14 Business Ideas जो महिलाओं को उनके लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद करेंगे -Business Ideas in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट The Comprehensive Minds  में। दोस्तो, आज मैं लेकर आया हूँ 14  ऐसे दमदार बिजनेस आइडिया जिनको महिलाएं बहुत ही आसानी से शुरू कर अपना फ्यूचर बना सकती हैं। मुझे पता है कि आप सोचने लगेंगे ज़रूर पुराने बिजनेस आइडियाज होंगे जैसे कि अचार पापड़ बनाना, ट्यूशन क्लास लेना, सिलाई क्लास लेना, डांस क्लास लेना वगैरा वगैरा। लेकिन ठहरिए दोस्तों, ऐसा नहीं है। ये बिल्कुल नए बिजनेस आइडियाज हैं। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ियेगा क्या पता आपको अपने बिजनेस के लिए कोई आइडिया मिल जाए। 


Business Ideas For Indian Women


Business Ideas For Women:

1. Youtube Channel 

सबसे पहले नंबर पर आता है अपना यूट्यूब चैनल शुरू करना जैसे  कॉस्मेटिक, फूड और सिलाई क्लास पर रिव्यू देना । आज मार्केट में बहुत सारे नए नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स लॉन्च होते हैं और सस्ते होने की वजह से बहुत से लोग उसे खरीदते भी  हैं और बाद में उनको इन  नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के साइडइफेक्ट का सामना करना पड़ता है। इसलिए लोग सबसे पहले प्रोडक्ट का रिव्यू देखना पसंद करते हैं। 

ऐसे में आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट रिव्यु यूट्यूब चैनल शुरू करें तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। इसके साथ साथ अगर आपको फूड या सिलाई में इंटरेस्ट है तो आप फूड और सिलाई ट्यूटोरियल के यूट्यूब चैनल भी बना सकते हो। 

अब आपके दिमाग में सवाल आएगा कि यूट्यूब चैनल से पैसा कैसे कमाया जाता है। तो मई बता दूँ ,जब आपके यूट्यूब चैनल पर 500 सब्सक्राइबर और 3000 घंटो का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा, तब यूट्यूब आपके वीडियो पर ऐड्स दिखाएंगे, जिससे आपको अच्छी अर्निंग होगी। 


2. Fitness Centre 

नंबर दो पर है फिटनेस सेंटर। आज मार्किट में आपने बहुत सारे फिटनेस सेंटर देखे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी कोई फीमेल फिटनेस सेंटर देखा है? शायद नहीं। मैंने तो नहीं देखा है। आज के समय में ज्यादातर लोग अपने फिटनेस के प्रति ज्यादा जागरूक हैं और महिलाओं को भी अपनी हेल्थ की फिक्र होती है। लेकिन अपनी सिक्योरिटी की वजह से ज्यादातर महिलाऐं  मेल डोमिनेंट फिटनेस सेंटर में जाना पसंद नहीं करती हैं । 

ऐसे में अगर आप फीमेल फिटनेस सेंटर खोले तो आपको बिजनेस में अच्छा मुनाफा हो सकता है। आप अपने फिटनेस सेंटर में मैनेजर, ट्रेनर और एम्प्लॉई सभी महिलाएं रखें। महिलाऐं आपके फिटनेस सेंटर में ज्यादा आएंगी । इसके साथ साथ आप अपने कस्टमर के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा भी शुरू कर सकते हो, जिससे महिलाएं सेफ्टी के साथ अपने घर आ जा सकें। 


यह भी पढ़ें : 10 सबसे अच्छे कृषि व्यवसाय जो बना सकते हैं आपको करोड़पति


3. Travel Agency 

नंबर तीन पर है ट्रैवल एजेंसी। आपने कई ट्रैवल एजेंसी देखी होंगी , लेकिन क्या आपने कभी girl ट्रैवल एजेंसी देखी है? नहीं ना। ऐसे में अगर आप girl ट्रैवल एजेंसी शुरू करें, जिसमें मैनेजर से लेकर ड्राइवर और कंडक्टर सब लेडीज हों। सभी महिलाएं आपकी एजेंसी का इस्तेमाल करेंगी। आज बहुत सी लड़कियां होती हैं, जो अपने घर से बाहर निकलने से डरती हैं। उनके लिए यह सर्विस बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगी। 

इसके लिए आप वेबसाइट, एप्लीकेशन या फिर टोल फ्री नंबर की सुविधा कर सकते हैं। जिससे महिलाएं आपकी सर्विस का अच्छा इस्तेमाल कर सकती हैं और जिससे वह आपसे सीधा कॉन्टैक्ट कर सकें। अगर आप ऐसी सर्विस प्रोवाइड करेंगे तो महिलाएं रात को देर तक जॉब करने के बाद भी सीधा आपकी एजेंसी को कॉल करेंगी और अपने आप को सिक्योर फील करेंगी और इसके साथ साथ उनके फैमिली मेंबर भी सिक्योर फील करेंगे और आपका प्रॉफिट बढ़ता रहेगा। 


4. Event Planner 

चौथे नंबर पर है ईवेंट प्लानर। आज ज्यादातर इवेंट प्लानर एजेंसी पुरुषों द्वारा हैंडल की जाती हैं। ऐसे में अगर आप एक ऐसे इवेंट प्लानर एजेंसी बनाएं जिससे मैनेजर से लेकर वर्कर तक फीमेल हो तो इससे फायदा यह होगा कि ज्यादातर गर्ल्स पार्टी, गर्ल कॉलेज, गर्ल हॉस्टल और दूसरी कई गर्ल  इवेंट में आपकी डिमांड ज्यादा होगी। 

वंदना मोहन, दिव्या वतीका , टीना धर्मानी, देविका सखूजा और प्रीति सिधवानी। यह इंडिया में सफल महिला इवेंट प्लानर है ,इनको फॉलो करें और इनसे आप भी सीख सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : बिना पैसे के बिजनेस कैसे शुरू करें


5. Online girls photos and stock video selling

नंबर पाँच पर हैं ऑनलाइन गर्ल्स फोटोज एंड स्टॉक वीडियो सेलिंग। कई बार एडवर्टीजमेंट न्यूज और यूट्यूब वीडियो एडिटिंग के लिए गर्ल के फोटोज और वीडियो की जरूरत होती है। या फिर कभी कभी हमारे इंडिया के गांव और संस्कृति से जुड़ी महिलाओं के वीडियो की आवश्यकता होती है। 

लेकिन ज्यादा लोगों को वीडियो नहीं मिलती और ऐसे में आप गांव के वीडियो और फोटो या फिर मॉडल के फोटोज को क्लिक करके अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर उसे सेल करें तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। इसके अलावा आप इन  वीडियोज या फोटोज को prepick , shutter stock और दूसरी कई वेबसाइट में अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। 



6. Voice Artist 

अगला है वॉइस आर्टिस्ट। जब भी कोई नई मूवी बनती है, कार्टून बनता है या फिर कोई यूट्यूब पर वीडियो बनाता है तब उसमें जो वॉइसओवर आता है उसके लिए वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप और आपके फ्रेंड्स मिलकर वॉइस ओवर की एजेंसी शुरू करते हैं तो आपको इसमें अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। 

इसके लिए आपको कोई डायरेक्टर या कॉन्ट्रैक्टर से कांटेक्ट करके काम लेना है और आप ऐसे लोगों को काम पर रखना है जिनको अलग अलग प्रकार की वॉइस और डबिंग आती हो। आज फीमेल के वॉइस ओवर की डिमांड बहुत है और इस बिजनेस में आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है । आप यह काम अपने घर बैठे बैठे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें : चाणक्य नीति के यह 9 Buisness Lesson आपको बहुत जल्दी सफल बना सकते हैं


7. Cosmetic Shop 

नंबर सात पर है कॉस्मेटिक शॉप। जब कॉस्मेटिक की बात आती है तो महिलाएं इसके बारे में पुरुषों से अधिक जानती होती हैं, लेकिन मार्केट में बिजनेस पुरुष ज्यादा करते हैं। ऐसे में आप अगर इस बिजनेस को शुरू करती हैं  तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। यह ऐसा बिजनेस है, जिसके प्रोडक्ट की मांग महिलाओं में हमेशा बनी रहती है। 

इस बिजनेस को आप अपने गांव में अपने घर से शुरू कर सकते हो ,और अगर यह बिजनेस कोई महिला हैंडल करती है  तो दूसरी महिलाएं उसी शॉप पर आकर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदना पसंद करेंगी और इसके साथ साथ आप अपनी शॉप में दूसरे प्रोडक्ट को भी बेच सकते हो। यह एक एवरग्रीन बिजनेस है और आपको इसमें बहुत अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। 


8. Kids Care Taker 

नंबर आठ पर है किड्स केयर टेकर। आज बहुत से लोग अपने बिजी शेड्यूल की वजह से अपने बच्चों की सही तरह से देखभाल नहीं कर सकते हैं। आज के समय में माता और पिता दोनों काम पर चले जाते हैं। लेकिन उन्हें काम के साथ साथ अपने बच्चों की देखभाल की भी चिंता रहती है और इसके लिए वे अपने बच्चों के लिए अच्छा माहौल वाला किड्स केयर टेकर ढूंढते हैं और इसके लिए वे एक अच्छी फीस देने के लिए भी तैयार होते हैं। 

अगर आपको बच्चे पसंद हैं और आप यह बिजनेस शुरू करें तो आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। अगर आप इस तरह का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए ज्यादा पढ़ाई की आवश्यकता नहीं रहती। सिर्फ आपको बच्चों की अच्छी देखभाल करनी आनी चाहिए और इसके साथ साथ आपके घर में बच्चों के खेलने वाले खिलौने और थोड़ा खाना भी रखना पड़ेगा। सबसे अच्छी बात यह कि यह बिजनेस आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हो। 


यह भी पढ़ें : अपना cash bank में रखने की जगह इन 5 Assets में लगाओ


9. Beauty Parlor 

नंबर नौ पर है ब्यूटी पार्लर का बिजनेस। महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस जिसे ज्यातर महिलाएं करती हैं। आप यह बिजनेस आपकी नजदीकी गांव या सिटी में शुरू कर सकते हो। इसके साथ साथ आप ब्यूटी पार्लर की कोचिंग क्लास भी शुरू कर सकते हो। 

इसके अलावा अगर आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो आप अपना खुद का  यूट्यूब चैनल बनाकर अपनी ऑनलाइन क्लास की ट्रेनिंग दे सकते हैं। साथ ही आप प्रोफेशनल ब्यूटी पार्लर की लड़कियां हायर करके डायरेक्ट मैरिज और दूसरे कार्यक्रमों के लिए अपनी तरफ से भेज सकते हो। इन को मेकअप का सामान और दूसरी मशीनरी आपको देना होता है। 

फिर आपको इन लड़कियों को प्रोग्राम में भेजना है और उनकी सैलरी या कमीशन देना है जिससे आप अच्छा खासा मार्जिन कमा सकते हैं। आप अपने ब्यूटी पार्लर में नई तरीके की सभी मशीनरी का इस्तेमाल कर सकते हो। लोग अपनी सुंदरता के लिए नई टेक्नोलॉजी की मशीनरी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। यहां आप यह मशीनरी दूसरे ब्यूटी पार्लर के लोगों को भी किराए पर दे सकते हैं। इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। 


10. Private Tour Agencies With Guide

Private Tour Agencies With Female Guide
pic credit: My Guide Bali


नंबर 10 पर हैं प्राइवेट टूर एजेंसी विद गाइड। ट्रैवलिंग का शौक सबको रहता है। चाहे वह लड़का हो या लड़की । अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने के मजा ही कुछ और है। और इस बारे में सोचें तो अगर लड़के अपने दोस्त के साथ ट्रैवलिंग में जाएं तो कोई दिक्कत नहीं होती है। 

लेकिन जब बात आती है लड़कियों की तो कहीं न कहीं फैमिली को सिक्योरिटी की वजह से बार बार सोचना पड़ता है। ऐसे में अगर आप प्राइवेट टूर एजेंसी शुरू करें जिसमे मैनेजर, ड्राइवर, सिक्योरिटी और गाइड सबके सब  फीमेल हो, तो कोई भी फैमिली अपने बच्चों को आपके साथ ट्रैवलिंग के लिए भेज देंगे  और इस तरह से पूरा फीमेल ट्रैवल डिपार्टमेंट आपकी तरफ आ जाएगा, जिससे आपका बहुत अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। 


11. Bindi Making Business

नंबर 11 पर है बिंदी मेकिंग बिजनेस। बिंदी मेकिंग एक एवरग्रीन बिजनेस है और इसकी डिमांड हमेशा रहती है। यह बिजनेस आपको लाइफ टाइम कमाकर दे सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे कि मखमल का कपड़ा, ग्लू , स्टोन और बिंदी मेकिंग और प्रिंटिंग मशीन। 

बिंदी मेकिंग बिजनेस के साथ साथ आप उसका सेलिंग बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी बड़ी बिंदी मेकिंग कंपनी से कांटेक्ट करके उसके लिए भी काम कर सकते हैं। यह बिजनेस आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप अच्छा ग्रोथ कर सकते हो। क्योंकि आपको पता होता है कब कौन सी फैशन चल रही है और इस हिसाब से आप इस बिजनेस को शुरू करें तो आपको अच्छा प्रॉफिट हो सकता है। 


12. Jewellery Making and Selling

नंबर 12 पर है ज्वेलरी मेकिंग एंड सेलिंग का बिजनेस। अब आप सोचेंगे ज्वेलरी मेकिंग एंड सेलिंग। यह जरूर बड़ा बिजनेस होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, क्योंकि ज्वैलरी मेकिंग बिजनेस में आपको ज्वेलरी पार्ट्स को बाजार से होलसेल में खरीदना होता  है। उसके बाद आपको इनमें से नई तरह की इनोवेटिव डिजाइन बनाकर असेंबल करना है। फिर आपको नजदीकी मार्केट में जाकर या फिर खुद अपनी शॉप बनाकर इसको सेल करना है। 

अगर आप खुद ज्वेलरी असेंबल करेंगे और आप खुद की शॉप खोलेंगे तो इस बिजनेस में आपको बहुत अच्छा मुनाफा हो सकता है, क्योंकि आपको किसी दूसरे इंसान को मार्जिन नहीं देना पड़ेगा। आज के दिन लोग नए नए डिजाइन वाले आर्टिफिशियल ज्वैलरी पहनना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको इस बिजनेस में शायद ही कभी नुकसान होगा। 


13. Girls Restaurant

नंबर 13 पर है गर्ल्स रेस्टोरेंट का बिजनेस। आपने भारत में बहुत सारे मेल रेस्टोरेंट देखे होंगे लेकिन शायद ही आपने फीमेल रेस्टोरेंट देखे हों। अगर आप एक ऐसा रेस्टोरेंट बनाएं जिसमें मैनेजर से लेकर वर्कर सब female हो। और आपके रेस्टोरेंट की जो ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस है उसमें सिर्फ फीमेल ही ऑर्डर कर सके,अगर  ऐसा एप्लीकेशन आप बनाते है तो लोग और खासतौर पर महिलाऐं आपके रेस्टोरेंट पर ज्यादा भरोसा करने लगेंगी। 

यहां पर आप गर्ल्स बर्थडे पार्टी और दूसरे कई इवेंट अपने रेस्टोरेंट में शुरू कर सकते हो। आपको अपने रेस्टोरेंट में और डिलीवरी सर्विस में अच्छी कामदार और हट्टी कट्टी लड़कियों को रखना है। जिससे आपके रेस्टोरेंट में आने वाली महिलाओं को सेफ  फील हो और वह अपने खाने के मजे ले सकें। 


14. Agarbatti and Candle Business

नंबर 14 पर है अगरबत्ती एंड मोमबत्ती का बिजनेस। हमारे देश में हर रोज सुबह और शाम मंदिरों में और घरों में दीये, अगरबत्ती और पूजा पाठ होता है। ऐसा आप अपना खुद का घर बैठे  बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो  आपके लिए एक अच्छा प्रॉफिटेबल बिजनेस होगा। 

आप शुरू शुरू में अगरबत्ती या फिर मोमबत्ती को होलसेल में खरीदकर बेच सकते हो। अगर आपको मुनाफा होने लगे तब आप खुद की मशीन लाकर बिजनेस को शुरू कर सकते हो। इस बिजनेस में आप अलग अलग कलर और सुगंध की अगरबत्ती या फिर मोमबत्ती बनाकर बेच सकते हो। क्योंकि अलग अलग फ्लेवर की डिमांड मार्केट में ज्यादा होती है। 

इस बिजनेस में आप अपने मोहल्ले की सभी औरतें मिलकर एक गृह उद्योग की तरह भी शुरू कर सकती हैं। और आपको बता दूँ की इस तरह का buisness शुरू करने के लिए भारत सरकार loan भी देती  है। इसलिए शुरुवात में आप इस बिज़नेस को अपने घर अथवा मोहल्ले से शुरू करे ,जिससे आपको प्रॉफिट ज्यादा होगा। 


Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने