क्या आप जानते हैं नरेंद्र मोदी जी की इन 10 महंगी चीज़ों के बारे में | Amazing Facts In Hindi

Amazing Facts In Hindi: दोस्तों , साधारण जीवन जीने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के पास मौजूद हैं इतनी सारी महंगी चीजें, जिनमें से कुछ चीजों की कीमत तो इतनी ज्यादा है कि आपके भी होश उड़ जाएंगे, और आप लोग भी सोचने पर मजबूर हो जाओगे की क्या सच मे मोदीजी इतनी महँगी चीज़ें भी इस्तेमाल करते हैं । तो चलिए जानते हैं मोदी जी की इन्हीं 10 महंगी चीजों के बारे में। 


क्या आप जानते हैं नरेंद्र मोदी जी की इन 10 महंगी चीज़ों के बारे में | Amazing Facts In Hindi


10 EXPENSIVE Things Owned by Narendra Modi



नंबर 10. Movado Watch 

दोस्तों शुरुआत करते हैं पीएम मोदी की उस महंगी चीज से जो हर वक्त उनके साथ या कहें उनकी कलाई पर रहती है। वो चीज है उनकी घड़ी जिसकी मैन्युफैक्चरिंग स्पेन की जानी मानी कंपनी Movado ने करी है। 

Pm Narendra Modi's Movado Watch


Movado स्टाइलिश रिस्ट वॉच बनाने के मामले में दुनिया में टॉप पर आती है और जो  मॉडल पीएम मोदी पहनते हैं वो Movado म्यूजियम क्लासिक ऑटोमेटिक है जिसकी कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए के आसपास है। और शायद यही कारण है जिसके चलते मोदी जी की कलाई की घड़ी अलग ही चमकती है। 


नंबर 9. Maybach Sunglasses  

महंगी घड़ी के साथ साथ नरेंद्र मोदी जी महंगे सनग्लासेस के भी शौकीन हैं और उन्हें कई जगहों पर मेबैक कंपनी के सनग्लासेस पहने देखा जा चुका है। 2019  में जब सूर्यग्रहण पड़ा था तब मोदी जी ने मेबैक आर्टिस्ट मॉडल का सनग्लास पहनकर इस ग्रहण को देखा था। 

Narendra Modi Maybach Sunglasses


जिसके बाद वो काफी चर्चा में भी आ गए थे क्योंकि उनके सनग्लासेस की कीमत हजारों में नहीं बल्कि लाखों में थी। दोस्तों इस तरह से लाखों का चश्मा पहनने के कारण एक तरफ जहां उनके विरोधियों ने उनकी आलोचना की थी तो वहीं दूसरी तरफ उनके समर्थकों ने इसे उनकी पर्सनल चॉइस बताया था। 


नंबर 8.  Collection Of Luxury Suit And Traditional Kurtas 

जब बात कपड़ों की आती है तो मोदी जी बहुत ही महंगे कपड़े पहनना पसंद करते हैं। आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि नरेंद्र मोदी के पास लग्जरी सूट्स और ट्रेडिशनल कुर्ता का पूरा का पूरा कलेक्शन मौजूद है, जिनकी कीमत लाखों में है। 

मोदी जी फेमस फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा से लेकर सब्यसाची मुखर्जी तक के डिजाइन किए हुए कुर्ते पहनते हैं, जिनकी कीमत हजारों में होती है। 

इतना ही नहीं सूट्स के ब्रांड की बात करें तो मोदी जी को कई अवसरों पर ब्रूक ब्रदर्स, राल्फ लॉरेन और कॉर्नेल ब्रांड के लग्जरी सूट पहने देखा जा चुका है जो कि अपने जबरदस्त फैब्रिक क्वालिटी के चलते हजारों से लेकर लाखों तक की कीमत रखते हैं। 

Narendra Modi and Barak Obama Handshaking


2015  में जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे तब उनसे हुई मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने जो सूट पहना था वो करीब 4.5  करोड़ में नीलाम हुआ था। जो साबित करता है कि मोदी जी बहुत ही महंगे कपड़े पहनना पसंद करते हैं। 

खैर कई लोग सवाल उठाते हैं कि मोदी जी को इतने महंगे कपड़े पहनने की क्या जरूरत पड़ती है? तो उनके लिए एक ही जवाब है कि मोदी जी वैश्विक लेवल पर हमारे भारत का प्रतिनिधितव  करते हैं और ऐसे में उनका वेल ड्रेस्ड होना बहुत जरूरी है। 


नंबर 7. Hand Crafted Silver Platter Gifted By President Putin  

Hand Crafted Silver Platter Gifted By President Putin


अब आप मोदी जी की जिस महंगी चीज के बारे में जानने वाले हैं वो एक हैंड क्राफ्टेड सिल्वर प्लैटर जो उन्हें किसी और ने नहीं बल्कि उनके सबसे खास दोस्तों में से एक रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया था। 

वैसे तो इस सिल्वर प्लैटर के बारे में ज्यादा कोई खास जानकारी नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि इसकी कीमत लाखों में है क्योंकि इसके ऊपर बने डिजाइन में बहुत से अमूल्य मेटल्स का इस्तेमाल किया गया है। 

दोस्तों यूं तो मोदी जी खुद को मिली गिफ्ट्स को अक्सर नीलाम कर देते हैं पर जब भी उन्हें किसी विदेशी समक्ष द्वारा कोई गिफ्ट मिलती है तो वो उसे अपने कलेक्शन में सजाकर रखते हैं। 


नंबर 6. Bvlgiri Glasses  

मेबैक कंपनी की तरह ही मोदी जी को कई बार  Bvlgiri के ग्लास पहने हुए भी स्पॉट किया जा चुका है और हर बार वो  Bvlgiri का सिर्फ एक ही मॉडल नहीं पहनते बल्कि उन्होंने इसके कई अलग अलग मॉडल्स पहने हैं। 

मोदी जी ने  Bvlgiri एविएटर से लेकर राउंड ग्लास और कई सारे मॉडल ट्राई किये हैं , जिनमें से सबकी कीमत 20,000 से लेकर 45,000 के बीच है। 

कई बार लोग सवाल उठाते हैं कि मोदी जी इतनी एक्सपेंसिव चीजें सरकारी खर्चे पर पहनते हैं या यह उनके पर्सनल खर्चे में जुड़ता है। तो प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार इन सभी महंगी चीजों का खर्चा मोदी जी अपनी पर्सनल अर्निंग से उठाते हैं। 


नंबर 5. Range Rover Sentinel 

Narendra Modi Range Rover Sentinel


दोस्तों भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के दिन हुए सेलिब्रेशन में प्रधानमंत्री मोदी अपनी नई रेंज रोवर सेंटिनल में बैठकर आए थे। हालांकि यह उनकी पर्सनल गाड़ी तो नहीं पर जब बात प्रधानमंत्री की हो  तब ये उनके द्वारा इस्तेमाल में ली जाती है। 

जैसे रेंज रोवर सेंटिनल की बात मैंने यहां पर की वो कोई ऐसी वैसी गाड़ी नहीं बल्कि लैंड रोवर कंपनी की मोस्ट एक्सपेंसिव कार है जिसकी कीमत भारत में करीब ₹10 करोड़ से भी ज्यादा है। 


नंबर 4. iPhone 

दोस्तों इन सभी महंगी चीजों के अलावा मोदी जी के पास खुद का एक एप्पल आईफोन भी है। अमूमन मोदी जी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते पर कई मौकों पर ऐसा भी देखा गया है कि उनके पास आईफोन है जिसकी कीमत हजारों में होना स्वाभाविक है। 

क्योंकि आईफोन का चाहे कोई भी मॉडल हो वो सस्ता नहीं आता। आईफोन के अलावा मोदी जी के पास खुद का लैपटॉप भी है क्योंकि जब वो प्रधानमंत्री नहीं बने थे तब की उनकी बहुत सी ऐसी तस्वीरें हैं जिनमें वो अपने घर और अपने ऑफिस में बैठकर लैपटॉप चला रहे हैं। इसके अलावा वो कई इंटरव्यू में खुद ये खुलासा कर चुके हैं कि उन्हें लैपटॉप और मोबाइल चलाने का बड़ा ही शौक है। 


यह भी पढ़ें : 

चीन में खाए जाएँ वाले 10 सबसे घिनौने भोजन जिनको जान के आप उलटी कर देंगे| Amazing Facts In Hindi

यह हैं दुनिया के 10 ऐसे देश जिन्हें अमेरिका तक नहीं हरा सकता | Amazing Facts In Hindi

10 फेमस भारतीय youtubers और influencers जो अपनी बेवकूफी से हुए अरेस्ट | Amazing Facts In Hindi

भारत के 10 अरबपति जो आज सड़क पर हैं | Amazing Facts In Hindi



नंबर 3. Gold Ring 

दोस्तों बहुत ही कम लोग ये बात जानते हैं कि नरेंद्र मोदी को सोना पहनने का भी शौक है। हालांकि फिलहाल वो सोना नहीं पहनते पर एक रिपोर्ट के मुताबिक मोदी जी के पास सोने की चार अंगूठियां मौजूद हैं जिनका वजन 45 ग्राम के आसपास है। 

अब इतना तो आपको मालूम ही होगा कि मौजूदा समय में भारत के अंदर 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 60 हज़ार रुपए के आसपास चल रही है। और ऐसे में मोदी जी की इन अंगूठियों की कुल मिलाकर कीमत करीब ढाई लाख रुपए बैठती है। 


नंबर 2.  Montblanc Pen  

अगर आपने मोदी जी को ध्यान से नोटिस किया है तब आपने देखा होगा कि वो अपने साथ अक्सर पेन लेकर चलते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला पेन लेकर चलने में क्या खास बात है। 

Narendra Modi Montblanc Pen


तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि जो पेन मोदी जी के पास है वो कोई ऐसा वैसा पेन नहीं बल्कि मोंटब्लैंक कंपनी का है। मोंटब्लैंक एक जर्मन कंपनी है जो महंगे महंगे पेन बनाती है और मोदी जी जो पेन रखते हैं उसकी कीमत भी करीब ₹1,30,000 के आसपास है। 

ये पेन कितना कीमती है इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मोदी जी के अलावा बराक ओबामा, दलाई लामा, वॉरेन बफेट और महानायक अमिताभ बच्चन जैसे कई पावरफुल लोग भी इसी पेन का इस्तेमाल करते हैं। 


नंबर 1. Mercedes Maybach S650 Car

अब सबसे आखिर में बात करते हैं मोदी जी द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सबसे महंगी चीज की जो कुछ और नहीं बल्कि उनकी कार है। इस कार का नाम मर्सिडीज मेबैक एस 650  है जिसकी कीमत करीब ₹12 करोड़ है। 

Narendra Modi Mercedes Maybach S650 Car


इस कार को एसपीजी द्वारा साल 2021 में मोदी जी की व्हीकल लिस्ट में जोड़ा गया था और वो अमूमन इसी से ट्रैवल करते हुए देखे जाते हैं क्योंकि ये भारत में बनी सबसे सुरक्षित कार तो है ही साथ ही साथ इसे भारत की सबसे लग्जरियस कार भी माना जाता है। जिसमें वी आर टेन प्रोटेक्शन दिया गया है जो कि दुनिया के अंदर किसी भी सिविलियन व्हीकल को मिलने वाला हाईएस्ट प्रोटेक्शन है। 

दोस्तों इस कार की बॉडी तो मजबूत है ही साथ ही साथ इसके टायर भी बेहद मजबूत माने जाते हैं जो कभी भी पंक्चर नहीं होते। और जब आप इसके फ्यूल टैंक की आती है तो वो भी एक ऐसे स्पेशल मटेरियल से कोटेड है जो किसी भी तरह की टक्कर के बाद अपने आप फ्यूल होल को सील कर देता है। 


निष्कर्ष (Amazing Facts In Hindi)

तो दोस्तों ये थी वह 10 महँगी चीज़ें जो हमारे प्रधानमंत्री मोदीजी द्वारा इस्तेमाल की जाती है। दोस्तों कमेंट करके हमे जरूर बताइयेगा की , अपने इन सारे खर्चों को मोदीजी अपने सैलेरी से उठाते हैं , तो क्या ऐसे प्रधानमंत्री पर आपको गर्व है। तो दोस्तों आज का लेख यही समाप्त होता है , हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने