हैं। क्योंकि मोबाइल एक ऐसी चीज है कि अगर उसमें कुछ भी खराबी आ जाये तो लोगों की नींद और चैन मानो उड़ जाता है। 

इसलिए अगर आप किसी अच्छी जगह से मोबाइल रिपेयर कोर्स कर लेते हैं या फिर आप यूटूब से सीख लेते हैं तो आप अपने मोहल्लों में रिचार्ज करना, मोबाइल ठीक करना , पैसे चेक करना,जैसी सुविधा दे  कर उनसे बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि छोटी मोटी परेशानी के लिए लोग सर्विस सेंटर नहीं जाते हैं। 

वह डायरेक्ट मोबाइल सेंटर पर जाते हैं और अपने मोबाइल को ठीक कराकर चले आते हैं। तो इस तरह से भी काम करके आप बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : 10 सबसे अच्छे कृषि व्यवसाय जो बना सकते हैं आपको करोड़पति


4. Vegetable Shop

दोस्तों, सब्जी की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप ₹500 लगाकर सब्जी की दुकान खोल सकते हैं और प्रतिदिन हजार रुपए तक कमा सकते हैं। लेकिन इसमें जो सबसे इंपोर्टेंट होता है वह है लोकेशन अर्थात जगह। 

क्योंकि अगर आप मार्केट में सब्जी बेचते हैं तो आप उतना पैसे नहीं कमा पाएंगे जितना आप गांव में या फिर मार्केट से थोड़ा हटकर बेचेंगे तो कमा लेंगे। क्योंकि आज के जमाने में कॉम्पटीशन बहुत ज्यादा बढ़ चुका है और साथ ही कस्टमर को लॉयल बनाना सीखना होगा। जिससे आपके पास ग्राहक लौट के आये। 


3. Mineral Water Bottle Business

Mineral Water Bottle Business


दोस्तों आप ऊपर दिखाई गयी छोटी सी मशीन से गांव के बाजारों में पानी की बॉटल को बेच सकते हैं, जूस बोतल पैक करके बेच सकते हैं और यह मशीन मात्र ₹15,000 में आपको मिल जाएगी और जब आपका धंधा चल जायेगा तब तो इस मशीन की मदद से  आपका 40000 से 50000  रुपए कमाना आपके लिए बहुत ही आम बात हो जाएगी। 

क्योंकि इस तरह के बिजनेस में टेस्ट पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है और अगर आप केवल मिनरल वाटर बेच रहे हैं तब तो आपको टेस्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन जब गर्मी का समय होता है तो माहौल के हिसाब से जूस भी पैक करके आप दे सकते हैं। 

क्योंकि जूस को तैयार करने की जो लागत है वह कम होती है और इसमें जो प्रॉफिट मार्जिन होता है वह ज्यादा होता है। अभी इस मशीन को चलाया कैसे जाता है यह सीखना है तो youtube में आपको हज़ारों वीडियो मिला जायेंगे। 


2. Vending machine

Vending machine


दोस्तों वेंडिंग मशीन एक एटीएम मशीन की तरह होता है। जैसे एटीएम मशीन में हम कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे निकालते हैं, वहीं वेंडिंग मशीन में हम कार्ड का इस्तेमाल करके कुछ भी खाने पीने वाला सामान निकाल सकते हैं। और इस तरह की वेंडिंग मशीन इंडिया में तो अभी बहुत कम जगह पर है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के अंदर 500 से अधिक भारतीय शहरों में 65 लाख से अधिक संभावित स्थान हैं, जहां हर जगह वेंडिंग मशीन लगाया जा सकता है। सोचिए कितना ज्यादा डिमांड है वेंडिंग मशीन का, लेकिन फिर भी इंडिया में कोई ध्यान नहीं दे रहा है। तो इस तरह की मशीन अगर आप अपने गांव, बाजार या मोहल्ले में लगाते हैं तो बढ़िया पैसा इस मशीन से कमा सकते हैं। वैसे इस मशीन की प्राइस जो है वह 7500 रूपये है । 


यह भी पढ़ें : बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें


1. E - Rickshaw

दोस्तों, गांव में ज्यादातर आदमी लोग अपने घर परिवार को छोड़कर शहर कमाने के लिए निकल जाते हैं और घर का सारा कामधंधा औरतों को ही देखना पड़ता है। ऐसे में उन्हें जब भी बाजार जाना पड़ता है सामान लाने के लिए तो वह ज्यादातर पैदल ही निकल जाती है। 

लेकिन वहीं अगर आप इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा को खरीद लेते हैं तो आप अपने गांव में एक समय फिक्स करके ई रिक्शा को चलाते हैं तो बढ़िया पैसा आप अपने गांव में रहते हुए कमा सकते हैं। आपको बस एक बार इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा को चार्ज करना होगा जिससे कि यह 70 से 80 किलोमीटर बड़े आराम से चल जाएगी। 

ये ई रिक्शा आपको ₹45,500 में मिल जाएगा और इसमें बहुत सी क्वालिटी है तो आपका जिस तरह का बजट हो उस हिसाब से आप खरीद सकते हैं और इस तरह से गांव में रहकर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। 


Final Words

तो दोस्तों अगर आपके हिसाब से कोई और बेटर बिजनेस आइडिया है तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें जरूर बताएं। इस आर्टिकल में बस इतना ही। लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका दिल से बहुत बहुत धन्यवाद।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने