कम उम्र में Financial Freedom प्राप्त करने के लिए यह हैं धन के 5 आसान नियम

दोस्तों क्या आपका कभी अपने फ्रेंड्स के साथ गोवा ट्रिप पर जाकर छईं छपा छईं करने का मन करता है? क्या आपका भी आईफोन खरीद कर मिरर सेल्फी लेने का मन करता है क्योंकि iPhone का सेब दिखना चाहिए फोटो में। क्या आप कभी महंगे क्लब में जाकर इंस्टाग्राम पर flex करने का मन करता है? क्या आपको भी आज गाडी मेरा भाई चलाएगा बोल के पेट्रोल जलाने का मन करता है? अगर हाँ तो मुझे ये बताओ कि आपको रोक क्या रहा है? Let Me Guess ? पैसे, है ना? 

आपको पहले तो अपने घर का रेंट भरना है फिर आपको कार या बाइक की ईएमआई भरनी है फिर बिल भरने हैं फिर गर्लफ्रेंड या बीवी के खर्चे उठाने। अगर दोनों है तो दोनों के खर्चे उठाने हैं और भी बहुत सारी चीजें हैं। मैं समझता हूं। और सबसे बडी दिक्कत तो ये है कि आप बंबानी के घर पैदा हुए हो, अम्बानी के नहीं। अम्बानी के घर पैदा होते तो क्या ही बात होती। लेकिन हो गए बंबानी के घर पैदा तो आप क्या कर सकते हैं? अगर सच कहूं तो बंबानी के घर पैदा होना Blessing In Disguise हो सकता है। 

Top 5 Rules Of Money


आपके पास पैसे कम है लेकिन खर्चे ज्यादा है। यहां पर लाइफ आपको दो ऑप्शन देती है। पहला हम एक बार जीते हैं, एक बार मरते हैं बोल के सारे पैसे मजे में फूंक दो और बाकी के 20 दिन सैलरी का वेट करो। दूसरा पंकज उदास बनकर अपने आप को आइसोलेट कर दो, सबसे अलग हो जाओ, अपने सारे बिल्स क्लियर कर दो और ये दुनिया या महफिल मेरे काम के नहीं सॉन्ग जैसे सर्वाइव करो। 

अगर में कहूँ अगर एक तीसरा ऑप्शन भी है जो आपको उन लोगों के क्लब में शामिल कर सकता है जो फाइनेंशियली फ्री हैं। अपनी लाइफ आजादी से जी रहे हैं। और ये हो सकता है कुछ टाइमलेस प्रिंसिपल्स की मदद से।और ये टाइमलेस प्रिंसिपल्स कोई हैरी पॉटर की जादू की छड़ी की तरह नहीं है कि आपने मंत्र बोला और आपकी किस्मत बदल गई। 

लाइफ के किसी भी एस्पेक्ट को चेंज करने के लिए मैक्सिमम एफर्ट लगते हैं। लेकिन एक बार जब चीजें मोमेंटम पकड़ लेती हैं तब ये पीस ऑफ़ केक बन जाता है। टोटल मनी मेकओवर के ऑथर Dave Ramsey  कहते हैं कि अगर आप उन लोगों के क्लब में आना चाहते हो जो अपनी लाइफ में जो चाहते हैं, जहां चाहते हैं वहां पैसा खर्च कर सकते हैं। जहां चाहे वेकेशन लेकर जा सकते हैं, डिजाइनर कपडे पहन सकते हैं, महंगी गाडियों में घूम सकते हैं तो आपको बाकी ज्यादातर लोगों जैसा एक्ट करना बंद करना पडेगा। 

ऑथर कहते हैं कि फाइनेंशियल फ्रीडम अचीव करना सिंपल है लेकिन इजी नहीं, क्योंकि फाइनेंशियल फ्रीडम depends on 80% of your behaviour and २०% on your knowledge। आज के इस आर्टिकल में मैं आपके साथ टोटल मनी मेकओवर बुक से पांच ऐसे टाइमलेस प्रिंसिपल्स शेयर करने वाला हूं, जिन्हें सीखकर आप अपने एक्जिस्टिंग बिहेवियर को चेंज करके उन लोगों के क्लब में शामिल हो सकते हैं, जो फाइनेंशियली फ्री हैं। तो बिना किसी देरी के हम डायरेक्ट आते हैं काम की बात पर। 



1. No more Pretending 

अगर आप किसी फ्रॉग को उबलते हुए गर्म पानी में डाल दे तो वो तुरंत छलांग मार के बाहर आ जाएगा। पर वहीं आप उस फ्रॉग को रूम टेम्परेचर के पानी में डालो तो उसमें आराम से रहेगा। फिर चाहे आप वो पानी का टेंप्रेचर क्यों न धीरे धीरे बढ़ाते रहो उस फ्रॉग को कुछ पता नहीं चलेगा और वो आखिर में गर्म पानी से मर जाएगा पर वो बाहर नहीं आएगा। इसी तरह आपकी फिजिकल हेल्थ भी ऐसे ही खराब नहीं होती बल्कि आपकी हेल्थ धीरे धीरे खराब होना शुरू होती है। 

आपके अनहेल्दी डाइट एंड एक्सरसाइज न करने की वजह से आपके बॉडी में बहुत माइनर चेंज आना शुरू होते हैं जिन्हें आप जल्दी नोटिस नहीं कर पाते हो। जिसके बाद आप छोटी चीजों को इग्नोर करके अपने नॉर्मल लाइफ जीते रहते हो। जो फ्यूचर में आपके हेल्थ को बर्बाद कर देता है। वेल सिमिलर कॉन्सेप्ट आपके फाइनेंस में अप्लाय होता है और Dave Ramsey से कहते हैं कि आपको फाइनेंस को अपनी फिजिकल हेल्थ जैसे ही ट्रीट करना चाहिए। 

जैसे आप एक रात में अपना 10 किलो वेट कम नहीं कर सकते वैसे ही रातों रात आप अमीर नहीं बन सकते क्योंकि आपकी फाइनेंशियल कंडीशन एक झटके में खराब नहीं होती बल्कि आपके पास्ट में लिए हुए डिसीजन ने आपके करेंट फाइनेंशियल कंडीशन को आपके सामने लाकर रखा है। इसलिए टोटल मनी मेकओवर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने करेंट फाइनेंशियल सिचुएशन की सारी प्रॉब्लम्स को देखना होगा। चेक करना होगा कि आपकी करंट इनकम कितनी है, आपके करंट एक्सपेंसेज कितने हैं, आप कहां सबसे ज्यादा अपने पैसे खर्च करते हो, आप कितना सेव करते हो? 

फॉर एग्जाम्पल आपने नोटिस किया कि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल तो जी रहे हो जहां आपके पास घर है, गाड़ी है, आईफोन और मां भी है। आप ये रियलाइज करते हो कि आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट भी क्रॉस हो रही है और आपके लोन की ईएमआई ही आपके मेजर इनकम को उड़ा ले जा रही है। फिर भी आप शाइनी ऑब्जेक्ट सिंड्रोम के शिकार होकर नई नई चीजें खरीदते ही रहते हो तो ये सारी चीजें बताती हैं कि आप एक फाइनेंशियल बबल में जी रहे हो, जो कभी भी फट सकता है। प्लीज प्रिटेंड करना बंद करो, ढोंग करना बंद करो। अपने एक्चुअल फाइनेंशियल कंडीशन से भागना बंद करो। 


2.  Save for a rainy day 

Murphy Law  कहता है कि अगर कुछ खराब हो सकता है तो खराब होगा। इमेजिन करो कि आपने डिसाइड तो कर लिया कि आप एक रिस्पांसिबल इंसान बनोगे और पैसों को अय्याशियों में वेस्ट करने के बजाय सही जगह पर इन्वेस्ट करोगे। लेकिन नेक्स्ट डे इमरजेंसी आने से आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं जिससे आपका इन्वेस्टिंग और सेविंग प्लान पूरी तरह से चौपट हो जाता है। 

इसलिए DAve Ramsey  कहते हैं कि हमें रेनी डेज के लिए इमरजेंसी फंड क्रिएट करने की सख्त जरूरत है। जहां पर हमें 1000 डॉलर को सेव करके एक इमरजेंसी फंड क्रिएट करना है जो कि इंडियन रुपीस के हिसाब से ₹82,000 होते हैं। आपको ये पैसे एक ऐसी जगह पर सेव करके रखने हैं, जहां आप इन्हे  बिना कोई दिक्कत के एक्सेस कर पाओ। 

और तो और आपको अपने इमरजेंसी फंड को कहीं इन्वेस्ट नहीं करना है और ना ही अपने सेविंग अकाउंट में रखना है, क्योंकि मुझे और आपको दोनों को पता है कि अगर आपने यह पैसे अपने सेविंग अकाउंट में रख दिए तो आप यहां वहां क्यूआर कोड स्कैन कर करके पैसे उड़ा दोगे। ऑथर के एक स्टूडेंट ने अपने इमरजेंसी फंड को कैश में कन्वर्ट करके एक फोटोफ्रेम के पीछे छुपा दिया था। जैसे कि मिस्टर इंडिया फिल्म में ब्रेसलेट छुपा हुआ होता है ताकि जब भी उसकी लाइफ में इमरजेंसी आए तो वो उस फोटो फ्रेम को तोड़कर उस फंड को ईजिली एक्सेस कर सके। 

ध्यान रहे कि आप ये इमरजेंसी फंड को बर्थडे पार्टी सेलिब्रेशन या बाइक खरीदने के लिए या आईफोन की ईएमआई भरने जैसे फालतू रीजंस में स्पेंड न करें। और अगर आपसे इमरजेंसी फंड खर्च हो भी जाता है तो आपको जल्द से जल्द से फिलअप कर देना है क्योंकि हाथ में पड़ा हुआ लिक्विड कैश कॉन्फिडेंस देता है। 



3.  Debt Snowball 

दोस्तों, इमेजिन करो कि आप एक बर्फीले पहाड़ पर अपने फ्रेंड्स के साथ बर्फ से खेल रहे हो और आपके दिमाग में एक आइडिया आता है कि क्यों ना बर्फ का एक छोटा सा स्नोबॉल बनाएं और क्यों न उसे पहाड़ से नीचे गिराया जाए। आपको पता है कि इसका नतीजा क्या होगा? 

एक छोटा सा स्नोबॉल नीचे आते आते एक बड़ा स्नोबॉल बन चुका होगा। इसी रेफरेंस में ऑथर Dave Ramsey कहते हैं कि आपको अपने सबसे बड़े दुश्मन debt यानी कि कर्जे को स्लोली और स्टडी खत्म करते जाना है, क्योंकि ऑथर कहते हैं कि आप तभी अमीर बन सकते हो, जब आप पर कोई लोन या ईएमआई न हो। 

अब क्योंकि आज की डेट में लोन मिलना बहुत आसान हो चुका है, जिसमें आपका सबसे बड़ा दुश्मन होता है इंटरेस्ट। इसलिए अगर आप पर किसी भी तरह का कर्जा, इंटरेस्ट, ईएमआई या लोन है तो आप सबसे पहले उससे फ्री होने की कोशिश करो। उससे फ्री होने का मैं स्टेप बाई स्टेप प्लान बता देता हूं। 

सबसे पहले अपने लोन ईएमआई को स्टैंडिंग ऑर्डर यानी छोटे से बड़े ऑर्डर में लिखो। जिसके बाद आपको आपके सबसे छोटे कर्ज़े  को क्लियर करने की कोशिश करनी है। मान लो कि आपने अपने दोस्त से ₹5,000 का लोन लिया है। फिर आपके आईफोन का लोन 80,000 है, जिसमें आप हर महीने ₹2,000 भरते हो और फाइनली आपके बाइक का लोन ढाई लाख रुपए है, जिसमें आप मंथली ₹3,000 देते हो।

Worse केस scenario expact  करते हैं कि आपकी मंथली इनकम ₹10,000 है । सबसे पहले स्टेप में आप अपने फ्रेंड के सारे पैसे क्लियर कर दो जिससे आपके सर से कर्ज का बोझ उतर जाएगा। जिसके बाद आप साइकोलॉजिकल और मोटिवेटेड फील करोगे और आपको और जल्दी कर्ज से मुक्त होने का मन होगा। 

अगर आपको कुछ महीनों के लिए दो जॉब भी करनी पड़े, एक्स्ट्रा शिफ्ट भी करनी पड़े और जी जान लगाकर मेहनत करनी पड़े तो वो भी आप करो। लेकिन सबसे पहले debt की स्नोबॉल की मदद से अपने आप को debt फ्री करो। 


4. Safety Net Fund 

दोस्तों जैसे ही आप debt फ्री हो जाओ आपको सेफ्टी नेट फंड बनाना चाहिए। सेफ्टी नेट फंड का मतलब है अगर आप फ्यूचर में काम नहीं करते हो तब भी आप अपने लिविंग एक्सपेंडिचर को चला सको। दोस्तों जहां आप अपने सेविंग्स का यूज अपने debt को क्लियर करने के लिए कर रहे थे वहीं आप अपने सेविंग का यूज अपने सेफ्टी नेट फंड को बनाने के लिए करोगे। 

सबसे पहले आप अपने महीने के एक्सपेंस लिख लो जैसे कि होम रेंट, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी, नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम सब्सक्रिप्शन, फूड एंड ड्रिंक्स और ज्यादा से शॉपिंग एक्सट्रा एक्स्ट्रा। ये सारी चीजों की एक लिस्ट बना लो और मान लेते हैं कि इन सबका खर्चा आया ₹20,000। मतलब मोटा मोटा आपको 20 हज़ार multiply by 3  यानी कि ₹60,000 का सेफ्टी नेट फंड तैयार करना है। 

क्योंकि लाइफ का कुछ फिक्स नहीं है। बस ऊपर वाला न करें कि आपको कुछ हो जाता है या आपकी जॉब चली जाती है तो तीन महीने के लिए आप अपने लिविंग एक्सपेंस चला सकते हो। जहां पर आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी जब तक कि आप रिकवर न कर लो या नई जॉब ना ढूंढ लो। 

ऑथर तो सजेस्ट करते हैं कि आपको 12 महीने का सेफ्टी नेट तैयार करके रखना चाहिए। लेकिन मैं सजेस्ट कर रहा हूं कि आप पहले तीन महीनों से शुरू करो क्योंकि 12 महीने शायद आपके दिमाग के लिए बड़ा टास्क हो सकता है। मुझे नहीं चाहिए कि आप कोई भी मेंटल बैगेज या अपनी लाइफ को कंप्रोमाइज करके अपना टारगेट अचीव करो। 


5.  जूस पियानु मजे करानु   

दोस्तों आपने ये कहावत तो सुनी होगी All work no pay, max jack, dull boy. अब ऑथर सिर्फ ये नहीं कह रहे कि आप अपना पूरा दिन debt क्लियर करते रहो या अपना इमरजेंसी फंड बनाते रहो। इससे फाइनेंशियल फ्री होने के लिए आपको बस कुछ हर्डल्स पार करने हैं। जिसके बाद आप जो चाहो वो कर सकते हो। फिर चाहे वो बीच पर बैठकर, सनग्लासेस लगाकर, मोजे सिप करते हुए नेताओं की बुराई करना ही क्यों ना हो। 

ऑथर कहते हैं कि अगर आपको फाइनेंशियल फ्री होना है तो आपको आपकी इनकम का 15% इनवेस्ट करना चाहिए। ऑथर का थॉट प्रोसेस ये है कि आप इन्जॉय करो, आपको जैसा जीना है, जियो। ये सारी चीजें कर्जे में डूबे रहकर या लोन भरते भरते मत करो। 

एक बार हर्डल से अपने आप को फ्री कर लो और फिर रेगुलरली जब अपनी इनकम का 15 परसेंट इन्वेस्ट करते करते आपको अपनी इनकम से ज्यादा रिटर्न आने लगे तब आप फाइनेंशियल फ्री हो जाओगे और जो आपके बड़े बड़े शौक हैं वो भी आप पूरे कर पाओगे। 

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने