10 ऐसे assets जो आपको बहुत जल्दी ही financially free बना देंगे- financial education in hindi

Financial Education in Hindi: दोस्तों ,माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को फाउंडर बिल गेट्स का एक बहुत ही फेमस कोट है। 

"अगर आप एक गरीब घर में पैदा हुए हैं तो ये आपकी गलती नहीं है। पर अगर आप मरते भी गरीब हैं तो ये आपकी गलती है। "

अब देखिए इस बात में तो कोई शक नहीं है कि कोई भी इंसान भगवान से पैसा लेकर नहीं आता क्योंकि भगवान ने तो सभी को एक ही बनाकर भेजा है। फिर भी ऐसा क्या चमत्कार होता है कि कुछ लोग तो अपनी लाइफ, अपनी मर्जी के मुताबिक जीते हैं और  कुछ लोगों की पूरी जिंदगी स्ट्रगल में ही बीत जाती है। तो इसके पीछे कोई भी ऐसा चमत्कार नहीं है और न ही इन लोगों के पास अलग से कोई सुपरनैचुरल पावर है। ये सारा खेल थिंकिंग एंड माइंडसेट का है। 


10 assets that make you financially free


इन लोगों को अच्छी तरीके से पता होता है कि इनका अभी थोडा सा हार्डवर्क आगे चलकर इनको कितने ज्यादा बेनिफिट दे सकता है। ये लोग शुरुआत में कभी लग्जरी चीज़ें नहीं खरीदते। इनका सारा फोकस इस चीज पर होता है कि किस तरीके से अपने बचे हुए पैसे को काम पर लगाएं ताकि आगे चलकर उनका पैसा उनके लिए काम करें।

यानी कि उनको पैसा प्रॉफिट लाकर दे और इसके लिए वो जितने हो सके एसेट क्रिएट करते हैं। जिसका नतीजा ये होता है कि एक टाइम में आकर वो फाइनेंशियली फ्री हो जाते हैं। अगर वो कहीं पर काम नहीं भी कर रहे होते हैं तो फिर भी उन एसेट्स के थ्रू उनको इतनी इनकम हो रही होती है कि वो अपनी तो क्या अपनी आने वाली पीढ़ी तक को चला सकते हैं। 

लेकिन दूसरी थिंकिंग रखने वाले लोग अपनी लाइफ में कभी बदलाव नहीं चाहते जैसे सबकुछ चल रहा है बस वैसे ही चलता रहे। और इनका भी एक बहुत ही फेमस कोट है जो कि आप लोगों ने भी जरूर सुना होगा।पैसा ही सबकुछ नहीं है ,क्योंकि यह ख़ुशी नहीं खरीद सकता है, और ये लोग इसी सोच में अपनी पूरी जिंदगी काट देते हैं। अब हो सकता है कि वो ये सब बिल्कुल सही नीयत से कह रहे हों। 

आज के टाइम में पैसा हमारी लाइफ का एक महत्वपूर्ण पार्ट बन चुका है और जब मैं महत्वपूर्ण कह रहा हूं तो ये एक बहुत ही इंपॉर्टेंट चीज है और एक अमीर इंसान बनने के लिए इससे कहीं ज्यादा इम्पॉर्टेंट है इसको मल्टीप्लाई करना ताकि आगे चलकर आपका यही पैसा आपको अनलिमिटेड पैसा कमाकर दे। 

तो इसलिए आज मैं आपको 10 ऐसे एसेट्स के बारे में बताने वाला हूं जो कुछ ही टाइम में आपको फाइनेंशियली फ्री बना सकते हैं। अब इनमें से कुछ तरीके पेड होंगे और कुछ तरीके बिलकुल फ्री होने वाले हैं। आप अपने हिसाब से किसी भी एसेट को डिसाइड कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं। 


10. Equipment and Machinery

तो नंबर 10 पर आते हैं इक्विपमेंट एंड मशीनरी। अमीर बनने की जर्नी में पैसा कमाना उतना मैटर नहीं करता। मैटर करता है उस पैसे को कमाने का तरीका। उदारहण के लिए एक कार है, अगर इसको आप खुद के लिए ले रहे हैं तो यह बिल्कुल आपको पैसा कमाकर नहीं देगी। अगर आप इसको टैक्सी के रूप में लेकर किसी को रेंट पर दे रहे हैं तो हर दिन आपको घर बैठे इससे पैसा आता रहेगा। 

ठीक ऐसे ही एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप। अगर इसको आप सिर्फ इंटरटेनमेंट या फिर गेमिंग के लिए परचेज कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक एसेट नहीं बल्कि सबसे बडी लायबिलिटी बन सकता है। अगर आप इसको कोई वेबसाइट या फिर अपना बिजनेस मैनेज करने के लिए यूज कर रहे हैं तब  ये आपके लिए एक एसेट है। 

वॉरेन बफेट जब 15 साल के थे तो वो एक दिन एक नाइ की शॉप पर बाल कटवाने गए। वहां पर जाकर उन्होंने देखा कि उस नाइ की शॉप पर तो काफी भीड़ लगी हुई है। सभी बहुत देर से अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। तो तभी उनके माइंड में एक आइडिया आया। उन्होंने 25 डॉलर की एक पिंग बॉल मशीन खरीदी और वो मशीन उन्होंने उस नाइ की शॉप पर सेट कर दी। 

ऐसा करने से किसी को भी अपने बाल कटाने के लिए बोर नहीं होना पड़ रहा था और लोग गेम खेलकर अपने बोरिंग टाइम को भी इंजॉय कर रहे थे। जिससे उस बार्बर शॉप की रीच बढ गई और वॉरेन बफेट को भी हर रोज वहां से प्रॉफिट आता रहा। तो एक्यूपमेंट एंड मशीनरी जैसे एसेट से आप घर बैठे ही बहुत पैसा कमा सकते हैं। 


9. Raw materials and commodities

नंबर नाइन पर आते हैं रॉ मटेरियल एंड कमोडिटीज। तो कमोडिटीज में अगर हम गोल्ड की हिस्ट्री उठाकर देखें तो साल 2009 में गोल्ड की कीमत 14500 रूपये थी और वही आज  2023  में उसी गोल्ड की कीमत लगभग 50 से 60000 रुपए हो चुकी है। यानी कि 14 साल में 400 गुना प्रॉफिट। 

हां, मैं मानता हूं कि ये कोई ऐसा एसेट नहीं है जो कि 25 दिन में ही आपको पैसा डबल करके दे दे। पर लॉन्ग टर्म में अपने पैसे को मैक्सिमम करने का ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है। लेकिन अगर आप यहां से सच में ही प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो उतने ही पैसे को गोल्ड में इन्वेस्ट करें जिस पैसे की आपको ज्यादा टाइम तक जरूरत न हो। क्योंकि शॉर्ट टर्म में इसके रेट भी ऊपर नीचे होते रहते हैं। 


8. Business 

नंबर आठ  पर आता है बिजनेस। दोस्तों दुनिया में 90% जितने भी करोड़पति हैं वो एक्चुअल में करोड़पति बन पाए हैं सिर्फ और सिर्फ अपने बिजनेस की वजह से। और इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर आपका बिजनेस चल पड़ा तो यह आपके लिए एक बहुत ही बडा एसेट बन सकता है। अब अगर आप यहां पर फिजिकली इनवॉल्व नहीं भी होंगे तब भी आपके वर्कर आपके लिए काम कर रहे होंगे। 

ऐसा नहीं है कि आपके बिजनेस में 100% श्योरिटी है कि वो चल पड़ेगा क्योंकि बिजनेस आपका है तो इसके बॉस भी आप ही हैं। आप चाहे तो अपना बिजनेस एक बडे लेवल पर ले जा सकते हैं और आपकी ही बदौलत आपके बिजनेस का दिवालिया भी निकल सकता है। तो जिस भी तरह के बिजनेस को आप शुरू करना चाहते हैं उस बिजनेस के बारे में पहले अच्छे से रिसर्च कर लें। 

लेकिन अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है कि आप एक बिजनेस खोल सकें तो आप ऑलरेडी चल रहे बिजनेस में अपनी हिस्सेदारी ले सकते हैं। ये मैं बात कर रहा हूं स्टॉक मार्केट के बारे में जो कि आता है नंबर सात पर। 



7. Stock Market 

अब कुछ लोगों को यह लगता है कि स्टॉक मार्केट गैंबलिंग है, जुआ है। यहां पर पैसा फंसाना यानी कि अपने पैसों को दांव पर लगाने जैसा है। लेकिन ऐसा नहीं है। यह गैंबलिंग सिर्फ उन लोगों के लिए हो सकती है जो कि रात दिन स्टॉक मार्केट पर सिर्फ ट्रेडिंग करते हैं। 

अगर आप एक लॉन्ग टर्म गोल लेकर चलें तो लॉन्ग टर्म में मैक्सिमम कंपनीज आपको प्रॉफिट ही लाकर देंगी। इसका ये मतलब नहीं है कि आप किसी भी  कंपनी के स्टॉक्स खरीद लें। जहां पर बात पैसा इन्वेस्ट करने की आती है, तो इन्वेस्ट करने से पहले हमें उस फील्ड की पूरी जानकारी होनी चाहिए, जहां पर हम अपना पैसा इन्वेस्ट करने जा रहे हैं। 


6. Cash 

नंबर छह पर जो आता है वो है अपना खुद का कैश। अब हो सकता है आपमें से कुछ लोगों को यह लग रहा हो कि कैश आखिर एसेट कैसे हो सकता है। कैश के थ्रू तो हम एसेट बनाते हैं। लेकिन दोस्तों कैश हमारे लिए एक बहुत बडा एसेट है जिसकी जरूरत हमको कभी भी पड़ सकती है। 

उदारहण के लिए मान लीजिए आपने अपना सारा पैसा इनवेस्ट करके एक एसेट बना लिया और अभी करेंट में आपके पास कोई पैसा नहीं है। अब आपके पास कोई ऐसी ऑपर्च्युनिटी आ जाती है जहां पर आप अपना पैसा इन्वेस्ट करके कहीं ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते थे। तो यहां पर आकर आप सिर्फ रिग्रेट करते रह जाओगे। तो ऐसे समय के लिए थोडा इमरजेंसी कैश आपके पास जरूर होना चाहिए। 



5. Technology 

टेक्नोलॉजी ने आज हमारा हर काम बहुत आसान कर दिया है। जिस काम को करने में पहले घंटों लग जाते थे, वही काम आज टेक्नोलॉजी के थ्रू मिनटों में पॉसिबल हो जाता है। पहले के टाइम में अगर हम फॉरेन कंट्रीज में रह रहे लोगों से बात करते थे तो उस वक्त हमारी कॉल का इतना ज्यादा चार्ज लग जाता था, जितना हमारा यहां पर एक वीक में भी नहीं लगता था। इस चार्ज को ऑलमोस्ट जीरो पर ला दिया व्हाट्सएप और फेसबुक जैसी ऐप ने जो कि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के थ्रू ही क्रिएट की गई है। 

और अब तो आप ये जानते ही हैं कि ये दोनों एप्स कितनी ज्यादा पॉपुलर हैं। तो इसी तरह आप भी टेक्नोलॉजी का यूज करके कोई ऐसी यूनिक ऐप बना सकते हैं जो कि लोगों की किसी प्रॉब्लम को सॉल्व करती हो। जो फेमस हो जाने के बाद आपको लाइफटाइम पैसा कमाकर देगी। 


4. Copyright and Trademark

चौथा एसेट है कॉपीराइट एंड ट्रेडमार्क। आप में से बहुत सारे लोग ऐसे जरूर होंगे जो कि यूट्यूब पर काम करते होंगे और आपको यह भी पता होगा कि यूट्यूब के कॉपीराइट क्लेम नाम से एक गाइडलाइन है जिसके तहत अगर आप किसी की भी वीडियो या फिर म्यूजिक अपनी खुद की वीडियो में यूज करते हैं तो उससे आपकी वीडियो पर एक कॉपीराइट क्लेम आ जाएगा। इससे वीडियो पर तो कोई इंपैक्ट नहीं पड़ता है पर उस वीडियो का जितना भी रेवेन्यू है वो सारा रेवेन्यू उसको चला जाता है जिसकी वीडियो या फिर म्यूजिक आपने यूज किया है। 

पर आखिर ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि उनके पास उस कंटेंट का कॉपीराइट है। ठीक इसी तरह आपके लिए भी कॉपीराइट एक बहुत ही इफेक्टिव एसेट बन सकता है और यह इस तरह काम करता है, मान लीजिए आपने अपना खुद का कोई सॉन्ग या फिर वीडियो बनाई तो उसका आपके पास कॉपीराइट आ गया। अब जिस भी प्लेटफॉर्म पर आप अपने कंटेंट को अपलोड करते हैं और वो फेमस हो जाता है तो बाद में जो भी आपके कंटेंट को यूज करेगा तो उससे आप कॉपीराइट क्लेम के थ्रू रेवेन्यू जेनरेट कर सकते हैं। 


3. Affiliate Marketing

अब इस एसेट की सबसे खास बात यह है कि न तो आपको यहां पर ज्यादा टाइम लगाने की जरूरत है और ना ही कोई प्रोडक्ट सेल करने के लिए उसको खरीदने की। इसके लिए आपको थोडी मेहनत करने की जरूरत है। आपको एक ब्लॉग या फिर यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और उस पर एक पर्टिकुलर niche decide करके कंसिस्टेंसी से काम करना होगा। 

फिर जैसे ही आपकी ऑडियंस वहां पर इनक्रीज होना शुरू हो जाएगी तो आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में बताकर उसको एफिलिएट कर सकते हैं। जितने भी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंटेज आपको भी दिया जाएगा। क्योंकि आपका ब्लॉग या फिर वीडियो हमेशा ही वहां पर पब्लिश रहने वाली है, तो फ्यूचर में जितने भी लोग उसको खरीदते रहेंगे उन सभी का कमीशन आपको हमेशा मिलता रहेगा।



2. People  

आप जिस भी फेमस पर्सनालिटी की बात कर लें चाहे वो पॉलिटिशियन हो, एक्टर हो, सिंगर हो या फिर कोई बडा बिजनेसमैन हो, ये लोग आखिर इतने पॉपुलर क्यों हैं? क्योंकि इनके पास वो लोग हैं जो कि इनको पसंद करते हैं। 

Elon Musk के सिर्फ एक ट्वीट से ही क्रिप्टो करेंसी आज इतनी ज्यादा फेमस हो गई और बडी बडी कंपनी सिर्फ इसलिए सेलिब्रिटीज के थ्रू अपने प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करती है ताकि उन लोगों का उस प्रोडक्ट पर ट्रस्ट बन जाए जो उस सेलेब्रिटी को लाइक करते हैं और उसके बदले वो सेलेब्रिटी उन कंपनी से लाखों करोडों चार्ज कर लेते हैं। 


1. Video 

नंबर वन पर जो एसेट मैंने रखा है उसका आने वाला फ्यूचर बहुत ज्यादा ब्राइट है और इस एसेट का नाम है वीडियो। ये बात तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि गूगल पूरी दुनिया में नंबर वन सर्च इंजन है। क्या आप यह भी जानते हैं कि गूगल के बाद दूसरे नंबर पर यूट्यूब आता है जो कि एक वीडियो प्लेटफार्म है। 

तो इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वीडियो को कितना ज्यादा पसंद किया जाने लगा है। इनफैक्ट इंस्टाग्राम भी रील के थ्रू वीडियोज को ही प्रमोट कर रहा है क्योंकि यह बात सभी जानते हैं कि वीडियो कंटेंट एक ऐसी चीज है जो कि एक बार मेहनत करने से हमेशा ही उसका रिटर्न देती है। 

और एग्जाम्पल के लिए आप यूट्यूब में किसी भी वीडियो को देखते हैं। अब उस वीडियो को बनाने में  सिर्फ एक बार ही मेहनत लगती  है और वह  वीडियो हमेशा ही यूट्यूब पर मौजूद रहने वाली है और जितने ज्यादा उस वीडियो पर व्यूज आते रहेंगे उतना ही उसके क्रिएटर को  रेवेन्यू मिलता रहेगा। तो यह एक बेस्ट सोर्स है एसेट क्रिएट करने का।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने