Post Office National Saving Certificate (NSC) Scheme 2024 | सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम

दोस्तों, यदि आपने अपनी खून पसीने की कमाई से, मेहनत की कमाई से कुछ पैसे बचाकर इकट्ठे कर लिए हैं और अब आपको उन पैसों की सुरक्षा की चिंता है। नौकरी से रिटायरमेंट लेने पर या फिर कहीं और से आपके पास इकट्ठी रकम आई है या आपने थोड़ा थोड़ा करके एक बड़ी राशि जमा कर ली है।

और अब आप इस रुपए को कहीं सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, जहां आपको इनकम टैक्स में भी लाभ मिले तथा आपको हाई इंटरेस्ट रेट या उच्च ब्याज की दर पर रिटर्न मिले तो आप इसे सरकार की NSC स्कीम में निवेश करके रख सकते हैं। यह आपको बहुत ही अच्छा ब्याज देती है और टैक्स में छूट भी प्रदान करती है। 

जी हां दोस्तों आज हम इस लेख में बात करेंगे पोस्ट ऑफिस की सबसे दमदार, सबसे धमाकेदार नंबर 1 स्कीम के बारे में जिसका नाम है NSC यानी कि National Saving Certificate। इसको हिंदी में राष्ट्रीय बचत पत्र भी कहते हैं। 

इस लेख में हम जानेंगे कि पांच वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र या National Saving Certificate यानी कि NSC क्या होता है? इसका खाता कहां पर खोला जा सकता है, इसके क्या क्या फायदे हैं, इसके नए नियम और शर्त क्या क्या है? पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में एक साथ कितना पैसा जमा करने पर मैच्योरिटी पर हमें कुल कितना रुपया वापस मिलता है। 

पोस्ट ऑफिस या बैंक में पांच साल वाली जितनी भी बचत या जमा स्कीमें हैं, उनमें NSC सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजना है। सरकारी बचत योजना होने के कारण इसमें आपका पैसा डूबने का बिल्कुल भी खतरा नहीं होता है क्योंकि यह केंद्र सरकार की स्कीम है तथा केंद्र सरकार के द्वारा के माध्यम से यह आपका सुरक्षित निवेश है, उसकी रिटर्न की गारंटी दी जाती है। इसलिए यह रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट है। 


Post Office National Saving Certificate (NSC) Scheme 2024


Table of Contents


Who Can Open Post Office NSC Scheme 2024

दोस्तों सबसे पहले हम देखते हैं कि यह खाता कौन कौन खोल सकता है। 

  • कोई भी एक सिंगल पर्सन है जो कि भारतीय हो और वयस्क हो यह खाता खोल सकता है। लेकिन NRI  अर्थात नॉन रेजिडेंट इंडियन को यह खाता खोलने की अनुमति नहीं है। 
  • इसमें जॉइंट अकाउंट भी इसमें खोला जा सकता है। दो या तीन अडल्ट वयस्क व्यक्ति मिलकर के यह खाता जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। 
  • इसमें नाबालिग के नाम से भी खाता खोला जा सकता है। नाबालिग का खाता उसके माता पिता या गार्जियन की ओर से खोल सकते हैं। 
  • कोई मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति है तो उसका खाता भी NSC स्कीम में खोला जा सकता है। उसके माता पिता या जो उसकी देखभाल करते हैं उनके द्वारा यह खाता खोला  है। 
  • कोई नाबालिग जो 10 साल से अधिक उम्र का है और अपने हस्ताक्षर करने में सक्षम है, अपने नाम से भी खाता खुलवा सकता है तथा खाते को ऑपरेट कर सकता है। 

Documents Required For AccountOpening 

तो दोस्तों देखते हैं कि NSC अकाउंट खोलने के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। 

  • सबसे पहले तो हमें जो अकाउंट ओपनिंग फॉर्म जिसको AOF कहते हैं यह पोस्ट ऑफिस में बड़ी आसानी से मिल जाता है। 
  • उसके बाद जिसका खाता खोला जाना है उसके आधार की एक सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी 
  • पैन कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी। 
  • जिसके नाम से खाता खोला जाना है उसके दो पासपोर्ट साइज नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो। 
  • उसके बाद आपका जितनी राशि से खाता खोला जाना है वह राशि और एक पेन स्लिप अथवा जमा पर्ची।

पोस्ट ऑफिस में ये सारे डॉक्यूमेंट जमा करा देने से बहुत ही आसानी से आपका खाता खुल जाएगा। 


Interest Rate Of NSC Scheme 2024 

अब यदि बात करें NSC स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दर के बारे में तो 1 अप्रैल2024  से भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के द्वारा पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम की ब्याज दर 7. 7% घोषित की गई है। NSC स्कीम पर आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है अर्थात चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है। 

इस तरह कंपाउंडिंग की पावर से पांच वर्ष बाद जब खाते की मैच्योरिटी होती है तो सभी स्कीमों से सबसे ज्यादा ब्याज इसी स्कीम पर आपको मिलता है। 


Minimum and Maximum Deposit Limit of NSC 

दोस्तों, अब देखते हैं कि इस खाते की जो न्यूनतम और अधिकतम निवेश सीमा क्या है। अर्थात कम से कम इस खाते में कितना पैसा जमा करा सकते हैं और अधिक से अधिक कितना पैसा जमा करा सकते हैं। इस खाते में कम से कम हम ₹1,000 जमा करा सकते हैं। 

₹1,000 से हम इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं और आगे भी जो है ₹100 के गुणांक में इसमें मैक्सिमम कितनी भी रकम जमा करा सकते हैं। मैक्सिमम की कोई भी लिमिट नहीं है और इसमें एक आदमी कितने भी खाते खुलवा सकता है। अधिकतम खाते खोले जाने की भी कोई लिमिट इसमें नहीं रखी गई है। 

यदि आपने एक खाता खोल रखा है और आप इसमें और ज्यादा पैसा जमा करना चाहते हैं तो उस खाते में पैसा जमा ना होकर आप नया खाता खोल करके नए सिरे से नई इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। इस तरह से इसमें खाता खोले जाने पर और अधिकतम निवेश सीमा पर कोई भी सीमा नहीं रखी गई है। 


यह भी पढ़िए : 

Post Office all Scheme Interest Rate Wef. 1 April to 30 june 2024

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

Post Office All Scheme Interest Rate wef. 1 May 24


Tax Benifits of NSC 

दोस्तों, अब यदि बात करें इस स्कीम में मिलने वाले टैक्स बेनिफिट के बारे में तो यह स्कीम इसलिए भी अधिक पॉपुलर है कि इसमें इनकम टैक्स की धारा 80 C के तहत  टैक्स में छूट प्रदान की जाती है। इसमें एक वित्तीय वर्ष  में अधिकतम डेढ़ लाख के निवेश तक में टैक्स में छूट दी जाती है। 

इस स्कीम का अधिक पॉपुलर होने का यह भी एक कारण है कि इसमें नौकरी पेशा या बिजनेस करने वाले लोग जो इनकम टैक्स में छूट प्राप्त करना चाहते हैं वह इस स्कीम को चुनते हैं और इसमें निवेश करना अधिक पसंद करते हैं। 

लेकिन इस स्कीम में आपने चाहे जितना भी निवेश किया हो लेकिन केवल डेढ़ लाख रुपए तक की आपको इनकम टैक्स में छूट दी जाएगी और वह भी केवल एक फाइनेंशियल ईयर के लिए ही दी जाएगी। 

लेकिन मैच्योरिटी पर जो इस स्कीम में ब्याज मिलता है वह टैक्सेबल होता है। उसको आपको आईटीआर में इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज के  कॉलम में दिखाना होता है तथा इनकम टैक्स की गणना में शामिल करना होता है। 


Maturity Period of NSC 

अब बात करें इसके मैच्योरिटी पीरियड के बारे में तो NSC स्कीम का जो मैच्योरिटी पीरियड है इसके खाता खुलवाने के पूरे पांच साल के बाद मैच्योर हो जाता है। पांच साल के बाद आप इसकी मैच्योरिटी ले सकते हैं। 

अब NSC को आप किसी भी बैंक से या वित्तीय संस्थान से लोन लेने के लिए इसके एवज में इसको गिरवी भी रख सकते हैं। NSC को गिरवी रखने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में एक लिखित में  एप्लीकेशन देनी होगी, जिसके साथ जहां पर आपने खाता गिरवी रखा है वहां उस अधिकारी का या उस संस्था का या उस बैंक का एक स्वीकृति पत्र भी साथ में लगाना होगा।


Transfer /Pledging can be made to the following authorities  

अब हमारे दिमाग में एक सवाल आता है कि हम इसको कहां कहां गिरवी रख सकते हैं या किसको किसको ट्रांसफर कर सकते हैं? 

तो हम NSC खाते को भारत के प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया के नाम, गवर्नर ऑफ स्टेट के नाम ,आरबीआई के नाम, शेड्यूल बैंक, कोऑपरेटिव सोसाइटी, कोऑपरेटिव बैंक, कोऑपरेटिव पब्लिक प्राइवेट गवर्नमेंट कंपनी, लोकल अथॉरिटी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनी को आप इसको गिरवी रख सकते हैं अथवा उनके नाम इसको ट्रांसफर कर सकते हैं। 


Premature Clouser of NSC Account 

दोस्तों अब हम देखते हैं कि क्या हम NSC अकाउंट को प्री मेच्योर क्लोज करवा सकते हैं। वैसे तो साधारण तौर पर हम इसको प्री मेच्योर क्लोज नहीं करा सकते। पांच साल से पहले इस खाते को बंद नहीं करवा सकते। लेकिन कुछ खास मौकों में हम इसको पांच साल से पहले बंद करवा जा सकता है। 

  1. पहला यदि कोई सिंगल अकाउंट होल्डर है और उसकी डेथ हो जाती है तो उस हाल में  इस खाते को बंद करवाना अनिवार्य हो जाता है। 
  2. ज्वाइंट रूप में यदि दोनों ही ज्वाइंट अकाउंट होल्डर की डेथ हो जाती है तो उस मामले में भी इस खाते को बंद किया जा सकता है। 
  3. यदि इस खाते को कहीं पर गिरवी रख रखा है और वहां के ऑफिसर के द्वारा इसको अर्थदंड कर लिया जाता है तो उसके बाद भी  इसको बंद करवाना पड़ता है।
  4. कोर्ट के ऑर्डर के द्वारा भी इसको समय से पहले बंद किया जा सकता है। 

इन सिचुएशन के अलावा इसको पांच साल से पहले नॉर्मली किसी भी हालत में बंद नहीं किया जा सकता। 

अब बात करते हैं NSC स्कीम को क्या एक आदमी से दूसरे आदमी को ट्रांसफर किया जा सकता है? नॉर्मली हम इसको एक आदमी से दूसरे आदमी यानी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर नहीं कर सकते। केवल कुछ कंडीशन को छोड़ कर के। जैसे -

  1. अगर किसी अकाउंट होल्डर की डेथ हो जाती है तो ऑटोमेटिक NSC  उसके नॉमिनी या कानूनी वारिस के नाम ट्रांसफर हो जाता है। 
  2. यदि अकाउंट होल्डर ज्वाइंट अकाउंट होल्डर है और उसमें से 1 की मृत्यु हो जाती है तो भी दूसरे अकाउंट होल्डर के नाम आटोमेटिक ट्रांसफर हो जाता है। 
  3. यदि कोर्ट कोई ऐसा आदेश करता है तो यह किसी दूसरे व्यक्ति के नाम ट्रांसफर किया जा सकता है। 
  4. इसके अलावा यदि इस NSC को किसी स्पेशल अथॉरिटी के नाम गिरवी रख रखा है और इसके बदले में जो हमने ऋण ले रखा है या लोन ले रखा है, उसको चुका नहीं पाते तो अगर वह अथॉरिटी चाहे तो उसको अपने नाम ट्रांसफर करवा सकती है। 

इन सभी सिचुएशन और एक्स्ट्रीम सर्कल के अलावा इस NSC को किसी दूसरे आदमी को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। 


NSC Interest Calculator 

तो दोस्तों, अब देखते हैं कि पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम में एक साथ इकट्ठा रुपया जमा करने पर हमें पांच साल के बाद इसकी मैच्योरिटी पर  कुल कितना रिटर्न मिलता है अथार्त हमें कुल कितना रुपया वापस मिलता है। आइए चलिए समझते हैं नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से -

Total Deposit Made By Depositor NSC Interest Rate @7.7% Total Amount Payable in NSC After 5 Years If Invested in 5TD If Invested in MIS
₹25000 ₹11225.85 ₹36225.85 ₹34641.96 ₹34240
₹50000 ₹22451.70 ₹72451.70 ₹69283.92 ₹68480
₹100000 ₹44909.40 ₹144903.40 ₹138567.84 ₹137020
₹500000 ₹224516.99 ₹724516.99 ₹692839.20 ₹684980
₹1000000 ₹449033.98 ₹1449033.98 ₹1385678.41 N/A
₹2500000 ₹1122584.94 ₹3622584.94 ₹3464196.00 N/A
₹5000000 ₹2245169.88 ₹7245169.88 ₹6928392.0 row7 col 5


Conclusion 

दोस्तों , इस प्रकार से आप देख पा रहे हैं कि NSC स्कीम में बाकि स्कीमों से काफी अधिक ब्याज दिया जा रहा है। इसलिए NSC स्कीम जो है पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों में नंबर वन स्कीम है, सबसे धमाकेदार, सबसे बढ़िया स्कीम है। 


दोस्तों यह थी पोस्ट ऑफिस की National Saving Certificate (NSC) Scheme 2024 के बारे में विस्तार में महत्वपूर्ण जानकारियां। दोस्तों अगर आपको यह लेख जरा सी भी इंफॉर्मेशन लगा हो तो हमारे इस लेख को अपने परिवार और मित्रों के साथ जरूर शेयर करियेगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने