भारत की यह 10 सबसे खूबसूरत सड़के जो आपको जरूर देखनी चाहिए | Amazing Facts In Hindi

Amazing Facts In Hindi: दोस्तों ,विकसित होते भारत में वैसे तो कई सारी सड़कें मौजूद हैं, मगर इन सड़कों में कुछ सड़कें ऐसी भी हैं जिन पर सफर करके आपको ऐसा लगेगा कि आप स्वर्ग में आ गए हैं। तो चलिए जानते हैं भारत की इन्हीं 10 खूबसूरत सड़कों के बारे में। 


Top 10 Most Beautiful Roads in India


भारत की यह 10 सबसे खूबसूरत सड़के जो आपको जरूर देखनी चाहिए| Amazing Facts In Hindi


नंबर 10.  वरपलाई अथिरापल्ली रोड (Varapalai Athirapally Road)

शुरुआत करते हैं केरला से क्योंकि यही वो जगह है जो आज के समय सबसे ज्यादा मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों से भरी पड़ी है और यहां की ट्रिप को भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। 

अगर आपका भी केरला घूमने का प्लान है तो आपको बता दें कि केरला में एक ऐसी रोड मौजूद है जो भारत के कुछ सबसे सुंदर सड़कों में से एक है और वो रोड कोई और नहीं बल्कि वरपलाई अथिरापल्ली रोड है। 


भारत की यह 10 सबसे खूबसूरत सड़के जो आपको जरूर देखनी चाहिए| Amazing Facts In Hindi


यह रोड पूरी तरह से जंगलों और हरे भरे घास के मैदान से भरी हुई है जो देखने में बहुत सुंदर लगती है। ये रोड अथिरापल्ली के पास ही मौजूद एक गांव से शुरू होती है जो आपको सीधा वरपलाई तक पहुंचाती है और ये रास्ता करीब 140 किलोमीटर तक लंबा है। 

और आप माने या ना माने लेकिन ये 140 किलोमीटर का रास्ता ऐसे निकल जाएगा कि आपको इसका पता भी नहीं लगेगा। साथ ही आपको ये भी जान लेना चाहिए कि मई के महीने में सबसे ज्यादा लोग इस रोड ट्रिप पर आना पसंद करते हैं क्योंकि यहाँ मई के महीने का मौसम काफी सुहाना होता है। 


नंबर 9.  बेताब वैली रोड (Betaab Valley Road) 

इसके बाद अब हम बात करते हैं बेताब वैली की जिसको बहुत सारे लोग हजन वैली और हागन वैली के नाम से भी जानते हैं और ये हमारे भारत की सबसे सुंदर टेरिटरी यानी जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग डिस्ट्रिक्ट के पहलगाम से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

Betaab Valley Road


बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं कि बेताब वैली का नाम सनी देओल और अमृता सिंह की एक हिट डेब्यू फिल्म बेताब के नाम पर रखा गया था। आमतौर पर इस वैली का उपयोग अमरनाथ यात्रा के लिए किया जाता है क्योंकि बेताब वैली रोड पूरी तरह पहाड़ों और हरी भरी घास से भरी हुई है। 

इतना ही नहीं ये वैली पीरपंजाल और जंस्कार नाम की दो हिमालयन रेंज के बीचों बीच से होकर गुजरती है। जिस कारण से यह भारत के कुछ सबसे सुंदर रोड के साथ साथ जम्मू कश्मीर की कुछ सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है और ये सच में देखने में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती। 


नंबर 8. भुज धोलावीरा रोड (Bhuj Dholavira Road)

भुज धोलावीरा रोड हमारे भारत की सबसे पॉपुलर और अट्रैक्टिव रोड्स में से एक है, जो करीब 130 किलोमीटर लंबी है और उसके बीच में करीब 30 किलोमीटर का रास्ता तो सीधा लेक ऑफ कच्छ से होकर गुजरता है। 

Bhuj Dholavira Road


इतना ही नहीं बल्कि जब कभी भी आप इस रोड ट्रिप पर जाएंगे तो आपको ऐसा महसूस होगा कि ये आपकी जिंदगी के कुछ सबसे अच्छे लम्हे हैं। और वहीं अगर दूसरे शब्दों में बात करें तो ये आपको स्वर्ग के जैसा एक्सपीरियंस देगा, जिस कारण इसे रोड टू हेवन भी कहा जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि इस रूट पर काफी सारी आर्कियोलॉजिकल साइट्स मौजूद है और साल 2021 में यूनेस्को द्वारा इस रोड पर मौजूद कई सारी आर्कियोलॉजिकल साइट्स को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के रूप में घोषित कर दिया गया है। 

इस रोड पर आपको न केवल कच्छ की लेक का नजारा मिलेगा, बल्कि आइलैंड्स और माउंटेन रीजन का भी अद्भुत नजारा मिलेगा। 


नंबर 7. मनाली लेह रोड (Manali Leh Road)

ये बात तो आप सभी को पता ही है कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग माना जाता है। वहीं हिमाचल प्रदेश को देवताओं की भूमि माना जाता है और ये सड़क क्यों ना सुंदर हो क्योंकि ये रोड मनाली और लेह को जोड़ती है।

Manali Leh Road

 

ये रोड करीब 428 किलोमीटर लंबी है जो इंडिया के नॉर्थ मोस्ट रीजन में मौजूद लेक यूनियन टेरिटरी लद्दाख को जोड़ता है और फिर वहां से  होते हुए ये रोड हिमाचल प्रदेश के मनाली तक जाती है। 

इसकी सुंदरता की बात करें तो इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि ये अप्पर ब्यास रिवर की कुल्लू वैली से चंद्र और लाहौल के भागा रिवर वैली से हिमाचल प्रदेश की अटल टनल को जोड़ती है। 

इतना ही नहीं इस लेह मनाली रोड का एवरेज एलिवेशन चार हज़ार मीटर का है और ये 5328 मीटर का हाईएस्ट एलिवेशन रखती है, जो इसकी सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ा देता है। 


नंबर 6. गोवा मैंगलोर रोड  (Goa Mangalore Road)

गोवा हमेशा ही लोगों के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक रहा है क्योंकि यहां पर काफी सारे समुद्री तट तो है ही और यहां पर हार्ड ड्रिंक भी काफी ज्यादा सस्ती मिल जाती है जिससे लोगों को ये जगह और भी ज्यादा पसंद आती है। दोस्तों गोवा के मैंगलोर के बीच का रास्ता काफी ज्यादा अद्भुत है। 

Goa Mangalore Road


ये रोड कर्नाटक के मैंगलोर से शुरू होती है और गोवा में जाकर खत्म होती है और इस बीच आपको प्रकृति के कई सारे ऐसे अजूबे देखने को मिलते हैं जो आपको पूरी तरह से चौंका कर रख सकते हैं। 

आपको बता दें कि गोवा से मैंगलोर वाली इस रोड ट्रिप पर जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के बीच होता है। क्योंकि इस समय पर ठंड खत्म हो रही होती है और गर्मियां आ रही होती हैं। इस कारण से यहां के समुद्री तटों पर एक अलग ही आनंद आता है। 

यही नहीं बल्कि इस रोड ट्रिप के दौरान आप काफी सारी जगहों का आनंद ले सकते हैं, जिसमें मैरी आइलैंड , देव बाग आइलैंड, भत्काल, ओम बीच, पैराडाइस बीच के साथ साथ कई और भी प्रसिद्ध जगहें शामिल हैं, जिन्हें आपको जीवन में एक बार देखना चाहिए। 


नंबर 5.  भापुर नयागढ़ रोड (Bhapur Nayagarh Road)

दोस्तों, आप में से ज्यादातर लोग भापुर के बारे में नहीं जानते होंगे क्योंकि यह कुछ खास ज्यादा प्रसिद्ध जगह नहीं है बल्कि एक साधारण सी जगह है जो अपनी सुंदरता के लिए लोगों के बीच जानी जाती है। यह जगह ओडिशा के नयागढ़ डिस्ट्रिक्ट में है। 

इसकी सुंदरता के बारे में बात करें तो यह सड़क कई सारे ग्रामीण और अर्ध ग्रामीण एरिया से होकर गुजरती है और ग्रामीण क्षेत्र का एक बेहद सुन्दर पिक्चर प्रोवाइड करती है। 

Bhapur Nayagarh Road)


यह सड़क पुरी तरह हरी घास, खेत और नेचुरल लैंडस्केप से भरपूर है, जिसमें आपको कहीं कहीं  पहाड़ भी देखने को मिल जाएंगे और यही कारण है कि लोग इस रोड ट्रिप पर आना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं अगर मौसम की बात करें तो यहां के मौसम का तो क्या ही कहना। 

आप यहां कभी भी आ सकते हैं क्योंकि यहां का मौसम चौबीसों घंटे सुहाना रहता है जिससे हर कोई इस जगह को पसंद करता है। 


नंबर 4. बुम ला पास रोड (Bum La Pass Road)

बुमला पास रोड असल में एक बॉर्डर के पास है जो चाइना के तिब्बत की सांगला कंट्री और भारत के अरुणाचल प्रदेश के तवांग डिस्ट्रिक्ट के बीच है। यह कुल रास्ता 80 किलोमीटर का है, जिसमें से 37 किलोमीटर से यह इंडिया के तवांग में आता है और वहीं 43 किलोमीटर एरिया चाइना के अंदर आता है। 

लेकिन यह तो आपको पता ही होगा कि हाल ही में पिछले कुछ सालों से चाइना और भारत के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिस कारण से आज के समय यह पास अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के बीच सिर्फ और सिर्फ एक ट्रेडिंग पॉइंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। 

Bum La Pass Road


वैसे घूमने के हिसाब से देखा जाए तो यह जगह इस लिस्ट की सबसे सुंदर जगह है क्योंकि यहां के क्लाइमेट काफी ज्यादा अजीब है। यहां कभी भी बर्फबारी शुरू हो जाती है। 

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि अगर यह रास्ता सिर्फ एक ट्रेडिंग पॉइंट है तो इस लेख में क्या कर रहा है? तो आप जान लें कि यहां आप घूमने जा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको आर्मी के साथ जाना होगा ताकि आप पूरी तरह से सुरक्षित रहे। 


नंबर 3. सिलीगुड़ी से दार्जलिंग (Siliguri to Darjeeling)

दोस्तों दार्जलिंग वेस्ट बंगाल का सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन है जिसे क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है और यहां से आपको जो दृश्य देखने को मिलता है उनका तो क्या ही कहना, लेकिन कंचनजंगा का व्यू उनमें से सबसे खास है। 

Siliguri to Darjeeling


अगर आप इस जगह अपनी बाइक से आते हैं या फिर कार से  रोड ट्रिप करते हैं तो इस जगह से अच्छी घूमने के लिए कोई जगह है ही नहीं। यह इतनी ज्यादा ऊंचाई पर है कि यहां से आपको गांव भी किसी जलते बल्ब की तरह दिखाई देंगे। 

यहां आपको एक कलरफुल कल्चर का नजारा और पहाड़ी मौसम  का एक अलग ही अनुभव देखने को मिलेगा। यहाँ काफी ठंडा होता है क्योंकि यहां समय समय पर बर्फ़बारी होती रहती है और यही कारण है कि इस जगह को घूमने का सबसे उत्तम समय गर्मी के मौसम को माना जाता है, क्योंकि उस समय वहां ठंड कम रहती है और आप कैसे भी वहां घूम सकते हैं। 

यह रोड कुल 63 किलोमीटर की ही है जिसको पार करने में करीब दो से ढाई घंटे का समय लगता है क्योंकि लोग वहां घूमने के इरादे से आते हैं, जिससे वहां कभी कभी ट्रैफिक की दिक्कत हो जाती है। 


नंबर 2.  गुरुडोंगमार लेक रोड (Gurudongmar Lake Road)

अब बात करते हैं गुरुडोंगमार लेक रोड के बारे में, जो हमारे भारत की कुछ सबसे सुंदर जगहों में से एक है। इस जगह की सबसे खास बात तो खुद गुरुडोंगमार लेक ही है जो कि इंडियन स्टेट सिक्किम के ग्रेट हिमालय के मंगन डिस्ट्रिक्ट में मौजूद है। 

Gurudongmar Lake Road


यह नदी पुरी दुनिया की सबसे ऊंची रोड में से एक है, जिसका एलिवेशन 5430 मीटर यानी 17 800 फीट है। दोस्तों गुरुडोंगमार लेक बुद्धिस्ट, सिख और हिंदू के लिए सबसे पवित्र  लेक में से एक है और इस लेख को गुरु पदम संभावना और गुरु रिनपोचे नाम से भी जाना जाता है। 

तो अब अगर आप इस रोड ट्रिप पर जाते हैं तो आपको शुरुआत के  कुछ पलों में तो यह लगेगा कि आप एक आर्टिफिशियल दुनिया में मौजूद हैं। इससे आप खुद ही इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितनी सुंदर होगी। 


नंबर 1. पचमढ़ी रोड (Pachmarhi Road)

दोस्तों, अब बारी आती है हमारे भारत की सबसे सुंदर रोड की और वो कोई और नहीं बल्कि हमारे भारत के मध्यप्रदेश में है। 

Pachmarhi Road


ये जगह मॉनसून के महीने में सबसे अद्भुत जगह है जहां सबसे ज्यादा लोग घूमना पसंद करते हैं और नागपुर से पंचमढ़ी जाने वाली रोड हमारे भारत की सबसे सुंदर रोड है जिसकी कुल लंबाई 260 किलोमीटर के आसपास है। 

इस दौरान आपको न केवल हरे भरे दृश्य देखने के मौके मिलेंगे बल्कि आपको पहाड़ों और अनोखी नदियों का भी एक शानदार नज़ारा मिलेगा जिससे आप पूरी तरह मन्त्र मुग्ध हो जाएंगे। 

और अगर आप भी पचमढ़ी रोड ट्रिप का मजा लेना चाहते हैं तो इसमें सोचने की कोई बात नहीं है। क्योंकि ठंड के दिन में पचमढ़ी में बहुत कम लोग घूमने जाते हैं और इस समय भी वहां के दृश्य देखने लायक होते हैं। 


यह भी पढ़ें : 

चीन में खाए जाएँ वाले 10 सबसे घिनौने भोजन जिनको जान के आप उलटी कर देंगे| Amazing Facts In Hindi

यह हैं दुनिया के 10 ऐसे देश जिन्हें अमेरिका तक नहीं हरा सकता | Amazing Facts In Hindi

10 फेमस भारतीय youtubers और influencers जो अपनी बेवकूफी से हुए अरेस्ट | Amazing Facts In Hindi

भारत के 10 अरबपति जो आज सड़क पर हैं | Amazing Facts In Hindi



निष्कर्ष (Amazing Facts In Hindi)

तो दोस्तों, यह थी आज का हमारा लेख 0 .. के बारे में। तो दोस्तों कमेंट में जरूर बताइयेगा की आप में से कौन  कौन किस किस सड़क के बारे में पहले से जानते थे , या फिर इन सड़कों में पहले जा चुके हैं। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा वह भी कमेंट करके जरूर बताइये। अंत तक हमारे साथ बने रहने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।  

  

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने