अपनी financial foundation को मजबूत बनाने के 5 आसान और अचूक नियम- Finance In Hindi

Finance In Hindi: दोस्तों ,अभी हाल ही में एक सर्वे हुआ था जिसमें यह पाया गया था कि अभी के टाइम में 100 में से सिर्फ 34% लोग ही ऐसे हैं जो अपनी financial foundation को स्ट्रांग मानते हैं। वो जानते हैं कि ज्यादा अमीर बनने के लिए उनको क्या क्या करना होगा। पर इसका मतलब यह हुआ की अभी भी 66% से ज्यादा पॉपुलेशन इस दुनिया में ऐसी है जिसके पास फाइनेंस की कोई नॉलेज नहीं है। और ये वही लोग हैं जो कभी भी फाइनेंस के मामले में सही से फैसले भी नहीं ले पाते। क्योंकि सही और प्रॉफिटेबल डिसीजन लेने के लिए उनके पास कोई जानकारी नहीं होती। 

जिस तरह एक मजबूत घर बनाने के लिए उसके फाउंडेशन का अच्छा होना इंपॉर्टेंट है, ठीक वैसे ही फाइनेंशियल सक्सेस हासिल करने के लिए भी आपकी financial foundation का स्ट्रांग होना भी काफी जरूरी है। क्योंकि अगर आपकी फाउंडेशन सही नहीं होगी तो एक छोटी सी एमरजेंसी आ जाने भर से ही आपकी सिचुएशन बहुत खराब हो जाएगी। 

5 ways to make your financial foundation strong


तो दोस्तों ,आज के इस आर्टिकल में, मैं आपको पैसे की कुछ ऐसे बेसिक नियम बताऊंगा जो सिर्फ कहने को ही बेसिक हैं पर आगे चलकर यही रूल्स हमारी financial foundation को काफी स्ट्रांग बना जाते हैं। तो आने वाले कुछ मिनट आपके लिए काफी ज्ञानवर्धक होने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को बहुत ध्यान से पढियेगा । तो दोस्तों ,चलिए शुरू करते हैं।  


Finance In Hindi

1. You don't have to buy everything you want 

पहला रूल कहता है You don't have to buy everything you want। जब लोगों के पास में पैसा आता है तो उसी के साथ साथ उनके माइंड में कई तरह के फैसले भी आने लग जाते हैं। वो फैसले जो हमको बार बार ट्रिगर करते हैं बस कुछ खरीद लेने के लिए फर्क नहीं पड़ता की अभी वो चीज हमारे लिए इंपॉर्टेंट है या नहीं। 

ऐसे में आपका अपनी चॉइस पर शुरुआत में ही कंट्रोल पा लेना काफी जरूरी हो जाता है। क्योंकि एक बार अगर आपको इसकी आदत पड़ गई तो इसको छुटा पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। देखिये अमीर बनने से पहले आपको यह फैक्ट जान लेना जरूरी है कि अगर आपको कोई चीज पसंद आ रही है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसको खरीद ही लो। 

क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि सिर्फ थोड़ा ही अमीर बनने के बाद हम उन चीजों को खरीदना भी शुरू कर देते हैं, जिन्हें हम अफोर्ड भी नहीं कर सकते। जैसे फॉर एग्जाम्पल आप इमैजिन करो कि अभी आपके पास इतना पैसा आ चुका है कि आप एक फरारी खरीद सकते हैं और आपने भी यह ठान लिया है कि कुछ भी हो जाए, अब तो मैं इस पैसे से सिर्फ यही खरीदूंगा। 

तो अगर आप इस कार को खरीद लेते हैं तो इसका मतलब की अब आपका काम बस पूरा हो गया। बाद में उसके मेंटेनेंस में खर्चा आएगा जो  इतना एक्सपेंसिव होगा कि आपसे झेला भी नहीं जाएगा। 

इसीलिए आप कितने भी रिच क्यों न हों, आपको पता होना चाहिए कि आपकी अपनी प्रायोरिटी क्या है और आपके डिजायर क्या हैं? जब आप अपनी जरुरत और इच्छाओं में फर्क करना सीख जाएंगे तो कहीं न कहीं आप अपनी financial foundation बिल्ड करने के रास्ते में एक स्टेप आगे बढ़ जाएंगे। 


यह भी पढ़ें : पैसो को संभालने में क्यों मुर्ख है Middle-Class इंसान

2. The Importance of Having the Right People 

दूसरा रूल है The Importance of Having the Right People। व्लादिमीर लेनिन ने एक बार एक बहुत ही डीप बात कही थी। उन्होंने कहा था, tell me about your friend circle, and I will tell you about your future. मतलब आप मुझे अपने फ्रेंड सर्कल के बारे में बताओ और मैं आपको आपका फ्यूचर बता दूंगा। देखो, कहा जाता है कि हम उन पांच दोस्तों का एवरेज होते हैं, जिनके साथ हम दूसरों के मुकाबले ज्यादा टाइम बिताते हैं। 

ऐसे में अगर आपके दोस्त ऐसे हैं जो अय्याश और खर्चीले मिजाज के हैं तो बहुत ज्यादा चांसेज हैं कि उनकी यह आदत एक ना एक दिन आपको भी पड़ सकती है। कई लोग इस चीज को पहले नहीं समझ पाते। वह ऐसे लोगों के साथ अपना फ्रेंड सर्कल तैयार कर लेते हैं जो या तो खुद खर्चीले होते हैं या फिर वह आपसे खर्च करवाते हैं। 

जो शायद उस वक्त की यारी हमको अच्छी लगे पर आगे चलकर यही चीज हमारी आदत बिगाड़ देती है। इसीलिए यह जरूरी हो जाता है कि आपके फ्रेंड सर्कल में मैक्सिमम लोग ऐसे हों जो इस तरह की आदत में न पड़ करके सिर्फ आपसे ही मतलब रखते हों। क्योंकि यह फैक्ट है कि जो लोग आपके साथ सिर्फ आपके पैसों के लिए हैं या जो आपके पैसों से अपने शौक पूरे करना चाहते हैं, वह तब तक ही आपके साथ रहेंगे जब तक आपके पास पैसा मौजूद है। 

जैसे ही आपकी उस तरह की लाइफ खत्म हुई या आप किसी प्रॉब्लम में पड़ गए तो ये लोग आपको ऐसे रिस्पॉन्स करेंगे जैसे आप इनके लिए कोई अनजान हो। तो यह छोटा सा पॉइंट आपके फ्यूचर में  बहुत बड़ा चेंज ला सकता है, इसलिए इसे जरूर ध्यान में रखियेगा। 


यह भी पढ़ें : क्या म्यूचुअल फंड आपको अमीर बना सकते हैं? क्या सच में म्यूचुअल फंड में कंपाउंडिंग काम करती है 


3. Work on Yourself 

अगला रूल कहता है, Work on Yourself। किसी भी चीज की फाउंडेशन को बिल्ड करने के लिए आपके पास दो चीजों का होना इंपॉर्टेंट है। पहला नॉलेज और दूसरा है विजडम। ये दोनों ऐसी चीजें हैं, जो एक बिजनेस से लेकर पॉलिटिशियन, एक सिलेब्रिटी से लेकर एक कॉमन मैन हर किसी को चाहिए होती हैं। 

क्योंकि कहीं ना कहीं उनकी सक्सेस में इन दोनों चीजों का बहुत बड़ा रोल होता है। कई लोगों के लिए यह दोनों चीजें हासिल कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि ये दोनों ही चीजें गेन करने के लिए आपको अपना टाइम, पैसा, एफर्ट इन तीनों ही चीजों की जरूरत पड़ती है। 

जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इस चीज को अपनी प्रायोरिटी समझते ही नहीं। कोई फाइनेंशियली फ्री या atleast  फाइनेंशियली स्टेबल लाइफ जीने के लिए आपको अपने करंट माइंडसेट पर काम करना जरूरी है, क्योंकि एक बेहतर माइंडसेट और प्रॉपर फाइनेंशल नॉलेज आपकी करंट सिचुएशन को पूरी तरह से चेंज कर सकती है। 

आज के समय में  इंटरनेट के माध्यम से आप अपनी फाइनेंशियल नॉलेज को बिल्कुल फ्री में बढ़ा सकते हैं। एक बात जो आपको अपने माइंड में बिठा लेनी होगी  कि अगर आज आप फाइनेंशियली एजुकेट होने के लिए अपना टाइम दे रहे हैं तो कल यही टाइम देना आपके आने वाले कई सालों के स्ट्रगल को बचा सकता है। 


यह भी पढ़ें : पैसा कमाना है तो इस एक skill के Master बन जाओ

4. You are only wealthy when your money works for you 

अगला रूल है You are only wealthy when your money works for you.  अभी के लिए यह मान लेते हैं कि अभी आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे हैं या ऐसी जॉब कर रहे हैं, जहां से आपको काफी अच्छी कमाई हो रही है। बट अगर  उस बिजनेस या जॉब में कोई प्रॉब्लम आ जाती है, जिसकी वजह से आपको इनकम आना भी रुक जाती है तो यकीन मानिए इस स्टेज पर भी आप अपने आपको अमीर नहीं मान सकते हैं। 

क्योंकि भले ही आपकी अभी वहां से कितनी भी कमाई क्यों न हो रही हो। अगर पूरी तरह से आप अपनी सिर्फ उसी इनकम पर डिपेंडेंट हैं, तो यह अलर्ट साइन है। एक अलर्ट साइन, जो हमको बताता है कि कभी भी हमको सिर्फ किसी एक चीज पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। 

अपने काम के साथ साथ थोड़ा एक्स्ट्रा टाइम भी जरूर निकाल लो एंड उस टाइम आप उस चीज पर काम करो जो आपके लिए एक नया इनकम सोर्स बनाएं, जिसे भगवन न करें अगर आपके कभी मेन काम में कोई दिक्कत आ जाती है तो आपको कोई बड़ा झटका नहीं लगेगा, क्योंकि अभी आपके पास एक दूसरा  इनकम सोर्स होगा जो आपके एमरजेंसी को मैनेज करने में आपकी बहुत हेल्प करेगा। इसीलिए अभी थोड़ी सी ज्यादा मेहनत कर लो और एक second source of income अपने लिए जरूर तैयार कर लो। 


यह भी पढ़ें : STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई?

5. Investment 

पांचवा रूल है इनवेस्टमेंट। जब भी बात फाइनेंशियल फाउंडेशन बिल्ड करने की हो तो यहां पर शुरुआत हमेशा इनवेस्टमेंट से ही होती है क्योंकि अगर आपके पास इनवेस्टमेंट की थोड़ी बहुत भी नॉलेज होगी, तब भी आपकी फाइनेंशियल कैपेबिलिटी कई गुना तक बढ़ जाएगी। जैसे एग्जांपल मानलो आपने अपना पैसा कहीं पर इनवेस्ट किया हुआ है और उस इनवेस्ट किए हुए पैसों पर आपको 10% रिटर्न मिल रही है, जो शुरू के हिसाब से देखा जाए तो काफी कम है। 

पर टाइम के साथ साथ जैसे जैसे आप अपने इनवेस्टमेंट को बढ़ाते चले जाएंगे, वैसे वैसे ही आपका इनवेस्टमेंट अमाउंट भी इंक्रीज होता चला जाएगा। रॉबर्ट कियोस्की के अकॉर्डिंग कई लोग अक्सर क्या करते हैं? वह एक  rat race वाली लाइफ जीते हैं। यानी ऑफिस से घर घर से ऑफिस। पैसे कमाना और उसको खर्च कर देना। बस यही सब चलता है। 

शॉकिंग बात तो यह है कि इस  rat race से मैक्सिमम लोग बाहर निकलने की सोचते भी नहीं क्योंकि उनको लगता है कि अगर उन्होंने कोई अलग स्टेप उठाया तो उनका सारा रुटीन खराब हो जाएगा और वह जो भी अभी कमा रहे हैं, उसका अलग नुकसान होगा। देखो एक बात यहां पर मैं पहले ही क्लियर कर दूं कि यह इनवेस्टमेंट जब भी नाम आता है तो कई लोग इसका मतलब सिर्फ यही सोचते हैं कि जहां पर शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड की बात हो रही है। 

पर मेरे दोस्तों ऐसा नहीं है। शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट का एक ऑप्शन है। इसके अलावा और भी बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जहां पर आप अपने फ्यूचर के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। फिर चाहे वह सेविंग अकाउंट में हो, गोल्ड में हो, प्रॉपर्टी में हो। किसी टैक्सी को खरीदकर उसको रेंट पर देने में हो या फिर किसी में भी हो। 

आपकी किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट आपकी फ्यूचर लाइफ को बेहतर बनाने में एक बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। इसलिए इन्वेस्टमेंट चाहे किसी भी तरह की करो, उसकी नॉलेज लेकर, उसके बारे में जानकर इन्वेस्ट करना शुरू कर दो।  


यह भी पढ़ें : 26 ASSETS that make you financially free

Bottomline

अभी के लिए वह लोग जिनके पास इन्वेस्ट करने के लिए कोई पैसा नहीं है उनको मैं बता दूं कि अभी भी वह अपनी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं। पैसे लगाकर नहीं अपना टाइम इन्वेस्ट करके। मैं खासकर के स्टूडेंट से यह बात जरूर कहना चाहूंगा कि अभी आपके पास इतना टाइम है कि आप अपने फ्यूचर को एक सही डायरेक्शन में ले जा सकते हो। 

इसके लिए अभी से ही अपनी फाइनेंशियल फाउंडेशन को इतना स्ट्रांग कर लो कि आगे चलकर आपको पैसों के लिए ज्यादा स्ट्रगल न करना पड़े। इसके लिए आप बुक्स पढ़ सकते हैं। हमारी वेबसाइट के आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं , या फिर कहीं से भी नॉलेज ले सकते हैं। बस अभी आपका फोकस आपके financial foundation को स्ट्रांग बनाने पर होना चाहिए। 

फिर आगे चलकर आप जिस भी फील्ड में कदम रखेंगे, उसे प्रॉफिट में लाकर ग्रो कैसे करना है, इसकी आपको पूरी जानकारी होगी। आई होप मैंने जितने भी अभी तक प्वॉइंट्स आपको बताए हैं, उन्हें आप कंसीडर करेंगे। इस आर्टिकल से अगर आपको थोड़ी भी हेल्प मिली हो तो इसको शेयर जरूर करियेगा धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने