5 Small Business Ideas जो आपको महीने का ₹50,000 तक कमा के देंगे| Business Ideas in Hindi

दोस्तों , आज इस आर्टिकल में हम 5  ऐसे small businesses के बारे में बात करेंगे जो आपको महीने का ₹50,000 से ₹1 लाख तक कमा के दे सकते । दोस्तों ,इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद  आपके मन में भी जरूर आएगा की इनमे से एक business को तो जरूर करके देखना चाहिए । तो चलिए जानते हैं एक एक करके इन business ideas को।


5 Small Business Ideas


Business Ideas in Hindi No.1

तो दोस्तों पहले स्मॉल बिजनेस को मैं एक स्टोरी के थ्रू समझाना चाहता हूं जो अभी कुछ दिनों पहले मेरे साथ हुई। बात यूं है कि हमेशा की तरह शाम को जब मैं ऑफिस से निकला तो मैं और मेरे दो दोस्त चाय की टपरी पर चाय पीने के लिए गए। हम हमेशा उसी टपरी पर चाय पीने के लिए जाते थे। वहां हमने तीन चाय ऑर्डर करी। आमतौर पर हमें वह चाय वाला 5 से 10 मिनट में चाय दे देता था। 

उस दिन चाय देने में काफी टाइम लग गया और जब वह चाय लेकर आया तो हमने उससे लेट होने का कारण पूछा तो वह चाय वाला बोला कि भैया अभी कुछ दिनों से जो दो लड़के मेरे यहाँ काम करते थे वह नौकरी छोड़कर चले गए। अब मैं अकेला पड़ गया हूं और काम भी काफी ज्यादा है। 

वह आगे हमसे बोला कि अगर कोई काम करने के लिए लड़के आपकी नजर में हो तो बताना। तो मैंने उससे बोला कि ठीक है कोई होगा तो बताऊंगा।  मैंने शुरू में तो उतना ध्यान नहीं दिया, मुझे लगा कितनी सैलरी दे देगा। एक्चुअली में वह चाय बेचने के साथ साथ कुछ स्नैक्स भी बेचा करता था। 

फिर कुछ देर बाद मैं उसके पास गया और मैंने उससे पूछा कि तुम्हें कितने लोग काम पर चाहिए? तो उसने बोला कि दो लड़के चाहिए ,फिर मैंने उससे पूछा कि सैलरी कितने दोगे और उसका जो जवाब आया उसको सुनकर मैं थोड़ा शॉक रह गया। 

वह बोला अगर लड़के काम के हुए तो एक बंदे को मैं 16 हज़ार रुपए आराम से दे दूंगा। देखो दोस्तों, आज से कुछ साल पहले जब मैंने अपना एनिमेशन का कोर्स खत्म किया था और मेरी इंडिया की वन टू बेस्ट वीएफएक्स स्टूडियो में जॉब लगी थी तो मेरी फर्स्ट सैलरी 16 हज़ार रुपए महीना थी और यहां एक चाय और स्नैक्स बेचने वाला 16 हज़ार रुपए एक बंदे को दे रहा है तो मेरे अंदर क्यूरोसिटी बड़ गयी । 

मैंने उससे पूछा भाई तो फिर महीने का प्रॉफिट कितना कमा लेते हो ? तो पहले तो वह बड़ा sarcastic way  में बोला कि बस दाल रोटी मिल जाती है भैया। मैंने उसको थोड़ा और इन्सेस्ट किया तो बोला कि भैया सारे एक्सपेंसेज हटाकर महीने का 60 से 70000 रुपए प्रॉफिट हो जाता है। 

दोस्तों सच बताऊं तो आजकल 60 से 70000 रुपए तो लोग बड़ी -बड़ी  डिग्री करने के बाद भी नहीं उठा पाते हैं। और इधर एक चाय और स्नेक्स बेचने वाला इंसान इतना पैसा कमा रहा है और वह बस शाम को 05:00 बजे से रात की 11:00 बजे तक ही स्टॉल लगाता है। 

तो दोस्तों यही से आता  है हमारा पहला स्मॉल बिजनेस आइडिया चाय और फूड स्टॉल। यह बिजनेस करना बहुत ही आसान है। आप एक जगह देखकर वहां कोई स्टॉल या फूड ट्रक लगाकर इसे शुरू कर सकते हैं और एक बार सेट होने के बाद आप अपनी बड़ी शॉप भी ले सकते हैं। स्टार्ट में आप चाहो तो मेन्यू में केवल एक दो आइटम्स से शुरू करो और धीरे धीरे से इसे बढ़ाते जाओ और ईजिली आप महीने के 50 से 60000 रुपए कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़े : गांव में शुरू करें यह 10 बिजनेस होगी बंपर कमाई।


Business Ideas in Hindi No.2 

दोस्तों ,आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया की वजह से मोबाइल फोन और लैपटॉप की डिमांड काफी बढ़ी है। हर इंसान के साथ सुबह उठते वक्त, खाना खाते वक्त, काम करते वक्त और सोते वक्त मोबाइल फोन चिपका ही रहता है। और जो वर्किंग प्रोफेशनल्स हैं, उनके लिए उनका लैपटॉप सबकुछ होता है और जिस चीज का जितना यूज होगा, उतने ज्यादा चांसेज बढ़ जाते हैं उस चीज के खराब होने के भी। 

तो ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके एरिया में या आपके आसपास कोई मोबाइल रिपेयर की शॉप हो। आप सोचो कि अगर आपका फोन टूट जाए, गिर जाए या फिर खराब हो जाए तो आप उस फोन के बिना एक दिन तो क्या एक घंटा भी नहीं रह सकते। यह आजकल की कड़वी सच्चाई है। आप बिना कुछ खाए तो एक दिन रह सकते हैं लेकिन अपना फोन के बिना एक घंटे भी नहीं रह सकते। 

मगर आप सर्विस सेंटर पर जाओगे तो वह आपको 3 से 4 दिन वेट करने के लिए कहते हैं और कभी कभी वे वेटिंग टाइम 10 से 15 दिन का भी हो जाता है। तो ऐसे में मोबाइल रिपेयर शॉप ओपन करके आप लोगों की इस प्रॉब्लम को बहुत ही आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। क्योंकि मोबाइल फोन्स और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बहुत ही वैल्यूबल होते हैं और जो लोग जिस चीज की ज्यादा वैल्यू समझते हैं उसमें पैसा भी खर्च करते हैं। 

तो ऐसे में आप कहीं से एक अच्छा मोबाइल रिपेयर का कोर्स करके एक किसी लोकैलिटी में अपनी शॉप स्टार्ट कर सकते हैं, जहां बहुत ज्यादा नीड हो और आपकी वैल्यूबल सर्विस के लिए लोग आपको उस हिसाब से pay भी  करते हैं। तो इस बिजनेस में सबसे अहम सवाल आता है कि इस बिजनेस से हम कितना कमा सकते हैं। 

तो इसे भी मैं अपने पर्सनल एग्जांपल के थ्रू समझाता हूँ । रिसेंटली अभी कुछ दिन पहले मेरे फोन का पावर बटन और वॉल्यूम बटन काम नहीं कर रहा था। मैंने सोचा सारा काम हमें फोन से है तो सर्विस सेंटर में क्या ही दें। किसी रिपेयर शॉप पर चलते हैं और luckily  मैं जिस शॉप पर गया, वहां का ओनर मेरा पहचान वाला निकला। 

उसने छोटी सी शॉप खोली हुई थी और उसके साथ उसका एक हेल्पर था। तो मेरे पूछने पर उसने बताया कि वह इस छोटी सी शॉप से महीने का 50000 से 60000  रुपये तक कमा लेता है। यह सुनकर मैं शॉक्ड रह गया। इंडिया में सॉफ्टवेयर इंजिनियर की स्टार्टिंग सैलरी इतनी नहीं मिलती जितनी इस छोटी सी शॉप से वह कमा लेता है। 


यह भी पढ़े : 4 ऐसे Business जो कभी बंद नहीं होंगे, बिना डरे इनमें निवेश कर सकते हैं


Business Ideas in Hindi No.3  

दोस्तों आप अपने घर में आसपास देखो तो आपको ऐसे बहुत सी चीजें मिल जाएगी जिन्हें आप रेंट पर दे सकते हो। फॉर एग्जाम्पल आपकी कोई बाइक, स्कूटी या कैमरा। आपने बहुत से लोगों को देखा होगा वो अपना डीएसएलआर कैमरा रेंट पर देते हैं ,और इसी तरह आप अपने मूवेबल एसेट्स से भी एक पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हो। 

आपको लग रहा होगा कि यार यह बिजनेस तो बहुत ही टफ है। अगर आप लोग कभी ट्रिप पर मनाली, शिमला या गोवा गए होंगे तो वहां आपने देखा होगा लोग अपनी एक्टिवा, बुलेट और बाइक रेंट पर देते हैं। आपको पता  चाहिए  की Flyrobe  नाम का एक बिजनेस है, जहां से ड्रेसेज आप रेंट पर ले सकते हो और 

पहनने के बाद या फंक्शन खत्म होने के बाद उन्हें वापस कर सकते हो। और तो और सिर्फ इतना ही नहीं आजकल ओला ने एक स्कीम शुरू करी है रेंटल्स की जिसमें आपको एक सिक्योरिटी फी देनी होती है और मंथली रेंट पर एक स्कूटी मिल जाती है। 

तो ऐसे में अगर आपके पास कोई अनयूज्ड व्हीकल अच्छी कंडीशन में है जिसे आप किसी रीजन की वजह से यूज नहीं कर पा रहे हैं तो आप ओला के थ्रू उसे रेंटल पर लगा सकते हो और अपने लिए पैसिव इनकम सोर्स जनरेट कर सकते हो। इसमें आप हर महीने 40 से 60000 तक का पोटेंशियल रेवेन्यु earn  कर सकते हो। 

अब आपको लग रहा होगा कि अगर यहाँ हमारा सामान डैमेज हो गया तो फिर क्या होगा? उसका भी एक रास्ता होता है। एक बार हम सारे फ्रेंड जब घूमने मनाली गए थे तब हमने बुलेट बाइक रेंट पर ली थी और वहां उन्होंने हमसे एग्रीमेंट साइन करवाया था for the damage, जिसमें अगर कोई भी नुकसान हुआ तो कस्टमर को सिक्योरिटी के साथ लॉसेस भी pay करने होंगे। तो दोस्तों ,2023 में ये बिजनेस भी बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 


यह भी पढ़े : 9 ऐसे बिज़नेस जिन्हें बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू करके लाखों कमा सकते हैं


Business Ideas in Hindi No.4 


दोस्तों ,अगला और आज के समय में  सबसे ट्रेंडिंग बिजनेस आइडिया है गिफ्ट हैंपर बनाना या उन्हें डेकोरेट करना। आजकल यह business  इंस्टग्राम पर बहुत ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। आपने इंस्टग्राम पर, फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे page  देखे होंगे या फिर कोई रील देखी होगी जिसमें वह लोग आपके लिए गिफ्ट्स को डेकोरेट करते हैं। उन्हें अलग अलग आइटम्स से कंपाइल करके एक गिफ्ट बॉक्स रेडी करते हैं या फिर उसके हैंपर बनाते हैं। 

यह बिजनेस आप खुद अपने घर से ही शुरू कर सकते हो। पर सबसे बड़ी चीज इस बिजनेस की यह है की इस business में  काफी अच्छा मार्जिन भी है। अब एक गिफ्ट हैंपर में या बॉक्स में आप ज्यादा से ज्यादा क्या रखते हो। परफ्यूम, गिफ्ट कार्ड, फोटोफ्रेम या चॉकलेट जिसमें मुश्किल से 1000 या ₹1,200 का खर्चा आएगा और फिर आप इसे 1500 से 2 हज़ार रुपए तक में सेल कर सकते हो। 

बेसिकली इस बिजनेस के लिए आपको करना क्या है? सबसे पहले गिफ्ट बॉक्स से गिफ्ट हैंपर के चार पाँच सैंपल्स बनाओ। इनकी अच्छे से फोटोग्राफी करो और इंस्टाग्राम पेज और फेसबुक पेज बनाओ और फिर अपने आसपास के लोगों को फ्रेंड्स और फैमिली को फॉलो करो, उनको बिजनेस के बारे में बताओ और जैसे जैसे आपके फॉलोवर्स बढ़ेंगे आपके ऑर्डर्स भी बढ़ने लगेंगे और ये बिजनेस आपको घर बैठे बैठे 1 लाख से डेढ़ लाख रुपए का महीने का रेवेन्यू दे सकता है। और तो और अच्छी तरह ग्रो होने के बाद आप इसे स्टार्टअप भी बना सकते हो। 


यह भी पढ़े : 14 Business Ideas जो महिलाओं को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे


Business Ideas in Hindi No.5 


दोस्तों यह बिजनेस आइडिया मेरा पर्सनल फेवरेट बिजनेस आइडिया है क्योंकि यह बिजनेस आप जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा रेवेन्यू भी बना सकते हो। तो यह बिजनेस आइडिया है re-selling business का। री सेलिंग बिजनेस में आप अपने होलसेलर से प्रोडक्ट लेकर अपने कस्टमर को बेचते हो। 

आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, वॉट्सऐप में अपना खुद का बिजनेस प्रोफाइल बनाते हो। अपने खुद के ब्रैंड नेम बनाते हो, जिसमें आप होलसेलर द्वारा दी गई इमेजेस को रखते हो। उन्हें अच्छे से एडिट करके अपने पेज पर प्रेजेंट करते हो। 

पेज डेवलप करने के बाद आप उसे अपने फ्रेंड्स, फैमिली मेंबर्स में शेयर करते हो और बेसिकली जब भी आपको अपने कस्टमर्स से ऑर्डर मिलता है तो आप उस ऑर्डर को अपने होलसेलर या सप्लायर को देते हो। फिर वह होलसेलर या सप्लायर आपके ऑर्डर को डायरेक्ट आपके कस्टमर तक पहुंचाता है। 

इसे मैं आपको एक एग्जांपल के थ्रू समझाता हूं। मान लो सक्षम नाम का एक रिसेलर है जिसका एवी मार्ट नाम के एक होलसेलर से tie-up है । सक्षम ने व्हाट्सप्प पर ,इंस्टग्राम पर pages बना रखी हैं और वहां से उसे टीशर्ट का ऑर्डर आता है। मान लीजिये होलसेलर के पास उस टीशर्ट का प्राइस ₹500 है। पर सक्षम उस टीशर्ट को अपना ₹200 का कमीशन ऐड करते हुए ₹700 लिस्ट करता है। 

अब जैसे ही सक्षम के पास ऑर्डर आता है वह एवी मार्ट वालों को अपने कस्टमर्स के ऑर्डर और शिपिंग डीटेल दे देता है और पेमेंट रिसीव होने के बाद एवी मार्ट ₹500 अपना रखता है और ₹200 का कमीशन सक्षम को दे देता है। तो दोस्तों ,इंडिया में ऐसे बहुत सारे सप्लायर हैं, जिनसे आप अच्छाखासा कमीशन earn कर सकते हैं और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

इस बिजनेस से आप स्टार्टिंग में 10 से 20000 रुपए महीना earn कर सकते हो और जैसे जैसे आपका कस्टमर बेस बढ़ता है, आपकी रीच भी बढ़ती है और आप 50000 से 1 लाख रुपए तक महीना आराम से earn कर सकते हो। 


यह भी पढ़े : 10 सबसे अच्छे कृषि व्यवसाय जो बना सकते हैं आपको करोड़पति


Final Words

तो दोस्तों ये थे कुछ हाई डिमांड वाले बिजनस आइडिया जिनका 2023 - 2024  में ग्रो  होने का बहुत स्कोप है और एक ऐसा इंसान जो अपनी पढ़ाई और जॉब के साथ एक पैसिव इनकम ढूंढ रहा है उसके लिए यह business ideas बेस्ट हैं।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने