जानिये Post Office PPF अकाउंट से कैसे मिलेंगे 1 करोड़ रूपये | PPF Account benefits 2024

क्या आप अपनी मेहनत से कमाया हुआ पैसा किसी ऐसी स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहते हैं जो कि लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम हो और आपको अच्छे रिटर्न के साथ साथ इनकम टैक्स बेनिफिट भी मिले तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि मैं आज आपको इस लेख में पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट (PPF) के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूं। 

आपको मैं यह भी बताऊंगा कि अगर आप साल 2024  में पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट ओपन करते हैं तो क्या आपको कोई लाभ होगा या फिर नहीं। और हम अलग अलग तरह के उदाहरण  लेकर समझेंगे कि आपको कितनी धनराशि जमा करवाने पर कितना लाभ होगा और आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट ओपन करके ₹1 करोड़ से ज्यादा कैसे कमा सकते हैं। 


PPF Account benefits 2024


Table of Contents


क्या है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट

तो दोस्तों पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट जिसे कि हम पीपीएफ अकाउंट भी कहते हैं, यह एक सेविंग स्कीम है जिसे कि भारत सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है। यह एक इन्वेस्टमेंट  सुरक्षित विकल्प है जिसके अंदर आपको इनकम टैक्स के लाभ भी मिलते हैं और इसी के साथ आपको बहुत ही अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं। 

यानी कि आपको सुरक्षित निवेश के साथ साथ बढ़िया रेट ऑफ इंटरेस्ट भी इसके ऊपर मिलता है। यह एक लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम है जिसके अंदर आप अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। 


पीपीएफ - मुख्य जानकारी

ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष।
अधिकतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष।
न्यूनतम निवेश राशि रु ₹500
कार्यकाल 15 साल
जोखिम प्रोफ़ाइल गारंटी जोखिम-मुक्त रिटर्न प्रदान करता है
कर लाभ धारा 80C के तहत 1.5 लाख तक


PPF की विशेषताएं 

तो चलिए अब हम जानते हैं कि पीपीएफ के फीचर्स क्या हैं। 

  1. तो सबसे पहली और बड़ी बात तो यह है कि यह एक सेफ इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। 
  2. दूसरी बात है कि यह की इसके अंदर आपको गारंटीड रिटर्न मिलते हैं क्योंकि यह भारत सरकार की एक योजना है, इसलिए यह और भी ज्यादा सेफ हो जाती है। 
  3. इसके अंदर आपको इनकम टैक्स के लाभ भी मिलते हैं। 
  4. यह एक लंबे समय की सेविंग स्कीम है। यानी कि अगर आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए कहीं पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छी स्कीम है जिसके अंदर आपका पैसा सुरक्षित रहता है। 


पीपीएफ अकाउंट कैसे काम करता है

तो अब हम बात करते हैं कि पीपीएफ अकाउंट कैसे काम करता है। तो आप अपना पीपीएफ अकाउंट बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस दोनों में कहीं पर भी खुलवा सकते हैं। 

आप एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम ₹500 से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक का  निवेश इस अकाउंट के अंदर कर सकते हैं। तो जैसे ही आपके अकाउंट खुलवाने के बाद 15 साल पुरे होंगे तो आपको आपका जमा किया हुआ पैसा और मैच्योरिटी पर जितना भी इंटरेस्ट लगा होगा, वह आपको वापस मिल जाएगा। 


इनकम टैक्स में लाभ 

तो अब हम बात करते हैं कि इस स्कीम के अंदर आपको इनकम टैक्स के बेनिफिट कैसे मिलते हैं। तो एक वित्तीय वर्ष में आप डेढ़ लाख रुपए तक की अधिकतम धनराशि जमा कर सकते हैं अपने पीपीएफ अकाउंट के अंदर 80C के तहत आपको उसके ऊपर टैक्स रिबेट मिलेगी और जो भी आप इसके अंदर इंटरेस्ट कमायेंगे  उसके ऊपर कोई भी टैक्स नहीं लगेगा। यानी कि आपको मैच्योरिटी पर जो भी अमाउंट मिलेगी वह पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी। उसके ऊपर आपको टैक्स नहीं देना पड़ेगा। 


पीपीएफ अकाउंट को कौन -कौन खुलवा सकता है

  • कोई भी भारतीय नागरिक अपने लिए एक पीपीएफ अकाउंट ओपन कर सकता है।
  • अगर आप अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो आप अपने नाबालिग बच्चे के ओर से भी पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं। 
  • एक व्यक्ति एक समय पर एक ही पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। वह चाहे आप पोस्ट ऑफिस में खुलवा लो या फिर आप बैंक में खुलवा लो। 
  • इसके अलावा इस अकाउंट के अंदर ज्वाइंट अकाउंट की फैसिलिटी नहीं दी जाती है। 

पीपीएफ अकाउंट कहां पर खुलवा सकते हैं

तो अब हम बात करते हैं कि आप अपना पीपीएफ अकाउंट कहां पर ओपन कर सकते हैं। तो जैसे कि मैं बता ही चुका हूं कि आप अपना पीपीएफ अकाउंट पोस्टऑफिस या फिर किसी भी नेशनलाइज बैंक में ओपन कर सकते हैं। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


अधिकतम और न्यूनतम जमाराशि सीमा 

तो अब हम बात करते हैं कि इसके अंदर डिपॉजिट की क्या लिमिट है। यानी कि आप मिनिमम और मैक्सिमम कितने पैसे डिपॉजिट कर सकते हैं। 

तो एक वित्तीय वर्ष  में यानी कि 1 अप्रैल से लेकर अगले साल के 31 मार्च तक जो एक वित्तीय वर्ष होता है, उस साल के अंदर आप कम से कम ₹500 और ज्यादे से ज्यादा डेढ़ लाख रुपए की धनराशि इसके अंदर निवेश कर सकते हैं। 

जो भी आप डिपॉजिट करना चाहते हैं, यह आपकी मर्जी है जैसे कि आप लंबी अमाउंट यानी कि डेढ़ लाख रुपया इकट्ठा जमा करना चाहते हैं या फिर आप हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा जमा करना चाहते हैं, तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है। 


PPF इंटरेस्ट रेट 

दोस्तों इस समय पर जब मैं यह लेख लिख रहा हूँ  मई 2024 में , तो इस समय पर जो इसका इंटरेस्ट रेट चल रहा है वह है 7.10%  और यह जो इंटरेस्ट है हर महीने  के आखिर में कैलकुलेट किया जाता है । तो यह जो इंटरेस्ट रेट है यह फिक्स नहीं होता है। यह हर तीन महीने के बाद भारत सरकार के द्वारा बदला जाता है। 


PPF का मैच्योरिटी पीरियड क्या है

तो अब हम बात करते हैं कि इसका मैच्योरिटी पीरियड क्या है। तो जब आप अपने अकाउंट को खुलवाएंगे उसके बाद 15 साल के बाद यह आपका जो अकाउंट है वह मैच्योर हो जाएगा और जब आपका अकाउंट मैच्योर होगा उसके बाद आपके पास दो ऑप्शन है -

  • या तो आप अपना सारा पैसा वापस ले सकते हैं। 
  • या फिर आप अपने पीपीएफ अकाउंट को आगे के 5, 10, 15, 20, 25 साल जितने भी साल आप चाहते हैं उसको एक्सटेंड भी करवा सकते हैं।

आगे लेख में , मैं आपको उदाहरण के जरिए भी बताऊंगा कि अगर आप अपने अकाउंट को एक्सटेंड करवाएंगे तो आपको क्या लाभ मिलेंगे। 


Pre Mature Clouser 

मान लीजिए किसी व्यक्ति को इस अकाउंट के मैच्योर होने से पहले ही इमरजेंसी में पैसे की जरूरत पड़ गई है। तो क्या आप इसको प्री मेच्योर क्लोज करवा सकते हैं? तो आप अपने पीपीएफ अकाउंट को प्री मेच्योर क्लोज करवा सकते हैं। आप अपने पीपीएफ अकाउंट ओपन करने के पांच साल के बाद उसको प्री मेच्योर क्लोज करवा सकते हैं। 


Partial Withdrawl 

तो अब हम बात करते हैं कि क्या इसके अंदर कोई व्यक्ति अगर थोडी थोडी धनराशि निकालना चाहता हो तो क्या वह निकाल सकता है? तो बिल्कुल, आप इसमें पार्शियल विड्रॉल कर सकते हैं। आप सातवे वित्तीय वर्ष से अपने अकाउंट में से पार्शियल विड्रॉल कर सकते हैं, लेकिन एक वित्तीय वर्ष  में आप एक ही निकासी कर सकते हैं। 


Example , Benefits and Interest Calculation Of PPF Account 

तो चलिए दोस्तों, अब एक एग्जांपल के जरिए समझने की कोशिश करते हैं कि आपको पीपीएफ अकाउंट के अंदर क्या लाभ होगा। 

तो मान लीजिए कोई व्यक्ति हर साल  में डेढ लाख रुपए इस अकाउंट के अंदर जमा करता है। तो इस समय पर जो इंटरेस्ट चल रहा है वह 7.10% है। 

और मान लीजिए कि आप जो निवेश है लगातार 15 साल, तक करते रहते हैं तो मैच्योरिटी पर जो आपको अमाउंट मिलेगी, वह मिलेगी 4068210 रूपये । और आपकी जो कुल जमा राशि होगी वह होगी ₹ 2250000 और आपको जो इसके ऊपर इंटरेस्ट मिलेगा वह मिलेगा ₹1818210 । 

तो एक और उदाहरण के जरिए समझने की कोशिश करते हैं कि मान लीजिए आपने 15 साल तक अपने अकाउंट को लगातार चलाया और हर साल में आप डेढ़ लाख रुपए तक की जो धनराशि  है, वह जमा करवाते रहे और उसके बाद आपने अपने अकाउंट को 10 साल के लिए और एक्सटेंड कर लिया। 

और उस 10 साल में भी आप हर साल डेढ़ लाख रुपए जमा करवाते रहे और आपको जो इंटरेस्ट मिला वह मिला 7. 10 % का। तो इस हिसाब से आपका मैच्योरिटी पर जो अमाउंट आपको मिलेगी 1,03,08021 रूपये। 

तो आप देख सकते हैं कि अपने पीपीएफ अकाउंट को एक्सटेंड करवाने पर आपको कितना बड़ा लाभ हो रहा है। इसके अंदर आपने जो कुल धनराशि जमा करवाई होगी वह होगी ₹5568210। और इसके ऊपर जो आपको इंटरेस्ट मिलेगा वह मिलेगा 4739810 रूपये । 

तो यहां पर मैं आपको एक और एग्जांपल से समझाने की कोशिश करता हूं कि मान लीजिए आपने 15 साल तक लगातार अपने पीपीएफ अकाउंट को चलाया और उसके बाद आपने उसको 10 साल के लिए एक्सटेंड कर दिया। लेकिन अगले 10 साल के लिए आपने कोई भी पैसा जमा नहीं करवाया। यानी कि विदाउट डिपॉजिट आपने अपने अकाउंट को एक्सटेंड करवा लिया। 

आपको उस समय पर भी जो इंटरेस्ट रेट है वह 7.1 % का ही मिलेगा। तो मैच्योरिटी पर आपको जो अमाउंट मिलेगा वह होगा 8077896 रूपये । और यहां पर आपने जो कुल जमा किया होगा, वह होगा ₹4068210। और आपको जो इंटरेस्ट मिलेगा वह मिलेगा ₹ 4009686 । 

तो यहां पर आप देख सकते हैं कि आप 10 साल तक बिना पैसा जमा किए हुए भी अपने लिए ₹40 लाख का इंटरेस्ट और कमा सकते हैं। तो यहां पर आप देख सकते हैं कि यह पीपीएफ अकाउंट का एक बहुत ही बड़ा लाभ आपको मिलेगा। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने