Post Office RD Scheme 2024: ₹25000 के खाते पर 17 लाख मिलेंगे

दोस्तों, इस लेख में post office की RD scheme 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी तथा हम लोग इस स्कीम के प्रत्येक प्वाइंट पर विस्तृत रूप से बिल्कुल सरल और आसान भाषा में चर्चा करेंगे। यह लेख पढ़ने के बाद आपको इस स्कीम के बारे में कहीं और से कुछ भी जानने की आवश्यकता नहीं रहेगी। 

दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे कि डाकघर RD स्कीम क्या है? RD का खाता कौन कौन खोल सकता है? क्या संयुक्त खाता अर्थात ज्वाइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है? अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या होते हैं, इसके नियम और फायदे क्या क्या हैं, कितना पैसा जमा करना होता है, न्यूनतम और अधिकतम निवेश की सीमा क्या है, RD की वर्तमान ब्याज दर क्या है और नई ब्याज दर के हिसाब से कितना अधिक ब्याज हमें इस स्कीम पर मिलने वाला है? 

कितने रुपए का खाता खोलने पर मैच्योरिटी पर हमें कुल कितनी रकम मिलती है? क्या अकाउंट को बीच में हम बंद करवा सकते हैं अर्थात अकाउंट को प्री मेच्योर क्लोज करा सकते हैं? यदि खाताधारक की दुर्भाग्यवश बीच में ही मृत्यु हो जाती है तो पैसा किस तरह से मिलता है तथा किसे मिलता है तथा हम अपने नाम पर कितने अकाउंट खोल सकते हैं और आरडी अकाउंट पर टैक्स छूट का क्या नियम है? 


Post Office RD Scheme 2024


Table of Contents


कौन कौन खोल सकता है RD अकाउंट 

तो दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं कि यह खाता कौन कौन खोल सकता है। भारत का कोई भी वयस्क नागरिक पोस्ट ऑफिस में RD का अकाउंट खुलवा सकता है NRI अर्थात नॉन रेजिडेंट इंडियन इस अकाउंट को नहीं खोल सकते। उसके बाद दो या तीन आदमी मिलकर के संयुक्त खाता अर्थात ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। 

ज्वाइंट खाते भी दो प्रकार के होते हैं, ज्वाइंटA  तथा ज्वाइंट B .  ज्वाइंट A जो खाता होता है  इसमें जब हम निकासी करते हैं, खाते को ऑपरेट करते हैं, उसमें से विड्राल लेते हैं तो सभी खाताधारकों के हस्ताक्षर आवश्यक होते हैं। 

जबकि जो ज्वाइंट B अकाउंट होता है उसमे कोई भी एक जमाकर्ता हस्ताक्षर करके उस खाते से पैसे निकलवा सकता है। उसके बाद आप अपने माइनर बच्चे के नाम भी यह अकाउंट खुलवा सकते हैं। लेकिन बच्चे की उम्र 18 साल पूरी होने तक अकाउंट का जो संचालन है उसकी जिम्मेदारी उसके माता पिता या गार्जियन जिसके द्वारा वह खाता खोला गया है, उसकी ही रहती है। 

कोई 10 साल की उम्र पूरी कर चुका बच्चा अगर चाहे तो खुद अपने नाम से भी अकाउंट खुलवा सकता है और अगर वह अपने हस्ताक्षर करने में सक्षम है तो अपने नाम से वह खाते को संचालित भी कर सकता है। 

कोई मानसिक रूप से असक्षम व्यक्ति , उसके नाम पर भी उसके गार्जियन या उसके माता पिता या जिसकी देखरेख में वह रहता है, RD का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। गोद लिए गए बच्चे का भी उसके माता पिता के द्वारा आरडी का अकाउंट खुलवाया जा सकता है। 


RD अकाउंट में न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा क्या है 

पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट में हर महीने आपको कम से कम ₹100 जमा कराने होते हैं , मतलब कम से कम ₹100 से आप यह खाता खोल सकते हैं और अधिकतम इसमें जमा कराने की कोई भी लिमिट नहीं है। आप ₹100 से ऊपर जितना भी चाहे उतना ही रुपया जमा कर सकते हैं। 

परंतु शर्त यह है कि वह जो पैसा है ₹10 के गुणांक में होना चाहिए अथार्त आप ₹10 के गुणांक में कितनी रकम से भी यह खाता खोल सकते हैं? आप 1000 , 500, 2000, 5000 ,10,000, 20,000 आदि जिस भी रकम से आप खाता खोलते हैं वह 10 से डिवाइड हो जानी चाहिए। 

लेकिन ध्यान रखने योग्य बात है कि RD अकाउंट में हर महीने आपको बराबर पैसा जमा करना होगा अर्थात जितने से आपने शुरू में खाता खोला है , हर महीने वही रकम आपको जमा करानी होती है। आप उस रकम को चेंज नहीं कर सकते हैं। 

यदि आपको उस रकम को बढ़ाना है तो आप एक अलग से खाता खोल कर के उसको अलग से चलाकर के बढ़ी हुई रकम जमा कर सकते हैं, लेकिन उसी खाते में उस रकम को चेंज नहीं कर सकते हैं। किसी महीने कम या ज्यादा जमा करने की सुविधा इसमें उपलब्ध नहीं होती है। एक व्यक्ति अपने नाम से कितने भी खाते खोल सकता है। अधिकतम खाते खोलने की भी इस स्कीम में कोई सीमा नहीं रखी गई है। 

अगर आप हर महीने अपनी मर्जी से कम या अधिक रकम जमा करने की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ या फिर सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

पीपीएफ अकाउंट तो पोस्ट ऑफिस में कोई भी खुलवा सकता है, लेकिन सुकन्या समृद्धि अकाउंट सिर्फ 10 साल से कम जो छोटी उम्र की लड़कियां होती हैं उन्हीं का खुल सकता है और यह खाता उनके अभिभावक की ओर से खोला जाता है। 

पीपीएफ अकाउंट की जो मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है, जबकि सुकन्या समृद्धि अकाउंट का जो मैच्योरिटी पीरियड है वह है 21 साल है। 


आरडी योजना में जमा की अंतिम तिथि का निर्धारण

दोस्तों, अब जानते हैं कि RD खाते में जो पैसा हम हर महीने जमा करते हैं तो उस पैसा जमा करने की अंतिम जो तारीख होती है उसका निर्धारण कैसे होता है। हमें कैसे पता चलेगा कि आरडी खाते में पैसा जमा कराने की अंतिम तारीख कब है। 

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट में पैसा जमा कराने की जो अंतिम तारीख होती है, वह इस बात पर निर्भर करती है कि आपने अकाउंट को किस तारीख को खुलवाया था। अगर आप किसी महीने की 15 तारीख से पहले ही अकाउंट खुलवा लेते हैं तो आगे चलकर भी हर महीने की 15 तारीख से पहले आपको उसमें पैसा जमा कराना होगा। 

उदाहरण के तौर पर यदि आपने 5 अक्टूबर 2023 को आरडी का अकाउंट खुलवाया है तो नवंबर 2023 में भी आपको 15 तारीख से पहले ही पैसा जमा करना पड़ेगा। इसके बाद पड़ने वाले हर महीने की 15 तारीख से पहले ही आपको पैसा जमा कराना पड़ेगा। 

अगर आपने अकाउंट इस महीने की 15 तारीख से 30 तारीख के बीच में खुलवाया है तो फिर आगे चलकर के हर महीने की 16 तारीख से लेकर के महीने की अंतिम तारीख के बीच में आपको पैसा जमा करना पड़ेगा। 

उदाहरण के लिए यदि आपका आरडी अकाउंट खोलने की तारीख 25 सितंबर 2023 है तो आपको अक्टूबर 2023 की 16 तारीख से 31 तारीख के बीच में ही पैसा आरडी खाते में जमा करना होगा। 


RD अवैतनिक मासिक किस्त पर डिफ़ॉल्ट/जुर्माने के नियम

अब जानते हैं कि अंतिम तारीख पर यदि हम पैसा जमा नहीं करते तो उस पर पैनल्टी यानी डिफाल्ट के क्या नियम है? अगर आप अपने अकाउंट के लिए जो निर्धारित अंतिम तारीख होती है, उससे पहले पैसा जमा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। पेनल्टी जो 1 परसेंट के रेट के हिसाब से लगती है। 

यानी कि यदि ₹100 का अगर कोई आपका खाता है तो उस पर आपको ₹1 की पेनल्टी लगेगी। इसी के हिसाब से जितनी ज्यादा रकम बकाया होगी उतनी ज्यादा पैनल्टी आपको जमा करानी होगी। 

उदाहरण के लिए आप अपने अकाउंट में हर महीने ₹1,000 जमा करते हैं। अगर किसी महीने में आप निर्धारित तारीख से पहले पैसा जमा नहीं करा पाते हैं तो अगले महीने में आपको ₹10 पेनल्टी डिफाल्ट के रूप में जमा कराने होंगे। पेनल्टी जमा कराने के बाद ही आप अगली बार पैसा जमा कर पाएंगे। 


यह भी पढ़िए : 

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

Post Office All Scheme Interest Rate wef. 1 May 24


RD खाता कब  बंद होता है 

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आरडी खाता कब बंद होता है? अगर आप चार महीने तक लगातार पैसा जमा नहीं करते हैं तो आपका आरडी अकाउंट डिस कंटिन्यू हो जाएगा। इसका मतलब यह है की डिस कंटिन्यू खाता होने के बाद उसमें आगे पैसे जमा नहीं कर सकते तथा खाता वहीं पर आपका स्टॉप हो जाएगा। यानी कि आपका अकाउंट बंद हो जाएगा। 

इस तरह से बंद हुए अकाउंट को अगले दो महीने के भीतर पैनल्टी यानी कि जो डिफाल्ट उस पर बनता है, चार महीने का और उस पर जो बकाया किस्त है वह जमा करके खाते को फिर से चालू किया जा सकता है। अगर आप उन दो महीनों के भीतर भी अकाउंट को चालू नहीं कराते हैं तो फिर आपका अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता है। इसके बाद आप आगे इस अकाउंट में कोई भी पैसा जमा नहीं करा सकेंगे। 

डिफॉल्ट अकाउंट की मैच्योरिटी को आप बढ़ा भी सकते हैं। अगर आपका अकाउंट लगातार चार महीने तक डिफॉल्ट नहीं हुआ है, आपका डिफॉल्ट चार महीने से कम है तो अकाउंट की जो मैच्योरिटी का जो टाइम है उसे  आप आगे बढ़ा सकते हैं। 

इस तरह का खाता विस्तार या एक्सटेंडेड पीरियड अधिकतम उतने महीनों के लिए ही हो सकता है, जितने महीने तक आपका अकाउंट डिफॉल्ट हुआ है। यानी कि जितने महीने तक आपने अकाउंट में निर्धारित रकम जमा नहीं की है, उतने महीने के लिए खाते का विस्तार किया जा सकता है। 


RD खाते की परिपक्वता अवधि

अब बात करते हैं इस आरडी खाते की मैच्योरिटी के बारे में। तो RD खाता जो है पांच साल पूरा होने के बाद आपको परिपक्वता की राशि इस अकाउंट में मिल जाती है। पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट पांच साल के लिए खोला जाता है। 

यानी कि आपको कुल 60 महीनों तक 60 बार हर महीने एक निश्चित समय पर जिस राशि से आपने खाता खुलवाया है, वह रकम जमा करानी होती है। और उसके बाद 60 महीने यानी कि पांच साल के बाद यह स्कीम मैच्योर हो जाती है और आप अपना पैसा भुगतान ले सकते हैं या फिर आप इसको आगे भी बढ़ा सकते हैं। 


RD खाते की विस्तार सुविधा

अब बात करते हैं एक्सटेंशन रूल जो होते हैं आरडी अकाउंट के वो क्या है? क्या खाते को आगे एक्सटेंड किया जा सकता है। अगर किया जा सकता है तो किन शर्तों पर किया जा सकता है और कितने समय के लिए किया जा सकता है। तो चलिए देखते हैं। 

पांच साल की मैच्योरिटी अवधि पूरा होने के बाद अगले पांच साल के लिए फिर से खाता एक्सटेंड किया जा सकता है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की जिस ब्रांच में आपने खाता खुलवाया है वहां पर एक खाता एक्सटेंशन कराने की एप्लीकेशन लिख कर के देनी होगी। 

आप पैसा जमा कराते हुए भी अपने खाते को एक्सटेंड करा सकते हैं और बिना पैसा जमा करा कर के भी आप खाते को एक्सटेंड करा सकते हैं। अगर पांच साल के बाद आप डिपॉजिट एक्सटेंड करना चाहते हैं तो आपको हर महीने उतनी ही रकम फिर से अगले पांच साल के लिए और जमा करनी होगी जितने से आपने खाता खोला है। 

और यदि आप बिना पैसा जमा करे एक्सटेंशन कराना चाहते हैं तो आप पांच साल की मैच्योरिटी अमाउंट को उसकी पेमेंट करके पोस्ट ऑफिस में ऐसे ही छोड़ सकते हैं और उसका हर साल ब्याज पर ब्याज लगता रहता है और आप कभी भी उसको जो है छह साल, सात साल, आठ साल ,दस साल के बाद कभी भी आप उसकी पेमेंट को ले सकते हैं। 

जिस आरडी अकाउंट का एक्सटेंशन होता है उस पर अगले पांच साल के दौरान भी वही ब्याज दर आपको मिलती है जो शुरू में आपने अकाउंट खुलवाया था, उस समय थी। इसमें ब्याज की दर एक्सटेंशन करवाने पर चेंज नहीं होती है। जिस वक्त आपने खाता खुलवाया था, पांच साल पहले अब भी वही ब्याज की दर लागू रहती है। 

चाहे भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के द्वारा इसमें कितनी ही ज्यादा ब्याज की दर कम हुई हो या बढ़ी हो, आपको वही दर दी जाएगी ब्याज की जो खाता खोलते वक्त आपको मिली होगी। एक्सटेंड आरडी अकाउंट को आप कभी भी बाद में बंद करवा सकते हैं। खाता बंद करने से पहले उसमें  जितने भी साल हो चुके होंगे उसके लिए आपको आरडी अकाउंट के हिसाब से ब्याज की दर मिलेगी। 

और जो साल अधूरे रह जाते हैं उसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस का जो सेविंग अकाउंट होता है, जिसकी इंटरेस्ट रेट चार परसेंट होती है, उसके हिसाब से उसका ब्याज जोड़ा जाएगा। 

उदाहरण के तौर पर यदि आपने कोई खाता एक्सटेंड करवा लिया और अब आप उसको साढ़े सात साल के बाद क्लोज करना चाहते हैं तो सात साल के लिए तो आपको पूरा आरडी का ब्याज दिया जाएगा, और जो बचे हुए छह महीने हैं उनके लिए आपको पोस्ट ऑफिस का बचत खाता जिसका इंटरेस्ट रेट चार परसेंट है उसके हिसाब से आपको ब्याज दिया जाएगा। 


डाकघर आरडी खाते में नामांकन की सुविधा

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में नॉमिनेशन सुविधा के बारे में। पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है। खाता खोलते समय आपको नॉमिनेशन करवाना अनिवार्य होता है। 

अगर किसी वजह से आप खाता खोलते वक्त नॉमिनेशन नहीं करवा पाते तो बाद में भी आप नॉमिनेशन करवा सकते हैं। और यदि आपने पहले से कोई नॉमिनी अपॉइंट कर रखा है और बाद में अगर उसको आप चेंज करना चाहते हैं तो आप बाद में नॉमिनी को चेंज भी कर सकते हैं। 

मैक्सिमम चार नॉमिनी तक आप खाते में अपॉइंट कर सकते हैं। खाता खोलते वक्त ही आपको  जितने भी नॉमिनी अपॉइंट करने हैं, दर्ज करवाने होते हैं।  उन सभी का शेयर भी आप उसके अंदर डिसाइड कर सकते हैं। पहले से ही आप उसमें दर्ज करवा सकते हैं कि यदि दुर्भाग्यवश जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो किस नॉमिनी को कितने परसेंट हिस्सा मिलेगा। 


आरडी अकाउंट में खाता ट्रांसफर की सुविधा

अब बात करते हैं आरडी अकाउंट में खाता ट्रांसफर की सुविधा के बारे में। तो आरडी खाते में खाता ट्रांसफर की सुविधा भी उपलब्ध है। 

यदि आपको स्थान बदलना पड़ता है, आप नौकरीपेशा आदमी हैं या किसी वजह से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ता है तो आप अपने आरडी के अकाउंट को भी बड़ी ही आसानी से एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में इंडिया में कहीं भी बड़ी आसानी से ट्रांसफर करवा सकते हैं। 


आवश्यक दस्तावेज 

दोस्तों, अब बात करते हैं कि आरडी खाता खोलने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है। 

  • सबसे पहले आरडी खाता खोलने के लिए आपको एक अकाउंट ओपनिंग फॉर्म (AOF) चाहिए होगा जो आपको पोस्ट ऑफिस में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। 
  • उसके बाद अपने  पैन कार्ड की सेल्‍फ अटेस्‍टेड फोटोकॉपी आपको लगानी होती है
  • उसके बाद आपको आधार कार्ड की एक सेल्फ अटेस्टेड कॉपी लगानी होती है। 
  • जमाकर्ता अर्थात जिसके नाम खाता खोला जाना है उसके दो नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो 
  • उसके बाद एक आपको पेन स्लिप /डिपोजिट स्लिप जितने का आप खाता खोलते हैं उसमें रकम भरनी होती है और उसके बाद आपको कैश या चेक जैसे भी आपको खाता खुलवाना है वो आपको साथ में सबमिट करना पड़ता है। 

ये सभी डॉक्यूमेंट आप पोस्ट ऑफिस में जमा करके बड़ी ही आसानी से अपना आरडी का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। 


पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की ब्याज दर 

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के द्वारा वर्तमान में 1 अप्रैल 2024 से 30 जून 2024 तक आरडी की ब्याज दर 6.7% क्वार्टरली कंपाउंड घोषित की गई है। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के द्वारा हर तीन महीने के बाद स्माल सेविंग स्कीम्स की सभी स्कीमों का इंटरेस्ट रेट चेंज किया जाता है। 


पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम इंटरेस्ट रेट कैलकुलेटर 

तो दोस्तों, लेख के इस भाग में हम नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से जानेंगे कि पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में कितने रुपए का खाता खोलने पर पांच साल के बाद मैच्योरिटी पर हमें कुल कितनी रकम वापस मिलती है।

मासिक जमा जमाकर्ता द्वारा 5 वर्षों में जमा की राशि 5 वर्षों के बाद कुल देय राशि
100 6000 7136.58
200 12000 2273.16
500 30000 35682.90
1000 60000 71365.80
2000 120000 142731.61
5000 300000 356829.03
10000 600000 713658.06
25000 1500000 1784145.1


पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट प्रीमैच्योर क्लोजर नियम 

दोस्तों, अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस के आरडी खाते के प्रीमैच्योर क्लोजर रूल्स के बारे में। जरूरत पड़ने पर तीन साल के बाद आप अकाउंट को बंद भी कर सकते हैं। जी हां, अनिवार्य आवश्यकता पड़ने पर, कोई बहुत ही इमरजेंसी पड़ने पर यदि आपको पैसे की जरूरत है तो आप अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले भी बंद कर सकते हैं। 

खाता खोलने की तारीख से ठीक तीन साल के बाद आप ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको संबंधित पोस्ट ऑफिस में एक निकासी फार्म पासबुक के साथ जमा कराना होता है। आपका खाता बंद कर दिया जाता है। 

लेकिन इस तरह से मैच्योरिटी से पहले आरडी अकाउंट बंद करने पर जमा राशि पर आरडी इंटरेस्ट रेट के हिसाब से ब्याज नहीं मिलेगा। बल्कि उस पर सिर्फ पोस्ट ऑफिस की जो सेविंग अकाउंट होती है, पोस्ट ऑफिस का जो बचत खाता होता है, उसी की दर से आपको ब्याज दिया जाएगा। जो कि वर्तमान में चार परसेंट है और आपको चार परसेंट के हिसाब से ब्याज दर दी जाएगी न कि 7% के हिसाब से। 

अगर आप मैच्योरिटी अवधि के पांच साल पूरा होने के एक दिन पहले भी आरडी अकाउंट को बंद करते हैं तो यही नियम लागू होगा। लेकिन अगर आपने पांच साल का एडवांस जमा करके आरडी अकाउंट खुलवाया है तो भी आप किसी भी सिचुएशन में पांच साल से पहले अकाउंट बंद नहीं करा सकते। 

आरडी अकाउंट का यह नियम है कि अगर आप इसमें रिबेट लेते हैं और एडवांस डिपॉजिट करवाते हैं तो जब तक वो एडवांस डिपोजिट खत्म नहीं हो जाती, आप किसी भी हालत में आरडी के अकाउंट को क्लोज नहीं करवा सकते हैं। 


RD अकाउंट के टैक्स लाभ 

तो दोस्तों, अगर बात करें पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर टैक्स बेनिफिट के बारे में तो पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम सभी निवेशकों के बीच में एक बहुत ही पॉपुलर स्कीम है। जो लोग थोड़ा थोड़ा करके कुछ समय में एक बड़ी धनराशि इकट्ठा करना चाहते हैं उन लोगों के लिए यह एक बहुत ही अच्छा साधन है। 

लेकिन इस स्कीम का सिर्फ एक नेगेटिव पॉइंट यही है कि इसमें टैक्स की कोई भी सुविधा, अर्थात टैक्स छूट की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है। इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80 C  के अंदर इस पर टैक्स में कोई भी छूट प्राप्त नहीं होती है। लेकिन इसमें आपका पेमेंट के समय, मैच्योरिटी के समय कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है। 

लेकिन इसमें जो मिलने वाला ब्याज है , इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आपको इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज के कॉलम में इसे दिखाना होगा। अगर इसको जोड़ने  के बाद आपकी कुल इनकम टैक्सेबल है तो इस पर आपको टैक्स भी देना होगा और यदि मिलने वाले आरडी  ब्याज को शामिल करने के बाद यदि आपकी टोटल इनकम टैक्सेबल नहीं है तो आपको किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगेगा। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों, ये थी Post Office RD Scheme 2024 के बारे में विस्तार में जानकारी जिसमें आपको अधिक रिटर्न के साथ साथ अपने निवेश पर सरकारी सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट के बारे में आपको यह इंफॉर्मेशन कैसी लगी? हमें जरूर बताइयेगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने