यह 1 फार्मूला जो आपको बहुत अमीर बना सकता है

नमस्कार दोस्तों , हम आज तक अपने पेरेंट्स, नेबर या फिर रिलेटिव्स से सिर्फ यही बातें सुनते आ रहे हैं। बेटा अपनी लाइफ में अगर कामयाब होना है तो पढ लिख कर एक अच्छी नौकरी हासिल करो ताकि जिंदगी भर तुम चैन सुकून से जी सको।वह ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि दूसरे लोगों को ऐसा करते हुए देखते हैं। 

उनको ऐसा लगता है कि वो लोग अपनी लाइफ में बहुत सुकून से जी रहे हैं। पर रियलिटी में ऐसा बहुत कम लोगों के साथ होता है, क्योंकि कुछ लोग नौकरी लगते ही दिखावा करना शुरू कर देते हैं। शुरू में ही ऐसी चीजें खरीद लेते हैं जिससे कि दूसरे लोगों को वो अमीर दिखाई दें पर अंदर से वो उनके एक्सपेंसेज के बोझ तले दब कर रह जाते हैं। 

How to become rich


How to become rich

रॉबर्ट कियोसाकि जो कि दुनिया की बेस्ट सेलिंग बुक में से एक के ऑथर हैं, वो हमको यह बताते हैं कि अमीर दिखने और अमीर बनने में क्या अंतर होता है। और इसी के साथ ऐसी कौन कौन सी चीजें हैं जो कि अमीर को और अमीर और गरीब को और ज्यादा गरीब बनाती हैं। इन्हीं सब बातों को हम इस आर्टिकल में डिस्कस करने वाले हैं। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

जैसा कि कहते हैं कि पैसों को अपने लिए काम करवाइए न कि खुद पैसों के लिए काम करिए। एक आदमी था जिसके पास एक आलसी गधा था क्योंकि वो बहुत आलसी था इसलिए वो आदमी हर बार उससे काम करवाने के लिए एक तरकीब यूज किया करता था। 

जब भी उसे उस गधे से कोई काम करवाना होता था तो वो एक गाजर को उसके सामने लटका दिया करता था। उस गाजर को देखते ही उस गधे के मन में उसको खाने का लालच आ जाता था और वो इस उम्मीद में चलता जाता था कि एक न एक दिन वो उस गाजर तक जरूर पहुंच जाएगा। पर वो उस गाजर तक कभी नहीं पहुंच पाया। 

बहुत से लोगों की लाइफ इसी तरह चलती है। वो रात दिन मेहनत करते हैं इस उम्मीद में कि एक न एक दिन वो अमीर बन ही जाएंगे। पर जैसे जैसे उनकी सैलरी बढती रहती है वैसे वैसे ही उनके खर्चे भी बढते रहते हैं और उनका अमीर बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जाता है। 

अब सबसे पहले तो हमको ये अपने दिमाग में बिठाना होगा कि सिर्फ जॉब करते रहने से कोई भी आदमी आज तक अमीर नहीं बन पाया है। अमीर बनने के लिए हमको एसेट्स और लायबिलिटीज में फर्क समझना होता है। सीधे वर्ड्स में अगर कहा जाए तो एसेट्स वो होते हैं जो कि आपको पैसा बना कर के देते हैं। एग्जांपल के लिए आपने घर लिया और उसको आपने रेंट पर दे दिया। 

अब हर महीने बिना मेहनत करे आपको वहां से पैसा आ रहा है तो ये आपके लिए एक एसेट है। और लायबिलिटी वो होती है जो कि आपके पैसे को और कम करवाती है। उदारहण के लिए, मान लीजिए आपकी मंथली सैलरी 30 हज़ार रुपए है और जॉब लगने के कुछ टाइम बाद ही आप इंस्टॉलमेंट पर एक कार खरीद लेते हैं। 

अब सबसे पहले तो आपको उसकी पूरी इंस्टॉलमेंट देनी होगी, फिर कुछ टाइम बाद उसकी सर्विस का खर्च। और अगर आपके घर में इतना स्पेस नहीं है, तो प्लस उसकी पार्किंग का खर्च। अब सब कुछ मिलाकर आपकी 30 हज़ार की सैलरी सिर्फ 10 से 15,000 रूपये तक ही सीमित रह जाएगी। 

अगर आपको सिर्फ अमीर दिखने की बजाय अमीर बनना है, तो सबसे ज्यादा फोकस हमें एसेट्स पर लगाना होगा। हमें सीखना होगा कि Bonds कैसे बनते हैं, स्टॉक में किस तरह से पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और किस तरह से ज्यादा से ज्यादा passive income को जेनरेट किया जाता है। 

अब कुछ लोग यहां पर भी डरते हैं, वो सोचते हैं कि अगर हमारा पैसा डूब गया तो क्या होगा। इस दुनिया में कोई भी ऐसा अमीर इंसान नहीं है जिसने शुरू में अमीर बनने के लिए रिस्क न लिया हो। अगर आपको भी एक अमीर इंसान बनना है तो आपको भी रिस्क लेना ही होगा क्योंकि आज तक बिना रिस्क लिए कोई भी अमीर नहीं बन पाया। 

रिस्क लेने से अमीर लोग भी डरते हैं लेकिन वो रिस्क लेते हैं क्योंकि वो जानते हैं कि किस तरह से इस रिस्क को हैंडल किया जा सकता है, और ये सिर्फ एक ही चीज से हो सकता है। हमें उस चीज की पूरी नॉलेज होनी चाहिए जिस जगह पर हम अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं।


 यह भी पढ़ें :


इसके अलावा रोबर्ट कियोसाकि ये भी कहते हैं कि अगर हमको ज्यादा अमीर बनना है तो हमें अपने आप को हमेशा मोटिवेटेड रखना होगा। अब ऐसा तो नहीं हो सकता है कि आप आज रात को सोए और सुबह उठते ही आप मालामाल हो गए। 

इन सब चीज़ों में आपको टाइम लगेगा और इस बीच हो सकता है कि आपको फेलियर का सामना भी करना पडे और अगर आप वहां पर demotivate होकर हार मान जाएंगे तो आपका अमीर बनने का सपना सिर्फ सपना बनकर रह जाएगा। 

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने आप को हमेशा मोटिवेटेड रखें। ऐसा करने के लिए किसी ने हमें एक फॉर्मूला बताया है जो कि कुछ इस तरह का है। आपको सबसे पहले एक लिस्ट बनानी है और उसमें आपको एक साइड में यह लिखना है कि आप अपनी लाइफ से क्या चाहते हैं। और दूसरी साइड में आपको यह लिखना है कि आप अपनी लाइफ से क्या नहीं चाहते। 

एग्जांपल के लिए आप लिख सकते हैं कि मैं अपनी लाइफ से गरीबी को दूर करना चाहता हूं और इसके लिए मैं कभी भी हार नहीं मानना चाहता। अब जब भी आपको यह लगे कि आपका मोटिवेशन कम हो रहा है तो तभी आपको इस लिस्ट को निकालकर देखना है। इससे आपको यह पता लगेगा कि अभी आप जो कर रहे हैं वह आपको क्यों करना है। 

ये सब बातें मैंने आपको रॉबर्ट कियोसाकि की बुक से बताई हैं। इस बुक में इससे रिलेटेड और भी ऐसी बातें बताई गई हैं जो कि आपके अमीर बनने के ड्रीम को पूरा करने में बहुत हेल्प करेंगी। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने