खजूर खाने के यह 6 बड़े फायदे आप लोगों को आज तक नहीं पता होंगे

दोस्तों, खजूर तो आपने कई बार खाए होंगे लेकिन खजूर के ये 6 फायदों के बारे में शायद ही आपको पता हो जो न सिर्फ आयुर्वेद में बताए गए हैं बल्कि आधुनिक अध्ययन भी आज की तारीख में इन्हें प्रूव कर चूका है। एक बार में कितने खजूर खाने चाहिए? क्या है खजूर खाने का सही तरीका? अगर आप डायबिटिक हैं तो क्या खजूर खा सकते हैं? 

तो दोस्तों , आज के इस लेख में हम बात करेंगे उन  प्रैक्टिकल तरीकों की जिससे आप खजूर को अपने आहार में शामिल कर सकें और इस सुपर फूड से ज्यादे से ज्यादा फायदा ले सकें। आइए तो फिर बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

6 Amazing Benefits of Dates


खजूर खाने के 6 सबसे बड़े फायदे

Serial Number Headings Covered
6 Energy Booster
5 S*xual Strength
4 Natural Sugar Substitute
3 Anti-Ageing Effects
2 Digestive Health
1 Brain Healt


Number 6. Benefit of Eating dates - Energy Booster

दोस्तों डेट का सबसे पहला फायदा तो यही है कि ये एक उत्कृष्ट स्रोत है एनर्जी का। अगर आपको थकान रहती है, शरीर में कमजोरी सी महसूस होती है, आलस आता है या खून में हीमोग्लोबिन कम है तो आपको 2 से 4 खजूर रोजाना खाने चाहिए। 

और तो और अगर आप दो ड्राई डेट्स लें, जिन्हें छुहारा भी कहते हैं, उनको रात को दूध में उबालकर पिएं और साथ में दोनों छुहारे खा लें तो आप देखेंगे कि आपके शरीर में पहले से कहीं ज्यादा फुर्ती आ गई है। चार खजूर अगर थोड़े से पानी में भिगो दें और इसे जिम जाने से 10 से 15 मिनट पहले खा लें और साथ में पानी भी पी लें तो ये आपको ऐसी एनर्जी देगा कि सभी प्री वर्कआउट इसके सामने फेल हो जाएंगे। 

पोस्ट वर्कआउट में भी चार भीगे हुए खजूर को सत्तू पाउडर के साथ मिलाकर करके पिएं। प्रोटीन से कहीं बेहतर यह एक नेचुरल पोस्ट वर्कआउट का काम करेगा। दोस्तों खजूर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे काफी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आपकी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाते हैं और खून की कमी को पूरा करते हैं। 

स्टडीज तो यहां तक कहती हैं कि अगर कोई रोज एक खजूर भी खा ले तो उसको अर्थराइटिस जैसी दिक्कत होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं। आपने देखा होगा कि मुस्लिम भाई रोजा, खजूर खाकर तोड़ते हैं। इससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है और इतना भूखा रहने के बाद भी कमजोरी महसूस नहीं होती। इसलिए अनहेल्दी इंग्रीडिएंट्स से बनी हुई एनर्जी बार्स की जगह खजूर खा लें। आपके शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी। 


Number 5. Benefit of Eating dates - S*xual Strength

खजूर खाने का अगला बड़ा फायदा है सेक्सुअल हेल्थ में। पुरुष हो या महिला अगर आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में सेक्सुअल वीकनेस नहीं आ सकती। दोस्तों, खजूर में फ्लेवेनॉयड्स के साथ साथ कुछ खास अमीनो एसिड होते हैं जिससे अगर स्पर्म काउंट कम हो रहे हो तो 1 से 2 छुहारे दूध में उबाल कर खाने लग जाएं, बहुत फायदा होगा। 

सेक्सुअल डिजायर यानि लिबिडो की कमी हो रही हो, मेल में टेस्टोस्टेरोन कम हो, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो, नाइटफॉल होता हो या स्टेमिना बढ़ाना हो तो रोज दो खजूर खा लें। महिलाओं को अगर रेगुलर पीरियड्स हो रहे हों या अंडा ठीक से ना बनता हो या प्री मेंस्ट्रुअल सिम्टम्स ज्यादा आते हों तो रोज दो खजूर खाएं। 

ज्यादातर शोधों से यह स्पष्ट हुआ है कि अगर गर्भवती महिला खजूर का नियमित इस्तेमाल करें तो नेचुरल डिलीवरी होती है और लेबर पेन भी कम होता है।  पुरुष हो या महिला , आप ये मान लो कि खजूर सेक्सुअल स्ट्रेंथ और फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए एक जबरदस्त आहार है। 


Number 4. Benefit of Eating dates - Natural Sugar Substitute

खजूर का एक बहुत ही प्रैक्टिकल फायदा है कि यह एक नेचुरल शुगर सब्सिट्यूट है। दोस्तों, जो चीनी हम इस्तेमाल करते हैं वो मीठी जरूर होती है लेकिन उसमें बिलकुल भी न्यूट्रिशन नहीं होता है सिर्फ खाली कैलरीज होती है। 

वहीं खजूर प्राकृतिक मीठे होते हैं लेकिन साथ में दुनिया के सबसे न्यूट्रिशन आहार में से एक है। खजूर खाने से आपको भी कॉम्प्लेक्स फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और ढेर सारा डायटरी फाइबर मिलता है। इसके साथ साथ खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉयड और केरेटिन भी होते हैं, जिससे शरीर में शुगर धीरे धीरे अब्जॉर्ब होती है। 

इसीलिए तो खजूर इतना मीठा होने के बावजूद इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 है, जिस वजह से इसे कम GI आहार की श्रेणी में रखा जाता है। रिफाइंड चीनी का GI बहुत ज्यादा होता है, इसलिए उसे खाते ही डायबिटीज बिगड़ने लगती है और मोटापा भी बढ़ता है। 

रिफाइंड चीनी का नेचुरल फ्रूट शुगर से क्या ही कंपेरिजन जो इस तरह से केमिकल प्रोसेस होती है कि बॉडी उसे ठीक से अवशोषित भी नहीं कर पाती। आपको हैरानी होगी यह जानकर कि जब पांच अलग वैरायटी के खजूर  को डायबिटिक मरीजों पर टेस्ट किया गया तो यह बात सिद्ध हुई कि इसके  फाइबर और स्पेशल एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन को स्पाइक नहीं होने देते।

Benefit of Eating dates - Natural Sugar Substitute


इसलिए अगर आप चाहते हैं कि मीठा भी खा सके और नुकसान की जगह फायदा मिले तो खजूर खाएं। आप बाजार से खजूर का सूखा पाउडर खरीद लें और उसे चीनी की जगह इस्तेमाल करें। भिगोए हुए खजूर को आप शेक, स्मूदी और मिठाइयों में डालकर इसका आनंद ले सकते हैं। 


Number 3. Benefit of Eating dates - Anti-Ageing Effects

दोस्तों, अगर आप नियमित खजूर खाएंगे तो इससे आपकी स्किन, आपके बाल, आपकी आंखें और आपका दिल हमेशा जवान रहेगा। खासतौर पर अरब देशों में यह देखा गया है और स्टडी से भी साबित हुआ है कि जो लोग नियमित खजूर खाते हैं उनकी स्किन में कोलेजन की प्रोडक्शन इनक्रीज होती है। कोलेजन बढेगा तो इलास्टिसिटी बढ़ेगी। इससे उम्र से पहले जो झुर्रियां हैं, वह नहीं पड़ती। 

खजूर मेलनिन पिगमेंट को भी एक जगह इकट्ठा नहीं होने देता, जिस वजह से स्किन पर निखार आता है और काले धब्बे की प्रॉब्लम अगर हो तो वो भी कम होने लगती है। फिर क्यों कि खजूर नसों में खून के बहाव को बढाते हैं तो इससे हेयर फॉलिकल्स भी एक्टिवेट होते हैं। 

खजूर में भी विटामिन अच्छी मात्रा में होते हैं जो कि बाल झड़ने को रोकने  के लिए बहुत जरूरी है। खजूर दृष्टि को भी बढ़ता  हैं। वास्तव में  खजूर को नाइट ब्लाइंडनेस अर्थात रतौंधी के इलाज में आज भी इस्तेमाल किया जाता है। 

दोस्तों , डेट्स में सोडियम बहुत कम होता है लेकिन पोटेशियम बहुत हाई है जिस वजह से यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को सिमित रखता हैं। ब्लड प्रेशर नॉर्मल आता है और दिल की धड़कन भी तेज नहीं होती। 


यह भी पढ़ें :

किडनी खराब होने से पहले देती हैं यह 6 संकेत, समय पर जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान 

यह है परांठे खाने का सही तरीका, अगर इस तरह से खाओगे परांठा तो कभी नहीं पहुंचाएगा नुकसान 

Patanjali के यह 5  जबरदस्त Products जो आपको ज़रूर TRY करने चाहिए

दांतो और मुहं की समस्याओं  के लिए कर ले सिर्फ एक यह उपाय , कभी नहीं होगी मुँह और दांतो की कोई समस्या 


Number 2. Benefit of Eating dates - Digestive Health

अगर आप दिन में सिर्फ तीन खजूर खा लें तो आपके दैनिक आवश्यकता का 20 प्रतिशत फाइबर आपको मिल जाएगा। सोचिए कितना फाइबर है इनमें। इस वजह से खजूर खाने वालों को कब्ज़ की दिक्कत नहीं होती। एक स्टडी हुई थी जिसमें 21 लोगों को 21 दिन तक सात खजूर खाने को दिए गए। 

ऐसा देखा गया कि खजूर खाने से सभी के इंटेस्टाइन मूवमेंट तेज़ हुए और पेट खुलकर साफ होने लगा। उल्टा सीधा खा खाकर हमारे आंतों में कितना पुराना मल रुका रहता है और इसलिए अगर आप खजूर खाएंगे तो आपका शरीर अपने आप ही खुद को बेहतर डीटॉक्स करता रहेगा। 

बहुत सी शोधों  से पता लगा है कि खजूर खाने से आंतों में गुड बैक्टीरियाबढ़ते  हैं और कैंसर के सेल  मरने लगते हैं। आप रोज रात को 4 से 5 खजूर पानी में भिगो दें और सुबह नाश्ते से पहले खा लें और साथ में पानी पी लें। इससे खजूर आपको गर्मी नहीं करेंगे और डाइजेशन से जो प्रॉब्लम्स आती हैं, वह खत्म होने लगेंगी। आप यही खजूर शाम को पांच बजे स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। 


Number 1. Benefit of Eating dates - Brain Health

दोस्तों, आखिर में बात करते हैं ब्रेन हेल्थ की। अगर आप अपनी याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं, सीखने की क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, किसी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो खजूर खाना स्टार्ट कर दें। दोस्तों, खजूर का सीधा एक्शन बॉडी की सूक्ष्म नाडियों पर होता है जो दिमाग में सही से खून का बहाव रखती है। 

आयुर्वेद की माने तो खजूर शरीर की ओजस शक्ति को बढ़ाता है जिससे क्रिएटिविटी बढ़ती है। मॉडर्न स्टडीज भी आज मानती है कि खजूर खाने से दिमाग के सेल्स में सूजन नहीं होती, जिससे अल्जाइमर, बेचैनी , मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन कम होने लगता है। 

नर्वस सिस्टम से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम हो, यहां तक कि वर्टिगो जिसमें चक्कर आते हैं या बार बार सर में दर्द होना, माइग्रेन इन सब में नियमित ढंग से खजूर खाने का विशेष फायदा है। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों, यह तो स्पष्ट है कि खजूर एक सुपर फूड है। अगर आप इसे सही तरीके से खाएंगे तो रोजमर्रा की जिंदगी में चीनी का बेहतरीन सब्सिट्यूट होने के साथ साथ यह आपको जल्दी बूढ़ा नहीं होने देगा और अनेकों बीमारियों से बचाएगा। अगर आपको यह लेख खजूर खाने के लिए प्रेरित करता है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर  जरूर कर देना।अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने