इन 4 बेहतरीन तरीकों से अपनी SALARY से ही अमीर बनना सीखो-Financial Freedom

दोस्तों अभी कुछ दिन पहले मैंने GIGL यूट्यूब चैनल के फाउंडर हेमंत सर और उनके गेस्ट शुभम सर के बीच हुई कन्वर्सेशन को देखा। जहां शुभम सर बता रहे थे कि कैसे उन्होंने 29 की उम्र  में साढ़े पांच करोड़ की वेल्थ क्रिएट करने के बाद फाइनेंशियली फ्री हो गए हैं। तो जैसे कि शुभम सर ने बताया कि कैसे वो 29  की एज में 5.5 करोड़   की वेल्थ के साथ फाइनेंशियली फ्री हो गए थे और 32 की एज तक उन्होंने 13 करोड़  की वेल्थ बना ली है। 

और उन्होंने फाइनेंशियली फ्री होने के लिए एक बहुत ही इंटरेस्टिंग स्ट्रेटेजी यूज की जिसे आप 50-50 रूल भी बोल सकते हैं। जिसे हम आगे इस आर्टिकल में डिस्कस करेंगे। तो जैसे कि शुभम सर यूएस में अमेजोन कंपनी में जॉब करते थे और जब उनके पास ये वेल्थ क्रिएट हो गई तो उन्होंने अमेजन की जॉब को बाय बाय कहा और आज फुल टाइम इनवेस्टर बन चुके हैं। 

तो आज के आर्टिकल में हम इनकी इसी स्ट्रेटेजी के बारे में जानेंगे और कैसे आप भी इनकी स्ट्रैटेजी और लेसन को फॉलो करके वेल्थ बना सकते हैं और फाइनेंशियली फ्री हो सकते हो। 

What is Financial Freedom


What is Financial Freedom

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि फाइनेंशियल फ्रीडम का असली मतलब क्या है? कुछ लोगों को लगता है कि फाइनेंशियल फ्रीडम का मतलब है कि हमें आगे लाइफ में कोई भी काम नहीं करना पडेगा और हम बस गोवा में घर ले लेंगे और दिन रात बीच पर बैठे रहेंगे। वैसे आप कितने ही दिन ऐसे एन्जॉय कर लोगे। 

तो असली फाइनेंशियल फ्रीडम का मतलब है कि आपके पास इतनी वेल्थ हो चुकी है कि आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना पडेगा जिसे आप पसंद नहीं करते। अब आप उस काम को कर सकते हैं जिसे आप सच में करना चाहते थे क्योंकि अब आपको पैसों की कोई दिक्कत नहीं है। 


यह भी पढ़ें :

सिर्फ पांच साल काम और जिंदगी भर आराम करो

STOCKS VS MUTUAL FUNDS कौन है बेहतर और किसमें होगी मोटी कमाई

यह हैं खुद के दम पर दौलतमंद बनने की 6 महत्वपूर्ण Straitagies

2024 आने से पहले कर लो यह बिज़नेस ,100% देंगे फायदा


25x RULE

तो अब 50-50 स्ट्रैटेजी को समझने से पहले आपको एक रूल को फॉलो करना होगा, जिसे 25X  रूल कहते हैं। यह रूल कहता है कि अगर आपको फाइनेंशियल फ्रीडम चाहिए, तो आपका साल का कुल जितना भी खर्चा होता है, उसका 25 गुना पैसा आपके पास होना चाहिए। 

मान लो आपके महीने का खर्चा है 40 हज़ार रुपए, तो साल का 4 लाख 80 हज़ार रूपये हुआ। अगर हम 4,80,000 को 25 से मल्टीप्लाई करेंगे तो होगा 1.2 करोड। तो अगर आपके पास 1 करोड़ ₹20 लाख अभी हैं तो आप आज ही फाइनेंशियली फ्री हो सकते हो। 

अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि 1 करोड़ 20 लाख रूपये कहां से अचीव होंगे तो चलिए देखते हैं अब इस फिफ्टी फिफ्टी रूल को जिसे शुभम सर ने फॉलो किया था और शायद ये आपके लिए भी काम कर सकता है। अब सवाल आता है कि 1 करोड़ 20 लाख हम कैसे हासिल करेंगे और कितना टाइम हमें लग जाएगा। तो नीचे दी गयी इमेज को देखिए। 

25x RULE


अब मान लो कि आपकी एज 25 साल है तो इस शीट में हम देख सकते हैं कि हमने ऊपर माना था कि आपका मंथली खर्चा है ₹40,000। और पूरे साल का खर्चा है ₹4,80,000, और इसका 25 गुना जो होता है 1 करोड़ 20 लाख रूपये वो आपके पास होने चाहिए, जिसके बाद ही आप फाइनेंशियली फ्री हो सकते हो। 

अब शीट में आगे बढते हैं। मान लो कि आपकी महीने की सैलरी ₹80,000 और महीने का खर्चा 40 हज़ार रुपए हैं। तो बाकी बचे 50 % सैलरी जो की होगी 40 हज़ार रुपए उसे आपको इनवेस्ट करना है और जो रिटर्न आप एक्सपेक्ट कर सकते हो वो होगा 12 परसेंट जो कि लंबे टाइम में इंडेक्स फण्ड से बिल्कुल पॉसिबल है। 

अब आप ये फॉलो करते हो और अपनी सैलरी का 50 परसेंट इन्वेस्ट करते हो वो भी 12 परसेंट के रेट ऑफ रिटर्न पर, तो 10 साल बाद आपकी वेल्थ लगभग ₹92 लाख हो जाएगी और 12 साल बाद आपकी वेल्थ लगभग 1 करोड़ 30 लाख रूपये हो चुकी होगी। 

यानी कि अगर आपने स्टार्ट किया 25 साल में और उसके 12 साल बाद यानी कि 37 की एज में आप फाइनेंशियल फ्री हो सकते हो। अब जरूरी नहीं कि आपके लिए यही नंबर काम करें। हो सकता है कि आप 27 की एज में स्टार्ट करें और 39 की एज में फाइनेंशियली फ्री हो जाओ। बस हमें मोटा मोटा इस प्रोसेस को समझना है।  


50:50 Strategy To Achieve Financial Freedom

तो मान लेते हैं कि 30 की एज में आपके पास 1 करोड़ ₹30 लाख हैं। इस टाइम पर हम अगर सारा कामधाम छोड़ कर बैठ भी जाएं तो भी कभी न कभी तो ये पैसा खत्म हो ही जाएगा। तो अब यहां पर आपको दो bucket बनाने हैं। यानी कि 1 करोड़ 30 लाख को दो पार्ट में डिवाइड करना है और उन्हें दो अलग अलग बकेट में डाल देना है। तो एक बकेट में आपके पास होंगे ₹65 लाख और दूसरे बकेट में भी होंगे ₹65 लाख। चलिए वापस इस शीट को देखते हैं।

50:50 Strategy To Achieve Financial Freedom


जैसे कि हम देख सकते हैं कि बकेट 1 में हमने जो ₹65 लाख डाले हैं उनसे हमें अपने सारे खर्चे मैनेज करने हैं। तो जैसे कि आप शीट में देख सकते हो कि अगर आपके महीने का खर्चा 67,708 रूपये है तो ये ₹65 लाख आपके आठ साल में खत्म हो जाएंगे। 

वहीं चलते हैं बकेट 2  पर तो शीट में आप देखेंगे की वही आपके ₹65 लाख आप इंडेक्स फंड में इनवेस्ट करते हो, जहां पर आपको 12 पर्सेंट का रिटर्न मिला है और आठ साल बाद आपकी वेल्थ हो जाएगी ₹16,093,760 .  तो 37 की एज में हमने स्टार्ट किया था आठ साल बाद यानी कि 45 की एज में आपके पास होंगे 1 करोड़ ₹60 लाख। 

अब आप वापस वहीं से प्रोसेस रिपीट करोगे। यानी कि 1 करोड़ ₹60 लाख को दो पार्ट में डिवाइड करोगे, बकेट 1  और बकेट 2  में। 

50:50 Strategy To Achieve Financial Freedom Screenshot


अगर आप ऊपर शीट में देखें  तो बकेट 1 में आप डालोगे 80,50,000 हज़ार रुपए और महीने में खर्च करोगे 83,854 रूपये जो कि आपके आठ साल तक चलेंगे। और बकेट 2 में भी हम डालेंगे 80,50,000 रूपये और इन्हें  इंडेक्स फंड में इन्वेस्ट करेंगे जहां आपको 12 पर्सेंट का रिटर्न मिलेगा और आठ साल बाद आपकी वेल्थ लगभग 2 करोड़ हो जाएगी। 

तो इस तरह आपको ये प्रोसेस रिपीट करते जाना है जिससे आपका पैसा कभी भी खत्म नहीं होने वाला है। अब बहुत से लोग बोलेंगे कि इतनी तो हमारी सैलरी नहीं है। हम कहां से इतना पैसा इन्वेस्ट कर पाएंगे। तो यहीं पर आती है हमारी लर्निंग नंबर 1।  

1. Increase your income 

जैसे कि शुभम सर ने भी अपने इंटरव्यू में बताया था कि हमें इन्वेस्टिंग स्टार्ट करने से पहले हमें अपनी इनकम को बढाना होगा।अब स्टार्ट में इन्वेस्ट करना सही है ,अच्छी बात है और जल्दी से जल्दी हमें इन्वेस्टिंग स्टार्ट करनी भी चाहिए। उसके साथ सबसे इंपॉर्टेंट लर्निंग जो हमें लेनी है हमें अपने शुरुआती दिनों में जब हम यंग होते हैं और हमारी एज 20 साल की होती है तो उस टाइम पर हमें सबसे ज्यादा ध्यान देना है अपनी इनकम को बढाने पर। 

मान लो आपकी एज अभी 20 साल और आपकी साल की इनकम ₹3 लाख यानी कि महीने का 25 हज़ार रुपए कमा रहे हो तो आप बहुत ही कम पैसा इन्वेस्ट कर पाओगे और आपकी इन्वेस्टमेंट पर आपको 12 से 15 पर्सेंट का रिटर्न मिलता है तो भी आपको फाइनेंशियल फ्रीडम अचीव करने में काफी समय लग जाएगा। 

इसकी जगह अगर आप केवल सीखने के पर्पस से थोड़ी बहुत इन्वेस्टिंग करते हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान अपनी स्किल्स को ग्रो करने में लगाते हो और मान लो तीन चार साल बाद आपकी महीने की इनकम ₹1 लाख हो जाती है तो आप आराम से महीने के 25 से 30000 रुपए इन्वेस्ट कर सकते हो जो आपको जल्द से जल्द फाइनेंशियल फ्री होने में हेल्प करेगा। 

Increase your income


जैसा कि चार्ट में आप देख सकते हो कि अगर आपकी एज 20 साल है और आप महीने का पाँच हज़ार रुपए इन्वेस्ट कर रहे हो तो आपको 23 साल तक के लिए इन्वेस्ट करना पडेगा तब जाकर आपके पास 1 करोड़ ₹20 लाख की वेल्थ बन पाएगी। 

वहीं दूसरी तरफ अगर आपकी एज 25 साल है और आपकी इनकम बढकर 1 लाख हो गई है तो आप महीने का ₹25,000 इन्वेस्ट कर पाओगे। आप अगर 13 साल भी इन्वेस्ट करते हो तो आपकी वेल्थ 1 करोड़ ₹20 लाख हो जाएगी। इसलिए शुरुआती दिनों में इन्वेस्टिंग के बारे में सीखो, पढो और धीरे धीरे छोटे मोटे अमाउंट से इन्वेस्ट करते जाओ और ज्यादा ध्यान अपनी इनकम को ग्रो करने में लगाओ क्योंकि बेस्ट रिटर्न वही लाकर देगी। 


2. Don't spend money on unnecessary things 

दोस्तों शुभम सर हमे बताते हैं कि क्योंकि उन्हें जल्दी फाइनेंशियली फ्री होना था। जैसे कि उनकी जॉब यूएस में अमेजॉन कंपनी में लगी थी जहां उनकी सैलरी काफी अच्छी थी। उनका गोल स्टार्टिंग से यही था कि वह लाइफटाइम जॉब नहीं करना चाहते तो वह उनकी वाइफ जितना ज्यादा हो सकता था, सेविंग्स पर ध्यान देते थे। 

क्योंकि उन्हें पता था कि अगर हम अपने एक्सपेंसेज बहुत ही मिनिमम कर देंगे तो हमारे पास एक अच्छी वेल्थ इकट्ठा हो जाएगी, जो हमें आगे फाइनेंशियली फ्री होने में हेल्प करेगी। वह बताते हैं कि उनके ऑफिस में जितने भी कलीग्स थे, वो महंगी महंगी गाडिय़ां लेते थे, पर उन्होंने वहां जाकर कोई भी कार तक नहीं ली और मोस्टली वहां की लोकल बस में ट्रैवल किया करते थे क्योंकि उन्हें किसी भी अन्य चीजों पर खर्चा नहीं करना था। 

उनका मानना था कि अगर आपका काम 30 इंच के टीवी में चल रहा है तो 60 इंच की टीवी क्यों लेना। उन्होंने वहां पर साइकिल ले ली थी और जब मन होता था वह और उनकी वाइफ उससे घूमने चले जाते थे। तो हमें यहां यह लर्निंग मिलती है कि अगर आपका गोल फाइनेंशियल फ्री होना है तो आपको स्पेशली दिखावे के लिए तो खर्चा नहीं करना है और एक फ्री लाइफस्टाइल जीनी है।

क्योंकि मान लो आपकी सैलरी अच्छी भी हो गई है, और सिर्फ इसी वजह से आप अपने खर्चों को भी बढा लोगे तो सेविंग्स करने के लिए आपके पास कुछ भी नहीं होगा। और जैसा कि हमने ऊपर कैलकुलेशन के टाइम पर बताया था कि आपको हो सके तो फिफ्टी परसेंट अपनी सैलरी को बचाना है और उसे इन्वेस्ट करते जाना है। 

ऊपर हमने एग्जांपल लिया था कि अगर आप महीने का ₹40,000 कंटीन्यू इन्वेस्ट करते हो तो 12 साल में फाइनेंशियली फ्री हो सकते हो। 


3. Start Taking Calculated Risk 

जैसे कि शुभम सर ने पहले अमेजॉन कंपनी में काम किया जहां उनकी सैलरी अच्छी थी। काम भी उन्हें काफी पसंद था फिर भी उन्हें ज्यादा इंटरेस्ट इनवेस्टिंग में था तो वो साइड बाय साइड इन्वेस्टिंग करते गए और कॉलेज के टाइम पर उन्होंने अपनी हाई पेइंग जॉब को क्विट किया। अब वह फुल टाइम इनवेस्टिंग कर रहे हैं। 


4.  Where To Invest  

अब सवाल आता है कि आखिर पैसा इन्वेस्ट कहां किया जाए? तो दोस्तों आप इंडेक्स फंड को चूज कर सकते हो। इंडेक्स फंड में भारत की टॉप 50 कंपनियां शामिल होती हैं तो ये इनवेस्टमेंट आपके लिए सेफ इनवेस्टमेंट हो सकता है। 

क्योंकि आपका पैसा भारत की टॉप 50 कंपनियों में डिवाइड हो जाता है और अगर कोई भी कंपनी अच्छा परफॉर्म नहीं करती है या उसकी मार्केट कैप कम होती है, तो वह कंपनी टॉप 50 की लिस्ट से बाहर हो जाती है और उसकी जगह दूसरी कंपनी ले लेती है तो आपका पैसा उसमें इन्वेस्ट हो जाता है। 

तो ओवर द पिरियड इंडेक्स फंड आपको 12 से 13 पर्सेंट का रिटर्न तो दे ही देता है। तो अगर आपके पास टाइम इतना नहीं है कि आप कंपनी के बारे में डिटेल में रिसर्च कर सकें तो बेहतर है इंडेक्स फंड से स्टार्ट करो और अपने पैसे को ग्रो होने दो। 

Summary

तो दोस्तों इस पूरे आर्टिकल से हमने क्या सीखा इसे summarise कर लेते हैं। सबसे पहले अगर आप यंग हो तो आपको अपनी इनकम को बढाने पर ध्यान देना चाहिए और यह सोचना है कि कैसे हम जल्दी से जल्दी एक हाई पेइंग जॉब ढूंढ सकते हैं। उसके बाद जब आपकी अच्छी इनकम होने लग जाए तो आपको एक गोल बनाना है। 

उसमें से जितना हो सके सेव करते जाना है और फालतू का कोई भी खर्चा शौक के लिए नहीं करना है और उन पैसों का आपको निवेश करते जाना है। जिससे कि एक सर्टेन टाइम के बाद आपके पास जब आपके साल के खर्चों के 25 गुना पैसा इकट्ठा हो जाता है तब आप फाइनेंशियल फ्री हो सकते हैं ,और अपनी टोटल वेल्थ को दो बकेट में डिवाइड करके एक बकेट से आप अपने खर्चे चलाओगे और बाकी दूसरे बकेट के पैसों को इनवेस्ट होने दोगे। 

जिससे कि लाइफ टाइम आपके पास पैसों की कमी नहीं होने वाली है और साथ ही साथ आप फाइनेंशियल फ्री होकर अपने मनपसंद काम को भी कर सकते हो। तो दोस्तों आशा करता हूँ  आपको यह आर्टिकल  वैल्यूएबल लगा होगा।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने