Post office All Scheme New Interest Rates from 1 June 2024 | पोस्ट ऑफिस की इन 2 स्कीमों पर मिल रहे हैं 30 से 70 लाख

दोस्तों आज के लेख में हम जानेंगे पोस्टऑफिस की नवीनतम ब्याज दरों के बारे में  जो 1 जून से लेकर 30 जून तक लागू रहेगी। तो वह ब्याज दर क्या है और इस ब्याज दर के हिसाब से पोस्ट ऑफिस में कितने रुपए निवेश करने पर कितने रुपए मिलेंगे। 

और पोस्ट ऑफिस में दो स्कीम्स ऐसी हैं जिसमें अगर आप इन्वेस्ट करते हो तो आपको 30 लाख और ₹70 लाख भी मिल सकते हैं। तो एक एक करके दो योजनाओं के बारे में भी जानेंगे की यह दो स्कीम कौन सी हैं। 


Post office All Scheme New Interest Rates from 1 June 2024


Table of Contents


Post Office Saving Account 

सबसे पहले हम बात करेंगे पोस्ट ऑफिस के सिंपल सेविंग अकाउंट की। ऐसा खाता जिसमें आप जब चाहे पैसे निकलवा सकते हैं, जब चाहे पैसे जमा कर सकते हैं। इसका इंटरेस्ट रेट चार परसेंट है। 

इसमें अगर आप ₹1 लाख जमा करते हो तो एक साल के बाद आपको मिलेंगे ₹1,04,000। किसी और बैंक से तुलना करें तो यह सभी बैंकों से सबसे ज्यादा सेविंग पर मिलने वाला ब्याज है। 


Post Office RD Scheme 

आइए अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की बहुत ही पॉपुलर स्कीम आरडी स्कीम के बारे में। यह पांच साल की स्कीम है जिसमें हमें हर महीने पैसे जमा करने होते हैं और इसकी ब्याज दर 6.7 % परसेंट है। 

अगर हम इसमें 10 हज़ार रुपए हर महीना जमा करते हैं तो हमें पांच साल के बाद मिलेंगे, ₹7,13,000 . तो यह एक बहुत ही शानदार स्कीम है। इसमें हमें चक्रवृद्धि ब्याज भी मिलता है। 


Monthly Income Scheme 

आइए अब जानते हैं पोस्ट ऑफिस की एमआईएस यानी मंथली इनकम स्कीम के बारे में। इसमें हमें एक बार पैसे जमा करने हैं। उसका जो ब्याज होगा वह हमें हर महीने मिलता रहेगा। इसकी फिलहाल ब्याज दर 7.4 परसेंट है। 

इसमें अगर ₹10 लाख जमा करेंगे तो पांच साल के बाद हमारे यह पैसे बड़ कर हो जायँगे ₹13,70,000। इसलिए अगर आप एक बार पैसे जमा करके हर महीने इनकम पाना चाहते हैं तो यह सबसे उत्तम स्कीम है आप लोगों के लिए । 


PO Senior Citizen Scheme 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की बहुत ही शानदार स्कीम सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में। यह 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए है। यह भी पोस्ट ऑफिस की पांच साल की स्कीम है। इसमें भी आपको एक बार पैसा जमा करना होता है और  उसका जो ब्याज होगा आपको हर तीन महीने में मिलता रहेगा। 

फिलहाल इस स्कीम की ब्याज दर है वह 8.2 परसेंट है। इस हिसाब से अगर आप इस स्कीम में ₹10 लाख निवेश करते हो तो आपको पांच साल के बाद मिलेंगे ₹14,10,000 और इस स्कीम में आप ज्यादा से ज्यादा ₹30 लाख इन्वेस्ट कर सकते हो। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


Post Office NSC Scheme 

आइए अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की बहुत ही शानदार स्कीम एनएससी स्कीम के बारे में। देखिए पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम एक पांच साल की स्कीम है। इसमें भी एक बार पैसे जमा किए जाते हैं, लेकिन इसमें बीच में कोई ब्याज नहीं मिलता। आपको सारा पैसा पांच साल के बाद ही मिलेगा ब्याज के साथ। 

इस स्कीम की फिलहाल ब्याज दर  7.7 परसेंट है। इस हिसाब से अगर आप  ₹10 लाख इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको मिलेंगे ₹14,49,000। इस स्कीम में भी आपको चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 


Post Office FD Scheme 

आइए अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के बारे में। देखें पोस्ट ऑफिस में चार टाइप की एफडी स्कीम हैं 

  • एक साल की एफडी
  • दो साल की एफडी
  • तीन साल की एफडी
  • पांच साल की एफडी

सबसे पहले बात करें एक साल की एफडी की तो एक साल की एफडी की फिलहाल ब्याज दर 6.9 परसेंट है।  इस हिसाब से ₹10 लाख इन्वेस्ट करने पर आपको एक साल के बाद मिलेंगे ₹10,70,805। लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें पोस्ट ऑफिस की एक साल की एफडी में आपको टैक्स का कोई बेनिफिट नहीं मिलता। 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की दो साल की एफडी की। पोस्ट ऑफिस की दो साल की जो एफडी है उसकी ब्याज दर सात परसेंट है, और इस स्कीम में अगर आप ₹10 लाख इन्वेस्ट करोगे तो दो साल के बाद आपको मिलेंगे ₹11,43,718। 

इस स्कीम में भी आपको टैक्स का कोई लाभ नहीं मिलता है। अगर हम ओर बैंकों से तुलना करें तो पोस्ट ऑफिस में दो साल के लिए आपको बहुत ही शानदार ब्याज दर मिल रही है। 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी की। पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी की जो फिलहाल ब्याज दर  है वह 7.1 % है  और इस ब्याज दर के हिसाब से अगर ₹10 लाख इस स्कीम में आप निवेश करते हो तो आपको तीन साल के बाद मिलेंगे  ₹1218738। इस स्कीम में भी टैक्स का लाभ नहीं है। 

अगर किसी एफडी में आपको टैक्स का लाभ मिलता है तो वह है पोस्ट ऑफिस की पांच साल की एफडी। सिर्फ पांच साल की एफडी में आपको टैक्स का लाभ मिलता है। बाकी और किसी भी साल की एफडी में टैक्स लाभ नहीं मिलता है। 

तो पांच साल की एफडी की फिलहाल जो ब्याज दर है वह 7.5%  है और इस ब्याज दर के हिसाब से ₹10 लाख इन्वेस्ट करने पर आपको पांच साल के बाद मिलेंगे ₹13,85,678, तो यह भी बहुत ही शानदार स्कीम है। 


Post Office PPF Scheme 

आइए अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की पहली स्कीम के बारे में  जिसमें आपको 30 से 40 लाख रुपए मिलेंगे, बात करते हैं पीपीएफ अकाउंट की। यह एक 15 साल की स्कीम है जिसमे  आप चाहे तो हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं या चाहे तो एक बार जमा कर सकते हैं। 

जितने पैसे आप जमा करोगे उस पर हर साल ब्याज लगता रहेगा। फिलहाल इस स्कीम की ब्याज दर 7.1 परसेंट है और इस ब्याज दर के हिसाब से अगर आप इस स्कीम में  ₹12,500 हर महीना जमा करते हो तो आपको 15 साल के बाद मिलेंगे ₹39,44,000। 

यह एक बहुत ही शानदार और बहुत ही सुरक्षित स्कीम है। जितनी भी स्कीमों के बारे में हमने अभी तक चर्चा की यह सबसे सुरक्षित स्कीम है। 


Post Office Sukanya Samridhi Yojana

आइए बात करते हैं बहुत ही पॉपुलर स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना स्कीम के बारे में। जैसा कि आपको पता है यह लडकियों के लिए एक स्कीम है। इसमें एक से लेकर 10 साल तक की लड़की का खाता खुल सकता है और इसकी फिलहाल  ब्याज दर  8.2%  है और इस ब्याज दर के हिसाब से अगर आप हर महीने इस स्कीम में ₹12,500 निवेश करते हैं तो आपको मच्योरिटी पर मिलेंगे  ₹69,32,000।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने