ये 7 Passive Income ideas आपकी जिंदगी से पैसों की कमी हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं

Finacial Education in Hindi :एक आम इंसान के लिए passive income का होना एक सपने के जैसा है। क्योंकि पैसिव इनकम के बारे में यह कहा जाता है कि यहां कम मेहनत करके भी आप बहुत पैसे कमा सकते हो। लेकिन उनको यह पता नहीं चल पाता कि पैसिव इनकम जनरेट कैसे करें। क्योंकि एक तो लोग अपने मेन काम में उलझे होते हैं और दूसरा उनको इस बारे में इतनी नॉलेज भी नहीं होती। 

अगर आप भी खुद को इन्हीं लोगों में देख रहे हो तो कोई बात नहीं आज मैं आपको नॉलेज दूंगा। आज इस आर्टिकल में मैं आपको 7 ऐसे passive income के बारे में बताऊंगा जिसमें अगर आपकी ज्यादा मौजूदगी भी न हो तब भी वहां से पैसा आता रहेगा और ये जो ideas है वो हर लेवल के इंसान के लिए है। 

7 passive income ideas


मतलब अगर आप पैसा ज्यादा इनवेस्ट कर सकते हो तो भी ये ideas आपके लिए है और अगर आप कम पैसों से पैसिव इनकम जनरेट करना चाहते हो तो भी ये ideas आपके लिए है। और हां, बाकियों की तरह मैं पैसिव इनकम के सिर्फ आपको तरीके ही नहीं बताऊंगा बल्कि ये भी बताऊंगा कि इस पैसिव इनकम का एडवांटेज क्या है और डिसएडवांटेज क्या है। तो चलिए बिना ज्यादा टाइम लगाए अब सीधा पॉइंट्स पर आते हैं। 



What is Passive Income-Finacial Education in Hindi 

अब देखो आइडिया जानने से पहले आपके लिए ये जानना ज्यादा जरूरी है कि passive income होती क्या है पैसिव इनकम? मतलब किस तरह की इनकम को हम एक पैसिव इनकम कह सकते हैं। तो देखो बिल्कुल सिंपल करके बताता हूं। इस दुनिया में हर इंसान दो तरह से पैसे कमाता है। एक Active Income से और दूसरा passive income से। 

एक्टिव इनकम उसको कहते हैं जहां जब तक आप काम करते हो तब तक ही आपको वहां से पैसा आता है। मतलब active income आपका रेगुलर टाइम और मेहनत ये दोनों चीजें मांगती है और अगर आप ये नहीं दे पाए तो आपको पैसे भी नहीं मिलने वाले। पर पैसिव इनकम आप कह सकते हैं इससे काफी डिफरेंट है। यहां पर आपको पैसा कमाने के लिए पूरा टाइम देने की जरूरत नहीं है। 

मतलब अगर आप कम टाइम लगाओ या बिल्कुल ना के बराबर टाइम भी लगाओ तब भी आपको पैसा आता है। अब ये सुनकर शायद कुछ लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो गए होंगे कि शायद यहां कभी टाइम लगाने की जरूरत नहीं है तो देखो ऐसा भी नहीं है। पैसिव इनकम का मतलब भले ही passively पैसा कमाना हो, पर कभी कभी तो टाइम आपको यहां पर देना पड़ेगा ताकि उस पैसिव इनकम को मैनेज करके रख सको। 

हां, कुछ केसेस में यह टाइम ज्यादा हो जाता है तो कुछ में बहुत ही कम। तो इस पैसिव इनकम के सारे बेसिक्स अब आपको क्लियर हो गए होंगे। तो चलिए अब फाइनली पैसिव इनकम के ideas के बारे में जान लेते हैं। 


1. Write an ebook  

बात जब भी एक बुक लिखने की आती है तो सबसे पहली चीज हमारे माइंड के अंदर ये आती है कि एक बुक के अंदर तो बहुत सारे पेजेस होते हैं। अगर हम एक बुक लिखने बैठ गए तो कहां से लाएंगे इतनी सारी बातें। तो हां ये सोचना आपका ठीक भी है क्योंकि अगर हम फिजिकल बुक्स की बात करें तो इनकी लेंथ हमको लगभग 300 से 1500 पेजेस तक देखने तक मिलती है। 

लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आपको भी एक बुक लिखने के लिए इतने ही पेजेस लगेंगे। कई सारे टॉपिक्स हमारे पास ऐसे भी होते हैं जिस पर हम एक ई बुक लिख सकते हैं। लाइक आपको कोई ऐसी स्टोरी पता है जो बहुत ज्यादा एंगेजिंग है तो उसमें थोडी और बात करके एक अच्छा सा टाइटल लगाकर आप उसकी एक ebook  रेडी कर सकते हो।

और जितनी भी आपने उसमें मेहनत की है उस हिसाब से एक प्राइस टैग लगाकर उसे किंडल पर अपलोड कर दो। इसके बाद फिर उस बुक की सेल्स बढाने के लिए कुछ ऐसे यूट्यूब चैनल फाइंड आउट करो जो स्टोरी टाइप का कंटेंट बनाते हैं और उनको एक पर्टिकुलर अमाउंट देकर आप ये बुक की सेल्स बहुत तेजी से बढ़ा सकते हो। 


Benefits 

ऐसा अगर आप करोगे तो आपकी बुक की जो सेल्स बढेगी उसको जो एमेजॉन किंडल है उसका एल्गोरिदम भी उसको रैंक में ऊपर करता रहेगा, जिससे जाहिर है सेल्स के साथ साथ आपकी इनकम भी इनक्रीस होगी। 


Risk 

अगर मैं आपसे एक एंगेजिंग स्टोरी की बात कर रहा हूं तो एक्चुअल में ये एंगेजिंग स्टोरी होनी चाहिए। कहीं ऐसा न हो कि पहले तो चैनल के थ्रू आपकी सेल्स बढ जाए पर जो भी लोग उस बुक को खरीदें वो नेगेटिव रिव्यूज दें क्योंकि उनको ये बुक पढने में कोई खास मजा ना आए। 

तो ऐसा अगर होगा तो आने वाले बायर्स आपके रिव्यूज देखकर रुक जाएंगे और उसमें कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे। मेरी एडवाइस ये है कि अगर आप ये बुक लिखने ही जा रहे हो तो पहले किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट से घोस्ट राइटर हायर कर लो। घोस्ट राइटर वो होते हैं जो आपकी छोटी और बोरिंग सी दिखने वाली स्टोरीज को बदलकर एंगेजिंग और इंटरेस्टिंग बना देते हैं। 



2. Sharing Your Home Space 

मेरे घर के पास में हमारे एक पडोसी हैं जो थोडे इंट्रोवर्ट टाइप के हैं। वो लोगों से घुलना मिलना या बात वगैरह करना ज्यादा पसंद नहीं करते और इसी वजह से उनका पूरा हॉल खाली होने के बावजूद भी वो उसको रेंट पर नहीं उठा रहे थे। फिर एक दिन वहां पास के ही रहने वाले कपडों के व्यापारी आए। 

उन्होंने उनसे बात की और कहा मुझे अपने कपडों के स्टॉक के लिए आपका ये हॉल चाहिए। यहां पर कोई रहेगा नहीं, बस सामान यहां पर रखा जाएगा। इसके बदले में मैं तुमको महीने के 15,000 देने को तैयार हूं। तो ये डील सुनते ही उन्होंने फौरन हां कर दी क्योंकि यहां पर उनके लिए विन विन सिचुएशन थी। 

ऐसे ही कई लोग आपके आसपास जरूर होंगे जिनका कोई बडा कारोबार हो पर स्पेस की कमी होने की वजह से वो अपना स्टॉक मैनेज न कर पा रहे हों। अगर वाकई में आपके पास ऐसा कोई भी इंसान है तो वो आपके passive income का एक अच्छा सोर्स बन सकता है। आपके घर या हॉल में बस इतना स्पेस होना चाहिए जिससे उनकी पूर्ति हो सके। 


Risk

यह बहुत जिम्मेदारी वाला काम है क्योंकि जिस इंसान ने आपके घर पर ये सामान रखा है इसकी देखभाल भी आपके हाथ में होगी। आपको देखते रहना होगा कि उनके सामान को कोई नुकसान न पहुंचने पाए वरना ऐसा होने पर इसका जिम्मा आपके ही सर पर आएगा। 


Benefits

अब देखो आप भी अगर मेरे पडोसी की तरह थोडे इंट्रोवर्ट टाइप के हो और आप भी किसी पर भरोसा करके ऐसे ही किसी को भी अपना घर शेयर नहीं करना चाहते तो यह तरीका आपके लिए भी एक विन विन सिचुएशन खडी कर सकता है। जहां आपको न तो लोगों की दिक्कत होगी और सामान के रखने के आपको पैसे भी मिलते रहेंगे। 



3. Vending Machine 

अब जो लोग पहले तो वेंडिंग मशीन का नाम ही पहली बार सुन रहे हैं, उनको मैं दिखा दूं। कुछ इस तरह की होती है वेंडिंग मशीन। 

Vending Machine


कुछ कुछ जगहों पर इसको ऑटोमेटेड मशीन भी कहा जाता है। इसकी खास बात यह है कि इसको ऑपरेट करने के लिए आपको इसके पास हर टाइम रहने की जरूरत नहीं है। बस एक बार इसको सेट करके उसमें कुछ प्रोडक्ट सेट करके जैसे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, वाटर बॉटल, चॉकलेट या कुछ भी चीज। एक बार इस मशीन में सामान सेट करके आप इससे फ्री हो जाओगे और इसके बाद यह सारा काम मशीन खुद ही कर देगी। 


risk

फॉरेन कंट्रीज में वेंडिंग मशीन का यूज सबसे ज्यादा होता है। वहां पर आपको छोटी छोटी दुकानें नहीं बल्कि वेंडिंग मशीन ही मिलेंगी। लेकिन अगर बात की जाए इंडिया की तो यह मशीन आपको यहां पर बिल्कुल न के बराबर देखने मिलेंगी। और ऐसा क्यों है ?इसका रीजन शायद आप खुद ही समझ गए होंगे। वजह है यहां मैक्सिमम लोगों का uneducated और indiscipline होना। 

आप आए दिन यह सुनते ही रहते होंगे कि यहां पर दिनदहाड़े ATM चोरी हो गया या कोई आया और बिल्कुल सही सलामत गाडी पर स्क्रैच मारकर चला गया। कहने का मतलब यह है कि यहां इंडिया में कई ऐसे लोग हैं जो बिना मतलब के पब्लिक प्रॉपर्टी का नुकसान करते हैं या उसे पूरी तरह से डैमेज कर देते हैं। 

अब यही कुछ सीन कुछ सालों से वेंडिंग मशीन के साथ भी हो रहा था। लोग या तो उस मशीन को जोर जोर से हिलाते या फिर कहीं कहीं तो रात में उसको चोरी करके ले जाते। यही वजह है कि वेंडिंग मशीन आपको इंडिया में कम ही देखने मिलेंगी। 


Benefits

पर यह भी है कि इस हरकत के लिए हम हर किसी पर इल्जाम नहीं लगा सकते क्योंकि बहुत सारे प्लेसेस ऐसे भी हैं जहां कोई भी किसी पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान नहीं पहुंचाता। ये कोई जिम हो सकती है, कोई शॉपिंग स्टोर हो सकता है या कोई रेस्टोरेंट भी हो सकता है। 

आपका काम बस इतना होगा कि पहले आपको इनके ओनर से बातचीत बनानी होगी और जब वो आपको परमिशन दे दें तो उनकी प्रॉपर्टी पर आप काम कर सकते हो। ऐसी जगह पर आपकी वेंडिंग मशीन भी सेफ रहेगी और passively आपको वहां से इनकम भी बनती रहेगी। 



4. Become a business partner 

हमारे दिमाग में दिनभर में बहुत से आइडियाज आते हैं। ऐसे आइडियाज जिन पर अगर हम एक बिजनेस खड़ा कर सकें तो वो काफी आगे तक जा सकता है। कम पैसों का होना हमें उस आइडिया को एग्जीक्यूट करने से रोक देता है। यह पैसे भी हमारे पास अगर होते हैं तो टाइम ज्यादा नहीं होता। 

अगर आप भी इन्हीं में से एक हो तो आपके लिए यह आइडिया काफी हेल्पफुल होगा। अगर आप किसी बिजनेस के अंदर खुद से टाइम नहीं दे पा रहे हो तो आप किसी दूसरे पर्सन के साथ में पार्टनरशिप कर सकते हो, जहां बिजनेस और पैसों में दोनों का आधा आधा हिस्सा होगा। 


Benefits

पार्टनरशिप के अंदर आपको यहां पर कई फायदे मिल जाएंगे। पहला तो अगर आप उससे इस बारे में डिस्कस कर लेते हो तो टाइम आपका बहुत कम लगेगा यहां। दूसरा आपके मेन काम के साथ साथ एक और इनकम सोर्स भी खुल जाएगा। 


Risk

अब देखो जहां पर अलग अलग लोगों का माइंड लगेगा, वहां पर कॉनफ्लिक्ट पैदा हो जाना एक नॉर्मल बात है। क्योंकि आप हो सकता है चीजों को लेकर अलग सोच रखो और आपका पार्टनर उसी चीज को एक अलग नजरिए से देखें। 

तो ऐसे में जो आपको ठीक लगेगा वह शायद आपके पार्टनर को ठीक न लगे और जो सामने वाले को ठीक लगेगा वो शायद आपको पसंद न आए। और ये भी हो सकता है की ऐसी सिचुएशन आपका काम ही बंद करवा दे। इसलिए पहले ही इस काम के लिए किसी ऐसे इंसान को चुनो जो आपको वाकई में लगता है कि इस पर भरोसा किया जा सकता है।



5. Use Your Car as Your Asset 

आपके लिए आपकी कार एसेट है या फिर लायबिलिटी? अगर आप किसी एक्सपर्ट से भी यह बात पूछोगे, तो शायद वह भी आपको यही कहेगा कि यह आपकी लायबिलिटी है, क्योंकि कार खरीद लेने के बाद हमारे बहुत खर्चे बढ़ जाते हैं। लेकिन अगर मैं आपसे यह कहूं कि आप अपनी कार को एक एसेट की तरह यूज कर सकते हो तो। 

कई बार ऐसा होता है कि जब भी हम कहीं घूमने निकलते हैं तो आपकी और आपके आसपास के कुछ लोगों की डेस्टिनेशन लगभग सेम होती है। तो ऐसे में आप क्या कर सकते हो। आप उन लोगों को वहां तक लिफ्ट देकर उनसे कुछ कमीशन चार्ज कर सकते हो। यह करने के लिए कुछ एप्लीकेशन भी आपको मिल जाएंगी जैसे उबर, ओला या ब्ला ब्ला कार 


Benefits

देखो सिंपल सी बात है अगर आप कहीं जा रहे हो और आप बिल्कुल अकेले हो तो जिस भी जगह पर आप जाओगे तो वहां का सारा खर्चा आपका होगा। लेकिन अगर आप इस मेथड के थ्रू किसी को लिफ्ट देकर चलोगे तो बातचीत में आपका रास्ता भी कट जाएगा और आपकी इनकम भी होती रहेगी। 


Risk

यहां पर आपको थोडा सावधान रहने की जरूरत है। मतलब जिस भी इंसान को आप कार में लिफ्ट दे रहे हो पहले ही यह सुनिश्चित कर लो कि वह सही इंसान है। वरना हो सकता है कि आपके साथ में कुछ गलत भी हो जाए। 



6.YouTube Channel

यूट्यूब शायद पैसिव इनकम का एक बहुत ही अच्छा एग्जाम्पल है। आप सभी देख रहे हो कि जब से लोगों को यूट्यूब के पोटेंशियल के बारे में पता चला है तो इसका क्रेज हर तीसरे इंसान में बढ़ता ही जा रहा है और अच्छी बात यह है कि यहां पर कोई एक पर्टिकुलर एज ग्रुप नहीं है। 

एक बच्चे से लेकर 60 साल के बूढ़े अंकल सब यहां पर अपना टैलेंट दिखाकर खूब पैसे कमा रहे हैं। फिर चाहे वो कोई नॉलेज दे रहे हों, इंफॉर्मेशन दे रहे हों या एंटरटेन कर रहे हों। तो ऐसे में आपके पास भी मौका है कि आप भी अपना कुछ टैलेंट दिखाकर यहां से passive income कमा सकते हो। 

यहां मैं आपसे यह नहीं कह रहा कि यूट्यूब पर आप फुल टाइम के लिए आ जाओ। करंट में अगर आप कोई जॉब कर रहे हो तो भी आप इसको एक साइड हसल के तौर पर शुरू कर सकते हो। पर शर्त यह है कि जब तक आपका चैनल ठीक से ग्रोथ न पकड़ ले तब तक आपको यहां पर कंसिस्टेंसी बनाए रखनी पड़ेगी। जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो आपकी अर्निंग यहां से शुरू हो जाएगी और इससे ये भी आपके मेन काम के साथ साथ एक और इनकम सोर्स बन जाएगा। 


Risk

कई लोग यह कहते हैं कि भाई हम ऑलरेडी यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं और मेहनत भी बहुत कर रहे हैं लेकिन इतना टाइम हो गया न तो हमारा चैनल ग्रो होता और न ही हमको व्यूज आते। देखो इसका एक बहुत ही सिंपल सा जवाब है। पहले का टाइम था जब कोई भी किसी भी कैटेगरी पर वीडियो बनाता था तो वो जल्दी ग्रो हो जाता था। 

पर 2023 की अगर मैं बात करूं तो आज के टाइम में यूट्यूब पर लगभग दो मिलियन से ज्यादा क्रिएटर हैं और हर दिन लगभग 1 लाख से ज्यादा बढ़ रहे हैं। तो आप मान सकते हैं कि वीडियो क्रिएटर्स की यहां पर तो कोई कमी ही नहीं है। अब ऐसे में अगर आप यहां पर कुछ यूनीक नहीं बना रहे तो आपका कंटेंट आखिर कोई क्यों देखने आएगा? 

ऑडियंस के पास ऑलरेडी कई ऐसे चैनल हैं, जो काफी यूजफुल कंटेंट बना रहे हैं। तो इसी वजह से चाह कर भी आपके वीडियो पर व्यूज नहीं आ पाते, जिससे आप निराश हो जाते हो और आप यूट्यूब ही को छोड़ देते हो। और दूसरी एक और बडी वजह मैं यहां पर ऐड करना चाहूंगा जो है लक। 

कहीं न कहीं यूट्यूब पर लक भी बहुत मैटर करता है क्योंकि आपने देखा ही होगा कि जहां कुछ लोग बहुत मेहनत करने के बाद भी ग्रो नहीं हो पाते वहीं कुछ लोग बिना ज्यादा मेहनत किए भी बहुत जल्दी ग्रो कर जाते हैं। 


Benefit

अगर आपको अपने फील्ड का नॉलेज अच्छा है और आपका कंटेंट भी काफी यूनीक है तो एक बार ग्रो हो जाने के बाद आप यहां से काफी ज्यादा अर्निंग कर सकते हो। और यहां पर कोई ऐसा सिस्टम नहीं है कि आपको इतनी वीडियोज तो अपलोड करनी ही करनी है। जब भी आपका मन चाहे आप तब वीडियो अपलोड करो, बशर्ते वो ऑडियंस के लिए वैल्यूएबल हो। 



7. Affiliate Marketing 

ये सोर्स कहीं न कहीं यूट्यूब से ही जुड़ा है। यूट्यूब चैनल ग्रो होने के बाद पैसा कमाने के कई रास्ते आपके पास निकल जाते हैं और उन्हीं में से एक बड़ा सोर्स है एफिलिएट मार्केटिंग। यहां पर आप अपनी ऑडियंस को किसी प्रोडक्ट या फिर सर्विस के बारे में बताते हो और उसके लिए वो सेलिंग कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है। तो यूट्यूब और एफिलिएट मार्केटिंग की टोटल अर्निंग को अगर आप कंबाइन करोगे तो ये काफी ज्यादा निकल कर आएगी। 


Risk

जब भी आप अपने चैनल पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करो तो इस दौरान ये याद रहे कि आप जिस भी प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हो वो सारे फीचर्स उस प्रोडक्ट के अंदर मौजूद होने चाहिए। वरना पैसों के चक्कर में अगर आप अपनी ऑडियंस को misguide करने का ट्राई करोगे तो इससे न सिर्फ आपके चैनल पर बल्कि आपकी ओवरऑल इमेज पर बहुत बुरा असर पड़ेगा। फिर आप ना यूट्यूब से अर्निंग कर पाओगे और न ही एफिलिएट मार्केटिंग से 


Benefit

पर अगर आप किसी अच्छे प्रोडक्ट का एफिलिएट कर रहे हो और वह लोगों को पसंद भी आ रहा है तो ऐसे में लोगों का आप पर भरोसा भी बन जाएगा और आपकी अर्निंग भी बढ़ जाएगी। 


Final Words

तो दोस्तों ,ये थे वो 7 passive income आइडियाज जिनके जरिये आप passively काफी पैसे कमा सकते हो। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने