बस यह 4 चीज़ें हर सुबह खा लें बुढ़ापा आपको छू भी नहीं पायेगा

दोस्तों, अगर मैं आपसे पूंछू कि आजकल सबसे सामान्य  स्वास्थ्य समस्याएं  कौन सी है तो मुझे यकीन है की आप सबके जवाब अलग अलग होंगे। कोई कहेगा पाचन तंत्र की समस्या , कोई कहेगा ह्रदय की समस्या , कोई बोलेगा मोटापा, कोई डायबिटीज, कोई थकान, कोई मस्तिष्क संबंधी समस्या कहेगा और कोई कहेगा स्किन प्रॉब्लम्स। 

असल में सच भी यही है कि कोई एक समस्या आम नहीं, बल्कि ये सभी समस्याएं आजकल काफी आम हो गई हैं। अगर आप अपने पास देखें, तो ज्यादातर लोग इन्हीं समस्याओं से परेशान हैं। इसलिए क्या कोई ऐसी चीज है जो अगर हम अपनी डाइट में शामिल कर लें तो करीब करीब इन सभी समस्याओं से निजात मिल जाये। जी हां, आज मैं आपसे शेयर करने वाला हूं ऐसी चार चीजें, खैर, इन्हें सिर्फ चीजें कहना गलत होगा। 

ये चारों फूड अपने आप में सुपर फूड हैं। लेकिन जब हम इन्हें रात को भिगोकर एक साथ सुबह खाएंगे तो ये जो योग बनेगा आपको 100 से भी ज्यादा समस्याओं में मदद करेगा। 

आयुर्वेद की संहिताओं में स्पष्ट वर्णन और मॉडर्न साइंस की कसौटी पर भी खरे उतर चुके कौन से हैं ये चार सुपरफूड? कितनी मात्रा में खाने हैं, कब खाने हैं, भिगोकर ही क्यों खाने हैं? इसके एक एक पहलू पर बहुत अच्छे से बात करेंगे। इसलिए मैं रिक्वेस्ट करूंगा कि आप इस लेख को अंत तक जरूर पढियेगा ताकि आपको इनका पूरा फायदा मिल सके। आइए तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

Table of Contents


4 Superfoods that you should eat daily in morning


दोस्तों, हम अक्सर अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का समाधान बाजार के महंगे सप्लीमेंट्स में ढूंढते हैं। लेकिन यकीन मानिए कुदरत ने हमें ऐसा खजाना दिया है जो एक तो 100% नेचुरल है, भरपूर फायदा देता है और साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। इसी कुदरत के खजाने में से मैं शेयर करने वाला हूं आपसे चार चीजें। 


4 चीज़ें हर सुबह खाएं - बुढ़ापा देर से आएगा


1. बदाम

सबसे पहला खाद्य प्रदार्थ जो आपको लेना है वो है बदाम। दोस्तों, बादाम को न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस माना जाता है। बादाम में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और खासकर सेलेनियम पाया जाता है। सेलेनियम वो माइक्रोन्यूट्रिएंट है जिससे आपके बाल, आपके नाखून और आपका थायरॉइड ग्लैंड हेल्दी रहता है। 

बादाम को विटामिन ई का सर्वोत्तम फूड सोर्स माना गया है और विटामिन ई आपकी त्वचा को सॉफ्ट और बेदाग बनाने में हेल्प करता है। विटामिन ई आंखों की हेल्थ का ध्यान रखता है, दिल के लिए भी विटामिन ई बहुत जरूरी है। 

बादाम खाने से आपके दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं, दिमाग तेज होता है और यहां तक कि वजन कम करने में भी मदद करता है। क्योंकि बादाम में कार्ब कम, हेल्दी प्रोटीन और फाइबर ज्यादा होता है इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करने में भी मदद करता है, ऐसा बहुत सी शोधों में पाया गया है। 

बादाम के हजारों फायदे हैं, लेकिन कौन से बादाम के ? हम बात कर रहे हैं अपने देसी बादामों की जैसे गुरंदी, बादाम गिरी। ये बादाम कैलिफोर्निया बादाम के मुकाबले छोटे साइज के होते हैं लेकिन फायदों में कहीं बड़े हैं। सामान्यतः कैलिफोर्निया बादाम के तुलना में छोटे बादाम में जो तेल होता है वो ज्यादा पाया जाता है। 

इसी तेल में ओमेगा-3  फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल, दिमाग, त्वचा , बालों, हड्डियों और आँखों के लिए लाभकारी माना जाता है। इसलिए आप कोशिश करके देसी बादाम गिरी ही लें। यह बादाम आपको किसी भी ग्रोसरी या पंसारी की दुकान पर मिल जाएंगे। 

 

2. अंजीर 

अगली चीज़ जो हमें चाहिए वो है अंजीर। अंजीर वैसे तो डार्क पर्पल कलर का फल होता है जिसके अंदर बहुत ज्यादा बीज होते हैं लेकिन हम आमतौर पर इसे सुखाये हुए रूप में ही इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों, अंजीर डायजेस्टिव हेल्थ के लिए रामबाण औषधि है। अगर आपको कब्ज हो या ऐसा फील होता हो कि पेट अच्छे से साफ नहीं होता तो अंजीर आपको जरूर खानी चाहिए। 

अध्ययनों से यह पता चला है कि अंजीर खाने से आंतों में जो मल होता है वो जल्दी पास होता है जिससे पेट अच्छे से साफ हो जाता है। अंजीर रिप्रोडक्टिव हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पुरुषों में यह स्पर्म काउंट को बढ़ाता है और सेक्सुअल स्टैमिना भी इनक्रीज करता है। वहीं महिलाओं में यह हार्मोन को बैलेंस कर ओवुलेशन साइकिल को ठीक करता है और फर्टिलिटी को भी इनक्रीज करता है। 

त्वचा के लिए अंजीर बड़ी कारगर है। अंजीर एक तो एंटी इन्फ्लामेट्री होती है और दूसरा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जिससे यह फ्री रेडिकल्स बनने नहीं देती और स्किन पर अगर कोई इंफ्लेमेशन हुई है उसे भी ठीक कर देती है। 

एक स्टडी में पाया गया कि डर्मेटाइटिस के लिए अंजीर किसी कॉस्मेटिक क्रीम से भी ज्यादा फायदा करती है। दोस्तों, अंजीर एक बहुत ही न्यूट्रिएंट फूड है जो शरीर के अलग अलग अंगों के कामकाज में मदद करती है। फिर चाहे कोलेस्ट्रॉल को कम करना हो, लिवर को दोबारा से ठीक करना हो, जोड़ो के दर्द  से राहत पाना हो या बालों की ग्रोथ को बढ़ाना  हो। 


3. अखरोट 

अगला फूड जो आपको लेना है वो है अखरोट। अगर आप अखरोट को देखें तो यह बिल्कुल हमारे दिमाग जैसा दिखता है, यह शायद प्रकृति का एक संकेत है क्योंकि ना सिर्फ आयुर्वेद में इसकी महिमा है बल्कि आज मॉडर्न स्टडी से भी यह साबित हो चुका है कि अखरोट दिमाग के लिए सुपरफूड है। 

दोस्तों, अखरोट में ओमेगा 3  फैटी एसिड किसी भी और शाकाहारी भोजन  के मुकाबले ज्यादा पाए जाते हैं जिस वजह से यह हमारी यादाश्त को तेज़ करता है, मस्तिष्क का संतुलन बनाए रखता है, ब्रेन सेल्स बढ़ाता है, न्यूरोलॉजिकल पाथवे को इंप्रूव करता है जिससे ब्रेन रिलेटेड कोई भी डिसऑर्डर हो उसमें मदद मिलती है। 

हेल्दी फैट्स का इतना अच्छा सोर्स होने की वजह से यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। अखरोट धमनियों को मुलायम रखता है, धमनियों को कड़ा हो जाने से बचाता है, जिससे खून अच्छे से पास होता रहता है और हार्ट अटैक के चांस काफी कम हो जाते हैं। 

अखरोट का एक और दिलचस्प फायदा है जो ज्यादातर लोग नहीं जानते। वो यह कि शरीर में जो कैंसर सेल्स बनते हैं उन्हें मारने में अखरोट बहुत मदद करता है। लेकिन कितने अखरोट एक दिन में खाने हैं वो अभी हम आगे बतायंगे। 


4. किशमिश 

अंत में चौथा सुपरफूड जो आपको लेना है वो है किशमिश। अंगूरों को जब सुखा दिया जाता है तो किशमिश बन जाती है। क्योंकि किशमिश में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा हैं इसलिए ये खाने को अच्छे से पचाता है। शरीर में अगर आपकी थकान रहती है, एनर्जी महसूस नहीं होती, कुछ करने का मन नहीं करता और आप महंगे महंगे कैप्सूल खाकर थक चुके हो तो एक बार किशमिश खाना शुरू कर दो। 

बहुत सी शोधों में अच्छी अच्छी स्पोर्ट्स ड्रिंक को फेल किया है किशमिश ने। जिन लोगों का  ब्लड प्रेशर लो रहता है, घबराहट होती है, चक्कर आते हैं, ऐसी कोई भी प्रॉब्लम हो किशमिश बहुत फायदा करती है। अगर शरीर में आयरन की कमी हो, खून की कमी हो, हीमोग्लोबिन लेवल डाउन हो तो किशमिश एक नेचुरल रेमेडी है। 

दोस्तों, किशमिश में बोरोन होता है जो शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी से मिलकर बोन्स को मजबूत बनाता है। दांतों और मसूड़ों की किसी भी प्रॉब्लम में किशमिश खाने से लाभ होता है। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


कब और कैसे खाना है 

अब चार सुपरफूड तो हमें पता चल गए हैं लेकिन कैसे और कितने लेने हैं ये बहुत जरूरी है वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आपको रात को सोने से पहले एक कटोरी में चार बादाम वहीं छोटी देसी गिरी लेनी है। उसमें एक अखरोट भी डालना है और पानी में भिगोकर रख देना है। 

फिर दूसरी कटोरी में दो अंजीर और चार दाने किशमिश के डालने हैं। इस दूसरी कटोरी में बस उतना ही पानी डालें जितने में वो भीग जाएं। अब हमने बादाम और अखरोट को एक कटोरी में भिगाया है और अंजीर और किशमिश को अलग कटोरी में भिगाया है। इसका कारण ये है कि अखरोट और बादाम जिस पानी में भिगाये जाते हैं उसे इस्तेमाल नहीं करना होता। 

दोस्तों , बादाम, अखरोट और बाकी नट्स में कुछ एंटी न्यूट्रिएंट होते हैं जैसे फायटिक एसिड जो भिगने से निकल जाते हैं। वहीं जो मेवे होते हैं जैसे अंजीर और किशमिश इनका पानी जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इस पानी में ताकत होती है और कुछ वाटर सॉल्यूबल न्यूट्रिएंट्स भी ऐड हो जाते हैं तो हमें अंजीर और किशमिश वाला पानी फेंकना नहीं है। 

अब सुबह उठकर आपको बादाम का छिलका उतारना है। जी हां, अक्सर लोग पूछते हैं कि बादाम के छिलके में तो न्यूट्रिएंट्स होते हैं तो फिर इसे क्यों उतारें। आयुर्वेद ऐसा मानता है कि बादाम का छिलका बादाम के सारे गुणों को सोखने  में रुकावट पैदा करता है। क्या फायदा आप बादाम खाएं भी और उसका भरपूर फायदा ना ले सकें इसलिए हमेशा से ही हमारी दादी नानी बादाम को भिगाकर छिलका उतारकर खाने की ही सलाह देती रहती हैं। 

अखरोट का भी जितना छिलका हो सके उतार लें। बाकी उधर अंजीर और किशमिश भी फूल गई होगी। आपको इन चारों चीजों को एक साथ चबा चबाकर खाना है तब तक चबाते रहना है जब तक बिल्कुल पेस्ट न बन जाए। जल्दी जल्दी में निगल लोगे तो उतना फायदा नहीं होगा वहीं पूरा महीन करके मुंह में ही पेस्ट बना दोगे तो पेट को कम मशक्कत करनी पड़ेगी और एकदम से फायदा होगा। 

अगर आपको चबाने में दिक्कत हो तो आप चारों को पीसकर चटनी सी बनाकर भी खा सकते हैं। जो भी तरीका आपको बेहतर लगे। साथ में जो अंजीर और किशमिश का पानी होगा उसे भी पी लेना। 


अब ये खाना कब है? 

सुबह उठने के बाद पानी पीना फिर फ्रेश हो जाना। उसके बाद आप इसे ले सकते हैं। ध्यान रखें कि ये खाने के बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं उसके बाद ही अपना नाश्ता वगैरह करें। 


निष्कर्ष 

दोस्तों, बादाम, अखरोट, अंजीर और किशमिश का ये योग इतना पावरफुल सप्लीमेंट का काम करता है कि इसके आगे महंगे महंगे मल्टी विटामिन टिक नहीं सकते। शरीर की नसों पर असर करके अंदर से फौलाद बनाने की क्षमता रखता है। 

ये नुस्खा शारीरिक कमजोरी को जड़ से खत्म कर देगा, खून की कमी सही हो जाएगी, चेहरा खिल उठेगा। यकीन मानिए कुछ दिनों में ही ऐसा असर दिखने लगेगा कि आप कहेंगे यार पहले क्यों नहीं पता था इसके बारे में। इसको आप लगातार ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। कम से कम दो महीने तो लगातार ले।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने