पुरुषों और महिलाओं में हाइट बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम है यह आयुर्वेदिक दिनचर्या

क्या हाइट बढ़ाना हमारे हाथ में है? इसे जानने के लिए मैंने आयुर्वेद के ग्रंथों का अध्ययन किया और मॉडर्न मेडिकल डॉक्टर से भी बात की। जहां मॉडर्न साइंस के पास ह्यूमन ग्रोथ इंजेक्शन के अलावा और कोई समाधान नहीं, आयुर्वेद के पास कुछ ऐसे साधन हैं , जिससे न जाने कितने लोगों ने हाइट बढ़ा भी ली है। 

Increase Height in 4 Steps


Table of Contents

मॉडर्न साइंस कहती है कि हेल्दी बैलेंस्ड डाइट खाओ। लेकिन आयुर्वेद में कुछ ऐसे खाद्य प्रदार्थ और औषधियों की बात की गई है, जो हाइट बढ़ाने में कारगर हैं। मॉडर्न मेडिकल डॉक्टर्स के लिए इस बात को मानना भले ही मुश्किल हो, लेकिन आयुर्वेद साफ है कि आपके जेनेटिक्स जो भी हों, अगर आपकी उम्र 21 साल से कम है तो आपको हाइट बढ़ाने के लिए चाहिए कुछ सरल सामग्री और मन में दृढ़ विश्वास और यही इस लेख का उद्देश्य भी है। तो दोस्तों  शुरू करते हैं बिना किसी देरी के। 


ऊंचाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दिनचर्या का चरण 1

सुबह उठने के बाद पानी पिएं, फ्रेश हो जाएं और फिर इस आयुर्वेदिक रूटीन का पहला स्टेप पालन करें जिसमें आपको खाना है एक बांस के मुरब्बे को। क्या आपने बांस के पेड़ को देखा है? वो कितनी तेजी से कितना लंबा हो जाता है? बांस आपकी बॉडी में भी ऐसे ही काम करता है। 

आयुर्वेद की संहिताओं में बांस को हाइट बढ़ाने के लिए औषधि की तरह माना गया है। मॉडर्न साइंस के हिसाब से भी बांस में कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं जो हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। 

बांस के मुरब्बे को बनाने के लिए बांस को उबाल करके शुगर सिरप में डुबोया जाता है। खैर आपको बनाने की जरूरत नहीं। किराने की दुकान पर मिल जाएगा।  नाश्ते से 30 मिनट पहले खाने से सबसे ज्यादा फायदा होगा। अगर ज्यादा मीठा लगे तो पानी से धोकर खा लें। 


ऊंचाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दिनचर्या का चरण 2 

अब आते हैं दूसरे स्टेप पर। नाश्ता करने के दो घंटे बाद आपको पीना है ये पावरफुल आयुर्वेदिक टॉनिक जो खासतौर से हाइट बढ़ाने के लिए है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 400 ग्राम अश्वगंधा पाउडर, 100 ग्राम शतावर पाउडर और 500 ग्राम धागे वाली मिश्री। 

तीनों को मिक्स कर दें और एक टाइट ग्लास कंटेनर में रख लें। अश्वगंधा और शतावर दोनों ही अस्थि धातु को पुष्ट करने के लिए बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं जिससे हड्डियां मजबूत और लंबी होती हैं। 

ऊंचाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दिनचर्या


नवीनतम रिसर्च से पता चला है कि ये दो जड़ी बूटियों से नेचुरल ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन बढ़ता है, और हमे यही तो चाहिए। 

अब इस टॉनिक के एक चम्मच को गुनगुने ऊंटनी के दूध में मिलाएं। जी हां, आपने सही पढ़ा ऊंटनी का दूध। गाय का या भैंस का दूध उतना प्रभावशाली नहीं होगा। जैसे गाय का दूध पीने से दिमाग तेज होता है, भैंस का दूध पीने से वजन बढ़ता है वैसे ही ऊंटनी के दूध की ये खासियत है कि इससे कद लंबा होता है। 

ताजा ऊंटनी का दूध तो मिलना मुश्किल होगा लेकिन घबराएं नहीं ऑनलाइन आपको कैमल मिल्क पाउडर बड़ी आसानी से मिल जाएगा। 

इसे इस्तेमाल करने के लिए डेढ़ चम्मच कैमल मिल्क पाउडर में एक गिलास उबलता हुआ पानी डाल दें। अब इसमें अश्वगंधा, शतावर पाउडर भी मिला दें। इसे आराम से बैठ कर पिएं। यह ध्यान रहे कि इसे पीने के दो घंटे तक कुछ न खाएं। इसे अपना काम करने दें फिर लंच कर सकते हैं। 


आयुर्वेद के अनुसार लंबाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

अगर आप हाइट बढ़ाने के लिए सच में गंभीर हैं तो यह ध्यान रखना पड़ेगा कि आप पूरे दिन में क्या खाते हैं। अगर आप प्रिजर्वेटिव से भरे पैकेज्ड फूड, मैदे से बना चाइनीज फूड, बर्गर, पिज्जा या समोसे वगैरह खाते रहेंगे, फिर तो माफ कीजिए आप गंभीर नहीं है हाइट बढ़ाने के लिए। 

आयुर्वेद में अस्थि धातु को पुष्ट करने वाले खाद्य प्रदार्थों पर बहुत जोर दिया गया है। आसान भाषा में कहूं तो घर का खाना खाएं। आयुर्वेद के अनुसार कुछ भोजन हाइट बढ़ाने के लिए बहुत मददगार है। देसी गाय के मिल्क प्रोडक्ट्स जैसे फ्रेश मक्खन, दही, पनीर और खीर, पके हुए केले, आम, खजूर और चीकू खाएं। 

सभी दालें अच्छी हैं लेकिन काली उरद की दाल उत्तम है। देखा जाए तो ये सारी चीजें भारी हैं लेकिन सप्त धातुओं को पुष्ट करती हैं। इसलिए उतनी ही खाएं जितनी आराम से पचा सकें। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


हाइट बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम व्यायाम और योग आसन

एक और महत्वपूर्ण चीज जिससे आपकी हाइट तय होती है वो है आपका एक्टिविटी लेवल। अगर आप पूरे दिन ऐसे ही पड़े मोबाइल चलाते रहेंगे फिर तो हाइट बढने से रही। 

आयुर्वेद के अनुसार स्ट्रेचिंग बेस्ट एक्सरसाइज है। हाइट बढाने के लिए एक है ताड़ासन। सीधे पैरों की उंगलियों के बल पर खड़े हो जाएं और हाथों को ऊपर पूरा स्ट्रेच करके जितनी देर तक हो सके होल्ड रखें। 

चक्रासन एक और प्रभावशाली आसन है जिससे रीढ़ की हड्डी स्ट्रेच होती है। 

सूर्य नमस्कार 12 आसनों का संग्रह है। ये सभी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज का बाप है। धीरे करें होल्ड करते हुए पांच मिनट हर आसन पर लगाने से आपको जबरदस्त परिणाम मिलेंगे। इससे पाचन क्रिया भी तेज होगी। आप इन आसनों को सुबह चरण1 से पहले कर सकते हैं या शाम को। 


ऊंचाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दिनचर्या का चरण 3

अब रात को डिनर के बाद सोने से 30 मिनट पहले पिए गुनगुने ऊंटनी का दूध, अश्वगंधा, शतावर का पाउडर मिलाकर। जी हां, फास्ट रिजल्ट के लिए दिन में दो बार पिए। ऊंटनी के दूध का टेस्‍ट थोड़ा अलग होता है लेकिन कुछ दिनों में आपको ठीक लगने लगेगा। 


ऊंचाई बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम आयुर्वेदिक दिनचर्या का चरण 4

फिर सोने से पहले एक स्टेप है जिससे पिट्यूटरी ग्रंथि उत्तेजित होगी। यह वही ग्रंथि है जो मानव विकास हार्मोन स्रावित करती है और मानव विकास हार्मोन ही हाइट बढ़ाता है। 

बड़ा आसान है आप अपने बिस्तर पर आराम से  बैठ जाएं और पूरा ध्यान आईब्रोज के बीच में रखें, जिसे तीसरी आंख भी कहते हैं। थोड़ा दर्द सा  महसूस हो सकता है, लेकिन रुके नहीं। ये अच्छे साइन हैं। 

दो मिनट से स्टार्ट करके धीरे धीरे पाँच मिनट के लिए करें। यह गेम चेंजर हो सकता है फिर सो जाएं। नींद पर किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करना है। इसमें आज कोई शक नहीं है कि जब हम सोते हैं तभी हमारा शरीर बढ़ता है। इसलिए अपनी उम्र के हिसाब से 8 से 10 घंटे सोएं, जिससे कि सुबह फ्रेश और एनर्जेटिक उठे। 


रीकैप 

रीकैप करूं तो -

  • सुबह ब्रेकफास्ट से 30 मिनट पहले बांस का मुरब्बा खाएं। 
  • फिर दो घंटे बाद एक ग्लास गर्म ऊंटनी के दूध में एक चम्मच अश्वगंधा, शतावर पाउडर मिलाकर पिएं। इसी टॉनिक को रात को सोने से 30 मिनट पहले भी पिएं। 
  • आखिर में दोनों आईब्रोज के बीच में ध्यान एकाग्र करके पांच मिनट के लिए पिट्यूटरी ग्लैंड को स्टेबल करें। 
  • ध्यान रखें कि आप घर का खाना , स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और अच्छी नींद को इग्नोर न करें। 


निष्कर्ष 

हाइट बढ़ाना सुनने में भले ही मुश्किल लगे, लेकिन अगर आपने इस लेख में जो बताया है अच्छे से फॉलो किया तो मुझे विश्वास है, हमारे आयुर्वेदिक ग्रंथों को विश्वास है कि आप परिणाम देखकर हैरान रह जाएंगे। हाइट दोबारा एक महीने बाद चेक करें लेकिन मैं चाहूंगा कि आप इसे तीन महीने के लिए फॉलो करें। एक बार थोड़ा मन को मजबूत करना पड़ेगा, लेकिन फायदा पूरी जिंदगी के लिए मिलेगा। तो आज ही अपनी हाइट नाप करके इस दिनचर्या को अपनाये।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने