इन 10 महंगी चीजों के मालिक हैं रतन टाटा जी | Amazing Facts in Hindi

 Amazing Facts in Hindi: रतन टाटा जी के पास हैं वो महंगी चीजें जो कुछ चुनिंदा लोगों के पास ही होती है और इनमें से कुछ चीजों की कीमत तो इतनी ज्यादा है कि आपके भी होश उड़ जाएंगे। तो चलिए बिना देर किये जानते हैं रतन टाटा जी की इन्हीं महंगी चीजों के बारे में। 


10 Expensive Things Owned by Ratan Tata


इन 10 महंगी चीजों के मालिक हैं रतन टाटा जी | Amazing Facts in Hindi


नंबर 10. ताज होटल (Taj Hotel)

दोस्तों हमारे भारत का सबसे शानदार, लग्जरी और सबसे बड़ा माने जाने वाला होटल ताज होटल, रतन टाटा सर के नाम पर है जिसे साल 16 दिसंबर 1903 में बनाया गया था और इसे जमशेद टाटा जी ने बनाया था जिसे आज के समय भारत में मौजूद कोई भी होटल टक्कर नहीं दे सकता। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के समय इस होटल की कुल 99 ब्रांचेज खोली जा चुकी हैं जिसमें से 83 ब्रांच तो सिर्फ और सिर्फ भारत के अंदर ही मौजूद है। बाकी बची 16 ब्रांचेज मालदीव्स, यूके, मलेशिया और यूएसए जैसे देशों में है। 

इस होटल की कीमत को आंकना तो बहुत गलत बात होगी लेकिन इसे जब खोला गया था तब यह होटल भारत का एकमात्र ऐसा होटल था जिसमें इलेक्ट्रिसिटी, विदेशी पंखे और एस्कलेटर जैसी चीजें थी। 

और तो और इस होटल में ही भारत का पहला बार और डिस्को खोला गया था और इस होटल से रतन टाटा करीब करीब 1000 करोड़ रुपए की कमाई कर लेते हैं। अब तो आप सोच सकते हैं कि रतन टाटा सर कितनी महंगी महंगी चीज़ों के स्वामी हैं। 


नंबर 9. उषा किरण पैलेस (Usha Kiran Palace)

Usha Kiran Palace


रतन टाटा सर का एक और लग्जीरियस होटल है उषा किरण पैलेस। इस होटल में भी ताज होटल की तरह ही काफी सारी सुख सुविधाओं का ख्याल रखा गया है। इस होटल में लग्जरी बेडरूम, सेंट्रल लिविंग रूम, स्विमिंग पूल है जो इसकी शोभा में चार चांद लगाते हैं। 

लेकिन वहीं ताज होटल में हुए उस आतंकी हमले के बाद से इसकी सिक्योरिटी को भी काफी ज्यादा बढ़ा दिया गया है और इसके कोने कोने में गार्ड और सीसीटीवी कैमरा लगे हुए हैं। इसके कॉर्नर पर स्पा भी है और साथ ही स्पोर्ट्स की ट्रेनिंग भी इस होटल में दी जाती है। 

फिर चाहे वो वेटलिफ्टिंग हो, तीरंदाज़ी हो, स्प्रिंट हो या फिर क्रिकेट, फुटबॉल जैसे खेल हों। लेकिन अगर इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 1000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की है और इसको भी रतन टाटा सर ही इसके मालिक हैं। 


नंबर 8. कोलाबा हाउस (Colaba House)



कोलाबा हाउस, रतन टाटा सर के स्वामित्व में आने वाली सबसे महंगी चीजों में से एक है, और ये आलीशान घर मुंबई के सबसे महंगे इलाकों में से एक कोलाबा में स्थित है। 

ये घर 13350 स्क्वेयर फीट के विशाल एरिया में बना हुआ है जो समुद्र के बिल्कुल सामने है, जिसमें तीन मंजिल और कुल सात लेवल शामिल हैं। 

ये दिसंबर 2012  में रतन टाटा द्वारा टाटा सन्स के ग्रुप प्रेसिडेंट के रूप में पद छोड़ने का निर्णय लेने के बाद इस घर को उनके रिटायरमेंट रेजिडेंस के रूप में बनाया गया था, जिसकी कीमत आज 300 करोड़ से भी ज्यादा की है। 

ये शानदार घर और इसके केबिन हर तरफ सफेद रंग से रंगे हुए हैं और बड़ी खिड़की के शीशे और खुले लॉन के साथ एक्सेम्पलरी ,कंटेम्परेरी आर्किटेक्चर को प्रदर्शित करता है। 

टाटा संस का हेडक्वार्टर बॉम्बे हाउस कार से केवल 20 मिनट की दूरी पर है। ऐसा माना जाता है कि रतन टाटा के इस बंगले से पूरे शहर में अरब सागर का सबसे क्लासिक नज़ारा दिखाई देता है। 


यह भी पढ़ें : चीन में खाए जाएँ वाले 10 सबसे घिनौने भोजन जिनको जान के आप उलटी कर देंगे 


नंबर 7. कार्स (Cars )

दोस्तों, जितने भी बड़े बड़े बिजनेसमैन होते हैं, सभी महंगी कार्स के शौकीन होते हैं और रतन टाटा सर भी हैं जिनके पास कुल कार कलेक्शन 50 करोड़ से भी ज्यादा का है। लेकिन अब जो मैं आपको बताने वाला हूं उसे जानने के बाद तो आपके होश ही उड़ जाने वाले हैं। 

क्योंकि रतन टाटा सर के कार कलेक्शन में सबसे महंगी कार रेड फरारी कैलिफोर्निया टी  ही नहीं बल्कि मर्सेडीज, एसएल फाइव हंड्रेड और एक नैनो शामिल है। 

Ratan TaTa  sir nano car


ये नैनो कोई साधारण नैनो नहीं बल्कि असल में गोल्ड प्लेटेड नैनो है जिसके चारों ओर गोल्ड से डिजाइन किया गया है और अगर इसकी कीमत की बात करें तो इसकी कुल  कीमत ₹22 करोड़ है जो एक कार के हिसाब से काफी ज्यादा है। 


नंबर 6. टाटा मोटर्स (Tata Motors)

कार्स के बाद अब हम बात करने वाले हैं टाटा मोटर्स के बारे में जो कि रतन टाटा सर की खुद की कंपनी है और ये कंपनी पैसेंजर कार, ट्रक, वैंस, मिलिट्री कार्स और स्पोर्ट्स कार जैसी कार्स को बनाती है। और इतना ही नहीं बल्कि टाटा मोटर्स कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट का भी प्रोडक्शन करती है। 

इनकी कंपनी के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन ये बात शायद आपको पता नहीं होगी कि इसकी कुल 6  ब्रांचेज भारत में मौजूद है और क्योंकि यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है इसी कारण से थाईलैंड, अर्जेंटीना और साउथ अफ्रीका में भी इसकी ब्रांच है। 

इस कंपनी से रतन टाटा 60,000 करोड़ रुपए महीने का कमाते हैं और इसकी कुल कीमत 3,00,000 करोड़ रुपए है। 


नंबर 5.  डसॉल्ट फाल्कन प्राइवेट जेट (Dassault Falcon Private Jet)

Dassault Falcon Private Jet


रतन टाटा सर के बारे में इतना तो आप सभी जानते होंगे कि ये एक ट्रेंड पायलट हैं  और यही पहले इंडियन सिविलियन है जिन्होंने फाल्कन को 2007  में उड़ाया था। जिससे आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इन्हें जेट उड़ाने का कितना ज्यादा शौक है। 

और इसी वजह से एक प्राइवेट जेट जिसका नाम डसॉल्ट फाल्कन प्राइवेट जेट है उसके मालिक रतन टाटा सर हैं । इसकी कीमत 200 करोड़ से भी ज्यादा है। अगर आप इस जेट के इंटीरियर व्यू को देखेंगे तब तो आप बिल्कुल ही चौंक जाएंगे क्योंकि इसका इंटीरियर बिल्कुल एक घर की तरह है। 

यह किसी फाइव स्टार होटल के रूम की तरह है, जिसमें बेडरूम, कॉन्फ्रेंस फैसिलिटी और बाथरूम जैसे कई चीजें हैं। वैसे तो रतन टाटा सर ने इसके लिए प्राइवेट पायलट लगा रखा है पर कभी कभी वो खुद भी  इसे उड़ाते हुए नजर आ चुके हैं। 


नंबर 4. जैगुआर लैंड रोवर एक्सजे (Jaguar Land Rover XJ)

Jaguar Land Rover XJ


जैगुआर लैंड रोवर एक्सजे एक प्रीमियम लग्जरी सिडान है, जो ब्रिटिश कंपनी जैगुआर लैंड रोवर द्वारा बनाई गई है , और जो काफी ज्यादा पावरफुल कार्स की कैटेगरी में आती है। 

अगर इसकी डिजाइन के बारे में बात करें तो XJ का डिजाइन बहुत अट्रैक्टिव है और इंजन भी काफी ज्यादा दमदार है। साथ ही इसके इंटीरियर्स लग्जरी और आरामदायक हैं, जो महंगी चीजों से सजे हुए हैं। 

टेक्नोलॉजी के मामले में एक्सजे में लेटेस्ट ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है, जिसके सुरक्षा और यूजर फीचर्स काफी अच्छे हैं और इस कार की कीमत करोड़ों रुपए में है। 


Amazing Facts in Hindi


नंबर 3. टाटा पावर (Tata Power)

टाटा पावर, टाटा ग्रुप का एक मेन हिस्सा है जिसे मुंबई में बनाया गया था और ये कंपनी इंडिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक पावर कंपनी है जो करीब 11,000 मेगावॉट तक पावर को जेनरेट कर सकती है। 

इतना ही नहीं इसके अलावा ये कंपनी कई सारे हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट्स पर भी लगातार काम कर रही है। ये कंपनी भी रतन टाटा सर ही ऑन करते हैं जिससे करीब डेढ़ बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट होता है और अब अगर इसकी कुल कीमत की बात की जाए तो वो कई अरबों रुपए की है। 

क्योंकि जैसा ही हम आपको पहले बता चुके हैं कि ये भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस करने वाली कंपनी है। 


नंबर 2. टाटा स्टील (Tata Steel)

अब जब रतन टाटा सर के द्वारा की जाने वाली सबसे महंगी चीजों की बात हो ही रही है तो हम टाटा स्टील को कैसे भूल सकते हैं। टाटा स्टील इंडिया की सबसे बड़ी मल्टीनेशनल स्टील मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है और इसका हेडक्वार्टर भी मुंबई में मौजूद है और इसको भारत के अलावा और भी 26 देशों में बनाया गया है। 

और हां, शायद आप जानकर चौंक जाने वाले हैं कि ये ना केवल भारत की बल्कि यूएस की भी सबसे बड़ी कंपनी है, और इसकी कीमत की बात की जाए तो वो 80,000 करोड़ से भी ज्यादा की है। यानि कि इनके हाथ में 80,000 करोड़ रुपए ऐसे ही रखे हुए हैं। 


नंबर 1.  मासेराटी क्वाट्रोपोर्टे (Maserati Quattroporte)

Maserati Quattroporte owns by ratan tata


मासेराटी क्वाट्रोपोर्टे इस  दुनिया की सबसे सुंदर कारों में से एक है। वैसे तो ये कार अपने आप में ही एलिगेंस, ग्रेट क्राफ्ट्समैन शिप और स्टनिंग एस्थेटिक है। 

आप ये बात जानकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे कि ये कार 0 से 97 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड केवल और केवल साढ़े चार सेकेंड में पकड़ लेती है। 

इसका इंटीरियर एक हाई क्वालिटी फैब्रिक और फाइन इटालियन सिल्क से बना हुआ है और इसके ऊपर रतन टाटा सर एक स्टेटमेंट भी दे चुके हैं कि ये कार फरारी से भी स्मूथ चलती है। अब अगर इस कार की कीमत की बात की जाए तो करीब 1 लाख डॉलर से भी ज्यादा की है। 


निष्कर्ष 

तो दोस्तों यह थी रतन टाटा सर के महँगी चीज़ों के समुन्दर से निकली गयी 10 चीज़ें ,जिनके स्वामी खुद रतन टाटा सर हैं। आपको यह  आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने