Patanjali के यह 5 जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

अब इससे पहले कि मैं बाबा रामदेव के पतंजलि प्रोडक्ट्स के बारे में बात करूं, मैं ये स्पष्ट करना चाहता हूं कि ये लेख किसी भी प्रकार से पतंजलि द्वारा स्पॉन्सर्ड नहीं है। ना ही मेरा इनसे कोई रिलेशन या एसोसिएशन है। मैं आप ही की तरह एक उपभोक्ता हूं जो अपने और अपने परिवार  के लिए असली और वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट खरीदना चाहता है। 

दोस्तों , बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की पतंजलि आज भारत की टॉप एफएमसीजी कंपनी बनने की कगार पर है। कॉस्मेटिक्स, आयुर्वेदिक मेडिसिन, पर्सनल केयर, फूड प्रोडक्ट्स, पतंजलि के आज की तारीख में 900 से भी ज्यादा प्रोडक्ट्स भारत के लगभग हर शहर में आसानी से उपलब्ध हैं। 

इन सभी प्रोडक्ट्स में से मैंने पाँच ऐसे प्रोडक्ट्स को चुना है जो मेरे हिसाब से हेल्दी हैं, रोज काम आने वाले हैं ,और किफायती भी हैं। तो फिर बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं। 

5 amazing Patanjali products you must try

Disclaimer: दोस्तों यह लेख शुरू करने से पहले मैं ये आपको स्पष्ट करना चाहता हूं कि पतंजलि की जो भी न्यूज अभी हाल ही में आई है यह लेख उससे बहुत पहले ही लिखा जा चूका था। उस न्यूज का इस लेख से कोई रिलेशन नहीं है। अपितु मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि पतंजलि के 80% से ज्यादा प्रोडक्ट बिल्कुल घटिया है। तो इस आर्टिकल को एक खुले दिमाग  से शुरू करते हैं। 


Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए 

Serial Number Product Name
Product Number 5 Herbal Face Pack
Product Number 4 Herbal Tea
Product Number 3 Hair Oil
Product Number 2 Floor Cleaner
Product Number 1 Pain Relief Oi


Product #5  

Patanjali Divya Kanti Lep


शुरुवात करते हैं नंबर पाँच दिव्य कांति से। अगर आपको घर पर ही फेशियल जैसा ग्लो चाहिए हो तो आप क्या करोगे? आप कहोगे टीवी विज्ञापनों में जो अभिनेता और अभिनेत्रियां फेसिअल मास्क इस्तेमाल करते हैं वो ही करेंगे। आपको क्या लगता है कि ये लोग इन विज्ञापनों के प्रोडक्ट को  इस्तेमाल करते होंगे। 

वैसे यह बात तो सही है कि विज्ञापनों में दिखाए गए मास्क से 15 मिनट में ही ग्लो तो आ जाएगा क्योंकि इनके  इंग्रीडिएंट्स में केमिकल ही इतने स्ट्रॉन्ग डाले हुए हैं। लेकिन क्या करोगे ऐसे ग्लो का जो स्किन को ही डैमेज कर दे। बाकी ऐसे फेस मास्क को यूज करके आप डार्क स्पॉट्स छुपा तो जरूर सकते हो लेकिन ठीक नहीं कर सकते। 

इसलिए दोस्तों अगर आपकी स्किन एक्ने प्रोन है, पिंपल्स बहुत होते हैं या चेहरे पर पिगमेंटेशन है, डार्क स्पॉट्स की प्रॉब्लम है तो मैं रिकमेंड करूंगा कि आप पतंजलि का दिव्य कांति लेप जरूर ट्राय करें। क्योंकि यह फेस पैक 100% हर्बल है इसलिए यह एक पाउडर की फॉर्म में आता है। 

सफेद चंदन, मंजिष्ठा, आमा हल्दी और सुगंधबाला जैसे 12 खास अनुकूल जड़ी-बूटियाँ से बना यह फेस मास्क अगर कायदे से इस्तेमाल किया जाए तो न सिर्फ स्किन प्रॉब्लम्स के लिए कारगर है बल्कि इससे चेहरे पर एक नेचुरल ग्लो भी आता है और वो भी तुरंत। ऐसा सिर्फ मैं नहीं कह रहा, ऐसा इस प्रोडक्ट के रिव्यूज बोलते हैं। 

जिन लोगों ने इसे ट्राई किया है उनका मानना है कि हां, ये पिंपल्स को कम करता है, डार्क स्पॉट्स रिमूव करता है, बशर्ते आप इसका नियमित इस्तेमाल करें। अगर आप सोच रहे हैं की इसके इससे एक दो दिन में पिंपल्स खत्म हो जाएंगे तो  ऐसा नहीं होगा। अगर आपको स्किन की काफी प्रॉब्लम है तो दो महीने लगातार इस कांति लेप को लगाओ, आपके चेहरे की कांति वापस आ जाएगी। 

बाकी स्किन की कोई प्रॉब्लम नहीं है, तब भी आप इसे हफ्ते में एक-दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं । स्किन और निखर जाएगी क्योंकि इसमें चंदन और कपूर डाला गया है। तो कांति लेप इस्तेमाल करने के बाद आपको अपने चेहरे पर एक नेचुरल कूलिंग सेंसेशन भी महसूस होती है। मैंने इसे ट्राई किया है, यह काफी रिफ्रेशिंग है। 

कांति लेप का पूरा असर हो, इसके लिए आपको इसे अपनी स्किन के हिसाब से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर ड्राई स्किन है तो कांति लेप पाउडर को दही में मिक्स करके लगाओ। अगर ऑयली स्किन है तो इसे पानी या गुलाबजल में मिक्स करके लगाओ और अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है तो उस स्थिति में आप इसमें दूध या गुलाब जल मिलाकर जो सूट करें उस हिसाब से लगा सकते हो। 

इसे एक बार लगाकर कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दो और फिर ठंडे पानी से धो लो। इसको लगाने के बाद आपको कोई फेसवॉश लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जहां गार्नियर का एक सिंगल फेस मास्क आपको ₹100 का पड़ता है वहीं कांति लेप का पूरा डब्बा ही ₹90 में आ जाएगा। इतनी किफ़ायती दाम में एक इफेक्टिव नेचुरल फेस पैक मार्केट में मिलना तो मुश्किल है। 


Product #4  

Patanjali Divya Pey , Herbal Tea


नंबर चार पर है दिव्य पेय। दोस्तों जब हमें थकान होती है तो हम चाय पीते हैं। जब हमें वेट कम करना होता है तब हम ग्रीन टी पीते हैं। लेकिन इस बात में तो कोई दो राय नहीं कि चाय हो, ग्रीन टी हो या कॉफी हो ये तीनों में ही कैफीन होने की वजह से इनकी लत लग जाती है। 

विज्ञान ऐसा मानता है कि अगर कोई तीन दिन लगातार चाय पी ले तो उसको अगर चौथे दिन चाय ना मिले तो उसे सर में दर्द होने लगेगा। लेकिन चाय को बंद करना मुश्किल है पर चाय को रिप्लेस करना उतना मुश्किल नहीं है। इसलिए पतंजलि की दिव्य पेय जो कि स्पेशली चाय को रिप्लेस करने के हिसाब से बनाई गई है।  

दोस्तों ,दिव्य पेय बनी हुई है  इलायची, लोंग, गुलाब, गाजवान , सौंफ, मुलेठी, पुनर्नवा, भूमि आंवला, ब्राह्मी, शंखपुष्पी और देसी तुलसी जैसी 30 जड़ी बूटियों से। खास बात यह है कि इस दिव्य पेय में न तो चाय कॉफी डाली गई है, ना ही कोई प्रिजर्वेटिव है, ना ही कोई आर्टिफिशियल फ्लेवर, केमिकल या कलर डाला गया है। 

पतंजलि के दिव्य पेय के दो कप बनाने के लिए आप दो कप ही पानी लें। उसमें दो चम्मच दिव्य पेय के डाल दें। अब इसे तब तक उबालें जब तक कि दो कप का एक कप पानी न रह जाए। इससे होगा यह कि पानी में सारी जड़ी बूटियों का निचोड़ अच्छे से आ जाएगा। अब इसमें एक कप दूध डाल दें और मीठे के लिए या तो देसी खांड डालें या मिश्री पाउडर या फिर चैरी पाउडर, चीनी का इस्तेमाल ना करें। एक और उबाल आने दें, बस फिर इसे छानकर पी लें। 

दोस्तों दिव्य हर्बल पेय पीने के आपको बहुत फायदे मिलेंगे। एक तो यह पाचन शक्ति को बढ़ता  है, मेटाबॉलिज्म बढेगा तो बॉडी में कैलरीज जल्दी बर्न होंगी जिससे वजन कम होगा। दूसरा इसमें देसी तुलसी और सफेद वसा डाली गई है जो अनहेल्दी भोजन लालसा को कम करती है। 

इसलिए अगर आप इसे पिएंगे तो अनावश्यक खाने  का मन नहीं करेगा क्योंकि इसकी मुख्या सामग्री  छोटी इलायची है। यह आपकी बढी हुई ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में लाएगी। एक स्टडी हुई जिसमें 200 लोगों को हरी इलायची का पाउडर उबालकर दिया गया और बाकी पूरी डाइट सेम रखी गई। दो महीने बाद चेक किया तो ब्लड शुगर नीचे आ गई। 

वैसे दोस्तों पतंजलि की दिव्य हर्बल पेय एक ओवरऑल हेल्थ ड्रिंक है। इसमें अर्जुन की छाल डाली गई है जो कि हार्ट के लिए बहुत अच्छी है। इसमें पुनर्नवा है जो लिवर के लिए दवा है। इसमें शंखपुष्पी और ब्राह्मी है जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। पिप्पली साइनस को ठीक करती है। यह एक रियल एनर्जी ड्रिंक है। 

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस प्रोडक्ट के टेस्ट को लेकर भी रिव्यूज काफी अच्छे हैं। अगर आप चाहें तो इसे बिना दूध के हर्बल टी की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गर्मियों में इसे ठंडी भी पी सकते हैं। जहां मार्केट में बिक रही हर्बल टी का 100 ग्राम आपको पड़ता है ₹500 का वहीँ पतंजलि दिव्य पेय का 100 ग्राम का पैक आपको पड़ेगा मात्र ₹75 का। मुझे लगता है पतंजलि का यह प्रोडक्ट बिलकुल ट्राय करने लायक है। 


Product #3  

Patanjali Divya Kesh Tel, Hair Oil


नंबर तीन पर है दिव्य केश तेल। दोस्तों अगर आप सब चीजें छोड़कर सिर्फ एक अच्छा हेयर ऑयल ही इस्तेमाल करने लग जाओ तो बालों की हेल्थ बहुत अच्छी हो जाती है। भारतीय मार्केट में पतंजलि के बहुत हेयर ऑयल आते हैं। पतंजलि केश कांति, पतंजलि आमंड ऑयल, पतंजलि तेजस ऑयल, आमला ऑयल और शीतल ऑयल। 

लेकिन या तो इनमें TBHQ और BHT  जैसे हानिकारक पेट्रोलियम प्रिजर्वेटिव डाले हुए हैं या आर्टिफिशियल खुशबू होगी या फिर इनग्रेडिएंट्स ही ढंग से बताये नहीं गए होंगे। लेकिन इस बीच पतंजलि का दिव्य केश तेल आता है जो न सिर्फ हंड्रेड परसेंट नेचुरल है बल्कि कीमत के हिसाब से भी बहुत उचित है। 

भृंगराज, ब्राह्मी, आमला, रतनजोत, नागकेशर और जटामांसी जैसे प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को तिल के तेल में पकाकर बनाया गया यह तेल आपके बालों के लिए औषधि से कम नहीं है। बाल झड़ते हो, डैंड्रफ हो, बाल ड्राय रहते हो या बालों को लंबा करना हो, ये तेल आपको इन सब चीज़ों  से उबरने में मदद करेगा। सबसे बडी बात तो यह है कि इस तेल का कोई नुकसान नहीं होगा। 

आजकल मार्केट में आमला और बादाम के तेल के नाम पर कुछ भी बिक रहा है। बजाज के मशहूर आमंड ऑयल को ही देख लो, इसमें 74 परसेंट तो मिनरल ऑयल ही है। दोस्तों, मिनरल ऑयल एक नॉन स्टिक तेल जैसा दिखने वाला पेट्रोलियम प्रोडक्ट है जिसको लगाने से बालों का पोषण तो छोड़ो उल्टा बाल खराब होते हैं ऐसा साइंस मानती है। 

बजाज आमंड ड्रॉप्स में बादाम का तेल तो 10 परसेंट भी नहीं है। यह तेल सिर्फ बहुत ज्यादा मार्केटिंग के चलते इतना पॉपुलर है। दोस्तों , इस तेल की Tagline है, "Hair Fall की कर ख़त्म कहानी " । हां, बात तो सही है, वैसे जब बाल ही नहीं बचेंगे तो हेयरफॉल होगा कैसे? इस तेल से बढिया तो आप सिंपल नारियल या सरसों का तेल लगाओ। 

इंदु लेखा का भृंगा हेयर ऑयल आजकल बहुत चल रहा है। और क्यों नहीं जब एक शोध में चूहों के एक ग्रुप पर भृंगराज एक्सट्रैक्ट लगाया गया और दूसरे ग्रुप पर 2% Minoxidil  सल्यूशन, तो भृंगराज वाले चूहों के 69 हेयर फॉलिकल्स खुल गए और जबकि Minoxidil  सॉल्यूशन वालों  के सिर्फ 47। इतना पावरफुल है भृंगराज। 

निसंदेह , इंदु लेखा का यह तेल हंड्रेड परसेंट नेचुरल है। लेकिन कीमत देखें तो 100 ML आपको पड़ेगा ₹400 का। वहीं पतंजलि का दिव्य केश तेल जिसमें भृंगराज के साथ साथ 19 और बालों के उपयोगी हर्ब्स हैं, आपको पड़ेगा सिर्फ ₹90 का, और इसके  रिव्यूज भी अच्छे हैं। 

पतंजलि के इस हेयर ऑयल को आप एक रेगुलर हेयर ऑयल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस हेयर ऑयल से रात को बालों की मसाज करके सुबह धो भी सकते हैं। इतने किफायती दामों में ऐसा औषधीय हेयर ऑयल मिलना मुश्किल है। इस तेल की खुशबू कोई बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन नेचुरल है।  मेरी सलाह यह है कि आप इसे एक बार जरूर ट्राई करें। 


Product #2   

Patanjali Gonyle, Floor Cleaner


नंबर दो पर है गोनाइल। दोस्तों, एयर पॉल्यूशन को साइलेंट किलर माना जाता है। लेकिन एक मिनट, जब मैंने एयर पॉल्यूशन कहा तो हममें से ज्यादातर लोग बाहरी एयर पॉल्यूशन का सीन सोचने लग गए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि अंदर की एयर क्वालिटी बाहर की एयर क्वालिटी से कहीं ज्यादा खराब हो सकती है और इसका एक बहुत बड़ा कारण है केमिकल फ्लोर क्लीनिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना। 

एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लोर क्लीनर में जो आर्टिफिशियल खुशबू डाली जाती है, उसके पार्टिकल्स उतना ही पॉल्यूशन क्रिएट करते हैं जितना कि एक ऐसी सड़क पर पॉल्यूशन होता है, जिस पर से रोज 28 हज़ार गाड़ियां गुजरती हैं। सोचकर देखिए कितना खतरनाक हो सकता है यह। 

WHO के हिसाब से हर साल 32 लाख लोगों की इनडोर एयर पॉल्यूशन की वजह से मौत हो जाती है, जिसमें से 2 लाख 5 साल से छोटे बच्चे हैं। लेकिन दोस्तों इसको आप बड़ी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, एक नेचुरल फ्लोर क्लीनर खरीदकर। वैसे तो पानी में अगर सिर्फ नमक या फिटकरी डालकर ही पोछा लगा दिया जाए तो काफी होता है लेकिन फिर भी तसल्ली ना हो तो पतंजलि का गोनाइल एक बहुत ही जबरदस्त यूटिलिटी प्रोडक्ट है भारतीय मार्केट में। 

यह बना है गोमूत्र अर्क, लेमनग्रास, यूकेलिप्टस ऑयल और पाइन ऑयल से। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आर्टिफिशियल खुशबू नहीं डाली गई है और ना ही इसमें क्लोरीन, पोटाश या क्वाट्स जैसे खतरनाक केमिकल है। यह हंड्रेड परसेंट हर्बल है। 

अगर आप  सच में स्मार्ट बनना चाहते हो तो लाइज़ोल को तो नमस्ते कर दो। बाकी आईटीसी का एक प्रोडक्ट आता है निमाइल जो खुद को हर्बल क्लेम करता है। हां, यह लाइज़ोल से तो बेहतर है लेकिन इसमें टर्पिनोइड्स डाले जाते हैं जो कि साइंटिफिकली इंसानी फेफड़ों  के लिए खतरनाक प्रूव हो चुके हैं और कीमत के हिसाब से भी पतंजलि का गोनाइल लाइज़ोल या निमाइल दोनों से ही काफी सस्ता है। 

रिव्यूज में काफी लोगों ने ऐसा माना कि गोनाइल से ना सिर्फ फर्श अच्छे से क्लीन हो जाते हैं बल्कि मक्खी मच्छर भी नहीं आते। दोस्तों इसका कारण है इसमें पाइन ऑयल का होना जो प्रूव हो चुका है कि कमर्शियल मॉस्किटो रेपेलेंट से भी बेहतर है। खैर इनडोर एयर पॉल्यूशन की महत्वता को समझते हुए पतंजलि का गोनाइल एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है। 


Dishonourable Mentions

दोस्तों इससे पहले कि मैं पतंजलि के टॉप प्रोडक्ट के बारे में बताऊँ उससे पहले बात करते हैं कुछ Dishonourable Mentions की। माना पतंजलि के प्रोडक्ट्स भारत में मैन्युफैक्चर होते हैं और कीमत के हिसाब से भी बहुत कॉम्पिटिटिव हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि पतंजलि के सभी प्रोडक्ट अच्छे हैं। खासतोर पर बहुत से प्रोडक्ट्स की क्वालिटी सब स्टैंडर्ड है। 

जैसे पतंजलि की मिक्स फ्रूट जैम चीनी का घर है। पतंजलि नूडल्स और बिस्किट ज्यादातर मैदे से ही बने हैं। शैंपू और क्रीम आयुर्वेदिक या नेचुरल नहीं है। पतंजलि के शहद में भी मिलावट देखी गई है। तभी मैं कहता हूं कि ब्रांड पर नहीं जाना चाहिए, बल्कि  एक-एक प्रोडक्ट को खुद चेक करना चाहिए। 


Product #1  

Patanjali Divya Peedantak Tel, Pain Relief Oil


फाइनली नंबर 1 पर है दिव्य पीड़ान्तक तेल। दोस्तों, हममें से ज्यादातर लोगों की बैठे रहने की जॉब है और मोबाइल की वजह से तो हमारी हालत और भी खराब होती जा रही है। कारण कोई भी हो लेकिन इस बात में कोई शक नहीं कि आजकल लोगों को पेन, बैक पेन और जोड़ों में दर्द की शिकायत उम्र से पहले ही आ रही है। 

ऐसे में एक ऐसा प्रोडक्ट बहुत उपयोगी है जो ना सिर्फ पेन को तुरंत ठीक करें बल्कि हंड्रेड परसेंट नेचुरल भी हो। मैं बात कर रहा हूं पतंजलि के दिव्य पीड़ान्तक तेल की। गाज पिप्पली, हल्दी, लहसुन, धतूरा, प्रसार और रासना जैसे तेज एंटी इंफ्लेमेटरी हर्ब्स के योग से बना पीड़ान्तक  तेल न सिर्फ दर्द को तुरंत कम करता है बल्कि जोड़ों में अंदर से हुई सूजन को भी ठीक करता है। 

आपको बॉडी में जहां भी दर्द रहता हो वहां नियमित रूप से थोडा सा पीड़ान्तक तेल लेकर सोने से पहले मसाज कर लिया करो, बहुत फायदा होगा।माना की मूव पॉपुलर जरूर है लेकिन एक तो यह हंड्रेड परसेंट नेचुरल नहीं, दूसरा जहां मूव की 50 ग्राम ट्यूब आपको पड़ती है ₹190 की, वहीं पतंजलि पीड़ान्तक  तेल की 100 ml की बोतल आपको पड़ेगी सिर्फ ₹75 की। 

कीमत में तो पतंजलि को हरा पाना मुश्किल है। बाकी जहां तक इस तेल के असर की बात करें तो इसको लोगों द्वारा बहुत अच्छे रिव्यु दिए गए हैं। पतंजलि दिव्य पीड़ान्तक तेल इफेक्टिव है, सस्ता है और क्या चाहिए? 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों ये थे पतंजलि के पांच प्रोडक्ट्स जो मेरे हिसाब से हेल्दी हैं, उपयोगी हैं  और प्राइस वाइज भी इकोनॉमिकल है। पतंजलि के स्टोर्स आजकल हर शहर में खुल चुके हैं। आप इन्हें आसानी से ऑफलाइन खरीद सकते हैं। 

तो दोस्तों कमेंट करके हमे जरूर बताइयेगा की आपको इन उत्पादों के बारें में पहले से पता था , या आपने इनमे से कोई प्रोडक्ट पहले इस्तेमाल किया हुआ है 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने