किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान

दोस्तों, हमारे खून में जो भी गंदगी इकठ्ठा होती है उनको हटाकर यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम है हमारी किडनी का। इसलिए अगर किडनी ठीक से काम न करें तो इससे ब्लड में विषाक्त पदार्थ बढ़ते हैं जिसका असर आपको अपनी पूरी बॉडी पर दिखता है। 

दरअसल दिक्कत यह है कि किडनी जब खराब होनी शुरू होती है तो शुरुवाती स्टेज में बहुत ही कम लक्षण पकड़ में आते हैं। जब तक कि डायग्नोज हो पाए कि किडनी में गड़बड़ चल रही है तो 70 से 80% तक किडनी खराब हो चुकी होती है। 

Table of Contents

6 Warning Signs of Kidney Disease


इसलिए मेडिकली किडनी फेलियर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है और पिछले कुछ सालों में तो किडनी डैमेज के केसेस बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन घबराएं नहीं, अगर आप पहले से थोड़ा ध्यान दें तो कुछ ऐसे शुरुवाती लक्षण हैं, जिनसे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है और यही इस लेख का उद्देश्य भी है। 

इस लेख में हम आगे यह भी बात करेंगे कि किडनी हेल्दी रहे इसके लिए हम क्या कर सकते हैं। आइए, तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।  


किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत

Serial Number Symptoms
6 Symptom Number 6
5 Symptom Number 5
4 Symptom Number 4
3 Symptom Number 3
2 Symptom Number 2
1 Symptom Number 1
- How to take care of Kidneys?


#6 किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 6 of Kidney Problem


किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है, इसका पहला लक्षण है यूरिन में बदलाव महसूस होना। एक औसत इंसान दिन में 6 से 10 बार यूरिन पास करता है। लेकिन अगर आपकी यूरिन पास करने की आवृत्ति हाल ही में बहुत ज्यादा हो गई हो, खासतौर पर अगर आप बीच रात उठकर पेशाब करने जाते हैं तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी किडनी में कुछ गड़बड़ चल रही है। 

इसके अलावा यूरिन पास करते हुए अगर आपको उसमें बहुत ज्यादा झाग महसूस हो या बहुत गंदी स्मेल आए तो हो सकता है कि आपकी किडनी खराब हो रही हो जिस वजह से यूरिन में प्रोटीन लीक हो रहा है। 

दोस्तों, यूरिन में क्रिएटिनिन आने से बहुत पहले लगभग 1 से 2 साल पहले यूरिन में प्रोटीन आना शुरू हो जाता है और यह अत्यधिक झाग और गंदी बदबू किडनी डैमेज का स्जुरुवति संकेत  है जिसे आपको बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। 

यूरिन पास करते हुए अगर जलन हो या रुक रुक कर पेशाब हो तो यह किडनी में इन्फेक्शन का साइन है। इसलिए दोस्तों यूरिन में किसी भी तरह के बदलाव को आप हल्के में ना लें और इसकी जांच करवाएं। 


#5  किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 5 of Kidney Problem


अगला है सूजन। अगर आपको पैरों में सूजन हो रही हो या सुबह उठने के बाद आंखों के नीचे सूजा हुआ हो तो इसे नजरअंदाज न करें। दोस्तों, जहां तक किडनी का काम है यह खून में मौजूद न सिर्फ विषाक्त प्रदार्थों को फिल्टर करती है बल्कि खून में सोडियम को भी यूरिन के रास्ते बाहर निकालती है। 

लेकिन जब किडनी के फिल्टर ठीक से काम नहीं करते हैं तो खून में सोडियम जमा होने लगता है और यह तो हम जानते ही हैं कि सोडियम ज्यादा होगा तो शरीर में तरल की अधिकता होगी और किडनी डैमेज के केस में यही तरल गुरुत्वाकर्षण के कारण पैरों पर सूजन के रूप में दिखता है। 

सुबह के समय यही तरल आंखों के नीचे सूजन बढ़ाता है। मूल रूप से  अगर किडनी में जब कोई दोष आ जायेगा तो इससे सोडियम की मात्रा खून में बढ़ेगी जिससे आपके पैरों में और आंखों के नीचे सूजन होगी जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। 


#4  किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 4 of Kidney Problem


अगला है  बैक पेन (कमर दर्द )। दोस्तों किडनी एक इंसान की मुट्ठी जितना अंग होती है ,और यह आपके लोअर बैक एरिया में स्थित होती है इसलिए अगर आपको बिना किसी वजह से बैक पेन शुरू हो जाए तो यह इस बात को दर्शाता है कि शायद आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है। 

बैक पेन और भी कारणों से हो सकता है लेकिन खराब किडनी के चलते बैक पेन हो तो साथ में तेज़ बुखार , उलटी और ज्यादा यूरिन पास होना जैसे लक्षण भी होते हैं। कभी कभी आपको कमर के एक ही साइड पर दर्द हो सकता है, जिसका मतलब यह कि आपकी एक किडनी कमजोर पड़ रही है। 

अक्सर ही लोगों को यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने पर भी किडनी वाली जगह पर दर्द महसूस होता है। और तो और जिन लोगों को किडनी में पथरी बनती है उनको भी इसी स्थान में दर्द होता है। इसलिए किसी भी तरह दर्द निवारक दवा खाकर इस दर्द को दबाएं नहीं, बल्कि विज्ञानं ऐसा मानती है कि जो लोग ज्यादा पेन किलर खाते हैं, उनकी किडनी जल्दी ख़राब होती है। इसलिए इस दर्द को समझें और इसकी सही जांच करवाएं। 


#3 किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 3 of Kidney Problem


अगला लक्षण है थकान। दोस्तों, खून में मौजूद रेड ब्लड सेल्स ऑक्सीजन को अलग अलग अंगों तक पहुँचाने का काम करते हैं, जिससे एनर्जी बनती है। अगर आपके रेड ब्लड सेल्स ही कम हो जाएं तो ऑक्सीजन भी कम ही पहुंचेगी, जिस वजह से आपको जल्दी थकान होगी। 

अब रेड ब्लड सेल्स को बनाने के लिए शरीर को ईपीओ नाम का एक हॉर्मोन चाहिए होता है और यह हॉर्मोन बनाने का काम है किडनी का। इसलिए अगर आपको रात को अच्छे से सोने के बाद भी पूरे दिन थका थका सा महसूस होता है तो हो सकता है कि आपकी किडनी ठीक से इस हॉर्मोन को ना बना पा रही हो। ऐसे में आप एक सिंपल ब्लड टेस्ट करवाकर देख सकते हैं और अगर आपके रेड ब्लड सेल्स नॉर्मल से कम आए या हीमोग्लोबिन कम  हो तो इसका इशारा आप समझें। 

मैं यहाँ आपको एक जूस की रेसिपी शेयर कर रहा हूँ जिसमें सिर्फ तीन चीजें डलती हैं चुकंदर, गाजर और आमला। इस जूस को 10 दिन भी लगातार पी लें तो रेड ब्लड सेल्स बहुत जल्दी से बनने लगेंगे। 


#2  किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 2 of Kidney Problem


दोस्तों, किडनी के लिए आपको हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है,  क्योंकि किडनी का मुख्य काम है खून को साफ़ करने का, लेकिन जब किडनी ठीक से यह काम नहीं कर पाती है तो इस सिस्टम को पैदा करती है जिसका नाम है इचिंग यानि खुजली। 

अगर आपकी त्वचा पर दिन भर खुजली होती रहती है, स्किन पर पैचेज बन रहे हों तो यह खून में उस गंदगी की तरफ इशारा करती है, जिन्हें किडनी ठीक से फिल्टर नहीं कर पा रही। इसलिए देखा गया है कि 10 परसेंट मामलों में किडनी ख़राब होने का डायग्नोस एक डर्मेटोलॉजिस्ट के यहाँ होता है। 

स्किन की प्रॉब्लम जब पकड़ में नहीं आती तो अक्सर स्किन के डॉक्टर केएफटी यानी किडनी फंक्शन टेस्ट करवाने की सलाह देते हैं, जिससे मुख्य मुद्दा साफ़ होता है। इसलिए अगर आपको खुजली या बाकी त्वचा विकार से बिल्कुल भी आराम नहीं मिल पा रहा हो तो इसको हल्के में ना लें। हो सकता है किडनी में कुछ प्रॉब्लम चल रही हो। 


#1  किडनी की समस्या के लक्षण

Symptom Number 1 of Kidney Problem


अगला है हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज। दोस्तों, आपको यह जानकर शायद हैरानी हो कि 40 परसेंट किडनी मामलों में कारण होता है हाई ब्लड प्रेशर और हर तीन डायबिटिक मरीजों में से 1 की किडनी डैमेज हो जाती है। वो इसलिए क्योंकि जब डायबिटीज होता है तो हाई ग्लूकोज से ब्लड गाढ़ा हो जाता है और किडनी की छोटी रक्त वाहिकाएं को खराब कर देता है। 

किडनी का काम है गंदगी को बाहर निकालना और ब्लड प्रेशर को भी मेंटेन करके चलना। किडनी जब खराब होने लगती है तो ब्लड प्रेशर बढ़ने लग जाता है। या फिर उल्टा कहें कि अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो किडनी फेलियर के चांस बढ़ जाते हैं। 

पिछले कुछ सालों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर मामलों का इतना ज्यादा बढ़ना किडनी फेलियर के मामलों को बढ़ाने के पीछे एक मुख्य कारण बन गया है। मेडिकल साइंस में इसे क्रॉनिक किडनी डिजीज या डायबेटिक किडनी डिजीज भी कहा जाता है। इसलिए किडनी को बचाना है तो यह बहुत जरूरी है कि आप शुगर और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रेंज में रखें। 


यह भी पढ़ें :

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


किडनी की देखभाल कैसे करें?

दोस्तों, यह तो हुए वो लक्षण जिनसे समय से पहले ही किडनी में चल रही खराबी को हम पकड़ सकते हैं और उसे वक्त रहते ठीक कर सकते हैं। वैसे तो यह लक्षण दिखने में बहुत आम महसूस हो सकते हैं लेकिन अगर आपको दो या दो से ज्यादा लक्षण एक साथ हों तो आपको किडनी पर शायद ध्यान देने की जरूरत है। ध्यान देने के लिए आप कुछ चीजों का खयाल रखें। 

  • सबसे पहला तो यह कि आप पानी खूब अच्छे से पीएं। गर्म पानी पीना और भी फायदेमंद होगा। आप अपने साथ एक थर्मो स्टील बॉटल रख सकते हैं। 
  • दूसरा बहुत जरूरी है कि आप बिना डॉक्टर की सलाह के पेन किलर और बाकी एलोपैथिक टेबलेट्स लेना कम करें। बहुत जरूरी हो तब ही लें। इससे आपकी किडनी को बहुत आराम मिलेगा। 
  • बहुत ज्यादा नमकीन चीजें खाना भी बंद करें। 
  • अगर क्रिएटिनिन बढ़ रहा है तो प्रोटीन की मात्रा भोजन में कम कर दें। 


बाकी दोस्तों रोज 5 से 10 मिनट कपालभाति करने से आपको किडनी की किसी भी प्रॉब्लम में बहुत जल्दी आराम मिलने लगेगा। 


निष्कर्ष 

दोस्तों, किडनी प्रकृति का दिया वह नेचुरल डिटॉक्स सिस्टम है जिसकी हमें कद्र होनी चाहिए। किडनी एक बार ख़राब हो गई तो इनको ठीक करना बहुत मुश्किल होता है और डायलिसिस जैसे इलाज में ना सिर्फ खर्चा बहुत होता है बल्कि यह बहुत ज्यादा कष्टदायक भी है। 

इसलिए इन छह लक्षणों को समझें, अपनी जीवन शैली पर काम करें ताकि किडनी की हेल्थ नजरअंदाज ना हो। अगर आपको लगता है कि इस वीडियो से आपको मदद हुई तो कृपया करके इस लेख को अपनी दोस्तों और परिवार वालों के साथ भी शेयर करे, धन्यवाद्। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने