पैसा कमाना है तो इस एक skill के Master बन जाओ | Finance In Hindi

Finance In Hindi : दोस्तों मान लीजिये आपको लाइसेंस मिल गया एक wine shop खोलने का और लीगल तरीके से आप एक wine shop कहीं भी खोल सकते हो। अब आपकी यहाँ पर कमाई कितनी होगी ये इस पर डिपेंड करेगा की आपकी लोकेशन क्या है। मतलब किस जगह पर आप शॉप खोल रहे हो। 

तो मान लेते हैं कि आपने अपने आसपास की एक ऐसी लोकेशन पर दुकान खोली है जहां पर आपको लग रहा है कि वो दुकान ज्यादा चलेगी। अब इसी के बेस पर क्या आप अपनी होने वाली कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं? खैर इसका सटीक उत्तर देना तो बहुत मुश्किल है क्योंकि एक अच्छी लोकेशन होने के बाद भी आपके हिसाब से ही आपकी दुकान चले इसकी कोई गारंटी नहीं है। लेकिन हां अगर एक एवरेज लगाया जाए तो वाइन शॉप से लाखों रुपए तो कमाए ही जा सकते हैं। 

How to get rich according to gary vaynerchuk


लेकिन एक शख्स हैं जिन्होंने जब अपना वाइन का बिजनेस शुरू किया तो उनको ये फील होने लगा कि शायद ये बिजनेस उन्होने एक गलत लोकेशन पर खोल लिया है। क्योंकि इतनी अच्छी और वेल डेकोरेटेड शॉप होने के बाद भी बहुत ही कम लोग वहां पर आ जा रहे हैं। लेकिन उन्होंने अपनी जगह बदलने की जगह अपनी शॉप के लिए मार्केटिंग सीखना शुरू किया। 

वो आज के टाइम के हिसाब से कई अलग अलग तरह की मार्केटिंग टेक्नीक्स जानने में लग गए। इस दौरान उन्होंने कई ऐसी स्ट्रैटेजी नोट की जो उनको बहुत काम की लगीं। 

सबसे पहले उन्होंने अपने 10 दोस्तों को इकट्ठा किया और उनको अपनी स्ट्रैटिजी समझाते हुए कहा कि देखो तुम लोग ये काम करना, इस इलाके की अलग अलग जगह पर जाना और अजनबियों से बातचीत करना। उनसे ये पूछना कि यहां पर आसपास कोई वाइन क्रिटिक नाम की शॉप है क्या? मैं इस खास शॉप की वाइन पीने के लिए बहुत दूर से आया हूं, और तुम लोग थोड़ी बहुत मेरे वाइन के फ्लेवर की तारीफ भी कर देना। 

बस इतना तुमको बोल देना है। तुम्हारा काम खत्म हो जाएगा। मुझे पता है कि मेरी वाइन का टेस्ट लाजवाब है। बस दिक्कत ये है कि लोग ज्यादा शॉप पर विजिट नहीं कर रहे हैं। तो जैसा गैरी ने कहा सबने वैसा ही किया। वो अलग अलग लोकेशंस पर गए और अजनबियों से बात करते हुए उनसे शॉप का पता पूछने लगे। इसी दौरान उस शॉप की वो तारीफ भी बराबर करते रहे। 

अब यहां पर गैरी ने जो ट्रिक लगाई थी वो काम करने लग पड़ी। उन 10 में से सात दोस्तों के पीछे पीछे वो ऐड्रेस बताने वाले भी आ गए। क्योंकि इतनी तारीफ सुनने के बाद उनके मन में ये सवाल उठने लगा कि एक बार हम भी ट्राय करके देखते हैं। और जैसे उन्होंने वाइन पी तो वह इतनी उनको पसंद आ गई कि उनका दिल खुश हो गया। फिर वहीं पर उन्होने भी ये सोच लिया कि इस कमाल की वाइन शॉप के बारे में वो अपने दोस्तों को भी बताएंगे। और ये चेन ऐसे ही धीरे धीरे बढ़ती चली गई। 


Also Read: STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई? Financial Education in Hindi

गैरी को जब ये मार्केटिंग टेक्नीक काम करती हुई नजर आई तो उन्होंने और भी टेक्निक्स को यूज किया और मैक्जिमम टेक्निक्स ने उनको आगे पॉजिटिव रिजल्ट ही दिया। सिर्फ पांच सालों में उन्होने अपनी फैमिली के वाइन बिजनेस को 60 मिलियन डॉलर की कंपनी बना दिया। 

अभी के टाइम की अगर बात करें तो अभी उनकी कुल नेटवर्थ लगभग 200 मिलियन डॉलर है। वो अमेरिका के फेमस इंटरप्रेन्योर और टॉप क्लास सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर हैं। उन्होंने अपने लाइव एक्सपीरियंस के बेस पर लगभग छह बुक्स लिखी हैं, जिनमें से उनकी चार बुक्स न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्ट सेलिंग बुक रही है। 

अब सबसे बड़ा सवाल जो आपके मन में उठना  शुरू हो गया होगा कि चलो एक मार्केटिंग टेक्निक तो मुझे पता चली। इसके अलावा बाकी और कौन कौन सी टेक्निक्स थीं जिन्होंने उनके बिजनेस का इतना कैपिटल ग्रो किया कि वो इतने कम टाइम में करोड़पति बन गए। 

इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले हैं और कई ऐसी टेक्निक्स पता चलने वाली हैं जिनको अगर आपने अपने बिजनेस में अप्लाई कर दिया तो आपका बिजनेस भी तेज़ी से बूम करना शुरू हो जाएगा। अब इस आर्टिकल को बनाने के लिए मैंने उनकी दो बुक्स और कुछ उनके सेमिनार्स की हेल्प ली है। जहां से मैंने छह ऐसे पॉइंट्स निकाले हैं जो आपके और आपके बिजनेस के बहुत ज्यादा काम आने वाले हैं। 

अच्छा अगर यहां पर कोई ऐसा भी है जिसने अभी तक कोई बिजनेस शुरू नहीं किया तो उनके लिए तो ये आर्टिकल और भी ज्यादा इम्पॉर्टेंट है। यानि आपको शुरूआत में ही कई ऐसी टेक्नीक्स पता चलने वाली हैं जो आपका बिजनेस बहुत जल्दी ग्रो कर देंगी। तो चलिए आज का आर्टिकल शुरू करते हैं।  


Finance In Hindi

1. Build Relationships Through Value

गैरी भी कहते हैं कि एक रिलेशनशिप के बिजनेस के अंदर बहुत ज्यादा वैल्यू है। जब आप अपने और अपने प्रोडक्ट से पहले दूसरों को इम्पॉर्टेंस देते हों तो आपको भी उनकी तरफ से वही इम्पोर्टेंस मिलती है। 

इसीलिए आपने देखा होगा कि ये अमेजन, नाइकी, गूगल, एप्पल, सैमसंग ये जितने भी बड़े बड़े ब्रैंड्स हैं उनका कॉन्टेन्ट हो, प्रोडक्ट हो या फिर मार्केटिंग हो, सब कुछ उनके ऑडियंस की नीड को ध्यान में रख कर वो बनाते हैं ताकि उनकी सर्विस पाकर वो दिल से खुश रहें। 

अधिकतर अपने कस्टमर्स को वैल्यू देकर ये ब्रांड्स उनके साथ अच्छी रिलेशनशिप बना पाते हैं। यही रीजन है कि एप्पल कंपनी के कस्टमर आईफोन को लेकर इतना ज्यादा लॉयल है कि शायद ही आपको कोई ऐसा इंसान मिलेगा जो एप्पल से एंड्रॉयड पर स्विच कर जाए। इस तरह की लॉयल्टी ही उनकी फेवरेट कंपनी की लॉन्ग टर्म सक्सेस का एक फॉर्मुला भी है। क्योंकि इसी कंपनी के पास उनके कस्टमर्स का ट्रस्ट होता है। 

गैरी बोलते हैं कि मैं आजकल बहुत नोटिस करता हूं कि ज्यादतर शुरूआती एंटरप्रेन्योर्स शार्ट टर्म प्रोफिट मेकिंग पर ही ज्यादा ध्यान लगाए हुए हैं। वो जल्दी अमीर बनने के लिए हर दूसरी चीज बस अपने प्रोफिट के लिए ही करते हैं। अपने कस्टमर्स की ऐक्चुअल जरुरत जाने बिना ही वो बस सामान बेचने निकल पड़ते हैं। 

इसी वजह से 90% स्टार्टअप मुश्किल से पांच साल भी नहीं टिक पाते और बहुत जल्दी दम तोड़ देते हैं। अपने को अमीर बनाना कोई शॉर्टकट नहीं है। ये एक लंबी रेस की तरह है जिसमें अगर आपको फिनिश लाइन तक पहुंचना है तो आपको सारे रूल्स मानते हुए आखिर तक भागते रहना होगा। 



Also Read: 4 चीज़े जो आपको गरीब बना रही हैं| 4 things that are making you poor

2. Quality content is the key 

दोस्तों ,कोई मूवी अगर अच्छी हो और लोगों का पूरा मनोरंजन कर रही हो तो भले वो मूवी चार घंटे की ही क्यों न हो लोग उसे पूरी देखेंगे। लेकिन अगर वही कोई 60 सेकंड की छोटी रील भी अच्छी न हो तो लोग उसको तुरंत ही सेकंड्स में स्वाइप कर देते हैं। 

गैरी बोलते हैं कि किसी भी चीज को ब्रैंड बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है कॉन्टेंट। अगर आपका  कॉन्टेंट अच्छा है, उसमें दम है या आपके कॉन्टेंट से लोगों को कुछ मिल रहा है तो आने वाले हर कॉन्टेंट के लिए वो पूरे एक्साइटेड रहेंगे। 

वहीं, अगर आपके कॉन्टेंट का न कोई सर है, न कोई पैर , उसमें कोई ऐसी बात नहीं है जो आपकी ऑडियंस की लाइफ में कोई बेनिफिट कर रही है तो भूल जाइये की आपका  बनाया हुआ कॉन्टेंट लॉन्ग टर्म तक टिक भी पाएगा। अब यही सेम चीज प्रोडक्ट पर भी अप्लाई होती है। 

कोई कंपनी तब कामयाब हो पाती है, जब वो कोई ऐसा प्रोडक्ट बना रही हो जो वाकई में कमाल का हो। गैरी ने अपनी वाइन की लोकेशन भले गलत चुन ली थी, पर उनको अपनी वाइन के टेस्ट पर पूरा बिलीव था। उनको बिलीव था कि बस एक बार शॉप पर कस्टमर्स आने शुरू हो जाएं तो वो बस इसी शॉप के हो जाएंगे। 

और जैसा उन्होंने सोचा था वैसा हुआ भी, क्योंकि वहां पर कई नए नए लोग भी आने लगे थे। तो उनकी रिक्वायरमेंट के थ्रू वो और नई नई वेराइटीज भी उसमें जोड़ते चले गए। इसीलिए जरूरी है कि आप अपनी ऑडियंस को समझो। ये देखो कि आपकी ऑडियंस को क्या क्या चीज पसंद आ रही है और वो फीडबैक कैसे दे रहे हैं। फिर उसी के अकॉर्डिंग अपने कॉन्टेंट को मोडिफाई करते चले जाओ। इससे आप लोगों का भरोसा जीत पाओगे और अपना ब्रैंड खड़ा कर पाओगे। 


3. Focus on your Strengths. 

गैरी अपने एक सेमिनार में बोलते हैं कि लोग हमेशा उन चीजों को ठीक करने की कोशिश करते हैं जिसमें वो कमजोर होते हैं। जो की काफी हद तक  ठीक है और ये काफी अच्छी बात है। पर इस चक्कर में वो अपनी स्ट्रेंथ पर ध्यान देना बिल्कुल ही भूल जाते हैं। मतलब की वो वीकनेस के चक्कर में ये नहीं जान पाते हैं कि उनकी स्ट्रेंथ किस चीज में है। 

तो गैरी इस पर अपना खुद का एक पर्सनल ओपिनियन देते हैं। वो बोलते हैं कि देखो, अगर आप किसी चीज में अच्छे नहीं हों, उसको लेकर परेशान होने की जगह अगर आप किसी ऐसे इंसान को हायर करते हो जो ऐक्चुअल में उस फील्ड का मास्टर है तो यहां आप की समझदारी नजर आएगी। 

एक बात हमेशा याद रखना कि हर काम को आप खुद से नहीं कर सकते और अगर आप सब कुछ खुद से ही करने की कोशिश करोगे तो बहुत जल्दी आप उस काम से बोर हो जाओगे। मार्केटिंग के दौरान जब गैरी को अपनी शॉप के लिए आइडियाज मिलने लगे तो उनको उन्होंने खुद एग्जीक्यूट करने की जगह अपने दोस्तों को चुना क्योंकि उनको पता था कि ये लोग इस काम में माहिर हैं और उसको बहुत सफाई से कर जाएंगे। 

तो वो इस चीज़ को भी एडमिट करते हैं कि उनकी इस कामयाबी के पीछे उनकी टीम का भी बहुत बड़ा हाथ है। आगे वो बोलते हैं कि देखो हर इंसान की अपनी एक अलग स्ट्रेंथ होती है। कोई पोस्टर बहुत अच्छे बना सकता है, कोई मार्केटिंग कमाल की कर लेता है। कोई प्रोडक्ट मेकिंग बहुत अच्छे से जानता है तो कोई कन्वेंस करने में माहिर होता है। ऐसे एक्सपर्ट लोगों की अगर टीम आपके हाथ में हो तो आपको मार्केट का किंग बनने से कोई नहीं रोक सकता। 

इसलिए कमजोरी पर गम मनाने की जगह आप उस चीज पर फोकस करो जिसमें सिर्फ आप अच्छे हों। बस ये फाइनल करो कि आखिर ऐसा क्या है जो आप नैचुरली दूसरों से बहुत अच्छा करते हो। आपको सिर्फ उसी चीज पर अपनी एनर्जी देने की जरूरत है। बाकी काम आपका  सँभालने के लिए दुनिया में और भी बहुत लोग हैं। 


Also Read: म्यूचुअल फंड में SIP या LUMPSUM किसका उपयोग करके निवेश करना चाहिए?


4. Audit your Brand  

दोस्तों ,गैरी बोलते हैं की कई लोग जब अपने प्रोडक्ट को एक ब्रैंड बना लेते हैं तो वह एक रिलैक्स मूड में आ जाते हैं। वो सोचते हैं कि अब तो बस सक्सेस मिली ही गई है। अब कोई दिक्कत नहीं है। जबकि असली काम तो उनका यहीं से शुरू होना होता है। 

आपको बार बार ये देखते रहना होता है कि अपने ब्रांड के थ्रू जो मैसेज आप दूसरों को पहुंचाना चाहते हो वो अभी भी दूसरों के सामने क्लियर है या नहीं। आप अपनी ऑडियंस को अभी भी वही वैल्यू दे रहे हो या कुछ गिरावट आ गई है उसमें। 

और सबसे इम्पॉर्टेंट बात की लोग आपके ब्रैंड के बारे में अब क्या क्या बातें कर रहे हैं। इन सभी चीजों पर आपको टाइम टू टाइम ध्यान देते रहना पड़ता है, क्योंकि अगर आप इस चीज को लेकर ऐक्टिव नहीं रहोगे, तो इस ब्रैंड का डाउनफॉल आने में फिर ज्यादा टाइम नहीं लगेगा। ये सिर्फ कहने की ही बात नहीं है। ये सब बड़ी बड़ी कंपनीज के साथ पास्ट में हो भी चुका है, जिनमें एक टाइम पर मोबाइल का किंग कहे जाने वाली नोकिया कंपनी भी है। 

उनके डाउनफॉल का भी यही रीजन बना की उन्होंने सही टाइम पर अपने ग्राहकों की फीडबैक को सीरियस नहीं लिया और सैमसंग जैसी कंपनी जिसने हर फीड बैक को सीरियस लिया वो इस बड़ी कंपनी को बीट करके उससे बहुत आगे निकल आई। गैरी का मानना है कि आपको अपने ब्रैंड को एक बच्चे की तरह समझना चाहिए।  

जिस प्रकार एक बच्चे की केयर की जाती है वैसे ही आपको अपने ब्रैंड की भी केयर करनी चाहिए। आप जब अपने ब्रैंड की रेगुलर औडिट करते रहेंगे, हर छोटी बड़ी डिटेल को आप चेक करते रहेंगे तभी आप उसे ग्रो कर पाएंगे। 


5. Engage with People 

गैरी 30 मिनट अपने wine टेलीविजन पर काम करने के बाद 15 घंटे इमेल्स और ट्विटर पर लोगों को रिप्लाई देने में स्पेंड करते हैं ,क्योंकि उनका कहना है कि कंपनी को ग्रो करने के लिए इंगेजमेंट भी बहुत जरूरी है। 

जब भी कोई मेल भेजता है, कॉमेंट करता है या कोई फीड बैक देता है तो हर कॉमेंट के पीछे एक आशावादी  इंसान होता है, जिसको आप के अटेंशन की, आपके रिप्लाई की, आपके एंगेजमेंट की, इन शॉर्ट आपके प्रेजेंस की जरूरत होती है। और अगर आप लोगो की जरूरत को समझकर उस पर रिस्पॉन्ड कर देते हो तो आप सिर्फ लोगो से इंगेज ही नहीं होते बल्कि उनके साथ एक कनेक्शन भी बना लेते हो। 

जब आप लोगो को अटेंशन देते हो तो उन्हें ये लगता है कि आप उनकी बहुत वैल्यू कर रहे हो और ये चीज आप यूटूब के केस में भी देख सकते हो। जब भी आप किसी वीडियो के नीचे कोई कॉमेंट करते हो वहां से आपको कोई लाइक या फिर कॉमेंट मिल जाए तो आपको बहुत स्पेशल फील होता है। 

अब  ऐसा नहीं है कि आपको इंगेजमेंट के लिए लोगो के मैसेज या फिर मेल्स का ही रिप्लाई करना चाहिए बल्कि आपको प्रॉपर्ली अपनी ऑडियंस से बात भी करनी जरूरी है। जिसमें प्रेस कॉन्फ्रेंस, कोई सेमिनार या किसी वीडियो प्लेटफॉर्म पर लाइव जाना ये सभी चीजें शामिल है। 


Also Read: पैसो को संभालने में क्यों मुर्ख है Middle-Class इंसान 

6. Being Rich Means Having Time 

इमैजिन करो के एक आदमी है जो बहुत अमीर है। उसके पास करोड़ों की संपत्ति है और हर वो चीज है जो शायद एक आम आदमी का सपना होता है। लेकिन इतना पैसा होने के बाद भी उसके पास इतना टाइम नहीं है कि दो मिनट रुककर वो नेचर की खूबसूरती एन्जॉय कर सके या फिर अपने घरवालों के साथ बैठकर डिनर वगैरह कर सके। 

गैरी बोलते हैं कि देखो अमीर बनने का मतलब ये नहीं है कि आपके बैंक में बहुत सारा पैसा है। आप बड़े बंगले में रहते हो या आपके पास महँगी गाडियां हैं। अमीर बनने का मतलब है कि आपके पास उन चीजों को करने के लिए पूरा टाइम है जो आप करना चाहते हो। 

अगर आप अपनी फैमिली के साथ टाइम बिता पा रहे हो, अपने पैशन पर काम कर पा रहे हो, जब मन चाहे तब ट्रेवल कर पा रहे हो। जो इच्छा हो रही है वो खुद जाकर खरीद पा रहे हो तो भले आप कितना भी पैसे कमा रहे हो, आप एक वेल्दी इंसान हो। 

कहने का मतलब ये है कि आपको ऐसे कामों से दूर रहना चाहिए जो आपके बिना चल ही नहीं सकते। मतलब लाइफ टाइम आपको उस काम में खुद भी इन्वॉल्व होना पड़ेगा। बल्कि आपको एक ऐसा काम पकड़ना है जिसे एक टाइम पर आकर आप ऑटोमेट कर सको। क्योंकि ऐसा बिजनेस ही आपको लाइफ इंजॉय करने की फ्रीडम देता है। 


Also Read: अपना cash bank में रखने की जगह इन 5 Assets में लगाओ

Bottomline

तो दोस्तों , ये थे कुछ ऐसे तरीके जिनकी वजह से gary vaynerchuk ने बिलियन डॉलर्स का बिजनेस खड़ा किया और बहुत पैसे कमाए। ये सारे ही तरीके एकदम प्रैक्टिकल हैं और गैरी के खुद के आजमाये हुए है। इसीलिए इनको अगर आप भी इस्तेमाल करते हो तो बहुत हाई चांस है के आप कम टाइम में अपने बिजनेस को भी ग्रो कर पाओगे। ये आर्टिकल अगर आपको पसंद आया तो प्लीज कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बतायेगा। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने