₹15000/Month Fixed Income इन 6 ASSETS से कमाएं | Learn Investing and Earn Passive Income

Finance In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट The Comprehensive Minds में। दोस्तों आज का आर्टिकल शुरू करते हैं एक कहानी से।  दोस्तों ,राम और सोहन दो पड़ोसी हैं और गांव के किसान फैमिली से बिलोंग करते हैं। दोनों का main source of income खेतीबाड़ी है जिसके लिए दोनों जी-जान से मेहनत करते हैं। लेकिन दोनों के बराबर मेहनत करने के बावजूद राम सोहन से कम कमाता है। और ऐसा क्यों है चलिए जानते हैं। 

असल में क्या होता है कि राम की जब भी फसल निकला करती तो वह फसल बेचकर उसे जो भी मुनाफा मिलता उसे वह घर के खर्चों में लगा देता और अगली फसल के लिए मेहनत करने लगता। बजाय कुछ भी सेव किए। 

जबकि सोहन ऐसा नहीं करता। फसल से मिले मुनाफे से कुछ पैसा सेव किया करता और सेव किए पैसों से जब भी उसे मौका मिलता तो वह जमीन खरीद लिया करता, जिसे वह और किसानों को खेती के लिए रेंट पर दे दिया करता। जिससे उसे उस जमीन पर बिना मेहनत किए भी इनकम आती रहती। 

financial tips


तो ऐसा करने से अब उसकी टोटल इनकम पहले से ज्यादा आने लगी और जैसे जैसे उसकी इनकम इनक्रीज होने लगी तो वह और ज्यादा कमाई के आइडियाज सोचने लगा। उसने छोटे मोटे कारोबार जिनको आमतौर पर लोग लो वैल्यू समझकर इग्नोर कर देते हैं, चालू किए। 

जैसे कि साइकिल रिक्शा रेंट पर देना, सब्जी बेचने वालों को रेहड़ी किराए पर देना जैसे छोटे मोटे काम उसने शुरू कर दिए और बिना एसेट्स और लायबिलिटीज की जानकारी के सोहन ने अपने लिए एसेट्स का एक सिस्टम बनाया, जोकि उसे बैठे बिठाए आम किसानों से ज्यादा आमदनी करके देने लगा। 

वहीं दूसरी तरफ राम स्ट्रगल करता रहा। वह लाख गधा मजदूरी करने के बाद भी सोहन के लेवल तक नहीं पहुंच पाया। तो दोस्तो, यह है Power of Assets. Assets ना सिर्फ आपको एक एक्स्ट्रा इनकम कमाने का जरिया देते हैं बल्कि आपके फाइनेंशियल रिस्क को भी मैनेज करते हैं। 

तो दोस्तों चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कुछ ऐसे एसेट्स के बारे में जिनको आप easily build कर सकते हो और साथ ही जानते हैं कि आप कैसे इनकी मदद से 15 हज़ार महीना फिक्स्ड इनकम जनरेट कर सकते हो। 



1. Business

तो लिस्ट में जो नंबर वन पर एसेट आता है वह है बिजनेस। अब इससे पहले कि बिजनस का नाम सुनकर आप घबरा जाओ, मैं आपको पहले ही बता दूं कि मैं करोड़ों के टर्नओवर वाले बिजनेस की बात नहीं कर रहा, बल्कि छोटे लेवल पर स्मॉल बिजनेस की बात कर रहा हूं। 

जैसे कि हमारा गोल है 15 हज़ार इनकम का। तो सिम्पली आप कोई एक ऐसा प्रोडक्ट बना सकते हो जिसका प्राइस ₹100 हो और आपको बस महीने में इसे 150 लोगों को बेचना है तो आपका गोल मीट हो जाएगा।  या फिर एक हज़ार रुपए का कोई प्रोडक्ट आपको बस 15 लोगों को बेचना है।या फिर आपको 15 हज़ार का कोई एक ही प्रोडक्ट सिर्फ एक ही बंदे को बेचना है और तब भी आप 15,000 महीने के बना लोगे। 

दोस्तों math तो खैर सिंपल है लेकिन रियलिटी की बात करें तो 15,000 का कोई प्रोडक्ट आपसे कोई खरीदें इसके चांसेज बहुत कम हैं। इसलिए आप फोकस करें 100 या 1000 टिकट साइज के प्रोडक्ट्स पर। अब प्रोडक्ट क्या होंगे? तो आप कोई एक ईबुक सेल कर सकते हैं जिसकी कीमत 100 रूपये हो , या कोई ऑनलाइन कोर्स sell सकते हैं जिसकी कीमत लगभग ₹1000 हो। 

और भी कई सारे ऐसे तरीके हैं। आपको जरा सा गहराई तक जाना होगा तो आप अपने लिए कुछ न कुछ जरूर ढूंढ ही लेंगे। लेकिन दोस्तों सोचते रहने से कुछ हासिल नहीं होगा। आप बस सफर का इरादा करें। खुद ही रास्ते खुलने चालू हो जाएंगे। 



2. Real Estate

अब सैकेण्ड एसेट की तरफ बढ़ते हैं। तो दोस्तों Asset number 2 है रियल स्टेट। यह काफी कॉमन और पॉपुलर एसेट है, जिसमें कई सारे इनवेस्टर्स इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं। कहा जाता है कि दुनिया के Most of the millioniors रियल एस्टेट की मदद से बनते हैं। 

real estate business idea


रोबर्ट कियोस्की, डोनाल्ड ट्रंप और Grant Cardone इनमें से कुछ फेमस नाम हैं। रियल एस्टेट से आप दो तरीकों से कमाते हो। नंबर वन थ्रू प्रॉपर्टी एप्रिसिएशन यानी प्रॉपर्टी के दाम बढने से।  नंबर टू ,थ्रू रेंट  यानी कि जब आप प्रॉपर्टी को किसी दूसरे को इस्तेमाल करने के लिए दे देते हो और बदले में उससे तय amount लेते हो तो यह आपकी रेंटल इनकम कहलाती है। 

एक अच्छी प्रॉपर्टी अच्छे प्राइस पर कैसे खरीदें और उसे कैसे महीने के ₹15,000 कमाए मिस्टर कुमार आपको सिखाएंगे। मिस्टर कुमार के पड़ोस में एक अपार्टमेंट था जोकि था तो बढ़िया लेकिन उसे कोई भी खरीदने को रेडी नहीं था क्योंकि उसके सामने एक ओपन सीवरेज था जिसमें से 24 घंटे गंदी स्मेल आती रहती थी। 

मिस्टर कुमार ने इस समस्या को अपॉर्चुनिटी के रूप में देखा और उन्होंने उस प्रॉपर्टी को सस्ते में खरीद लिया। कुछ पैसे खर्च करके उन्होंने उस ओपन सीवरेज को बंद करवाया और जल्दी ही उस अपार्टमेंट के लिए किरायेदार भी मिल गए और ईजिली मिस्टर कुमार को ₹50000  से ज्यादा की इनकम हर महीने उस अपार्टमेंट से होने लगी और क्योंकि उन्होंने सीवरेज बंद करवा दिया था, इसलिए उस अपार्टमेंट की वैल्यू भी काफी तेजी से बढ़ने लगी। उसकी कीमत तुरंत ही डबल हो गई। 

तो दोस्तों आप भी ऐसी प्रॉपर्टी खोज सकते हैं अगर आप रियल एस्टेट में इनवेस्ट करना चाहते हो तो। लेकिन अगर आपके पास रियल एस्टेट में इनवेस्ट करने के लिए बड़ा फंड नहीं है और फिर भी आप रियल एस्टेट में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो नेक्स्ट ऐसेट आपके लिए ही है। 



3. REITs or Real Estate Investment

दोस्तों नंबर थ्री है REITs or Real Estate Investment. REITs क्या होते हैं ? पहले यह जल्दी से समझ लेते हैं। दोस्तों राहुल रियल एस्टेट में इनवेस्ट करना चाहता था, लेकिन उसके पास इतने फंड्स नहीं थे कि वह किसी प्रॉपर्टी को अकेला खरीद पाता। 

इसलिए उसने अपने कुछ दोस्तों को convince किया कि वह भी उसके साथ मिलकर उस प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करें ,और ऐसे वह और उसके दोस्तों का एक ग्रुप मिलकर एक प्रॉपर्टी खरीद लेते हैं। अब जितना भी वह लोग उस प्रॉपर्टी से एक साल में कमाते हैं, उसे वह आपस में बांट लेते हैं। 

दोस्त ऐसे ही REITs भी वर्क करते हैं, जिसमें इन्वेस्टर्स का एक ग्रुप मिलकर एक कंपनी को पैसे देते हैं, ताकि वह कंपनी कोई अच्छी प्रॉपर्टी उनके बिहाफ पर खरीदें, उसको मैनेज करें, सब कुछ ऑपरेट करें और जो भी इनकम हो, उसे इनवेस्टर्स में बराबर में बांट दे।  दूसरा तरीका जिससे इन्वेस्टर्स रीट्स इन्वेस्टमेंट से बेनेफिट लेते हैं, वह वही है प्रॉपर्टी के दाम बढ़ने से कंबाइंड आपको 10-12% के रिटर्न्स मिल सकते हैं अगर आप समझदारी से इन्वेस्ट करेंगे तो।  


₹100 से ₹1,00,000 कैसे बनाएं? पैसों का मनोविज्ञान जानिए!


4. Farming Land

तो दोस्तों अगला asset  फार्मिंग लैंड। अगर आपके पास खुद की लैंड है तो आप उसे किसी दूसरे को फार्मिंग के लिए लीज पर दे सकते हैं और बैठे बिठाए रेंटल इनकम ले सकते हैं। या फिर अगर आपके पास खुद की लैंड नहीं है तो आप खुद भी फार्म लैंड लीज पर ले सकते हैं और किसानों से उस पर काम करवाकर मुनाफा कमा सकते हैं। 

यूटयूब पर आपको हजारों ऐसी वीडियोज मिल जाएंगी जिसमें लोग लीज पर फार्म लेकर और दिहाड़ी पर वर्कर से काम करवाकर अच्छी फसल निकालते हैं और साल का लाखों में भी मुनाफा कमाते हैं। तो दोस्तो यह भी एक ग्रेट एसेट है मेरी नजर में जो आपको महीने के 15000 की इनकम या साल की 180000 की इनकम जनरेट करके दे सकता है। 



5. Royalties

अगला एसेट है रॉयल्टी। रॉयल्टी क्या होती है? आइए एक एग्जांपल की मदद से समझते हैं। 1819  में जन्मे एक अमेरिकन सिटिजन जिसका नाम था इलियास होवे एक दिन अपने फादर के साथ अपने फार्म में गया, जहां उसने अपने फादर के फ्रेंड्स को कहते सुना कि जो कोई भी प्रैक्टिकल sewing machine यानी कपड़े सिलने वाली मशीन इन्वेंट करेगा, वह दुनिया का सबसे अमीर इंसान बनेगा।

Royalties


 इलियास ने यह बात कुछ ज्यादा ही सीरियसली ले ली और उसने दुनिया की पहली sewing machine इन्वेंट कर डाली और उसे अपने नाम पर पेटेंट भी करवा लिया। लेकिन उसमें कुछ खामियों के चलते वह उतनी फेमस नहीं हो पाई।

फिर एंट्री हुई एक और इंसान की जिसका नाम था Issac Singer । Issac Singer ने  एलियास की sewing machine में कुछ इम्पॉर्टेंट इंप्रूवमेंट किए और फाइनल प्रोडक्ट रेडी कर लिया और यही फर्स्ट sewing machine थी जो वर्ल्ड वाइड फेमस हुई। 

लेकिन 1854  में यह मैटर कोर्ट पहुंच गया और कोर्ट ने ऑर्डर पास कर दिया कि यह पेटेंट इलियास का है। इसलिए Issac को मशीन के हर बेचे गए पीस में से 25 डॉलर की रॉयल्टी इलियास को देनी होगी, जिसने इलियास को वेल्दी पर्सन बना दिया। और अगर उनकी नेटवर्थ को आज से compare किया जाए तो आज वह दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान होते। 

तो दोस्तों रॉयल्टी इस तरह का मैजिक कर सकती है आपकी लाइफ में। ऐसा नहीं है कि आपको sewing machine या इस तरह की कोई धुंआधार इन्वेंशन करनी होगी। पैसा बनाने के लिए आपका कोई ओरिजनल कंटेंट, एक बुक या फिर कोई बैकग्राउंड म्यूजिक भी आपको रॉयल्टी इनकम जनरेट करके दे सकता है। 


6. Stocks

दोस्तों ,छठा और लास्ट एसेट है  स्टोक्स, स्टोक्स जो अच्छी ग्रोथ के साथ साथ अच्छी Dividend yield भी प्रोवाइड करती हो। यहां word Dividend yield बहुत ही इंपोर्टेंट है। कुछ इसी से आप पता कर पाओगे कि कोई कंपनी डिविडेंड के रूप में आपको कितना मुनाफा पहुंचा सकती है। आइए एक एग्जांपल के थ्रू समझते हैं। 

दोस्तो, हमारे देश की एक कंपनी है कोल इंडिया और अगर आप इसकी डिविडेंड यील्ड चेक करें तो यह 8.69%  की है। तो इसका मतलब यह हुआ कि यह कंपनी आपकी इनवेस्ट मनी पर 8.69% का डिविडेंड पेश करेगी। अगर और सिंपल तरीके से समझाओ तो मान लो आपने कोल इंडिया कंपनी में 1 लाख रुपए इनवेस्ट किए हैं तो 8.69% डिविडेंड यील्ड के हिसाब से साल का इस कंपनी से आपको 8690 रुपए का डिविडेंड रिसीव होगा जो कि डायरेक्टली आपके बैंक अकाउंट में आपको रिसीव होगा। 

इसलिए जब भी आप डिविडेंड स्टॉक्स में इनवेस्ट करने की सोचें, तो हमेशा सिर्फ डिविडेंड यील्ड को चेक करें। यहां से आपको आसानी होगी यह कैलकुलेट करने में कि आपको कितना डिविडेंड रिसीव होगा उस साल में।  But also keep in mind की हाई डिविडेंड यील्ड वाली कंपनी की स्टॉक्स की ग्रोथ कम होती है। 

जैसे कि इसी कोल इंडिया कंपनी की अगर आप रीसेंट पांच साल की ग्रोथ देखो तो वह -तीन पर्सेंट है। यानी कि आप एक तरफ अगर डिविडेंड से इनकम कर रहे हो तो दूसरी तरफ स्टॉक प्राइस से आपको लॉस भी हो रहा है। तो दोस्तों कोई फायदा नहीं है ऐसे स्टॉक्स में इनवेस्ट करने का। हमेशा उन स्टॉक्स में इनवेस्ट करें, जिनकी डिविडेंड यील्ड मॉडरेट हो और ग्रोथ हाई हो। ऐसे स्टॉक्स आपको लॉन्ग रन में ज्यादा बेनिफिट देते हैं।


Final Words

तो दोस्तों ये थे 6 एसेट्स जिनकी मदद से आप फिक्स्ड मंथली इनकम जनरेट कर सकते हैं बिना अपने एग्जिस्टिंग जॉब को छोड़े या अपने मेन प्रोफेशन को डिस्टर्ब किए। अब दोस्तों अगर आपको आज के इस आर्टिकल से किसी भी प्रकार का financial knowledge मिली है तो ,प्लीज इस आर्टिकल को अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजियेगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।  

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने