Post Office All Scheme Interest Rate wef. 1 May 24 | post office schemes in Hindi

दोस्तों, यदि आपने पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में अपना पैसा निवेश कर रखा है या फिर 2024  के मई माह में आप किसी भी स्कीम में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं ,या किसी भी स्कीम में आप अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो यह लेख पढ़ना  आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

आप इस समय पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों पर मिलने वाली ब्याज दर के बारे में 100% जानकारी वाला लेख पढ़ रहे हैं। इस लेख में आपको बहुत ही आसान उद्धारहण  के द्वारा पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

तो दोस्तों, अब जानते हैं कि 1 मई 2024  से लेकर 31 मई 2024 तक पोस्ट ऑफिस की विभिन्न स्कीमों पर क्या ब्याज दर रहने वाली है। 


post office All scheme Interest Rate


Table of Contents


Saving Bank Account (SB ) Interest Rate 

दोस्तों, यदि आप पोस्ट ऑफिस में बचत बैंक खाता या सेविंग बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं तो वर्तमान में इसकी ब्याज दर 4% है और यदि आप इस खाते में ₹1 लाख जमा करते हैं तो एक साल के बाद आपको ₹1,04,000 वापस मिलते हैं। 

पोस्ट ऑफिस का सेविंग बैंक अकाउंट एक साधारण खाता होता है जिसमें आप कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं और कभी भी पैसा निकलवा सकते हैं। यह आपकी पॉकेट की तरह होता है। इसमें कोई भी लॉक नहीं होता है। 

हम यहां पर ₹1 लाख के ऊपर आपको मिलने वाला ब्याज बताएंगे ताकि आपको कैलकुलेशन में आसानी हो और समझने में भी आसानी हो। 


Monthly Income Scheme (MIS) Interest Rate 

तो आइये दोस्तों जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम जिसको एमआईएस के नाम से जानते हैं उस पर कितना ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 7.4 % की दर से ब्याज दिया जाता है। 

यदि आप पोस्ट ऑफिस में ₹1 लाख जमा करते हैं तो आपको हर महीने ₹670 के लगभग ब्याज मिलता है और पाँच साल में कुल ब्याज आपका ₹30,000 हो जाता है। इस तरह से यदि आप मैच्योरिटी पर रकम वापस लेते हैं तो ₹1 लाख जमा करने पर पांच साल के बाद आपको ₹1,30,000 वापस मिल जाता है। 


National Saving Certificate (NSC)

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम के बारे में जिसको नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर वर्तमान में ब्याज दर सात 7.7% है। इस स्कीम पर ब्याज की कैलकुलेशन जो है वार्षिक कंपाउंड बेसिस पर होती है। 

यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ₹1 लाख जमा करते हैं तो पांच साल के बाद आपको कंपाउंडिंग की पावर देखने को मिल जाती है और पांच साल के बाद आपको जो कुल रकम वापस मिलेगी वह ₹1,40,903 होगी। 

NSC स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे बढ़िया स्कीम है। यह पोस्ट ऑफिस की सबसे अधिक ब्याज देने वाली स्कीम है और इसमें टैक्स सेविंग का लाभ भी आपको मिल जाता है। 


Recurring Deposit (RD) Interest Rate 

दोस्तों, अब  देखते हैं यदि आप पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में मई महीने में खाता खोलते हैं तो आपको कितना ब्याज दिया जाएगा। यदि आप उदाहरण के तौर पर एक हज़ार रुपए का खाता खोलते हैं तो पांच साल तक आपको इसमें पैसा जमा करना पड़ेगा, यानी की आपको इसमें कुल 60 किश्तें जमा करनी पड़ेगी। 

इस तरह से आप का कुल डिपॉजिट 60000 रुपए हो जाएगा और इस पर सरकार आपको जो ब्याज देगी वह  ₹11328 देगी। मतलब मैच्योरिटी पर जो कुल आपको रकम वापस मिलेगी वह पांच साल के बाद ₹71,328 होगी। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मई महीने के लिए जो ब्याज दर है वह 6.7% तिमाही रहेगी। 


Senior Citizen Saving Scheme (SCSS) Interest Rate 

दोस्तों, अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में। यदि आप सीनियर सिटीजन स्कीम में ₹1 लाख जमा करते हैं तो 8. 2% के हिसाब से आपको एक क्वार्टर में यानी तीन महीने के बाद ₹2,050 वापस मिलेंगे और पांच साल में 20 क्वार्टर होते हैं। 

तो इस तरह से पांच साल में आपका कुल इंटरेस्ट ₹41,000 हो जाता है। और यदि आप बीच में इंटरेस्ट ना लेकर के मैच्योरिटी पर कुल रकम वापस लेते हैं तो ₹1 लाख जमा करने पर मैच्योरिटी पर आपको पांच साल के बाद ₹1,41000  लाख वापस मिलते हैं। 


1 Year Time Deposit (TD) interest rate 

अब अगर बात करें पोस्ट ऑफिस की 1 Year Time Deposit यानी कि TD के बारे में तो वहां पर वर्तमान में जो 6.9% वार्षिक इंटरेस्ट मिल रहा है। 

यदि आप ₹1 लाख इस स्कीम में जमा करते हैं तो एक साल के बाद आपको ₹7080 वापस मिलते हैं और मैच्योरिटी पर कुल ₹1,07,080 वापस मिलेंगे। 


2  Year Time Deposit (2TD)

और अब यदि बात करें 2  Year Time Deposit प्लान की तो यदि आप मई माह में इसमें अकाउंट खुलवा रहे हैं तो इसकी ब्याज दर 7% रहने वाली है। 

इस स्कीम में यदि आप ₹1 लाख जमा करते हैं तो सालाना आपको ₹7185.90 मिलेंगे और दो साल में आपका कुल ब्याज ₹14,372 हो जाता है। और इस तरह से ₹1 लाख जमा करने पर दो साल के बाद आपको मैच्योरिटी पर ₹1,14,372 वापस मिलते हैं। 

पोस्ट ऑफिस की सभी टाइम डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज आपको वार्षिक रूप से दिया जाता है, जबकि इसकी कैलकुलेशन क्वार्टरली बेसिस पर की जाती है। 


यह भी पढ़िए : 

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000


3 Year Time Deposit (3TD)

और अब यदि बात करें 3TD के बारे में तो 3TD पर आपको 7.1% इंटरेस्ट मिलने वाला है। अगर आप इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो इसका एक साल का ब्याज ₹7,200 होगा और इस तरह से तीन साल में कुल ब्याज जो है  ₹21873 हो जाएगा। इस तरह से यदि आप ₹1 लाख जमा करते हैं तो तीन साल के बाद इस पर मैच्योरिटी पर जो कुल रकम मिलेगी वह ₹1,21,873 होगी। 


5 Year Time Deposit (5TD)

दोस्तों, यदि बात करें 5TD के बारे में तो पांच वर्षीय खाते पर जो ब्याज दर है वह 7.5% रखी गई है और यह सालाना ब्याज दिया जाता है। 

इसमें यदि आप ₹1 लाख जमा करते हैं तो एक साल में ब्याज ₹7,713.59 हो जाएगा और इस तरह से पांच साल में आपका कुल ब्याज ₹38,568 हो जाएगा। अगर ₹1 लाख आप इस स्कीम में जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर पांच साल के बाद ₹1,38,568 वापस मिलेंगे। 


Public Provident Fund (PPF) Interest Rate 

और अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के बारे में जिसको पब्लिक प्रोविडेंट फंड के नाम से भी जाना जाता है। इसकी वर्तमान में ब्याज दर 7.1% है। 

उदहारण के तौर पर यदि हम ₹1,000 का पीपीएफ खाता खोलते हैं तो हम 12 महीने में और 15 साल तक लगातार इसमें जमा करते हैं तो हमारा ₹1,80000 जमा हो जाता है और 15 सालों में सरकार इस पर जो ब्याज देगी वह है ₹1,35,572 होगा और मैच्योरिटी पर 15 साल के बाद यदि सारा पैसा हम वापस लेते हैं तो हमें कुल ₹3,15,572 वापस मिलते हैं। 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में यदि आप निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स में भी लाभ मिल जाता है। इसका मैच्योरिटी 15 साल है। यह एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। 


Kisan Vikas Patra (KVP) Interest Rate 

दोस्तों, यदि आप पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र में अपना खाता खोलना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र पर वर्तमान में ब्याज दर 7.5% है। इसमें जो है 115 महीने यानी कि नौ साल सात महीने में आपका पैसा डबल हो जाता है। 

इस स्कीम को मनी डबल स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप ₹1 लाख जमा करते हैं तो 115 महीने के बाद यानी नौ साल सात महीने के बाद आपका ₹2 लाख हो जाता है। ₹1 लाख आपकी इन्वेस्टमेंट अमाउंट और ₹1 लाख उस पर ब्याज बन जाता है। 


Mahila Samman Saving Certificate (MSSC) Interest Rate 

तो आइये जानते हैं यदि आप महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट या MSSC में अपना खाता खोलते हैं तो आपको कितनी ब्याज दर दी जाती है। महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट पर आपको 7.5 % क्वार्टरली कंपाउंड इंटरेस्ट दिया जाता है। 

यह जो है दो साल की स्कीम है। यदि आप दो साल के लिए इसमें ₹1 लाख इन्वेस्ट करते हैं तो आपको ₹16,000 ब्याज के रूप में दिया जाता है और इस तरह से मैच्योरिटी पर आपको दो साल के बाद ₹1 लाख जमा करने पर ₹1,16,000 वापस मिलते हैं। 


Sukanya Samridhi Yojana (SSY) Interest Rate 

आइये दोस्तों अब जानते हैं पोस्ट ऑफिस की इस योजना में वर्तमान में कितनी ब्याज दर है। पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में खाता केवल 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बालिकाओं का ही खोला जा सकता है। इसमें वर्तमान में 8. 2% वार्षिक  कंपाउंड इंटरेस्ट दिया जाता है। 

उदाहरण के तौर पर यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में ₹1,000 मंथली का खाता खोलते हैं तो लगातार 15 सालों तक आपको इसमें जमा करना होता है और उसके बाद छह साल तक आपका पैसा लॉक इन में रहता है। उस पर आपका ब्याज लगता रहता है। इस तरह से इस खाते की जो टोटल मैच्योरिटी है 21 साल के बाद होती है। 

और 21 साल के बाद आपका कुल ₹1,80,000 कुल इन्वेस्टमेंट होगा और आपको जो सरकार उस पर ब्याज देगी वह कुल मिलाकर के जो है ₹3,74,612 होगा और इस तरह से मैच्योरिटी पर आपको कुल रकम वापस मिलेगी आपकी इन्वेस्ट अमाउंट 1,80,000 और उस पर मिलने वाला ब्याज उससे लगभग डबल ब्याज हो जाता है ₹374612 और मैच्योरिटी पर लगभग तीन गुना रकम आपको ₹5,54,612 वापस मिलती है। 

10 वर्ष या उससे कम उम्र की बेटियों के लिए यह  एक बहुत ही अच्छी स्कीम है। इस स्कीम में आपको इनकम टैक्स में छूट का लाभ भी प्राप्त हो जाता है। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों, 2024 के मई माह में यदि आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में खाता खोलने जा रहे हैं तो आपको यह ब्याज दर मिलने वाला है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर साझा करियेगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने