जाने जून 2024 से पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं पर कितना चार्ज देना होगा | post office facility charges 2024

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस के सेविंग स्कीम में बहुत सारी फैसिलिटी हमें मिलती हैं। किसी भी बैंक अकाउंट की तरह आपको इनके लिए कुछ चार्जेज भी देने होते हैं। मेंटेनेंस, विड्रॉल जैसी ढेरों सुविधाएं होती हैं जिन पर आपको चार्ज देना होता है। हम आपको यहाँ इस लेख में वही बताने जा रहे हैं कि कौन सी सुविधा के बदले हमें कितना चार्ज देना होगा। 

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न का जरिया है। इसमें हर आयु या हर आय वर्ग के लोग बचत और निवेश के लिए उपलब्ध निवेश योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। आप पोस्ट ऑफिस के साथ सेविंग अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। इस पर आपको बिल्कुल बैंक अकाउंट जैसी सुविधाएं मिलती हैं। 

इस अकाउंट को कोई भी बालिग या नाबालिग शख्स खुलवा सकता है। इसमें पैसे डिपॉजिट करने की कोई भी लिमिट नहीं है और इस पर आपको ₹10,000 तक टैक्स की छूट भी मिलती है। इस अकाउंट पर आपको चार फीसदी यानी चार पर्सेंट सालाना इंटरेस्ट रेट दिया जाता है। 

किसी भी बैंक अकाउंट की तुलना में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की सुविधाओं पर आपको काफी कम चार्जेज देने होते हैं। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्जेज कौन कौन से हैं, आइए अब डिस्कस करते हैं। 


post office facility charges 2024


Table of Contents


Minimum Amount Charges 

सबसे पहले आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम ₹500 होने चाहिए। अगर अमाउंट ₹500 से कम है और वित्तीय वर्ष खत्म होते होते इस लिमिट से नीचे ही रहती है तो हर साल के लिए ₹50 मेंटेनेंस फीस के लिए काट लिए जाते हैं। 

और अगर आपके अकाउंट में बिल्कुल भी पैसा नहीं है तो यह अपने आप कैंसिल हो जाता है। अथार्थ यदि आपका पोस्ट ऑफिस का बचत बैंक खाते का बैलेंस ₹100 से कम रहता है तो हर साल ₹50 काट लिए जाते हैं और इस तरह से हर साल ₹50 कटने के बाद आपका बैलेंस जीरो हो जाता है और आपका खाता बंद हो जाता है। इसलिए हमेशा अपने बचत बैंक खाते में इस चार्ज से बचने के लिए ₹500 से ज्यादा ही रखें। 


Duplicate Passbook Charges 

अब दूसरी बात करते हैं डुप्लीकेट पासबुक के बारे में। डुप्लीकेट पासबुक जारी करवाने के लिए आपको ₹50 का चार्ज देना होगा। हर पासबुक के बदले में आपको ₹50 चार्ज के रूप में देने होंगे और इस पर जीएसटी जो की 18 परसेंट है वह भी अलग से लगता है। 

आप यदि अपने अकाउंट की स्टेटमेंट लेना चाहते हैं या डिपोजिट रसीद लेना चाहते हैं तो आपके जितने भी अकाउंट हैं उन सब के हिसाब से आपको  ₹20 के चार्ज का भुगतान आपको करना होगा। 

यदि आपके कोई सर्टिफिकेट जैसे , नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट या केवीपी सर्टिफिकेट खो जाते हैं या खराब हो जाते हैं तो उनके बदले में यदि आप पासबुक जारी करवाना चाहते हैं तो हर रजिस्ट्रेशन के हिसाब से आपको ₹10 चार्ज देने होंगे। 


Account Transfer Charges 

यदि आप पोस्ट ऑफिस के अकाउंट को कहीं ओर ट्रांसफर करना चाहते हैं या अकाउंट को  गिरवी रखकर उसके बदले में लोन लेना चाहते हैं, तब भी आपको दोनों ही मामलों में अकाउंट ट्रांसफर और अकाउंट गिरवी रखने के मामले में ₹100 चार्ज देने होंगे। ₹100 अकाउंट ट्रांसफर के मामले में और ₹100 अकाउंट गिरवी कराने की आपको फीस देनी होगी और इस पर जीएसटी जो कि 18 परसेंट है वह एक्स्ट्रा लगेगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


Nominee Cancel and Changing Charges 

यदि आप अपने किसी भी खाते में नॉमिनी का नाम बदलवाना चाहते हैं या फिर उस नॉमिनी को कैंसिल करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹50 चार्ज देना होगा। 


Cheque Bounce Charges 

यदि आपका चेक बाउंस हो जाता है तो उस पर भी आपको ₹100 चार्ज देने होंगे और जीएसटी अलग से होगा। इसी तरह से आप एक साल में अपनी चेकबुक के 10 लीफ  बिना किसी चार्ज के इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके बाद आपको हर लीफ के लिए ₹2 चार्ज देने होंगे। 


Extra Facility of Post Office Saving Account 

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर और भी अन्य सुविधाएं मिलती हैं। आप अपने अकाउंट से जुड़ी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। उनका पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस पर किसी तरह की कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देने होते हैं।  जैसे -

  • यदि आप चेक अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको चेक वेलकम किट के रूप में चेकबुक मिल जाती है। 
  • आपको एटीएम कार्ड भी मिल जाता है। 
  • उसके बाद अगर आप चाहे तो अपने बचत बैंक खाते में  नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी चालू करवा सकते हैं। 
  • आप अपने बचत बैंक खाते के से आधार सीडिंग करवा सकते हैं। 
  • आप इसमें अटल पेंशन योजना का खाता आपके बचत खाते से चला सकते हैं 
  • आप अपने बचत बैंक खाते से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी ले सकते हैं। इसके साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ भी आप अपने पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक खाते से ले सकते हैं। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने