9 ऐसे बिज़नेस जिन्हें बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू करके लाखों कमा सकते हैं | Business Ideas in Hindi

दोस्तों अगर आप कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं  क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे top 9 business ideas जिन्हे आप करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। तो दोस्तों जैसा की हम सब जानते हैं कि जॉब और बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा बिजनेस में होता है। 

चाहे हम जॉब ही क्यों ना कर रहे हों पर हमारे दिमाग में कहीं ना कहीं बिजनेस करने की धारणा चलती आ रही है। यह सब हम अच्छी तरह से जानते हैं कि एक बिजनेस मैन हमेशा जॉब से ज्यादा पैसे कमा सकता है और अच्छी खासी लाइफ भी जी सकता है। अपने सपने अपने ड्रीम को पूरा कर सकता है। 

Business Ideas in Hindi


लेकिन ज्यादातर लोग एक अच्छा बिजनेस आईडिया और बड़ा इन्वेस्टमेंट ना होने की वजह से बिजनेस करने की इच्छा को अपने मन में ही दबाए रखते हैं। लेकिन हमें यह पता होना चाहिए कि आज के समय में ऐसे बहुत सारे बिजनेस हैं जिसे आप कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। 

तो ऐसे में काफी रिसर्च और मेहनत के बाद में आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे 10 बेहतरीन बिजनेस आईडिया जिनके जरिए आप अपने बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं और साथ ही अपनी कंपनी भी बना सकते हैं। 

दोस्तों इन्टरनेट पर काफी खोजने के बाद में हमें कुछ बेहतरीन बिजनेस आईडिया मिले हैं जो मैं आपके लिए लेकर आया हूँ। दोस्तों इन बिजनेस को आप भविष्य का बिज़नस भी कह सकते हैं। अगर आप इन बिजनेस आइडिया को गंभीरता से लेते हैं और पूरी स्ट्रेटजी और प्लानिंग के साथ में ,और कड़ी मेहनत करते हैं तो आज से कुछ साल बाद में आप अपने इस बिजनेस को कंपनी के रूप में भी तब्दील कर सकते हैं। 

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि शुरुआत में थोडा कम मुनाफा होता है। इसलिए ज्यादातर लोग शुरुआत में ही हार मान जाते हैं। लेकिन ध्यान दें अपना  बिजनेस अगर आप बहुत ज्यादा दूर तक ले जाना चाहते हैं तो मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है क्योंकि बिजनेस में अगर पैसा बहुत ज्यादा है तो मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी पड़ेगी। 

लेकिन अगर किसी भी काम को कंसिस्टेंसी और प्लानिंग के साथ किया जाए तो हम पहाड़ को भी छेनी और हथौड़ी से तोड़ सकते हैं। इसका उदाहरण माउंटेन मैन दशरथ मांझी जी हैं, जिसने जिद किया और 56 किलोमीटर के पहाड़ को छेनी और हथौड़ी से 22 साल में तोड़ दिया। 

ऐसे ही अब रही बात कम्पटीशन की तो आप चाहे किसी भी जॉब की तैयारी करें या फिर किसी बिज़नस को करें आपको कम्पटीशन का सामना तो करना ही पड़ेगा। लेकिन मैंने आपसे सबसे पहले ही कहा है अगर आप प्रॉपर प्लानिंग के साथ और पूरी रिसर्च  के साथ मेहनत करते हैं तो आप अपने सभी प्रतिद्वंदियों से आगे निकल सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं उन 9 business ideas के बारे में। 


यह भी पढ़ें : 14 Business Ideas जो महिलाओं को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे 


1.  जूट का बैग  बनाने का बिजनेस 

जूट का बैग  बनाने का बिजनेस


दोस्तों ,जूट का बैग बनाने का बिजनेस हर साल लगभग 18% की ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहा है। जिसका मुख्य कारण प्लास्टिक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होना और उससे होने वाले नुकसान, जिसकी वजह से ज्यादातर देशों की सरकारों ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है। 

इस बात को हम सभी लोग भलीभांति जानते हैं कि आज के प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल का हमारी पृथ्वी पर क्या प्रभाव आने वाले समय में पडने वाला है। पृथ्वी पर प्रदूषण का एक कारण प्लास्टिक भी है जिसके कारण हर साल ग्लोबल वार्मिंग में बढ़ोतरी होती जा रही है। ऐसे में प्लास्टिक बैग का सबसे बढ़िया ऑप्शन जूट का बैग है। 

दोस्तों अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो अच्छे खासे मुनाफे के साथ में  एनवायरमेंट को अच्छा बनाने में आप हेल्प कर सकते हैं। आज बड़ी बड़ी कंपनियां जूट के बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर चुकी हैं । जूट बैग के बिजनेस का मार्केट 2021 तक 2.3  बिलियन अमेरिकी डॉलर के आस पास में था, जो अब 18% की ग्रोथ के साथ आगे बढ़ रहा है। 

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अगर आपके पास ₹60000 से 1 लाख रुपए के बीच में है तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। जूट बैग में आप कैरी बैग, शॉपिंग बैग, लगेज बैग, बोतल बैग, वाइन बोतल बैग जैसे कई सारे शानदार बैग बना कर उन्हें मार्केट में बेच सकते हैं। 

असल में सबसे ज्यादा जूट का बैग बनाने का बिजनेस अपने देश भारत में ही होता है। इस बिजनेस को शुरू करने पर आप लगभग 35 से 50000 रुपए आसानी से हर महीने कमा सकते हैं। और अगर आप थोड़ी और प्लानिंग स्ट्रेटजी के साथ कड़ी मेहनत करते हैं तो फ्यूचर में जूट बैग मैन्युफैक्चरिंग की कंपनी भी बना सकते हैं। बस जरूरत है प्लानिंग और कंसिस्टेंसी की और तीन चार साल की कड़ी मेहनत से आप  भविष्य में जूट के बैग बनाने से ही अमीर भी बन सकते हैं। 



2. बेकरी का बिजनेस 

bakery business


दोस्तों , पावरफुल बिजनेस आइडियाज में दूसरा बिजनेस है बेकरी का बिजनेस। तो बेकरी का बिजनेस एक ऐसा बिज़नस है जो कभी बंद नहीं हो सकता। क्योंकि बेकरी में सुबह ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक के खाने वाले प्रोडक्ट्स आते हैं। 

इस बिजनेस के माध्यम से आप ब्रेड, क्रीम रोल, केक, बिस्किट के साथ साथ कई सारे ऐसे तमाम खाने वाले प्रोडक्ट हैं जिसे बना सकते हैं। जो एक इन्सान के लिए सुबह से उठकर खाने वाली चीजों से लेकर रात तक सोने तक के सारे आइटम्स बेकरी में  शामिल होते हैं। 

इस बिजनेस में बनने वाले प्रोडक्ट्स को बच्चों के साथ साथ बड़े बुजुर्ग भी आसानी से और ज्यादा से ज्यादा पसंद भी करते हैं। फिर चाहे वो ब्रेड हो या फिर बिस्किट हो या कोई अन्य खाद्य पदार्थ हो या फिर केक हो। सुबह लगभग हर किसी के दिन की शुरुआत बेकरी के प्रोडक्ट्स से ही होती है और शाम तक सोते वक्त भी लोग बेकरी वाले प्रोडक्ट को खाना पसंद करते हैं। 

बेकरी का बिजनेस लगभग आप 1 लाख से लेकर 10 लाख के बीच अपने  निवेश के हिसाब से शुरू कर सकते हैं। दोस्तों ,इस बिज़नेस मेंआपको  इस बात का ध्यान रखना होगा की स्वाद और समय के  साथ साथ ग्राहक की पसंद को भी देखना होगा। मार्केट में लोगों का फीडबैक भी लेना होगा ताकि प्रोडक्ट पर बिजनेस और सर्विस में गलतियां ना हों या गलतियां हो भी तो उसे पकड़ा जा सके और उसका समाधान भी आसानी से किया जा सके। 

दोस्तों ,अगर आप 1 से 2 लाख रुपए में इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप 30 से 35000 रुपए हर महीने आसानी से कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : 10 सबसे अच्छे कृषि व्यवसाय जो बना सकते हैं आपको करोड़पति


3. चिप्स और नमकीन का बिज़नेस 

Chips and snacks business


नंबर थ्री पर जो बिजनेस है वह चिप्स या कुरकुरे या नमकीन बनाने का बिजनेस सपोर्ट करे या नमकीन का। दोस्तों ,चिप्स या नमकीन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ना तो बहुत बड़ी मशीन लगानी होती है और ना ही आपको ज्यादा वर्कर्स रखने की जरूरत होती है। 

अगर आप छोटे से लेवल पर बिजनेस की शुरूआत करना चाहते हैं तो ये सारे प्रोडक्ट अपने हाथ से बना सकते हैं या फिर एक छोटी सी मशीन से बना सकते हैं। या फिर अगर आपके बिलकुल भी बजट नहीं है तो अपने परिवार वालों के साथ अपने हाथों से भी बना सकते हैं और इसे मार्केट में अपने आप ही खुद सप्लाई भी कर सकते हैं। 

अगर इस की लागत की बात करें तो अगर आपके पास में 20,000 -₹30,000 है तो भी आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं और अगर आप 20 से 30000 रुपए ही लगाकर स्टार्ट करते हैं फिर भी आप 25 से 30000 रुपए हर महीने इसमें कमा सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : चाणक्य नीति के यह 9 Buisness Lesson आपको बहुत जल्दी सफल बना सकते हैं


4. अचार का बिज़नेस 

नंबर चार पर जो बिजनेस है वो बिजनेस बहुत यूनीक है। यह अचार बनाने और बेचने का बिजनेस है । अब आप सोच रहे होंगे कि आचार भला मार्किट में कितना चलेगा। लेकिन आपको पता नहीं है कि हम इस बिजनेस की बात कर रहे हैं कि आप इसे बिजनेस को शुरुवात में  छोटे लेबल पर शुरू करें, लेकिन जरूरी नहीं कि आप इसे हमेशा छोटा ही रखें। 

जैसे जैसे आपकी आमदनी बढ़ती जाए आप इसमें और भी  मशीनें रख सकते हैं और भी प्रोडक्ट्स को बढ़ा सकते हैं ,और भी अचार की वरायटी को बढ़ा सकते हैं और इसे आप इंटरनेशनल लेवल तक भी लेकर जा सकते हैं। 

आप ने ऐसी  कई सारी अचार की कंपनियों को देखा होगा जो आज के समय में अपनी  क्वालिटी और अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं। तो आप भी अगर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अचार बनाने का बिजनेस कर सकते हैं। 

अगर आपके पास मात्र 10000 से 20000 रुपए हैं फिर भी आप एक छोटे लेवल पर अचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इसमें आप हर महीने 20 से 25000 रूपये आसानी से कमा लेंगे। जितना बड़ा आपका बिजनेस होगा, कमाई भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी। 


 5. मसाले बनाने का बिज़नेस 

spice making business


तो नंबर पांच पर जो बिजनेस है वो है मसाला बनाने और बेचने का बिजनेस। तो मार्केट में मसाले बनाने और बेचने की बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपनी फील्ड की प्लेयर भी हैं। ऐसे में इस बिजनेस को आप अपनी कड़ी  मेहनत और जरूरत के हिसाब से  शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप छोटे लेवल पर शुरुआत करते हैं तो भी आप इसे मार्केट में धीरे धीरे अपनी पकड़ को बना कर और भी बड़े लेवल पर कर सकते हैं। 

बस आपको ध्यान यह रखना है कि आपको इसमें क्वालिटी और शुद्धता बरकरार रखनी है तभी आप मार्केट में अच्छे से ग्रोथ कर पाएंगे। दोस्तों इस प्रकार के बिजनेस की डिमांड आज के समय में बहुत ज्यादा है और इस बिजनेस को आप अच्छे लेबल पर शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें


6. चाय या कॉफी का बिज़नेस 

नंबर सिक्स पर जो बिजनेस है वो है चाय या कॉफी का बिजनेस। दोस्तों ,आज यह बिज़नेस बहुत तेजी से फल फूल रहा है।चाय की बात कि जाए तो चाय लोगों के सुख हो या दुख एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। तो चाय का बिजनेस आज के समय में काफी ज्यादा ट्रेंडिंग बिजनेस भी है। 

आज के समय में कई सारे ऐसे युवा हैं जो चाय का बिज़नस करके एक बहुत अच्छी खासी कंपनी भी बना चुके है। तो आपने अभी हाल ही में चर्चित एमबीए चायवाला को देखा होगा, ग्रेज्युएट चायवाला  को देखा होगा। और भी कई सारे ऐसे युवा हैं जो चाय का बिजनेस करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। 

दोस्तों अगर आप भी कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको चाय का बिज़नस स्टार्ट करना चाहिए। देखिये दोस्तों अगर आप चाय का बिज़नस करना चाहते हैं तो आपको मार्केट से हटके एक अच्छी स्वादिस्ट और कई वैरायटी वाली चाय परोसनी पड़ेगी तभी आप मार्किट में अपनी जगह बना पाएंगे। 


7. टिफिन सर्विसेज

टिफिन सर्विसेज


नंबर सेवन पर जो बिज़नस है वह टिफिन सर्विसेज बिजनेस। दोस्तों ,आज के समय में इस बिज़नेस की डिमांड काफी ज्यादा है क्योंकि ऑफिस, कॉलेज या बिजनेस करने वाले लोगो के पास इतना समय नहीं होता है कि वो खुद का खाना बना पाए तो आप उनकी इस जरुरत को पूरा कर सकते हैं और उन्हें टिफिन सर्व कर सकते हैं। 

एक टिफिन का चार्ज आप लगभग ₹50 से लेकर ₹60 तक रख सकते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इसे मंथली भी फिक्स कर सकते हैं। मंथली फिक्स करने के लिए  आप जिस एरिया में  रह रहे हैं उस एरिया के हिसाब से इसे आप कर सकते हैं। 

तो इस बिजनेस को शुरुआत करने के लिए अगर आपके पास 5 से 10000 रुपए ही हैं तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस से आप महीने के ₹10000 से ₹30000 रुपए कमा सकते हैं। 


8. अगरबत्ती बनाने का बिज़नस

दोस्तों अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस बहुत ही आसान है। अगर आपके पास 20000 से 50000 रुपए हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। अगरबत्ती कैसे बनाना है यह आप इन्टरनेट पर आसानी से सीख सकते हैं। इसकी कई सारी आटोमेटिक मशीनें भी आती हैं जिनसे आप आसानी से अगरबत्ती बना सकते हैं। 

अगर आटोमेटिक मशीनें का आपके पास बजट नहीं है तो आप इसे इंटरनेट के माध्यम से सीखकर अपने हाथों से भी तैयार कर सकते हैं। इसकी शुरुवाती  लागत 10 से 15000 रूपये आती है। अगर कमाई की बात करें तो 10 से 15000 रूपये महीने के आसानी से आप छोटे लेवल पर कमा ही सकते हैं।


यह भी पढ़ें : अपना cash bank में रखने की जगह इन 5 Assets में लगाओ


9. साबुन बनाने का बिज़नेस 

नंबर नाइन पर जो बिजनेस है वह है साबुन बनाने और बेचने का बिजनेस। दोस्तों आज की तारीख में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जो साबुन का इस्तमाल नहीं कर रहा हो। चाहे वो नहाने का साबुन हो या फिर कपड़ा धोने का या हाथ धोने का या फिर बर्तन धोने का साबुन आदि। 

साबुन की इस समय में हर किसी को  जरूरत है और इसे हर जगह इस्तेमाल भी किया जाता है। तो क्यों ना अपना खुद का ब्रांड बनाएं। अपने ब्रांड के नाम से एक खुद की कंपनी को शुरू करें। 

अगर आपके पास खुद की कंपनी शुरू करने का या फिर बड़े लेबल पर शुरू करने का बजट नहीं है तो आप एक छोटे लेवल पर साबुन बनाने का बिजनेस शुरू करें और जैसे जैसे आपका मार्जिन बढ़ने लगे तो आप और भी ऑटोमेटिक मशीनें ले सकते हैं और साबुन की और वैरायटी भी बढ़ा सकते हैं और क्वालिटी को भी डेवलप कर क्वालिटी भी बढ़ा सकते हैं। 

तो इस प्रकार के बिजनेस की शुरूआत करने के लिए अगर आपके पास 20 से 50000 रुपए हैं तो आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं और हर महीने के 10 से 30000 रुपए कमा सकते हैं। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने