जाने पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों में 1 जून 2024 से लागू नयी ब्याज दरें: Post Office All Schemes Interest Rate

यदि आप पोस्ट ऑफिस के रेगुलर कस्टमर हैं और आपने पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में कोई भी पैसा निवेश कर रखा है , किसी भी स्कीम में कोई अकाउंट खुलवा रखा है या 1 जून से लेकर 30 जून 2024 तक आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं या पैसा निवेश करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। 

हम आपको इस लेख में बताएंगे कि प्रत्येक स्कीम में किए गए निवेश पर आपको कितना ब्याज मिलने वाला है। इस लेख में हम आपको बताएंगे ₹1 लाख निवेश करने पर आपको कितना ब्याज मिलेगा ताकि आप आसानी से अपनी बाकी रकम के बारे में अनुमान लगा सकें कि आपको कितना ब्याज मिलने वाला है। 


Post Office All Schemes Interest Rate wef 1 june 2024


Table of Contents


Saving Bank Account (SB)

अगर आप पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक खाते में अपना पैसा जमा करते हैं तो इस पर आपको 4% ब्याज मिलने वाली है। यदि आप इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो एक साल के बाद आपको ₹1,04,000 वापस मिलता है। पोस्ट ऑफिस का बचत बैंक खाता एक साधारण खाता होता है जिसमें आप कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं तथा कभी भी पैसा निकलवा सकते हैं। 

यह बिल्कुल आपकी जेब की तरह ही होता है, जिसमे से अब जब मन चाहें पैसा निकल या रख सकते हैं। इस स्कीम में कोई भी लॉक इन पीरियड नहीं होता अथार्थ आपका पैसा नहीं फंसता है। आप एक दिन पैसा जमा करके उसको तुरंत ही निकलवा सकते हैं। इस खाते में आपके पैसे की लिक्विडिटी बनी रहती है। 


Time Deposit Scheme (TD)

1Year Time Deposit 

यदि आप 1Year Time Deposit  में अपना पैसा जमा कराते हैं तो वहां पर आपको 6.9% वार्षिक इंटरेस्ट मिलने वाला है जो कि तिमाही कंपाउंड होता है। यदि आप इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको ₹1,07,080 वापस मिलते हैं। 


2 Year Time Deposit 

और यदि आप पोस्ट ऑफिस की 2 Year Time Deposit  में अपना पैसा जमा करते हैं तो इस पर आपको 7% ब्याज मिलने वाला है। यदि आप इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो दो साल के बाद आपको ₹1,14,372 मैच्योरिटी पर वापस मिलने वाले हैं। इस पर भी ब्याज क्वार्टरली कंपाउंड होता है जो हर साल आपके खाते में डाल दिया जाता है। 


3 Year Time Deposit 

अब यदि बात करें 3 Year Time Deposit  के बारे में तो 3 TD पर पोस्ट ऑफिस में 7.1% ब्याज दिया जाता है जो कि क्वार्टरली कंपाउंड होता है और हर साल आपको दे दिया जाता है। इस तरह से एक साल में आपको ₹7,200.30 मिलते हैं, तथा तीन साल में यदि आप ₹1 लाख जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर कुल 1,00,021 हज़ार ₹121873 वापस मिलते हैं। 

पोस्ट ऑफिस की सभी टीडी में ब्याज की कैलकुलेशन क्वार्टरली कंपाउंड के हिसाब से होती है तथा साल में यह ब्याज देय होता है। टाइम डिपॉजिट स्कीम में ब्याज पर कोई और ब्याज देय नहीं होता। इसलिए यह आवश्यक है कि हर साल इस ब्याज को इस खाते से निकाल लिया जाए तथा SB खाते में जमा कर लिया जाए या कहीं और निवेश कर लिया जाए ताकि आपको ब्याज का ज्यादा नुकसान न हो। 


5 Year Time Deposit 

और अब यदि बात करें 5  Year Time Deposit के बारे में तो 5 TD पर पोस्ट ऑफिस 7.5% के हिसाब से ब्याज दे रहा है। यदि हम इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो पांच साल के बाद हमें ₹1,38,568 वापस मिलते हैं। 5 Year Time Deposit को छोड़कर सभी time deposit स्कीम को छह महीने के बाद प्री मैच्योर क्लोज किया जा सकता है। 

परंतु 5 Year TD के नए नियम के अनुसार चार साल से पहले प्री मेच्योर क्लोज नहीं किया जा सकता और चार साल के बाद भी यदि इसको प्री मैच्योर क्लोज करते हैं तो इस पर केवल बचत बैंक खाते का ब्याज ही मिलता है। 

पोस्ट ऑफिस की 5 Year TD में निवेश किया गया पैसा इनकम टैक्स की धारा 80c  के तहत आयकर छूट का लाभ प्रदान करता है। इसमें डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश की टैक्स में छूट प्राप्त होती है। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


Post Office RD Scheme 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट यानी कि RD खाते के बारे में। पोस्ट ऑफिस का RD खाते पर पोस्ट ऑफिस 6.7 % क्वार्टरली कंपाउंड के हिसाब से इंटरेस्ट दे रहा है। 

उदाहरण के तौर पर यदि हम ₹1,000 का खाता पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में खोलते हैं तो पांच साल के बाद हमारा कुल निवेश जो है ₹60,000 हो जाता है और उस पर मिलने वाला ब्याज  ₹11328 हो जाता है तथा मैच्योरिटी पर जो कुल रकम हमें वापस मिलती है वह  ₹71328 हो जाती है। 

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक बहुत ही पॉपुलर स्कीम है। इसमें थोड़ा थोड़ा करके हम एक अच्छी खासी रकम जमा कर सकते हैं। 


Post Office Senior Citizen Saving Scheme (SCSS)

अब यदि बात करें पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन स्कीम के बारे में तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन पर हमें सबसे अधिक ब्याज 8.2% मिल रहा है। यदि हम इसमें ₹1 लाख निवेश करते हैं तो हमें हर तिमाही ₹2,050 मिलते हैं और पांच साल में कुल ₹41,000 हमें ब्याज का मिल जाता है। 

इस तरह से अगर पांच साल बाद हम इकट्ठी रकम ब्याज की लेते हैं तो हमें 1 लाख निवेश करने पर ₹1,41,000 वापस मिलते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के बीच में यह एक बहुत ही लोकप्रिय स्कीम है तथा इस पर सबसे अधिक ब्याज की दर दी जाती है। इस स्कीम में किया गया निवेश इनकम टैक्स की धारा 80C  के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए तक के निवेश पर हमें इनकम टैक्स में छूट प्राप्त होती है। 


Post Office Monthly Income Scheme (MIS)

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम यानी कि MIS स्कीम के बारे में। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम पर 7. 4% के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। यदि हम ₹1 लाख इस स्कीम में निवेश करते हैं तो हर महीने हमें ₹616.67 मिलते हैं, और इस तरह से पांच साल में कुल ₹37,000 हमें ब्याज का ही मिल जाता है। 

इस तरह से मैच्योरिटी पर यदि हम मूल राशि और इसका ब्याज लेते हैं तो हमें 1 लाख का ₹1,37,000 वापस मिलता है। इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज हर महीने आपके बचत बैंक खाते में आ जाता है। 

जो लोग एक ऐसी योजना की तलाश में हैं जिसमें एक बार पैसा निवेश करके हर महीने आय के रूप में एक निश्चित आमदनी आती रहे, उनके लिए यह सबसे उत्तम योजना है। 


National Saving Certificate (NSC)

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की सबसे लोकप्रिय योजना के बारे में जिसका नाम है एनएससी जिसको नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के नाम से जानते हैं। इसकी ब्याज दर 7.7% है। 

यदि हम इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो पांच साल में कुल 1 लाख निवेश करने पर ₹144903 वापस मिलते हैं। पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम में आपको ब्याज पाँच साल पूरा होने के बाद ही दिया जाता है। बीच में कोई ब्याज नहीं दिया जाता। 

आपकी ब्याज की राशि अगले साल मूलधन में ऐड हो जाती है तथा उस पर फिर ब्याज लगता है। इस तरह से ब्याज पर ब्याज लगता है। कंपाउंडिंग की पावर से मैच्योरिटी पर आपको काफी अधिक ब्याज देखने को मिल जाता है। इस पर किए गए निवेश पर डेढ़ लाख रुपए तक इनकम टैक्स में छूट भी प्राप्त होती है। 


Public Provident Fund (PPF)

बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के बारे में। इस पर 7.1% वार्षिक इंटरेस्ट दिया जाता है। 

उदहारण के तौर पर यदि हम ₹1,000 इस स्कीम में निवेश करते हैं तो 15 सालों में  ₹1,80,000 हमारा निवेश हो जाता है। और 15 सालों में इस पर जो ब्याज है वह ₹1,35,572 हो जाता है और मैच्योरिटी पर हमें  ₹3,15,572 वापस मिलते हैं। 


Kisan Vikas Patra 

अब यदि बात करें पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र यानी कि मनी डबल स्कीम के बारे में, तो इस पर 7.5% के हिसाब से ब्याज दिया जाता है। इसमें 115 महीने यानी कि नौ साल सात महीने में आपका निवेश किया हुआ पैसा डबल हो जाता है। 

यदि आप ₹1 लाख इसमें जमा करते हैं तो 115 महीने यानी कि नौ साल सात महीनों में आपका ₹1 लाख डबल हो करके ₹2 लाख हो जाता है। इसको मनी डबल स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। यह भी काफी पॉपुलर स्कीम है। 


Mahila Samman Saving Certificate 

अब बात करते हैं महिलाओं में लोकप्रिय महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के बारे में। इस पर ब्याज 7.5% क्वार्टरली कंपाउंड दिया जाता है। यह दो साल की स्कीम है। 

यदि हम इसमें ₹1 लाख जमा करते हैं तो दो साल में ₹16,021 ब्याज बन जाता है और इसकी  मैच्योरिटी पर ₹1 लाख निवेश करने पर हमें ₹1,16,021 वापस मिलते हैं। इस स्कीम में लगातार दो सालों तक यानी कि आठ क्वार्टर तक आपका ब्याज मूलधन में जुड़कर ब्याज पर ब्याज लगता है और कंपाउंडिंग पावर से आपको काफी अधिक ब्याज देखने को मिल जाता है। 


Post Office Sukanya Samridhi Yojana 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में, जो 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बालिकाओं के लिए बहुत ही लोकप्रिय स्कीम है। वर्तमान में सरकार इस पर 8. 2 % ब्याज दे रही है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 21 साल है और इसमें 15 सालों तक हमें लगातार पैसा जमा करना होता है। 

उदाहरण के तौर पर एक हज़ार रुपए हर महीने इसमें पैसा जमा करते हैं तो 15 सालों में ₹1,80,000 जमा हो जाता है और उसके बाद छह साल तक यह खाता लॉक में चला जाता है। यानी कि इस पर हमें कोई पैसा जमा नहीं करना होता। सिर्फ जमा पैसे पर ब्याज पर ब्याज लगता रहता है। 

इस तरह से 21 साल में कुल ब्याज ₹374612 हो जाता है तथा मैच्योरिटी पर कुल हमें 5,00,054 हज़ार ₹554612 वापस मिलते हैं। यहां पर हम देख पा रहे हैं कि हमारी निवेश की गई रकम 180000  3 गुना ज्यादा हो गई है। हमें मैच्योरिटी पर जो रकम वापस मिल रही है  वह ₹5,54,612 है। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने