PLI Whole Life Assurance policy Benefits | Postal Life Insurance - WLA | PLI Suraksha Bima Yojana

दोस्तों, आज इस लेख में हम बात करेंगे कि डाकघर की पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की Whole Life Insurance Policy जिसको हिंदी में सम्पूर्ण जीवन बीमा और जिसको संक्षिप्त में सुरक्षा के नाम से भी जाना जाता है। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस भारत की सबसे पुरानी सरकारी बीमा पॉलिसी है। 

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत छह प्रकार की पॉलिसियां चलती हैं, जिनमें से एक Whole Life Insurance Policy यानी कि सुरक्षा पॉलिसी भी है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की Whole Life Insurance Policy के तहत न्यूनतम सम अश्योर्ड  ₹20,000 है और अधिकतम सम अश्योर्ड ₹50 लाख है। 

डाकघर आपको केवल स्माल सेविंग स्कीम की सुविधा ही नहीं देता बल्कि इसके अलावा जीवन बीमा कराने की सुविधा भी आपको प्रदान करता है। इसे Postal Life Insurance यानी कि डाक जीवन बीमा के नाम से जाना जाता है। डाकघर का जीवन बीमा दो कैटेगरी में होता है -

  • पीएलआई (PLI)
  • आरपीएलआई (RPLI)

PLI जो है सबसे पुरानी सरकारी बीमा पॉलिसी है। इसे ब्रिटिश शासनकाल में एक फरवरी 1884 को शुरू किया गया था। 

दोस्तों, जैसा कि मैंने पहले बताया कि PLI, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत छह प्रकार की पॉलिसियां चलती हैं, जिनमें से एक Whole Life Insurance Policy जिसको हिंदी में संपूर्ण जीवन बीमा या शोर्ट में सुरक्षा के नाम से जाना जाता है। यह भी एक पॉलिसी है। आइए जानते हैं इस पॉलिसी के बारे में थोड़ा विस्तार में। 

Whole Life Insurance Policy में बोनस के साथ अश्योर्ड अमाउंट यानी कि जो सम अश्योर्ड होता है, इंश्योरेंस कराने वाले व्यक्ति को 80 साल की उम्र पर पहुंचने या 80 साल के बाद या फिर इससे पहले इंश्योरेंस कराने वाले की अगर दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है तो बीमे की जो राशि है, उसके कानूनी प्रतिनिधि या नॉमिनी को दे दी जाती है। 

पीएलआई यानी कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की Whole Life Insurance Policy के तहत इसमें एंट्री की जो न्यूनतम आयु है, 19 साल है और अधिकतम जो आयु है 55 साल का व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है। इस पॉलिसी के तहत बीमा धारक प्रीमियम के भुगतान के लिए 55 साल, 58 साल या 60 साल तक का ऑप्शन चुन सकता है। 

अर्थात वह जब भी पॉलिसी चालू करता है, जब तक वह 55 साल का हो जाता है, उसे इसमें लगातार प्रीमियम भरना होता है और उसके बाद उसे कोई प्रीमियम नहीं भरना होता। उसके बाद उसको 80 साल के बाद मैच्योरिटी मिलती है या डेथ क्लेम केस में उसके नॉमिनी को जो सम अश्योर्ड होती है और जो बोनस बनता है वह उसको दे दिया जाता है। इसमें तीन ऑप्शन है 55 साल, 58 साल और 60 साल तक। 


PLI Whole Life Assurance policy Benefits


Table of Contents


न्यूनतम और अधिकतम जमा राशि 

दोस्तों अब बात करते हैं होल लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम और मैक्सिमम कितने तक का बीमा करवा सकते हैं तथा इसमें सरेंडर व लोन की क्या क्या फैसिलिटी है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत मिनिमम सम अश्योर्ड यानी कि हम कम से कम जो है ₹20,000 तक का बीमा करवा सकते हैं और इसकी जो मैक्सिमम सम अश्योर्ड  यानी अधिकतम हम जो हैं इसमें ₹50 लाख तक का बीमा करवा सकते हैं। 

पॉलिसी के चार साल पूरा होने पर लोन भी लिया जा सकता है और वहीं पर तीन साल पूरा होने के बाद आप पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। पॉलिसी सरेंडर किए जाने पर जो कम बीमित राशि पर , अनुपातिक बोनस का भुगतान किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे अगर आप पॉलिसी को पांच साल पूरा होने से पहले सरेंडर करते हैं तो आपको बोनस का भुगतान नहीं किया जाता है। 


WLA पॉलिसी को एंडोवमेंट पॉलिसी में कन्वर्ट कराने की सुविधा  

और अब बात करते हैं डब्ल्यूएलएल यानी कि होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को एंडोमेंट पॉलिसी में कन्वर्ट कराने की सुविधा के बारे में। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की Whole Life Insurance Policy को आप इंश्योरेंस कराने वाले व्यक्ति की जो 59 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक एंडोमेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में इसको कन्वर्ट कराया जा सकता है। 

लेकिन शर्त यह है कि कनवर्जन की तारीख, प्रीमियम पेमेंट की समाप्ति की जो तारीख या जो मैच्योरिटी की तारीख है, डेट ऑफ मैच्योरिटी के एक साल के अंदर नहीं होनी चाहिए। 


कौन कौन ले सकता है PLI का फायदा 

दोस्तों अब बात करते हैं सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न कि यह पॉलिसी कौन ले सकता है। पहले यह बीमा केवल सरकारी और सेमी गवर्नमेंट कर्मचारियों के लिए ही उपलब्ध था, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पीएसयू, वित्तीय संस्थान और नेशनलाइज्ड बैंक शामिल हैं। 

साल 2017  से पीएलआई के अंदर आने वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को प्रोफेशनल्स जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, मैनेजमेंट कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकर व अन्य कर्मचारियों के लिए जैसे कि एनएसई, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया था। वर्तमान में इसे ग्रेजुएशन कर रहे डिप्लोमा धारक स्टूडेंट होते हैं, उनको भी उपलब्ध करा दिया गया है। 


यह भी पढ़िए : 

Post Office all Scheme Interest Rate Wef. 1 April to 30 june 2024

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000

Post Office All Scheme Interest Rate wef. 1 May 24


PLI Whole Life Assurance policy में मिलने वाली सुविधाएं 

दोस्तों अगर बात करें इससे मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में तो इसमें और भी बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे कि नॉमिनेशन बदलने की सुविधा। इसमें हम कभी भी नॉमिनी को चेंज करवा सकते हैं। 

लैप्स पॉलिसी को रिवाइव करने की सुविधा भी इसमें मिलती है। अगर पॉलिसी लगातार तीन साल, अगर उसको पूरे नहीं हुए हैं और पॉलिसी होल्डर ने लगातार छह बार तक प्रीमियम डिफॉल्ट किया है यानी कि प्रीमियम नहीं भरा है तो इंश्योरेंस पॉलिसी जो है, लैप्स पॉलिसी की कैटेगरी में चली जाती है। 

इसी तरह अगर पॉलिसी तीन साल से ज्यादा समय के लिए एक्टिव है और उसमें बार बार प्रीमियम जमा नहीं किया गया है तो भी वह लैप्स पॉलिसी की कैटेगरी में चली जाती है। लैप्स पॉलिसी को हमें किसी अथॉराइज्ड डॉक्टर से अच्छे स्वास्थ्य का मेडिकल प्रमाण पत्र देकर तथा जो उसकी बकाया जितने भी प्रीमियम हैं, उन सभी को भर कर के पीएलआई के जो उच्च अधिकारी होते हैं उनकी अनुमति से दोबारा चालू करवा सकते हैं और फिर से इसमें जो मिलने वाली सुविधाएं हैं उनका हम लाभ ले सकते हैं। 

अगर हम इससे मिलने वाले और फायदों के बारे में बात करें तो सबसे पहला और सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि इस बीमा पॉलिसी में कम प्रीमियम में आपको अधिक बोनस दिया जाता है। इस पॉलिसी का जो लास्ट डिक्लेयर्ड बोनस जो है ₹76 /₹1000 है। यानी कि ₹1,000 की सम अश्योर्ड पर ₹76 बोनस दिया जाता है जो कि किसी भी अन्य बीमा कंपनी के द्वारा इतना अधिक बोनस नहीं दिया जाता। 

उदाहरण के तौर पर यदि हमें ₹1 लाख का बीमा लेते हैं, तो उस पर हमें एक साल का  ₹7,676 तो केवल बोनस ही मिल जाता है। इसी तरह से यदि हम ₹5 लाख का सम अश्योर्ड लेते हैं, अर्थात ₹5 लाख का बीमा करवाते हैं तो एक साल में ₹38,000 बोनस के ऐड हो जाते हैं। 

और अगर हम 10 लाख का सम अश्योर्ड लेते हैं यानी कि ₹10 लाख का बीमा करवाते हैं तो ₹76,000  बोनस के हर साल हमारी पॉलिसी में जुड़ जाते हैं। अगर हम 20 लाख का बीमा लेते हैं तो ₹1,52,000 सिर्फ बोनस के ही हमें हर साल मिलते हैं। और यदि हम जो इसकी मैक्सिमम लिमिट ₹50 लाख का बीमा लेते हैं तो 3,80,000 सिर्फ एक साल का बोनस ही बन जाता है और आपकी जो सम अश्योर्ड है, अर्थात जितने का आपने बीमा लिया है वह राशि अलग से है। 

देश की और कोई भी अन्य सरकारी या प्राइवेट बीमा कंपनी इतना अधिक बोनस नहीं देती है जितना कि पोस्ट ऑफिस की पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की Whole Life Insurance Policy  में मिलता है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में भरे गए प्रीमियम को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C  के तहत टैक्स में छूट हासिल होती है। 

पॉलिसी को, देश में किसी भी सर्कल में आप ट्रांसफर करा सकते हैं। यदि आपको किसी एक जगह से दूसरी जगह पर जाना होता है या आपका ट्रांसफर होता है या आपकी इस तरह की कोई जॉब है या बिजनेस है तो आप उसमें जहां भी आप जाते हैं, वहीं पर आप अपनी पॉलिसी को ट्रांसफर करवा सकते हैं या आप देश में कहीं भी किसी भी पोस्ट ऑफिस से इसका प्रीमियम भर सकते हैं। 

आप इसका ऑनलाइन प्रीमियम भी भर सकते हैं अथार्थ पीएलआई की जो मैच्योरिटी है वह भी आप कहीं से भी, देश के किसी भी हिस्से से किसी भी पोस्ट ऑफिस से आप ले सकते हैं। भारतीय डाक की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही या मासिक आधार पर भी किया जा सकता है। 

इसमें जो पॉलिसी हम लेते हैं तो इसमें एक पॉलिसी बांड दिया जाता है। अगर किसी वजह से वास्तविक जो ओरिजनल पॉलिसी बांड है, वह खो जाता है, डैमेज हो जाता है, जल जाता है, फट जाता है तो इसमें डुप्लीकेट बांड आपको जारी कर दिया जाता है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस अब ऑनलाइन भी उपलब्ध है। 

आप इस  वेबसाइट https://pli.indiapost.gov.in पर जाकर अपनी सहूलियत की पॉलिसी को ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। इसको आप ऑनलाइन खरीद भी सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा सकता है। रसीद और इनकम टैक्स सर्टिफिकेट भी आप डिजिटल प्राप्त कर सकते हैं और अगर आपकी एक से ज्यादा पॉलिसियां हैं तो आप उनको ऑनलाइन मैनेज भी कर सकते हैं। 


Premium Calculator Of PLI Whole Life Insurance Policy 

तो दोस्तों अब देखते हैं कि पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस यानी कि PLI की Whole Life Assurance प्लान में कितने रुपए का बीमा कराने पर हमें कितने प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। 

दोस्तों उदाहरण के लिए हम मानेंगे की यदि हम ₹1 लाख का सम अश्योर्ड लेते हैं और हम पॉलिसीहोल्डर की आयु 25 साल मानते हैं, और जैसा कि हम जानते हैं कि होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की मैच्योरिटी पीरियड 80 साल है और इसमें हमें तीन ऑप्शन दिए गए हैं। जिसमें 55, 58 और 60 साल तक प्रीमियम भरना होता है। 

उसके बाद हमें कोई भी प्रीमियम नहीं भरना होता। यदि हम 55 साल की उम्र तक प्रीमियम भरते हैं और 25 साल में हमने पॉलिसी ली है तो 30 साल इसका ड्यूरेशन है। यानी कि 30 साल तक हमें प्रीमियम भरना होगा और 1 लाख के लिए जो प्रीमियम की अमाउंट होगी, मासिक  ₹180 होगी। ₹5 रिबेट और ₹8 टैक्स मिलाकर के जो नेट प्रीमियम होगा ₹183 होगा। 

तो नीचे दी गयी टेबल से आप जान सकतें हैं की  मैच्योरिटी पर हमें जो है बोनस मिलेगा तथा मैच्योरिटी पर टोटल अमाउंट जो हमें मिलेगी अर्थात  हमारा सम अश्योर्ड और बोनस मिलाकर के कितना होगा। 


Maturity Age Duration Premium/Month Rebate Tax Net Premium Total Bonus Maturity Amount
80 30 ₹180 ₹5 ₹8 ₹183 ₹2,28000 ₹3,28,000
80 33 ₹180 ₹5 ₹8 ₹183 ₹2,50,800 ₹3,50,800
80 35 ₹180 ₹5 ₹8 ₹183 ₹2,66,000 ₹3,66,000


इसी तरह यदि हम ₹5 लाख का सम अश्योर्ड लेते हैं और हम पॉलिसीहोल्डर की आयु 25 साल ही मानते हैं, तो नीचे दी गयी टेबल से आप जान सकतें हैं की  मैच्योरिटी पर हमें जो है बोनस मिलेगा तथा मैच्योरिटी पर टोटल अमाउंट जो हमें मिलेगी अर्थात  हमारा सम अश्योर्ड और बोनस मिलाकर के कितना होगा। 


Maturity Age Duration Premium/Month Rebate Tax Net Premium Total Bonus Maturity Amount
80 30 ₹900 ₹25 ₹40 ₹915 ₹11,40,000 ₹16,40,000
80 33 ₹900 ₹25 ₹40 ₹915 ₹12,54,000 ₹17,54,000
80 35 ₹900 ₹25 ₹40 ₹915 ₹13,30,000 ₹18,3,000


निष्कर्ष 

दोस्तों पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की सभी स्कीमों का सबसे बड़ा और सबसे पहला फायदा यही है कि इसमें आपको कम प्रीमियम देना पड़ता है और इसमें आपको बहुत ही ज्यादा बोनस मिलता है। देश की अन्य सरकारी व प्राइवेट बीमा कंपनियों से बहुत ही अधिक आपको इसमें फायदा होता है, ज्यादा बोनस मिलता है। 

दोस्तों यदि आप किसी और राशि का जो बीमा लेना चाहते हैं सम अश्योर्ड का जो आप पॉलिसी होल लाइफ इंश्योरेंस संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी जिसको सुरक्षा के नाम से भी जानते हैं, लेना चाहते हैं और आपकी एज के हिसाब से उसका कितना प्रीमियम पर मंथ के हिसाब से बनेगा उसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। तो दोस्तों यह थी पोस्ट ऑफिस की पीएलआई की Whole Life Assurance policy पॉलिसी के बारे में संपूर्ण जानकारी। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने