NSC Post Office Scheme In Hindi: ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

एक ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000। दोस्तों ,आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस की एक बहुत ही लोकप्रिय स्कीम के बारे में जो है NSC यानी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट। इस स्कीम के बारे में हम जानेंगे पूरी डिटेल में, तो आप इस लेख  का बिना कोई पार्ट छोड़े बिना पूरा पढ़ियेगा। 

Table of Contents


NSC Post Office Scheme In Hindi


S.N Heading Covered
1 What is NSC Post Office Scheme?
2 Who can open account in NSC Post Office Scheme
3 What is the maturity period of NSC scheme?
4 How many types of NSC certificates are there?
5 What is the maximum and minimum investment in this scheme?
6 Tax benefits of NSC scheme
7 What are the rules for withdrawal of money?
8 What are the rules for premature withdrawal?
9 Features of NSC Post Office Scheme
10 What proof do we get after investing in NSC?
11 Interest Calculate
12 Documents required for NSC Post Office Scheme


NSC Post Office Scheme क्या है?

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भारत सरकार की एक योजना है जो कि स्मॉल इनकम इनवेस्टर्स को सेविंग करने के लिए बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई थी। इसको भारत सरकार ने 1989 में शुरू किया था। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस से स्टार्ट की गई थी और आज के समय में भी यह स्कीम पोस्ट ऑफिस ही चला रहा है। 

NSC सर्टिफिकेट एक कम  रिस्क और गारंटीड रिटर्न वाला इन्वेस्टमेंट है। अगर हम इसमें मिलने वाले इंटरेस्ट रेट की बात करें तो वर्तमान इंटरेस्ट रेट अभी 7.7% चल रहा है, जो सरकार हर तिमाही में बदलती रहती है और इस तिमाही यानि अप्रैल ,मई और जून में यह रेट 7.7 %  है। 

यहां एक बात और याद रखिएगा कि हम जब भी एनएससी अकाउंट ओपन करते हैं, उस समय जो भी इंटरेस्ट रेट चल रहा होगा, वह मैच्योरिटी तक के लिए लॉक कर दिया जाता है और इसमें मिलने वाला इंटरेस्ट कंपाउंड होता है और हमें मैच्योरिटी के समय पर ही मिलता है। 


NSC Post Office Scheme में कौन खाता खोल सकते हैं

अब जानते हैं NSC  स्कीम में अकाउंट कौन खुलवा सकता है। इस स्कीम में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है। इसमें कोई आयु मानदंड नहीं है। 

अगर इसमें आप कोई माइनर अकाउंट भी ओपन करवाना चाहते हैं तो वह भी करवा सकते हैं। बस कंडीशन इतनी है कि माइनर अकाउंट को कोई पेरेंट ही संचालित कर सकता है। 


NSC स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड क्या है

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में इन्वेस्ट किया गया पैसा पांच साल के लिए लॉक हो जाता है तो इसमें हम पांच साल तक निवेश कर सकते हैं। 


 NSC सर्टिफिकेट कितने तरह के होते हैं

जब NSC स्कीम शुरू हुई थी तो यह दो प्रकार के सर्टिफिकेट जारी करती थी। एक थी 5 साल की NSC  सर्टिफिकेट और दूसरी थी 10 साल की NSC सर्टिफिकेट। वर्तमान में 5 साल वाली NSC सर्टिफिकेट ही चालू है। सरकार ने 10 साल वाली एनएससी सर्टिफिकेट को अब बंद कर दिया है। 

तो हम जिस भी तारीख में इन्वेस्ट करते हैं, वहां से 5 साल के लिए हमारा पैसा लॉक हो जाता है और उस टाइम पर रहने वाला इंटरेस्ट भी लॉक कर दिया जाता है। 


इस स्कीम में अधिकतम और न्यूनतम निवेश कितने तक है 

अब जानते हैं इस स्कीम में मैक्सिमम और मिनिमम इन्वेस्टमेंट कितनी हो सकती है। तो देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस से हम न्यूनतम हजार रुपए का एनएससी सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं और इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं रखी गई है। तो मैक्सिमम हम चाहे जितना भी इन्वेस्ट करें, यह हमारे ऊपर डिपेंड करता है। 


NSC स्कीम के टैक्स लाभ 

आप जानते हैं एनएससी स्कीम में हमें क्या टैक्स बेनिफिट मिलते हैं। तो पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम को सेक्शन 80C  में रखा गया है। अब क्योंकि मार्च के महीने में  हम सभी लोग टैक्स सेविंग के बारे में सोच रहे होते हैं, तो टैक्स की बचत करने के लिए भी यह स्कीम काफी बेहतर है। 

इस स्कीम में हम 1.5 लाख  तक के अधिकतम निवेश पर टैक्स रिबेट क्लेम कर सकते हैं। तो अगर आप कर में छूट पाना चाहते हैं तो आप अधिकतम 1.5 लाख का एनएससी सर्टिफिकेट खरीद करके टैक्स रिबेट पा सकते हैं। 

लेकिन ऐसी बहुत सी इन्वेस्टमेंट स्कीम है जहां हमें 80C  का लाभ मिलता है, जैसे पीपीएफ, एनपीएस, इत्यादि । तो अगर आपने वहां भी इन्वेस्टमेंट करी हुई है और आप अपनी इन्वेस्टमेंट का 1.5 लाख पूरा करके टैक्स रिबेट लेना चाहते हैं तो आप एनएससी सर्टिफिकेट सिर्फ उसी अमाउंट का ही लीजिए जितना अमाउंट कवर करना बाकी रह गया हो। 

अगर आप गारंटीड रिटर्न लेने  के लिए एनएससी में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो यह पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है । इसमें कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। आप अपने हिसाब से पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और इस स्कीम में मैच्योरिटी पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है । 


क्या है पैसे निकासी के नियम 

अब जानते हैं इस स्कीम के विद्ड्रॉल रूल्स के बारे में। जैसे कि हमने बात की है इस स्कीम का लॉक इन पीरियड है पांच साल, तो हमारा इन्वेस्ट किया गया पैसा पाँच साल के लिए लॉक कर दिया जाता है। 

पांच साल पूरे होने के बाद हम पोस्ट ऑफिस में जाकर अपना मेच्योरिटी अमाउंट कलेक्ट कर सकते हैं और मैच्योरिटी के समय पर जो भी इंटरेस्ट हम प्राप्त करते हैं, उस पर टीडीएस नहीं काटा जाता। 


समय से पहले निकासी के नियम क्या हैं?

अब जानते हैं इस स्कीम में प्री मेच्योर विड्रॉल के क्या नियम है। वैसे तो एनएससी स्कीम में प्री मेच्योर विड्रॉल की अनुमति नहीं है। इसमें इनवेस्ट किया गया पैसा हम पांच साल के पहले नहीं निकाल सकते। 

पांच साल पूरा होने पर ही हमारा बकाया हमें मिल सकता है, लेकिन कुछ अपवादों जैसे अकाउंट होल्डर की मौत हो जाना या अकाउंट होल्डर को कोई जानलेवा बीमारी हो गई है तो ऐसे मामलों में ही समय से पहले निकासी की अनुमति है। आप इतना मानकर चलिए कि सामान्य हालातों में इसमें से हम पैसे निकाल नहीं सकते हैं। 


NSC Post Office Scheme की विशेषताएं 

अब जानते हैं एनएससी स्कीम के कुछ फीचर्स। 

  • पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में हमें माइनर अकाउंट ओपन करने की फैसिलिटी मिलती है, लेकिन माइनर अकाउंट कोई पेरेंट ही ऑपरेट कर सकता है। इसके साथ हमें एनएससी में नॉमिनी की भी फैसिलिटी मिलती है। 
  • इसमें अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में भी ट्रांसफर कराया जा सकता है। 
  • इसके साथ ही साथ इसमें सर्टिफिकेट को खरीदने की कोई सीमा नहीं है। हम जितने चाहे उतने सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। 
  • इसमें हमें जॉइंट अकाउंट की भी फैसिलिटी मिलती है। अधिकतम 3 व्यस्क  मिलकर एनएससी में ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। 


अब जानते हैं एनएससी के एक खास विशेषता के बारे में। 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को हम लोन के कोलैटरल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर यह ध्यान रखिएगा कि एनएससी पर लोन किसी भी पोस्ट ऑफिस में उपलब्ध नहीं है। NSC पर लोन सिर्फ और सिर्फ बैंक में ही उपलब्ध होता है। 

लेकिन एनएससी पर मिलने वाले लोन का अमाउंट एनएससी के अमाउंट पर डिपेंड करता है। इसमें बैंक आपके एनएससी के अमाउंट का हंड्रेड परसेंट अमाउंट लोन पर दे सकता है। मान लीजिये आपने 1 लाख का एनएससी खरीदा है तो इस पर आपको बैंक 90000 से 1 लाख तक का लोन दे सकता है। 


एनएससी में इनवेस्टमेंट के बाद हमें प्रूफ क्या मिलता है

आप जानते हैं एनएससी में इनवेस्टमेंट के बाद हमें प्रूफ क्या मिलता है? तो 2016  के पहले इसमें इनवेस्टमेंट करने पर प्रूफ परचेज हमें एनएससी सर्टिफिकेट मिलता था, लेकिन 2016  के बाद से एनएससी में इन्वेस्ट करने पर हमें पासबुक जारी की जाती है। 


इंटरेस्ट कैलकुलेट

तो चलिए अब थोडा सा इंटरेस्ट कैलकुलेट करके देखते हैं। मान लीजिए आप इसमें 10 हज़ार रुपए इन्वेस्ट करते हैं। इंटरेस्ट रेट चल रहा है 7.7  परसेंट का, टाइम पीरियड है पांच साल। तो आप देखेंगे कि आपकी मूल धनराशि थी 10 हज़ार, लेकिन मैच्योरिटी पर आपको मिलेगा ₹14490 । 

इसी तरह मान लीजिए कि किसी के पास बहुत पैसा है और वह रिस्क फ्री स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो उसको कैलकुलेट करके देखते हैं। ममन लीजिये आप 15 लाख इन्वेस्ट करते हैं। इंटरेस्ट रेट रहेगा वहीं 7.7%, समय   रहेगा पाँच साल, लेकिन फाइनल अमाउंट बन जाएगा ₹2173551 । 


NSC Post Office Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज 

अब जानते हैं इस स्कीम में अकाउंट ओपन करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट जरूरी होंगे। तो इस स्कीम को हम भारत  के किसी भी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं। इसके साथ हमें दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, आइडेंटिटी प्रूफ और एक एड्रेस प्रूफ देना होगा। 

सारे डॉक्यूमेंट हमें सेल्फ अटेस्ट करने होंगे और अगर हम जॉइंट अकाउंट खुलवा  रहे हैं तो सारे अकाउंट होल्डर की दो हाल की पासपोर्ट साइज फोटो लगेंगी। एनएससी को हम कैश, चेक या कार्ड किसी से भी खरीद सकते हैं। 


निष्कर्ष 

तो मित्रों , इस लेख में हमने जान लिया कि NSC Post Office Scheme स्कीम क्या है, इसमें अभी इंटरेस्ट रेट क्या चल रहा है, कौन अकाउंट ओपन करा सकता है? क्या विशेषताएं और लाभ है? इसमें इन्वेस्टमेंट के हिसाब से कितना अमाउंट मैच्योरिटी पर मिलेगा? क्या आप इसमें इन्वेस्ट करते हैं? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने