Skin Problems में भूलकर भी न खाएं यह 5 चीज़ें , हो सकता है भारी नुकसान

दोस्तों, आज मैं आपसे शेयर करना चाहता हूँ पाँच ऐसे खाद्य प्रदार्थ जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स में बिल्कुल नहीं खाने चाहिए और साथ में बात करेंगे स्किन के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पर्दार्थों की। आइए तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।

Table of Contents


5 Foods That Damage the Skin


त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए जिन खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए

दोस्तों स्किन अर्थात त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है। यह हमारे शरीर का तामपान नियंत्रित करता है, विटामिन D  बनाने में मदद करता है, कीटाणु , इन्फेक्शन और हानिकारक विकिरण से भी हमें बचाता है। लेकिन जब हम नियमित रूप से बाहर का जंक फूड खाते हैं तो लिवर में टॉक्सिन बढ़ने लगते हैं। 

जब टॉक्सिन काफी ज्यादा हो जाते हैं तो लिवर से निकलकर खून  में चले जाते हैं। इससे खून गन्दा हो जाता है। इन्हीं टॉक्सिन से भरे गंदे खून  से त्वचा की समस्याएं होती हैं। प्रोसेस्ड फूड, फ्राइड फूड, रिफाइंड चीनी से बनी चीजें तो छोड़ो, इनके अलावा कुछ हेल्दी दिखने वाली चीजें भी खून को गंदा कर स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बन जाती हैं। 

ऐसी चीजों को जब हम अपने नियमित आहार का हिस्सा बना लेते हैं तो पिंपल्स, रैशेज, पिगमेंटेशन, एक्जिमा, सोराइसिस और खुजली जैसी दिक्कतें परेशान करने लगती हैं। 

आइए बात करते हैं पाँच ऐसे खाद्य प्रदार्थों की, जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स में बिलकुल नहीं खानी चाहिए और यह भी बात करेंगे कि इन पांचों की जगह क्या हो सकते हैं स्वस्थ विकल्प। 


5. गर्म तासीर के खाद्य प्रदार्थ 

Hot Natured Foods


नंबर पांच पर है गर्म तासीर के खाद्य प्रदार्थ। दोस्तों , हमारे खाने में नियमित इस्तेमाल  होने वाली चीजें जैसे कि लाल मिर्च, गरम मसाला और अचार ना सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि पाचन क्रिया में भी मदद करते हैं। 

लेकिन अगर कहीं आपको स्किन प्रॉब्लम रहती है तो यही लाल मिर्च, गर्म मसाले और अचार आपकी स्किन की तबीयत खराब कर सकते हैं। जब हम ज्यादा नमक और मसालेदार खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में काफी गर्मी बनती है। 

शरीर में अम्लीय वातावरण बनने लगता है, जिससे अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको स्किन प्रॉब्लम्स होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। मसाले भारतीय खाने की जान है, लेकिन फिर वही बात, स्किन प्रॉब्लम्स में आपको मसालों को थोड़ा देखकर प्रयोग करना चाहिए। 

गर्म तासीर के मसालों को कम इस्तेमाल कर ठंडी तासीर के मसाले ज्यादा खाने चाहिए। लाल मिर्च पाउडर, लोंग, अमचूर, मोटी इलायची ये काफी गर्म होती हैं। इसलिए लाल मिर्च पाउडर की जगह काली मिर्च का इस्तेमाल करें। सूखी लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च इस्तेमाल करें। 

नींबू का अचार आम और मिर्च के अचार से बेहतर है। बादाम, काजू और अखरोट ना सिर्फ हेल्दी फैट का भंडार है बल्कि स्किन को चिकनाहट देने में भी मदद करते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स को अगर आप बिना भिगोए खाएंगे तो ये गर्मी कर जाते हैं। इसलिए सही तरीका यही है कि आप बादाम, काजू और अखरोट को पानी में भिगोकर छिलका उतार कर ही खाएं। और हां, एक बार में 4 से 5 बादाम काफी होते हैं। मुठ्ठी भर कर ना खाएं, दिक्कत कर सकते हैं। 

इसके अलावा जो लोग बार बार ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीते हैं उनका शरीर अंदर से शुष्क होने लगता है। कोलेजन का बनना भी प्रभावित होता है जिससे स्किन मुरझाने लगती है। इसलिए चाय कॉफी कम करें। कॉफी पीनी हो तो दूध डालकर ही बनाएं ताकि ड्राईनेस ना करें। 

फिर फ्रिज का बहुत ठंडा पानी भी भले पीने में ठंडा लगे लेकिन अंदर जाकर पेट में गर्मी और ड्रायनेस ही बढ़ाता है। गर्मी में मटके का पानी बेस्ट है। इन छोटी छोटी चीजों से आपकी स्किन भी हेल्दी रहेगी और टेस्ट में भी कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा। 


4. चिपचिपी सब्जियां

sticky vegetables


नंबर चार पर है चिपचिपी सब्जियां। कुछ सब्जियां अंदर से थोड़ी चिपचिपी सी होती है। जैसे बैंगन, भिंडी, कटहल, अरबी और कचालू इनमें प्रमुख हैं। वैसे तो ये सारी सब्जियां शरीर को ताकत देती हैं और मसल मास बढ़ाने में भी मदद करती हैं। 

लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या स्किन प्रॉब्लम रहती है तो आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि इन सब्जियों को नज़रअंदाज़ करें। आयुर्वेद की संहिताओं में बैंगन के लिए तो खास कहा गया है कि इसको अगर एक ही बार खा लिया जाए, तो स्किन प्रॉब्लम बहुत बिगड़ सकती है। 

इस तरह की चिपचिपी सब्जियां अगर आप ज्यादा खाएंगे, तो खुजली या स्किन पर मार्क्स होना, रैशेज होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। काफी बार हम एग्जिमा, सोरायसिस में दवाइयां तक ले रहे होते हैं, लेकिन इन सब्जियों को खाने से असर नहीं आता। इसलिए त्वचा को ठीक करने के लिए इन सब्जियों को ना ही खायें। 

बाकी आप हरी शिमला मिर्च, लौकी, कद्दू, गोभी, पत्ता गोभी, गाजर, बीन्स, मटर करेला और परवल खा सकते हैं, यह सब्जियां फायदा ही करेंगी क्योंकि इनमें भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। 


3. खट्टे फल 

sour foods


नंबर तीन पर हैं खट्टे फल। खट्टी चीजें भूख बढ़ाती हैं और इन्द्रियों को भी तेज करती हैं। ये भी एक कारण है कि क्यों गर्म पानी में नींबू का रस घोलकर सुबह पीना चाहिए। लेकिन अगर आप ज्यादा खट्टी चीजें खाएंगे जैसे इमली तो आपको स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

अगर आपको पहले से ही स्किन प्रॉब्लम्स होती रहती हैं तो आपको इमली, चटनी वाली चीजें जैसे गोलगप्पे, टिक्की, चाट पापड़ी, दही भल्ला कुछ दिनों के लिए तो नजरअंदाज कर देनी चाहिए। धनिया पुदीने की चटनी आपके लिए बेहतर है। अगर आपकी कच्चे आम को खाने की काफी आदत है तो उस पर भी रोक लगाएं। 

आयुर्वेद की माने तो यह वात, पित्त, कफ तीनों दोषों को बढ़ाता है जिससे नुकसान त्वचा को उठाना पड़ता है। दही यूं तो सुपरफूड है लेकिन अगर ताज़ा ना हो खट्टी हो गई हो तब तो स्किन प्रॉब्लम्स में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। खट्टी दही से बनी लस्सी या कढ़ी खाना भी आपको नुकसान कर सकता है। 

बाकी अगर आप खट्टा खाना चाहते हैं, तो नींबू और आंवला खा सकते हैं। ये दोनों ही शरीर की सफाई करने में मदद करते हैं, जिससे स्किन प्रॉब्लम्स ठीक होती हैं।आप टमाटर भी खा सकते हैं। 


2. दूध के साथ नमकीन चीज

salty things with milk


नंबर दो पर है दूध के साथ नमकीन चीज। अगर आप दूध या चाय के साथ नमकीन खाते हैं, सुबह नाश्तें में दूध के साथ परांठा खाते हैं या खाना खाने के तुरंत बाद दूध पीते हैं तो आप खुद स्किन प्रॉब्लम्स को निमंत्रण दे रहे हैं। आयुर्वेद के अनुसार दूध का नमक के साथ संयोग खून को बड़ी तेजी से गंदा करता है, जिसका परिणाम  होता है स्किन प्रॉब्लम्स। 

खारिश होना, शरीर पर चकत्ते पड़ना, पिगमेंटेशन होना, पुरानी स्किन प्रॉब्लम्स का लौटकर आना ये सब इस गलती की वजह से हो सकता है। दोस्तों एक बात ध्यान रखें कि पनीर के साथ नमक खा सकते हैं। दही में भी नमक डालकर खा सकते हैं। 

छाछ और मक्खन के साथ भी नमक ले सकते हैं। लेकिन दूध, मलाई और क्रीम के साथ नमक नहीं खाना चाहिए। इसलिए अगर आप परांठे के साथ मलाई लेते थे तो उसकी जगह मक्खन ले लें। 

सब्जियों में अगर आप क्रीम डालते थे तो उसकी जगह काजू का पेस्ट या कोई और प्लांट बेस्ड मिल्क डाल लें। इससे टेस्ट भी मिलेगा और स्किन प्रॉब्लम्स भी नहीं होंगी। 


1. परिष्कृत भोजन

Refined Foods


आखिर में नंबर एक भोजन , जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स में नजरअंदाज करना है, वह है रिफाइंड फूड। दोस्तों, स्किन प्रॉब्लम्स होने का मतलब ही यह है कि बॉडी टॉक्सिन्स को बाहर निकाल नहीं पा रही। जैसे हम घर में कचरा निकालने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह शरीर को अंदर से साफ करने के लिए भी झाड़ू की जरूरत होती है और यह झाड़ू है डाइटरी फाइबर। 

अगर आप मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड, बर्गर, पिज्जा, बिस्किट, नमकीन, नूडल्स, पास्ता, पेस्ट्री, भटूरे और कुलचे खाएंगे तो शरीर को फाइबर नहीं मिलेगा। फाइबर नहीं मिलेगा तो झाड़ू नहीं चल पाएगी। मैदे से बनी चीजें आंतों में जाकर चिपकती हैं और कब्ज करती हैं। 

अब कब्ज होगी तो टॉक्सिन अंदर ही रह जाएंगे, जो स्किन प्रॉब्लम करेंगे। इसलिए छिलके के साथ ही आटा पिसवा कर अपनी डाइट में शामिल करें। ओट्स खाएं, सफ़ेद चावल की जगह हाथ से पीटे गए चावल का इस्तेमाल करें। आजकल तो बाजरे के नूडल्स भी मिल रहे हैं जो मैगी वगैरह से तो कहीं बेहतर है। 

दालों में भी ज्यादातर छिलके वाली दालें खाएं। जैसे पीली मूंग की जगह हरी मूंग। ताज़े मौसमी फलों में भी भरपूर फाइबर होता है। आप जितना फाइबर खाएंगे उतनी जल्दी ही आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों, यह थे वो 5 खाद्य प्रदार्थ जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स में नजरअंदाज करने चाहिए। 

  • गर्म तासीर की चीजों को हटाकर ठंडी चीजें ज्यादा खाएं। 
  • मौसम के अनुसार जो भी सब्जी और फल आ रहा हो उसे खाएं। इससे भरपूर फाइबर मिलेगा, जिससे शरीर अंदर से साफ होगा। 
  • खाने के ऊपर कच्चा एक चम्मच देसी गाय का घी डालें। 
  • खाना बनाने के लिए कच्ची घानी का तेल इस्तेमाल करें। 
  • ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाएं। इससे स्किन अंदर से ल्यूब्रिकेंट रहेगी 
  • विटामिन C  से भरपूर शिमला मिर्च, नींबू, अमरूद और आमला त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। 


दोस्तों, अगर आप सिर्फ अपनी डाइट पर फोकस कर लें तो आयुर्वेद का यह विश्वास है कि स्किन प्रॉब्लम सहज ही ठीक होने लगेंगी। यही नहीं चेहरे पर प्राकृतिक चमक तक आएगी।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने