Top 5 Passive Income Ideas 2024 | Online Passive Income at Home in Hindi

दोस्तों जब भी बात होती है दुनिया के रिचेस्ट पर्सन की तो सबसे पहले नाम आता है वॉरेन बफेट का और उनका कहना ये है कि अगर आप सोते सोते पैसा कमाना नहीं सीखते हो तो आप जिंदगी की आखिरी सांस तक नौकरी करते रहोगे। बिना कुछ किए पैसे कमाने को पैसिव इनकम आइडिया कहा जाता है। 

अब पैसिव इनकम आइडिया को समझने के लिए आपको सबसे पहले एक्टिव इनकम को समझना होगा। एक्टिव इनकम का मतलब है जितने भी लेबर होंगे या दिहाडी पर काम करने वाले होंगे, जितने भी एंप्लॉयीज और सेल्फ एंप्लॉयड लोग होंगे जैसे कि डॉक्टर, लॉयर या फिर आर्टिस्ट। ये सब अपने घंटों के बदले में काम करने का पैसा लेते हैं। तो ये होगी इनकी एक्टिव इनकम। 

Top 5 Passive Income Ideas 2024


जब तक वो काम करेंगे तब तक पैसा मिलेगा। यानी कि जब तक वो काम करेंगे तब तक इनकम होगी। जिस दिन आप बीमार हो गए या छुट्टी कर ली आपको आपका पैसा नहीं मिलेगा। अब पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम वो इनकम होती है जैसे आपने प्रॉपर्टी किराए पर चढ़ा दी जिससे आपका  घर पर सोते सोते भी किराया आ रहा है। आपने रियल इस्टेट में लॉन्ग टर्म में पैसा डाल दिया जिससे बिना कुछ किए भी आपको इंटरेस्ट उसका मिलता रहेगा। 

तो आज हम अगले कुछ मिनटों  में यही सीखने वाले हैं की आप पैसिव इनकम कैसे क्रिएट कर सकते हो? यहाँ आपको मैं वही बताऊंगा जो मैं खुद भी कर रहा हूं। तो अगर आप स्टूडेंट है या फिर जॉब करते है तो आप भी इन आइडियाज को यूज कर सकते हो। 

फिर आपको पैसों के लिए काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि पैसा आपके लिए काम करेगा। आर्टिकल के लास्ट में एक ऐसी बात शेयर करूंगा कि अगर आप एक स्टूडेंट है तो वो कौन सा तरीका है जहां पर आप बिना किसी कैपिटल के एक अच्छी passive income  क्रिएट कर सकते हो। 

तो दोस्तों ,सभी लोगों को चार कैटेगरी में बांटा जा सकता है। पहले वो जो एंप्लॉयीज होते हैं ,जो किसी कंपनी के अंदर काम करते हैं, दूसरे वो जो सेल्फ एंप्लॉयड है जैसे कि डॉक्टर जिसका खुद का क्लीनिक है, लॉयर या फिर कोई आर्टिस्ट। इन दोनों कैटेगरी के लोगों की एक्टिव इनकम होती है, जिन्हें घंटे के हिसाब से काम करने का पैसा मिलता है। जिस दिन काम नहीं करेंगे, उस दिन पैसा मिलेगा ही नहीं। 

थर्ड कैटेगरी में वो लोग आते हैं जो बिजनेस ओनर्स होते हैं और फोर्थ कैटेगरी आती है इनवेस्टर्स की।  और दोस्तों ,थर्ड और फोर्थ कैटेगरी के लोगों की ही पैसिव इनकम होती है। मार्केट में ऐसा माना जाता है कि पहली दो कैटेगरी लाइफ टाइम काम करते रहेंगे। इस बात को बदला जा सकता है। इसका एक सॉल्यूशन है, जो कि है क्वार्टर रूल। 

आप जितना भी पैसा कमाते हो , उसका वन फोर्थ यानि एक चौथाई में आपको अपना खर्चा चलाना होगा और थ्री फोर्थ को इन्वेस्ट करना होगा। इस तरह से आप इन्वेस्टर कैटेगरी में आ जाओगे। तो अगर आपकी 1 लाख सैलरी है तो 25000 में अपना खर्चा निकालो और बाकी को इन्वेस्ट कर दो। कुछ स्टॉक में डाल दो कुछ क्रिप्टो में डाल दो। 

अब जिन लोगों की सैलरी ₹15,000 है वो कैसे इनवेस्ट कर सकते हैं? राइट। तो आप मेरी बात को समझो। मेरे कहने का मतलब यह है कि कोई भी फिजूलखर्ची न करो और जितने ज्यादा पैसा बचा सकते हो उतने ज्यादा पैसे बचाओ और उसको इन्वेस्ट करो। कुछ ज्यादा नहीं तो अपने पीजा के, बर्गर के सभी पैसों को बचाओ। इन खर्चों को कम करो और इससे आपकी जो हैबिट है वो भी इंप्रूव होगी। तो चलिए डिस्कस करते हैं उन आइडियाज के बारे में जहां पैसा लगाकर पैसिव इनकम क्रिएट कर सकते हो। 


यह भी पढ़ें :

Angel One KYC Online अपडेट ऑनलाइन कैसे करें

26 ASSETS that make you financially free

1. Real Estate 

ये काफी पुराना और बहुत अच्छा मेथड है पैसिव इनकम जनरेट करने का। रियल इस्टेट में इन्वेस्ट करने के कई तरीके होते हैं। जैसे कि अगर आप मान लो किसी के पास कमर्शियल बिल्डिंग है, घर है, फ्लैट है , छोटी से छोटी दुकान हो ,ऐसी किसी भी स्पेस को रेंट पर दे सकते हैं। सेकंड फर्निश्ड घर को गेस्ट हाउस में कन्वर्ट करके उसको रेंट पर चढ़ा सकते हो। आजकल गेस्ट हाउस का रेंट 10 से 30000 रुपए तक चल रहा है। 

तो आप देख सकते हैं कितना ज्यादा पैसा कमा पाओगे। अगर आपके पास कोई ऐसा घर है तो आप उसे एयरबीएनबी पर भी होस्ट कर सकते हो। एयरबीएनबी भी ओयो के जैसा है ,ओयो पर लोग होटल्स को लिस्ट करते हैं और एयरबीएनबी पर लोग घर किराए पर चढ़ा देते हैं। अब इसमें क्या होता है? जो लोग होटल में स्टे करना पसंद नहीं करते वो आपके घर को तीन चार दिन के लिए बुक कर लेते हैं और इस मेथड का यूज करके आप महीने के 40 से 50000 रुपए तक कमा सकते हो। 

इसके बाद अगर आपके पास कोई बहुत बडा सा प्लॉट है तो आप उसमें वेयरहाउस खोल सकते हो। बडी बडी कंपनी जैसे कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा ये प्रोडक्ट डिलीवर करने से पहले अपने सामान को स्टोर करती है और इनको ऐसे ही वेयरहाउस की जरूरत पडती है। ये खुद का वेयरहाउस नहीं बनाती। ये वेयर हाउस रेंट पर लेना पसंद करती है। इसमें बहुत अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट हो सकता है। अगर जगह अच्छी हो तो आप यहां से महीने की 8 से 10 लाख रुपए भी कमा सकते हैं। 

अगर आपके पास कोई बिल्डिंग या अपार्टमेंट नहीं है और रियल इस्टेट में इन्वेस्ट करना चाहते हो तो REIT एक बहुत अच्छा तरीका है। REIT का मतलब है रियल इस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट, जो कि स्टॉक की तरह स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होती है। इंडिया में तीन बहुत बडी कंपनी है जो कि रियल इस्टेट में डील करती है जिनसे इनका बडी अमाउंट में रेंटल इनकम होता है जिसमें आप भी इन्वेस्ट कर सकते हैं, जिससे आपकी जो इन्वेस्टमेंट है वो भी ग्रो करेगी। 

इसके थ्रू आप ₹500 से  भी रियल इस्टेट में इन्वेस्ट कर सकते हो तो ये बहुत अच्छा तरीका है सिर्फ ₹500 में शुरू करने का। फिर छोटे छोटे और भी तरीके हैं जैसे आपके पास कोई प्लॉट है और आसपास बहुत सारी दुकान है तो आप अपने प्लॉट में पार्किंग लॉट बना सकते हो और पार्किंग के लिए चार्ज कर सकते हो। 


2. Affiliate Marketing

ये एक टाइप की मार्केटिंग है जहां कोई पर्सन या कंपनी अपनी सर्विस का एडवर्टाइजमेंट करते हैं और इनके एफिलिएट लिंक होती है। जब आप इस एफिलिएट लिंक को ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेफर करते हो तो कंपनी आपको पर रेफर एक फिक्स अमाउंट पे करती है। 

जैसे आपने देखा होगा कि इन्फ्लूएंसर किसी प्रोडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन में डाल देते हैं और आपको प्रोडक्ट खरीदने के लिए बोलते हैं तो जैसे जैसे लोग उस लिंक के थ्रू प्रोडक्ट को खरीदते जाएंगे उसके ऊपर उसको पर्टिकुलर कमीशन मिलता जाएगा और ऐसे ही आप ये काम कर के साइड इनकम जनरेट कर सकते हो। 

कुछ ऐप्स है जिन्हें आप रेफर करोगे तो आपको उस पर रेफर का पैसा मिलेगा। लाइक एंजल स्टोक, नवी एक्सट्रेक्ट ये सब एप्लीकेशन आपको एक एक रेफर करने के एक ₹1,000 तक देती है। मोबाइल एप बनाओ किसी की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए  जिससे बहुत अच्छी पैसिव इनकम हो सकती है। बताता हूं कैसे ?

आपको किसी प्रॉब्लम को आइडेंटिफाई करना होगा और अपने आप ही उसका  सॉल्यूशन भी प्रोवाइड करना होगा। एग्जाम्पल ऐसा कोई ऐप डेवलप किया जा सकता है जिससे बच्चे अपनी स्टडी में आने वाले डाउट को बहुत ईजिली क्लियर कर सके। एक ऐसा ऐप बनाने के बाद आप गूगल प्ले स्टोर पर या एप स्टोर पर एप्लीकेशन को लिस्ट कर सकते हो और यूजर उसको डाउनलोड करेंगे। 

जितने डाउनलोड उसके होंगे आपको उस हिसाब से पैसा मिलता चला जाएगा। लेकिन हां आपकी एप्लीकेशन अच्छी होनी चाहिए। अगर आपकी app बहुत अच्छा परफॉर्म करेगी तो इस ऐप पर सब्सक्रिप्शन के थ्रू आप रिवेन्यू जनरेट कर सकते हो।  


3.Vending machines and ATMs 

हम बात कर रहे हैं एसबीआई के एटीएम फ्रेंचाइजी के बारे में। आपको बता दे कि बैंक कभी भी एटीएम खुद से नहीं लगवाते बल्कि कुछ कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट देते हैं। लेकिन आप चाहे तो एसबीआई की एटीएम फ्रेंचाइजी खुद से लेकर महीने के 70 से 80000 रूपये तक कमा सकते हैं। लेकिन इसकी कुछ कंडीशन है। 

सबसे पहले तो ये कि आपके पास 50 से 80 स्क्वेयर फीट की एक जगह होनी चाहिए और वो जगह दूसरे एटीएम से 100 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए। सेकंड ये स्पेस ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए। प्लस विजिबल लोकेशन पर होनी चाहिए। थर्ड इस पर रहने वाले लोगों के आस पास के एरिया से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट आपको लेना होगा। 

चौथा इस जगह पर पावर सप्लाई होना चाहिए और उसके अलावा कुछ डॉक्यूमेंट्स की भी जरूत पडेगी। जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पासपोर्ट साइज फोटो, जीएसटी नंबर और कुछ फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स। जिसके बाद आप एटीएम मशीन खुद की लोकेशन पर लगवा सकते हैं। 

चलिए बात करते हैं कि इसमें आपको कितना खर्च आएगा और आपकी कितनी इनकम हो पाएगी। सबसे पहले आपको ₹2 लाख की सिक्योरिटी डिपॉजिट करवानी होगी जो कि रिफंडेबल होते हैं। ₹3 लाख का वर्किंग कैपिटल लगेगा तो टोटल लगेगा ₹5 लाख जो कि वन टाइम इन्वेस्टमेंट है। 

वहीं कमाल की बात ये है कि हर कैश ट्रांजैक्शन पर आपको ₹8 मिलेंगे और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर आपको ₹2 मिलेंगे। मान लीजिए एटीएम में एक दिन में 250  ट्रांजैक्शन हुए। इस हिसाब से आप मंथली ₹45,000 कमाओगे और अगर 500 ट्रांजैक्शन हुए तो मंथली 80 से 90000 रुपए तक कमाओगे। अगर आपके पास सभी रिक्वायर्ड डॉक्यूमेंट है और सभी कंडीशंस को पूरा कर पा रहे हैं तो फ्रेंचाइजी लेकर यहां से अच्छे खासे पैसे इनकम जनरेट कर सकते हो। 


4. Other Types Of Income 

अब बात करते हैं कुछ अलग तरीकों के बारे में जो कि बिल्कुल हटके है। अगर आपके पास कोई भी इक्यूपमेंट है जिसे आप यूज नहीं करते तो आप उसको रेंट पर चढ़ा सकते हो। जैसे कि आपके पास ₹1 लाख का कैमरा है लेकिन आप उसे बहुत कम यूज करते हो तो  ऐसे में आप किसी स्टूडियो पर अपना कैमरा रेंट पर दे सकते हो। तो जो भी आपके पास इक्विपमेंट है उसे रेंट पर दे दो। बिना कुछ किए आपकी इनकम आपके पास आती रहेगी। 

दूसरा अगर आपके पास कोई स्किल है तो अपनी NFT बना सकते हैं। NFT बोले तो Non Fungible Token जिसमें कोई भी पेंटिंग, स्केच या कोई भी आर्ट हो सकती है, जिन्हे आप कुछ  खास वेबसाइट पर जाकर लिस्ट कर सकते हो। जैसे ही वो बिकेगी, आपकी इनकम आ जाएगी और आप फ्री टाइम में जितना चाहे पेंटिंग बना सकते हैं। जितने स्कैच बना सकते हो बनाओ और  उनको उस  वेबसाइट पर लिस्ट करते जाओ। 

अब जैसे जैसे वेबसाइट पर आपकी सेल होगी आपको पैसा मिलता हुआ चला जाएगा। या फिर आपको फोटोग्राफी का बहुत ज्यादा शौक है और आप  बहुत अच्छे फोटो खींच लेते हो तो आप उसे भी बेच सकते हो। बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां पर फोटोज को बेचकर आप पैसा कमा सकते हो। 

और अगर आपको stocks का थोड़ी बहुत भी समझ है तो सबसे बेहतरीन तरीका है पैसिव इनकम करने का कि आप एक अच्छी सी कंपनी में लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट कर दो। अपने पैसों को डेप्रिसिएशन एसेट में इन्वेस्ट करने की जगह एप्रिशिएट असेट्स में इन्वेस्ट करो। जैसे कि महंगी कार न खरीद कर पैसे को प्रॉपर्टी में लगा दो। क्योंकि कार का प्राइस तो शोरूम से निकलते ही कम हो जाता है, लेकिन जो प्रोपर्टी होती है उसका जो प्राइस होता है वो समय के साथ इंक्रीज होता जाता है। 

आज जितने में जो भी चीज आपने खरीदी है, कल वो उससे ज्यादा में बिकेगी तो आपको प्रॉफिट होगा और अगर वो कम में बिकती है तो आपका लॉस होगा। आज सब कुछ डिजिटल हो गया है तो आप अपना यूट्यूब चैनल भी खोल सकते हो। एक बार चैनल मोनेटाइज हो गया तो गूगल एड से अच्छी कमाई होना शुरू हो जाएगी और एडवर्टाइजमेंट के लिए स्पोंसर आएंगे वो अलग। 

एक और तरीका है मोबिक्विक और परसेंट क्लब। मैंने पर्सनली इसमें इन्वेस्ट नहीं किया है। लेकिन ये काफी टाइम से चल रहा है। लोग इसमें इन्वेस्ट कर रहे हैं। साथ ही साथ प्लेटफॉर्म पर गवर्नमेंट रेगुलेशन को फॉलो करते हैं। इसमें अच्छी बात ये है कि यहां पर आपको मंथली या ईयरली बेसिस पर अच्छे रिटर्न मिल जाते हैं। आप जब चाहे पैसा डाल सकते हो, जब चाहे पैसा निकाल सकते हैं। आपको इंटरेस्ट रेट भी फिक्स देखने को मिल जाते हैं। 


Bonus Idea

अब जैसा कि मैंने आर्टिकल के स्टार्टिंग में आपको बताया था कि अगर आप एक स्टूडेंट है तो बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी ऐसे काम है जो आप करके पैसा कमा सकते हो। आजकल इतने सारे प्लेटफॉर्म है जिन पर बहुत सारा ट्रैफिक है और ये प्लेटफार्म  आपको सारे टूल्स, स्टूडियो सब कुछ प्रोवाइड करते हैं बस आपके पास नॉलेज होना चाहिए। सब कुछ डिजिटल होने की वजह से एजुकेशन में भी चेंज आने लगा है। 

ऑनलाइन कोर्स बन रहे हैं और ऑनलाइन कोर्स बिक भी रहे हैं। तो अगर आपको थोडा बहुत कुछ नॉलेज है, एक्स्ट्रा नॉलेज है तो उसका कोर्स बनाकर ऑनलाइन शेयर कर सकते हो। आप चाहो तो खुद का प्लेटफॉर्म क्रिएट कर सकते हो यूट्यूब पर चैनल बनाकर पढ़ाना शुरू कर सकते हो और यूट्यूब से पैसा कमाने के साथ साथ कोर्स बेचकर एक साइड इनकम जनरेट कर सकते हो। 

और एक स्टूडेंट के लिए टीचिंग से बेहतर ऑप्शन कोई और हो ही नहीं सकता। जहां पर आपकी इनकम भी होती रहेगी और पैसिव इनकम भी होती रहेगी। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने