Post Office Life Insurance 2024 in Hindi: 3000 जमा करने पर 43 लाख की maturity

नमस्ते दोस्तों, आज के लेख में हम पोस्ट ऑफिस के ऐसे प्लान के बारे में बात करने वाले हैं जो आपके रिटायरमेंट के लिए बेहतरीन विकल्प साबित होगा। दोस्तों ये रिटायरमेंट प्लान सभी के लिए है। 

तो दोस्तों हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस इंश्योरेंस के बारे में। दोस्तों, पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस में प्रीमियम कम लगती है और आपको बोनस भी  सबसे ज्यादा मिलता है। और सभी इंश्योरेंस कंपनी की तुलना में  यदि हम पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस से तो आपको सबसे ज्यादा फायदा मिलता है पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में। 

तो दोस्तों, आज के लेख में हम जानेंगे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस क्या है, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं? पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में कौन सा प्लान आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित होगा जिसमें आपको अधिक से अधिक मैच्योरिटी मिलेगी। 

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में नॉमिनी फैसिलिटी से लेकर लोन और सरेंडर वैल्यू के नियम तक सम्पूर्ण जानकारी आज के इस लेख में मिलने वाली है। 


Table of Contents


Post Office Life Insurance 2024


पोस्ट ऑफिस इंश्योरेंस की विशेषताएं 

हर महीने ₹3,000 जमा करके कैसे मिलेगा आपको ₹43 लाख, उस टेबल को भी जानेंगे उसके पहले पोस्ट ऑफिस इंश्योरेंस की विषेशताओं के बारे में जान लेते हैं। 

  1. आपके पूरे जमा पैसे की गारंटी खुद भारत सरकार देती है। 
  2. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में आपको प्रीमियम और हाई बोनस का रेट मिलता है।
  3. पासबुक की फैसिलिटी भी मिल जाती है। 
  4. पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में इनकम टैक्स 80c सेक्शन में टैक्स बेनिफिट का भी फायदा मिलता है। 


Post Office Life Insurance क्या है 

दोस्तों एकदम सरल भाषा में समझेंगे। पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस को दो भागों में बांटा गया है। पहला पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (पीएलआई) जिसे हिंदी में डाक जीवन बीमा कहते हैं। दूसरा रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस यानी (आरपीएलआई) जिसे हिंदी में ग्रामीण डाक जीवन बीमा कहते हैं ,तो ये दो प्रकार के बीमा हो गए। 


Post Office Life Insurance  कौन ले सकता है 

अब जानेंगे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस का लाभ कौन कौन ले सकता है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस मुख्य रूप से इम्प्लॉइज के लिए बनाया गया है। 

वो इम्प्लॉइज जो सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत काम करते हैं, स्टेट गवर्नमेंट के अंतर्गत काम करते हैं, सेमी गवर्नमेंट के इम्प्लॉइज या फिर कहें पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग इम्प्लॉइज। बैंक के इम्प्लॉइज, डिफेंस के इम्प्लॉइज, पैरामिलिट्री फोर्सेस, डॉक्टर, इंजीनियर, यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट के इम्प्लॉइज, स्कूल के इम्प्लॉइज या वो इम्प्लॉइज जिनके पीएफ कटे हैं वो भी पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस का लाभ ले सकते हैं। 

रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस मुख्य रूप से आम व्यक्ति के लिए बनाया गया है। जो इम्प्लॉइज नहीं है वो सभी इनका लाभ ले सकते हैं। वैसे तो पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में कुल छह प्रकार की पॉलिसी होती है, लेकिन जो बेस्ट है आपके लिए जिसमें सबसे ज्यादा फायदा आपको मिलेगा मैं उस पॉलिसी के बारे में बात करूंगा। 

उस पॉलिसी का नाम है Endoment Assurence । पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में Endoment Assurence को EA संतोष के नाम से जाना जाता है और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में Endoment Assurence को EA ग्राम संतोष के नाम से जाना जाता है। 


यह भी पढ़िए : ऐसी स्कीम जिसमें निवेश करने पर पांच साल में मिलेंगे ₹21,73,000


EA संतोष पालिसी क्या है 

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस EA संतोष पॉलिसी में न्यूनतम उम्र 19 वर्ष है और अधिकतम उम्र 55 वर्ष तक रखी गई है। यानी 19 वर्ष के व्यक्ति से लेकर 55 वर्ष तक के व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं। 

रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस ग्राम संतोष पॉलिसी में भी मिनिमम एज 19 वर्ष है और मैक्सिमम एज 55 वर्ष है। रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में भी 19 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक की आयु के व्यक्ति पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं। 


न्यनतम और अधिकतम पॉलिसी कितने रूपये की ले सकते हैं 

अब बात करते हैं आप मिनिमम और मैक्सिमम पॉलिसी कितने रुपए की ले सकते हैं। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम ₹20 हज़ार की पॉलिसी ले सकते हैं और मैक्सिमम की बात करें तो ₹50 लाख तक आप पॉलिसी ले सकते हैं। 

रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में मिनिमम आप ₹10,000 तक की पॉलिसी ले सकते हैं और मैक्सिमम ₹10 लाख की पॉलिसी आप ले सकते हैं। आप परिवार के सभी मेंबर के नाम से भी पॉलिसी को ले सकते हैं। 


बोनस 

अब बात करते हैं बोनस की तो पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में ₹52 प्रति 1000 पर बोनस डिक्लियर है और रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में ₹48 प्रति 1000 पर बोनस डिक्लियर है। दोनों ही पॉलिसी में मासिक, तिमाही, अर्ध वार्षिक और वार्षिक प्रीमियम जमा करने की भी सुविधा मिलती है। 


हर महीने ₹3,000 जमा करके कैसे मिलेगा आपको ₹43 लाख

दोस्तों चलिए जानते हैं ₹43  लाख के टेबल के बारे में और साथ ही जानते है यदि 19 साल का कोई व्यक्ति पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करते हैं ₹15 लाख के sum assured पर तो उन्हें कितने रुपए की मैच्योरिटी मिलती है। 

43 lakh maturity table


दोस्तों यहां पर हम चार कॉलम देखेंगे। पहला मैच्योरिटी एज, दूसरा ड्यूरेशन, तीसरा प्रीमियम और चौथा मैच्योरिटी अमाउंट। दोस्तों यह पॉलिसी 15 लाख के एसेट पर है और 19 वर्ष के व्यक्ति यदि ₹15 लाख का समय में पॉलिसी लेते हैं तो 35 साल के एज में मैच्योरिटी होती है तो उन्हें नेट प्रीमियम ₹8,073 देने होते हैं प्रति महीने और मैच्योरिटी अमाउंट उन्हें ₹27,48,000 मिलेंगे। 

उसी तरह 40 वर्ष की उम्र में यदि वह मैच्योरिटी लेते हैं तो उन्हें नेट प्रीमियम ₹5878 प्रति महीने देने होंगे। मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उन्हें ₹3138000  मिलेंगे। 19 साल के व्यक्ति यदि 45 साल के एज में मैच्योरिटी लेते हैं यानी कुल ड्यूरेशन 26 साल उन्हें पॉलिसी चलानी होगी और नेट प्रीमियम उन्हें ₹4,624 देने होंगे तो उन्हें मैच्योरिटी अमाउंट के रूप में ₹35,28,000 मिलेंगे। 

उसी तरह दोस्तों 50 साल की उम्र में यदि कोई व्यक्ति मैच्योरिटी लेते हैं तो उन्हें नेट प्रीमियम तीन हज़ार ₹3684 देने होंगे और उन्हें मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में ₹40,18,000 मिलेंगे। 

अब हम जानते हैं 43 लाख के टेबल के बारे में। 55 वर्ष की उम्र  में यदि वह मैच्योरिटी लेते हैं तो उन्हें 36 वर्ष पॉलिसी चलानी होगी। कुल नेट प्रीमियम उन्हें  ₹3057 प्रति महीने देने होंगे। उन्हें मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में ₹43,08,000 मिलेगा। 

दोस्तों यह तो बात हुई पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की। अब हम बात करेंगे रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की। यदि कोई 19 साल के व्यक्ति मैक्सिमम समय पर 1000000 की पॉलिसी लेता है तो उसे कितने रुपए जमा करने पर कितना रुपया मैच्योरिटी मिलता है। यदि कोई 19 साल का  व्यक्ति 35 साल की उम्र में मैच्योरिटी लेता है तो उसे 16 सालों तक रुपया जमा करना पड़ेगा। 

नेट प्रीमियम की बात करें तो  ₹5270 प्रति महीने उसे देने होंगे और मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उसे ₹17,68,000 मिलेगा। दोस्तों यह 1000000 की पॉलिसी पर है। अब यदि कोई 19 साल के व्यक्ति 40 साल की उम्र मैच्योरिटी लेता है तो उसे कुल नेट प्रीमियम  ₹3 867 प्रति महीने लगेंगे और मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उसे ₹20,08,000 मिलेंगे। 

उसी तरह 45 साल की एज में यदि मैच्योरिटी लेता है तो उसे तीन हज़ार ₹3031 नेट प्रीमियम प्रति माह लगेगा और मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उसे ₹22,48,000 मिलेंगे। 50 साल की एज में मैच्योरिटी लेने पर उसे नेट प्रीमियम प्रतिमाह  ₹2456 लगेंगे और मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उसे ₹24,88,000 मिलेंगे। 

55 साल के एज में मैच्योरिटी लेने पर उसे नेट प्रीमियम ₹2038 लगेंगे और मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में उसे ₹27,28,000 मिलेंगे। इसी तरह 58 और 60 साल के एज में यदि मैच्योरिटी लेते हैं तो उसे क्रमशः ₹1881 और ₹1770 प्रति माह लगेंगे और उसे मैच्योरिटी के रूप में ₹28,72,000 और ₹29,68,000 मेच्योरिटी अमाउंट के रूप में मिलेगा। 


आवश्यक दस्तावेज 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की लाइफ इंश्योरेंस को लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। सबसे पहले बात करेंगे पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के लिए। दोस्तों पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस को लेने के लिए आपको- 

  • आधार कार्ड, 
  • पैन कार्ड, 
  • फोटो के साथ साथ आपके सुपीरियर अधिकारी का हस्ताक्षर चाहिए एक फॉर्म में ताकि यह सुनिश्चित हो पाए कि आप उस संस्था में काम कर रहे हैं। 

रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की बात करें तो दोस्तों रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस में आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो देकर आप पॉलिसी को ओपन करवा सकते हैं। 


निष्कर्ष 

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस में आपको लोन की सुविधा और साथ ही साथ सरेंडर की सुविधा भी मिल जाती है। आप पॉलिसी ओपन करने के तीन साल के बाद आप अपने पॉलिसी से लोन ले सकते हैं या फिर चाहे तो पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने के बाद आपको एक क्लेम फॉर्म भरना होता है और उसके बाद आपको sum assured +Accured Bonus आपको मिल जाता है। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने