Yugal Suraksha Bima Yojana: PLI Joint Life Assurance Policy

एक ही प्रीमियम पर पति और पत्नी को मिलेगा इंश्योरेंस कवर, मिलेगी लोन की सुविधा भी। जी हाँ एकदम सही सुना आपने पोस्टल डिपार्टमेंट की PLI की युगल सुरक्षा योजना जिसको ज्वाइंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम से जानते हैं और जिसको हिंदी में संयुक्त जीवन सावधि बीमा के नाम से जाना जाता है, एक ऐसी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जिसमें पति और पत्नी को एक ही प्रीमियम पर इंश्योरेंस कवर मिल जाता है। 

बोनस के अलावा एक टाइम के बाद आवेदक लोन की सुविधा का लाभ भी ले सकता है तथा पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी सिर्फ अकेले के लिए ही नहीं बल्कि ज्वाइंट पॉलिसी भी करती है, जिसमें एक ही प्रीमियम पर दो लोग एक साथ कवर हो सकते हैं। 

वास्तव में यह पॉलिसी खासकर पति और पत्नी के लिए है यानी कि स्पाउस के लिए है, जिसे युगल सुरक्षा योजना नाम दिया गया है। इसमें ₹20,000 से लेकर के ₹50 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। अर्थात 20,000 से लेकर के आप ₹50 लाख तक का जीवन बीमा ले सकते हैं। 

इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पॉलिसी को 45 की उम्र से ज्यादा के लोग नहीं ले सकते हैं। अर्थात जिनकी उम्र 45 साल हो चुकी है वो लोग इस पॉलिसी को नहीं ले सकते हैं। वैसे इस योजना को 21 साल का कोई भी युगल ले सकता है। 

अर्थार्थ कोई भी स्पाउस, पति या पत्नी जिनकी उम्र 21 साल से ज्यादा हो वह इस पॉलिसी को ले सकते हैं। आइए आपको यह भी बताते हैं कि इस पॉलिसी में और क्या क्या विशेषताएं हैं। 


Yugal Suraksha Bima Yojana


Table of Contents


Who can avail PLI  Yugal Suraksha Bima Yojana

दोस्तों, सबसे पहले बात करते हैं कि किन किन लोगों के लिए यह पॉलिसी अथार्थ इस पॉलिसी कौन कौन ले सकता है या खरीद सकता है। युगल सुरक्षा पॉलिसी को केंद्र सरकार से पूरी तरह से सुरक्षा मिली हुई है साथ ही मैच्योरिटी के बाद बोनस भी मिलता है जो कि केंद्र सरकार की ओर से तय किया जाता है। 

इस योजना को केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सेमी गवर्नमेंट ऑर्गनाइजेशन में काम करने वाले लोग ले सकते हैं। इसके अलावा डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसलटेंट, सीए, वकील और बैंक में काम करने वाले इंप्लाई तथा डिप्लोमा धारक भी इस पॉलिसी को लें सकते हैं। 

वहीं पर मान्यता प्राप्त शिक्षा संस्थान में काम करने वाले लोग भी इस पॉलिसी का फायदा ले सकते हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में जो लिस्टेड कंपनियां हैं, उनमें जो काम करने वाले कर्मचारी है, वह भी इस पॉलिसी को लें सकते हैं। 


Main Features , Facilities and Benefits of Policy

आइए अब बात करते हैं पॉलिसी की कुछ विशेषताओं के बारे में। जैसा कि आप जानते हैं कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में जितनी भी पॉलिसियां, जितनी भी योजनाएं लागू की गई हैं, उनमें उनकी सबसे पहली और सबसे बड़ी विशेषता यही है कि इन पॉलिसियों में आपसे प्रीमियम बहुत ही कम लिया जाता है तथा आपको बोनस बहुत ही अधिक ज्यादा दिया जाता है। 

बोनस के साथ बीमा राशि की सीमा तक दोनों पति और पत्नी का इसमें जीवन बीमा किया जाता है। न्यूनतम बीमा राशि इसमें ₹20,000 है और अधिकतम बीमा राशि ₹50 लाख तक है। जीवन साथी के साथ पॉलिसी लेने पर  न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 45 वर्ष है। 

इस पॉलिसी में तीन साल के बाद आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती है। अर्थात पॉलिसी को लगातार चलाने के तीन साल के बाद आप इसमें लोन भी ले सकते हैं। तीन साल बाद आप पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। 

परंतु यदि पांच साल से पहले पॉलिसी को सरेंडर किया जाता है तो उस पर जो है बोनस है वह नहीं दिया जाता है तथा पांच साल के बाद और मैच्योरिटी से पहले भी यदि हम पॉलिसी को बंद करवाना चाहते हैं तो उस पर मिलने वाला जो बोनस होता है वह अनुपातिक रूप से होता है। 

इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट की बात करें तो यदि पति या पत्नी या मुख्य पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में जीवित बचे लोगों में से किसी भी एक को , मृत्यु का लाभ प्रदान किया जाता है। 

यदि पॉलिसी लेने के दो साल बाद, पांच साल या 15 साल के बाद पॉलिसी धारक के जीवन साथी की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे पार्टनर को सम अश्योर्ड के साथ जितने साल भी आपकी पॉलिसी चली है, उसके हिसाब से बोनस दे दिया जाता है। 

उदाहरण के तौर पर यदि किसी ने 10 लाख का बीमा लिया है और मान लीजिए पांच साल के बाद उसके लाइफ पार्टनर की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे पार्टनर को पांच साल का जो उसका बोनस बनता है, वह दे दिया जाता है। 


यह भी पढ़िए : 

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

Post Office All Scheme Interest Rate wef. 1 May 24


Bonus Rate of PLI Yugal Suraksha Bima Yojana

इस स्कीम में जो अंतिम घोषित बोनस वर्तमान में चल रहा है वह ₹52 प्रति हजार रुपए है। उदाहरण के तौर पर यदि हम इसमें ₹1 लाख का बीमा करवाते हैं तो हमें ₹5,200 हर साल बोनस का हमारा जुड़ जाता है। 

इसी तरह से ₹5 लाख पर प्रति वर्ष 26000 रुपए सिर्फ बोनस का ही मिल जाता है और ₹10 लाख पर प्रति वर्ष 52000 रुपए बोनस के रूप में मिल जाते हैं। यदि हम ₹20 लाख की पॉलिसी लेते हैं तो उसमें ₹1,04,000 सिर्फ बोनस के ही जुड़ जाते हैं। 

और इसकी जो मैक्सिमम लिमिट है, ₹50 लाख का जीवन बीमा लेते हैं तो ₹2,60,000 हर साल बोनस ही हमें मिल जाता है। 

देश की कोई भी और अन्य सरकारी या प्राइवेट बीमा कंपनी इतना अधिक बोनस नहीं देती है जितना कि पोस्ट ऑफिस की पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की ज्वाइंट लाइफ इंश्योरेंस यानि की युगल सुरक्षा पॉलिसी में मिलता है। पॉलिसी को कम से कम आप पांच साल के लिए और अधिक से अधिक 20 साल के लिए ले सकते हैं। 


Minimum and Maximum Time period of Policy, online premium payment, duplicate Bond

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में जो प्रीमियम भरा जाता है जैसे मासिक, तिमाही , अर्द्ध वार्षिक , वार्षिक जो भी प्रीमियम भरते हैं उसको इनकम टैक्स के एक्ट के सेक्शन 80 C  के तहत टैक्स में छूट  दी जाती है। 

पॉलिसी को देश के किसी भी सर्किल में एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर किया जा सकता है तथा देश के किसी भी हिस्से में इस पॉलिसी का आप भुगतान भी ले सकते हैं, तथा इसके जो प्रीमियम है वह भी अप्प देश में कहीं से भी जमा कर सकते हैं । 

भारतीय डाक के लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान आप सालाना, छमाही या मासिक आधार पर कर सकते हैं, जो वास्तविक में एक बॉन्ड होता है। खो जाने ,जल जाने, फट जाने या किसी तरह से डैमेज हो जाने की स्थिति में आप डुप्लीकेट पॉलिसी बॉण्ड भी जारी करवा सकते हैं। 

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है। आप इनकी  वेबसाइट पर जाकर के अपनी सहूलियत के हिसाब से पॉलिसी को ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। इन पॉलिसियों को ऑनलाइन खरीदा भी जा सकता है। 

प्रीमियम का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है और रसीद और इनकम टैक्स सर्टिफिकेट भी डिजिटल रूप में  प्राप्त किया जा सकता है। और यदि आपकी एक से अधिक पॉलिसी है तो उनको आप ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं। 


Policy Premium Calculation, PLI Calculator for Yugal Suraksha Bima Yojana, Joint Life Assurance policy

तो दोस्तों, अब देखते हैं कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पीएलआई की ज्वाइंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान में कितने रुपए का बीमा कराने पर हमें मासिक  ,तिमाही, छमाही या सालाना कितना प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। 

दोस्तों , अगर हम 25 साल पॉलिसीहोल्डर की उम्र और 30 साल स्पाउस की उम्र मानते  है। यदि हम  ₹1 लाख का sum assured करवाते हैं तो एक साल का बोनस जो है ₹5200 हो जाता है। और इसका  पहले साल जो प्रीमियम होगा उस पर जीएसटी 4.5  परसेंट लगेगा और अगले साल से जीएसटी घटकर के ढाई परसेंट के आसपास रह जाता है। 

तो दोस्तों, जैसा कि हम देख पा रहे नीचे दिए गए टेबल में ,यदि हम इसकी मैच्योरिटी 35 साल पर लेते हैं तो 11 साल तक  प्रीमियम इसका भरना पड़ेगा और इसका प्रीमियम जो है ₹840 होगा। 

इस पर ₹7 रिबेट और ₹38 टैक्स लग कर के टोटल जो नेट प्रीमियम हर महीने भरना होगा, ₹800 होगा और साल का जो टोटल बोनस बनेगा 11 साल में 57200 रूपये हो जाएगा तथा मैच्योरिटी पर यदि हम 35 साल की उम्र में मैच्योरिटी लेते हैं तो 1,57200 रूपये इसका टोटल अमाउंट हमें वापस मिलेगी। 

इसी तरह बाकी लाभार्थियों के लिए नीचे इस टेबल से आप मूल्याङ्कन कर सकते हैं। 


PLI Calculator for Yugal Suraksha Bima Yojana


Conclusion

तो इस प्रकार से हम देखते हैं कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस यानी कि पीएलआई की जो युगल सुरक्षा बीमा योजना है, एक बहुत ही जबरदस्त योजना है, बहुत ही बढ़िया योजना है। इसमें केवल एक ही सिंगल प्रीमियम में पति और पत्नी यानी कि स्पाउस दोनों के दोनों इसमें कवर हो जाते हैं। 

इसमें दोनों के दोनों बीमा कवर भी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह से युगल के लिए यह  सबसे सर्वश्रेष्ठ, सबसे उत्तम, सबसे बढ़िया बीमा पॉलिसी है। 

दोस्तों यदि आप किसी और इंश्योरेंस अमाउंट के बारे में एक सम अश्योर्ड के बारे में पता करना चाहते हैं, उसके प्रीमियम के बारे में या मैच्योरिटी पर कुल कितनी अमाउंट मिलेगी उसके बारे में पता करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने