यह है दुनिया का बेस्ट शैम्पू बालों की हर समस्याओं के लिए

अगर आपके बाल खराब हो रहे हैं, बाल झड़ रहे हैं या बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो आपको अपना शैंपू बदलना चाहिए। और आज मैं आपसे शेयर करूंगा भारत का नहीं बल्कि दुनिया का बेस्ट शैंपू। जी हां, यह कोई मज़ाक नहीं। 

कुदरत ने ऐसी चीज हमें दी है, जिसके रहते हमें नेचुरल शैंपू के लिए कहीं और भटकने की जरूरत नहीं और कमर्शियल किसी भी शैंपू की तुलना में यह सस्ता भी है और व्यावहारिक भी है । मैं भी इसी शैंपू को इस्तेमाल करता हूं और मैंने यह जितने लोगों पर भी ट्राई किया, सबको यह बड़ा प्रभावशाली लगा। आइए तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

Table of Contents


Best Shampoo


बालों का झड़ना बाल सफेद होना रोकें इस्तमाल करें दुनिया का Best Shampoo

दोस्तों आजकल बालों की समस्या बहुत आम होती जा रही है। जब भी कोई मिलता है तो पूछता है कि हेयर फॉल बहुत हो रहा है, बाल बहुत टूटते हैं, चोटी पतली होती जा रही है, किसी को एलोपेशिया है, 18-18 साल के किशोरों के बाल सफेद हो रहे हैं। 

एक गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वो यह कि शैंपू सही नहीं इस्तेमाल कर रहे। बाजार में ज्यादातर शैंपू जो देखो उनमें या तो सोडियम लौरेल सल्फेट होगा या सोडियम लौरेल ईथर सल्फेट। इसके अलावा भी बहुत सारे खतरनाक केमिकल डाले होते हैं। 

अब यह जो सर्फेक्टेंट है यह निसंदेह  बहुत बढ़िया झाग बनाते हैं, खुशबू भी अच्छी आती है। दो मिनट में बालों में से सारी चिकनाई बाहर निकाल साफ कर देते हैं। लेकिन यही केमिकल आपके स्कैल्प को जाकर इरिटेट करते हैं। इससे होता यह है कि जड़ें ही कमजोर होने लग जाती हैं। इसलिए इन शैंपू को तो आप हाथ जोड़ दो। 

यूं तो मैंने आपसे कुछ नेचुरल शैंपू भी शेयर किए थे, लेकिन कुछ लोगों को वह बजट में नहीं लगे और कुछ को यह भी लगा कि ऑनलाइन खरीदने से अच्छा कोई ऐसा शैंपू बता दूं, जो कहीं भी मार्केट में आसानी से मिल जाए। तो आज आपसे वही शेयर करता हूं। 

एक ऐसा शैंपू जो न सिर्फ आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा, बल्कि सस्ता भी है। यह है रीठा। जी हां, कुदरत का यह तोहफा दुनिया का बेस्ट शैंपू है। आज काफी कंपनियां सिर्फ इसके नाम पर मार्केटिंग करके केमिकल वाले शैंपू बना रही हैं और हम खुद इसे भूलते जा रहे हैं। 

अब अगर आप सोच रहे हो कि रीठा को तो भिगोना पड़ेगा फिर उबालकर शैंपू बनाना पड़ेगा और वह भी पता नहीं कितने दिन चलेगा, कौन इतनी सिरदर्दी ले। मैं भी यही सोचता था । लेकिन आपको कुछ नहीं करना, आपको बस सूखे रीठे खरीदने हैं और उनका मिक्सी में पाउडर बना देना है। ₹300 में एक किलो शैंपू तैयार हो जाएगा, जो सालों साल चल जाएगा। 

अगर इतना भी नहीं करना चाहते तो किसी भी किराने की दुकान से रीठा पाउडर खरीद लो। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर अपने बाथरूम में रख लो और साथ में एक कटोरी रख दो। जब भी आपको शैंपू करना हो बहुत थोड़ा सा रीठा पाउडर कटोरी में डालो, थोड़ा पानी मिला लो। आप देखोगे कि थोड़े से बुलबुले बनेंगे, काफी है। बस अब अपने बालों पर नॉर्मल शैम्पू की तरह ही लगा लो और फिर धो दो। 

हां, इसमें कमर्शियल शैंपू की तरह उतनी झाग नहीं बनती और वह जरूरी भी नहीं। मार्केटिंग कह लो, ऐड कह लो लेकिन आजकल इंप्रेशन यह बन गया है कि शैंपू वही बढ़िया है, जो ज्यादा झाग बनाएं। इसी होड़ में कंपनियां  सस्ते  केमिकल इस्तेमाल करते हैं, जिसका नुकसान हमारे बालों को उठाना पड़ रहा है। 

दोस्तों एक अच्छा शैंपू वही होता है जो बालों में से धूल मिट्टी, डेड स्किन सेल्स, पसीने और अत्यधिक तेल को निकाल दे। और सबसे महत्वपूर्ण तो यह कि आपके बालों को खराब न होने दे और ये सारे काम रीठा पाउडर बड़ी बखूबी से करता है। 

यही नहीं रीठा पाउडर में नैचुरली विटामिन ए, डी और के होता है जो सिर्फ शैंपू का काम ही नहीं करता बल्कि बालों को सही से पोषण भी देता है। इसमें आयरन काफी होता है जिससे बाल मजबूत होते हैं और बालों में वॉल्यूम आता है। 

रीठा पाउडर क्योंकि एंटीबैक्टीरियल है तो इसे बालों पर लगाने से डैंड्रफ और जुओं की दिक्कत भी नहीं आती। आप चाहो तो इस रीठा पाउडर में बराबर मात्रा में सूखा आंवला पाउडर और शिकाकाई का पाउडर भी मिक्स कर सकते हो। लेकिन सच में रीठा पाउडर अकेला ही काफी है। 

रीठा पाउडर शैंपू आपका एक साल तो बड़ी आसानी से चल जाएगा। किसी कमर्शियल शैंपू के मुकाबले में यह आपको एक चौथाई कीमत  में पड़ेगा और इस्तेमाल करते करते आप देखोगे कि जो बालों की इतनी समस्याएं आ गई थी वह सही हो रही है। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


जी हां, रीठा पाउडर बालों के लिए कोई आम शैंपू नहीं है। यह तो बालों के लिए औषधि का काम करता है। रीठा पाउडर ज्यादातर लोगों को सूट कर जाता है। लेकिन फिर भी कभी कभी लोग कहते हैं कि रीठा पाउडर से बाल धोने के बाद बाल थोड़े रूखे हो गए। 

इसका एक कारण तो बहुत सिंपल है यह हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा मात्रा में रीठा पाउडर इस्तेमाल कर रहे हो। रीठा पाउडर बहुत स्ट्रॉन्ग है। यह बहुत आराम से तेल को बालों से निकाल देता है। यह किसी भी कमर्शियल शैंपू के मुकाबले में मात्रा में बहुत कम ही लगेगा। 

और अगर आपके बाल कुछ ज्यादा ही रूखे हैं तो उस केस में आप रीठा पाउडर को पानी की जगह तेल, दूध या दही में भी मिक्स करके लगा सकते हो। आप चाहो तो इसमें थोड़ा मिल्क पाउडर मिक्स करके रख लो या बालों पर तेल लगा लो। तेल चाहे आप नारियल का, या सरसों का लगा सकते हो। 

असल में रीठा पाउडर तो बालों के लिए इतना सुरक्षित है कि आप चाहे तो इसे रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हो वरना हफ्ते में दो तीन बार काफी है। 


निष्कर्ष 

तो जल्दी से रीकैप करूं तो आपके बालों की हेल्थ इस बात पर निर्भर  करती है कि आप बालों पर क्या लगाते हो। दुनिया का बेस्ट शैंपू है रीठा पाउडर। आप चाहो तो सूखे रीठे खरीद कर खुद मिक्स कर लो या फिर डायरेक्ट मार्केट से रीठा पाउडर ही ले लो। डब्बे में भर कर बाथरूम में रख लो। एक बार रखा साल भर चल जाएगा। 

जब भी शैंपू करना हो बहुत थोड़ा सा रीठा पाउडर लिया। उसमें पानी मिलाया और बिल्कुल नॉर्मल शैंपू की तरह यूज किया। इतना सेफ है चाहे रोज लगा लो। वैसे इतनी जरूरत नहीं होती। बाहर के शैंपू को नमस्ते कर रीठा पाउडर पर स्विच कर जाओ। आपके बाल आपको दुआएं देंगे। 

बाकी दोस्तों शैंपू अपना काम बाहर से करता है। आपको अंदर से शरीर को सही न्यूट्रिशन देना है। इससे बाल बहुत अच्छे रहेंगे। एक ही लाइन में कहूं तो जितना हो सके घर का बना फ्रेश खाना खाएं, अच्छी नींद लें, ऐसे आसन या व्यायाम करें जिसमें खून का प्रवाह सर की तरफ आए। आपको बहुत फायदा होगा। सूखे रीठे या रीठा पाउडर आपको किसी भी किराने की दुकान पर आराम से मिल जाएंगे। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने