4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं | Business Ideas in hindi

4 Best Business Ideas In Hindi

नौकरी से ज़रूरतें तो पूरी हो जाएंगी पर सपने कभी पूरे नहीं हो सकते। अमीर तो सिर्फ बिजनेसमैन ही बन सकता है। दुनिया के 90 % लोगों के पास सिर्फ 10% पैसा है और 10 % लोगों के पास 90% पैसा है। और इन 10% लोगों में कोई भी नौकरी तो नहीं करता। यही सारी बातें सोच सोचकर आप ठान लेते हो कि अब तो चाहे जो भी हो आपको बिजनेस ही करना है। 

अपनी जमा पूंजी के सारे पैसे निकालकर घरवालों से, रिश्तेदारों से, दोस्तों से थोड़े थोड़े पैसे उधार लेकर ₹8 - ₹10 लाख जोड़कर आप एक बिजनेस की शुरुआत करते हैं और इतने पैसे लगने के बाद भी अगर वह बिजनेस न चल पाए, दिनरात मेहनत करने के बाद भी अगर परिणाम वैसा न मिले। 

इतने पैसे लग जाने के बाद भी अगर आप यह सोचने पर मजबूर हो जाएं कि क्या यह बिजनेस या फिर यह इंडस्ट्री सही है भी या नहीं, तो आपको कैसा लगेगा? डेटा के अनुसार 90% लोग जो बिजनेस की शुरुआत करते हैं उनके यही हालात हैं।They Fail Miserably.   

इस साल लगभग 1,67,076 हज़ार  नए स्टार्टअप क्रिएट हुए। This number is 7.5%  higher than previous year number. जिस हिसाब से startup हर साल खुल रहे हैं ,उसी हिसाब से वह फ़ैल भी हो जा रहे हैं । हर इंसान आज बिजनेस शुरू करने से पहले या किसी भी सेक्टर में इन्वेस्ट करने से पहले यही सोचता है कि कहीं यह धंधा बंद तो नहीं हो जाएगा। कहीं इसमें मंदी तो नहीं आ जाएगी? कहीं मेरे सारे पैसे डूब तो नहीं जाएंगे। 

कैसा रहेगा अगर मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज बताऊं जो बहुत आसानी से आप बहुत सक्सेसफुल, बहुत प्रॉफिटेबल बना पाओगे। स्पेशली आने वाले साल 2024 में। कैसा र है हेगा अगर आपको एक फुलप्रूफ प्लान मिले? कैसा रहेगा अगर आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज बताया जाए जो कभी बंद हो ही नहीं सकते। जो एवरग्रीन है , जो धंधा चलेगा ही , चलेगा। 

ये 5 कुछ ऐसे बिजनेस, कुछ ऐसे सेक्टर्स हैं, जहां आप अपना बिजनेस शुरू भी कर सकते हैं। इन सेक्टर्स की अच्छी कंपनीज ढूंढकर पैसे भी इन्वेस्ट कर सकते हैं। और अगर आप बिजनेस की दुनिया में नहीं आना चाहते तो इन ग्रोइंग सेक्टर्स में जॉब भी कर सकते हैं। तो क्या आप तैयार हैं? तो चलिए शुरू करते हैं।  


यह भी पढ़ें : 9 ऐसे बिज़नेस जिन्हें बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू करके लाखों कमा सकते हैं


Business Idea Number: 1

Logistics Transportation


एमेजॉन, इस कंपनी की शुरुआत भारत में 2013, जून में हुई थी और देखते ही  देखते कुछ ही सालों में हजारों करोड़ का व्यापार करने लगी। रीसेंट रिपोर्ट के अनुसार एमेजॉन ने financial year 2022 में 21 हज़ार 462 करोड़ का व्यापार सिर्फ भारत में किया। Flipkart started in India in October,2007 from Bangalore और यह कंपनी एक साल में लगभग 50,000 करोड़ का बिजनेस कर रही है। 

इसी तरह Swiggy की शुरुआत 2014  में हुई और 2022  तक यह 10 बिलियन डॉलर यानी की तकरीबन 80,000 करोड़ की कंपनी बन चुकी है। हम बात करें zepto की या फिर rapido की dunzo की, ग्रोफर्स की या फिर delhivery  की, इनमें से हर एक कंपनी की शुरुआत अभी हाल फिलहाल में ही हुई है। इन सबने सुपरसॉनिक स्पीड से ग्रो किया और आज हजारों करोड़ का व्यापार हर साल कर रही है। 

ये सारी कंपनी करती क्या है? अगर हम गौर से देखें तो ऑलमोस्ट सारी कंपनीज एक जगह से एक प्रोडक्ट को लेती हैं और दूसरी जगह पहुंचाने का काम करती है और इसके लिए कुछ बीच में कमीशन चार्ज कर देती है । इसीलिए आज इन सबकी ग्रोथ इतनी तेजी से हो पाई है । 

अब सोच के देखो कि क्या ये प्रोडक्ट्स जिनमें यह डील करते हैं, क्या ये प्रोडक्ट्स इनके खुद के हैं? क्या इन्होंने वो प्रोडक्ट खुद बनाए? जी नहीं, ये प्रोडक्ट पहले भी मार्केट में थे और हमारे जैसे कस्टमर्स भी पहले से ही मार्केट में मौजूद थे। इन कंपनीज ने एक प्लैटफॉर्म तैयार किया, जिससे seller और buyer दोनों की परेशानियां थोड़ी कम हुई और लगभग सारी प्रॉब्लम्स दोनों की सॉल्व हुई, सेलर की मार्केटिंग आसान हो गई और बायर की मेहनत। 

घर से बाहर निकलना, भीड़ वाकई जगहों  में खरीददारी करना, मोलभाव करते रहना, वक्त जाया करना ये सारी दिक्कतें जड़ से खत्म हो गई। आपको भूख लगी है, बाहर जाने का मन नहीं है। स्विगी और जोमाटो का नाम आपके दिमाग में सबसे पहले आता है। 

एक इंसान जो आपके लिए खाना एक जगह से दूसरी जगह लेकर आएगा यह भी indirectly ट्रांसपोर्टेशन का ही बिजनेस है। पहले हमें कहीं बाहर जाना होता था तो हम अपने पर्सनल व्हीकल या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जाते थे और आज के टाइम पर सबसे पहले ओला, उबर, रैपिडो  इन सबका नाम हमारे दिमाग में आता है। 

ऐसे बहुत सारे प्लेटफॉर्म आज के टाइम में मौजूद हैं जो सामान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं और डायरेक्टली या इनडायरेक्टली  ट्रांसपोर्टेशन के बिजनस में ही हैं। तो अब आप भी इस इंडस्ट्री में कुछ बड़ा करने का सोच सकते हो। थोड़ी सी ब्रेन स्टॉर्मिंग, थोड़ा सा दिमाग दौड़ाना शुरू कर दो। देखो कि आप कैसे इस इंडस्ट्री में इन्वेस्ट करके प्रॉफिट बना सकते हो। 


यह भी पढ़ें :14 Business Ideas जो महिलाओं को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे


Business Idea Number: 2 

Education sector


हर भारतीय का एक ही सपना होता है कि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले और अपनी जिंदगी में बहुत आगे बढे और इसके लिए वह पैसे के साथ साथ अपनी पूरी जिंदगी भी अपने बच्चों को अच्छी एजुकेशन देने पर लगा देते हैं। तो अगर आपका भी टीचिंग सेक्टर में इंट्रेस्ट है या फिर आप डायरेक्टली इन बच्चों की लाइफ में उन्हें ग्रोथ दिला सकते हैं तो आपको एजुकेशन सेक्टर के अंदर जरूर इन्वेस्ट करना चाहिए। 

Udemy की शुरुआत 2010 में हुई और आज यह 4 बिलियन डॉलर की कंपनी बन चुकी है। बायजू साल 2011 में शुरू हुई  और कंपनी की नेटवर्थ 2018 तक 16.5 बिलियन डॉलर हो चुकी थी।  Unacadmey 2015 में स्टार्ट हुई थी और 2020 तक यह  तकरीबन 3 बिलियन डॉलर की कंपनी बन गई। 

Similarly there are number of startups in education sector, like  skillshare, coursera , upgrades इन सारी कंपनीज की शुरुआत अभी पिछले 5 -10 साल में हुई है और यह एजुकेशन सेक्टर की टॉप कंपनीज में से एक है। इस सेक्टर में शुरुआत करने के बहुत तरीके हैं, जैसे कि अगर आपके पास कैपिटल है तो आप स्कूल खोल सकते हैं, कॉलेज खोल सकते हैं या अगर आपके पास ज्यादा बड़ा investment नहीं है तो आप फिर कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं। 

The Education Sector is Not Limited Only for Formal education. इस sector का  मतलब सिर्फ साइंस, मैथ्स, अकाउंट से नहीं है। अगर आप एक अच्छे वीडियो एडिटर भी हो, आप सिखाना शुरू कर सकते हो। अगर आप अच्छा गिटार बजाना जानते हो या फिर आपको स्टॉक मार्केट में अच्छे से ट्रेड करना आता है, आपको स्वेटर बुनने से लेकर रॉकेट को ऑपरेट करने तक कोई भी स्किल अगर आती है तो आप ऑफलाइन अपने इंस्टीट्यूट खोलकर या ऑनलाइन सोशल मीडिया के जरिए किसी भी माध्यम से ये skills बाकी लोगों को सिखाना शुरू कर सकते और इससे आपको बहुत फायदा ही होगा।  

तो दोस्तों यह हमे दिखता है एजुकेशन सेक्टर में काफी अच्छा स्कोप है और आपको इसमें निवेश करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए। 


यह भी पढ़ें :10 सबसे अच्छे कृषि व्यवसाय जो बना सकते हैं आपको करोड़पति


Why do new businesses fail

दोस्तों , यह सच है कि 90 % बिजनेस फेल हो जाते हैं और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यही है कि लोग बिना स्किल सीखे, बिना किसी एक्सपीरियंस के बिजनेस में मोटा पैसा लगाकर रिस्क लेना शुरू कर देते हैं। स्विमिंग पूल में पैर चलाए बिना ही जोश में आकर सीधा समंदर में तैराकी करने की कोशिश शुरू हो जाती है। 

अगर आप एक बहुत सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हो तो पहले आपको किसी ऐसी जगह बिजनेस सीखना चाहिए जहां आपके पैर जमीन पर हों, जैसे कि स्विमिंग पूल। वहां डूबने का डर नहीं रहता। एक बार आपने फंडामेंटल समझ लिए और उसकी अच्छे से प्रैक्टिस कर ली। 

बस फिर तो आप समंदर के लिए भी तैयार और ओशियन के लिए भी। आज के समय में इंटरनेट आपको मौका देता है कि बहुत सारे सक्सेसफुल entrepreneurs से उनके यूनीक स्किल सीखने का कि उन्होंने कैसे इतने बड़े व्यापार को स्टैब्लिश किया और वह भी रिस्क फ्री रहते हुए बिना लाखों करोड़ों रुपए इन्वेस्ट किए भी आप बिजनेस के बेसिक फंडामेंटल सीख सकते हो, और पैसे भी कमा सकते हो। 


Business Idea Number: 3

Food industry business


हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां के लोग खाने के बड़े शौकीन हैं। हर 100 किलोमीटर पर भाषा भी बदलती है और कोई न कोई स्वादिष्ट व्यंजन भी मिलता है जो उसी जगह का लोकल होता है । अगर हम जोमैटो और स्विगी की भी बात करें तो ये कंपनीज दो बूमिंग सेक्टर को कंबाइन करके इन्होंने बहुत तगड़ा बिजनेस डेवलप किया जो थे  फूड एंड ट्रांसपोर्टेशन। 

 फ्रेश मेन्यू, faasos ,ईजी डाइन इत्यादि । यह वह कंपनी हैं  जिन्होंने फूड सेक्टर को चुना और उसमें जबरदस्त धंधा बनाया। जानते हैं फूड सेक्टर में बिजनेस करने के तो आइडियाज भी अनगिनत हैं। जैसे कि फूड ब्लॉग्स, फूड चैनल और यूटयूब। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट। होम टिफिन सर्विस, केटरिंग, कुकिंग क्लासेज, होममेड पेट्स फूड्स, स्प्राउट मेकिंग, माइक्रो ग्रीन फार्म्स, आइसक्रीम पार्लर and list is endless। 

तो चलिए फटाफट से दिमाग दौड़ाइए और सोचिए कि आप किस तरीके से फूड बिजनेस में कुछ बड़ा क्रिएट कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें


Business Idea Number:4

Pharma sector


1947  में जब भारत आजाद हुआ तो जनसंख्या थी 49  करोड़। आज 76  साल बाद 2023  में वही पॉपुलेशन बढ़कर 141 करोड़ से ज्यादा  हो गई है। मतलब 75 साल में 100 करोड़ लोग बढ़ गए हैं तो दाल, चावल, गेहूं की उपज भी वृद्धि होनी चाहिए। खाने वाले तो बढ़ गए पर जमीनें तो उतनी रहेंगी उपज बढ़ने के लिए। 

सिटी में ग्रीन रिवॉल्यूशन शुरू हुआ, जिसमें भारतीय किसानों को इरीगेशन फैसिलिटीज, मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ साथ केमिकल, पेस्टिसाइड, फर्टिलाइजर से भी वाकिफ करवाया गया। पॉपुलेशन के साथ साथ पॉल्यूशन भी बढ़ा। पानी भी गन्दा हुआ  और हर घर में RO लगने शुरू हुए और यही सारे चेंजेस आज हमारी जिंदगी में हजारों तरह की बीमारियों का कारण बन गए हैं । 

पहले जिन बीमारियों के हमने नाम भी नहीं सुना था, आज वही बीमारियां आम बात हो गई हैं। हर घर में डायबिटीज, थायरॉयड, ब्लड प्रेशर के पेशेंट आपको मिल ही जाएंगे। ऐसे में हेल्थ सेक्टर एक एवरग्रीन सेक्टर है, जो कभी भी बंद नहीं हो सकता। 

इनफैक्ट कोरोना काल ने तो बहुत अच्छे से लोगों को समझा दिया कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज ये सब होना कितना जरूरी है। अगर आप हेल्थ सेक्टर में निवेश करना चाहें तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। Netmeds , Healthifyme  pharmeasy , टाटा हेल्थ, प्रैक्टो, जेनरिक आधार यह कुछ , सक्सेसफुल स्टार्टअप्स हैं  हेल्थ सेक्टर में , जिनके बारे में आप पढ़कर इंस्पिरेशन ले सकते हैं , और हेल्थ सेक्टर में निवेश कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :अपना cash bank में रखने की जगह इन 5 Assets में लगाओ

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने