PSU म्यूच्यूअल फण्ड में हर महीने ₹5000 लगाकर मिलेंगे ₹95 लाख | 3 Best PSU Mutual Fund 2024

PSU Mutual Funds यानी ऐसे म्यूचुअल फंड्स जो सरकारी कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं। ये म्यूचुअल फंड्स आजकल बहुत ज्यादा ख़बरों में हैं, लेकिन इन म्यूचुअल फंड्स के ख़बरों में होने का कारण क्या है? कारण है इनके रिटर्न्स। इन फंड्स का पिछले एक साल का एवरेज रिटर्न है 90 से 100 परसेंट। जी हां, 90 से 100 परसेंट। 

यानी अगर आपने आज से सिर्फ एक साल पहले इसमें 2 लाख की धनराशि निवेश की होरी तो आज वो ₹3,90,000 बन गया होता सिर्फ पिछले एक साल में। 

तो आज के इस लेख में मैं आपको टॉप 3 PSU Mutual Funds बताऊंगा जिन्होंने पिछले एक साल में या तीन साल में बंपर रिटर्न्स दिए हैं और हम इनका संक्षिप्त में समीक्षा भी करेंगे कि आखिर PSU Mutual Funds होते क्या हैं? ये इतना ज्यादा रिटर्न कैसे दे रहे हैं और क्या आगे भी ये म्यूचुअल फंड ऐसे ही रिटर्न देंगे? तो चलिए लेख को शुरू करते हैं। 


3 Best PSU Mutual Fund 2024


Table of Contents


PSU Mutual Funds क्या होते हैं 

तो सबसे पहले बात करेंगे कि आखिर पीएसयू म्यूचुअल फंड्स होते क्या हैं। पीएसयू एक थीमैटिक फंड है यानी ये सिर्फ एक ही सेक्टर में इन्वेस्ट करते हैं जो है पीएसयू कंपनी। पीएसयू कंपनी वो सरकारी कंपनी होती हैं जिनमें सरकार का मेजोरिटी स्टेक होता है यानी फिफ्टी परसेंट या उससे ज्यादा। उदाहरण के लिए  एसबीआई, ओएनजीसी, एलआईसी, इंडियन ऑयल सेक्टर। 


PSU Mutual Funds इतना ज्यादा मुनाफा कैसे देते हैं 

अब आप पीएसयू तो समझ गए कि क्या होता है। अब बात करते हैं कि आखिर ये इतने बंपर रिटर्न्स कैसे दे रहे हैं। 

PSU Mutual Funds Index Graph


तो जैसा कि आप ऊपर दिए गयी फोटो में  देख सकते हैं पीएसयू का बेंचमार्क इंडेक्स। तो आप देख सकते हैं कि 2007  से लेकर 2009  तक पीएसयू स्टॉक्स में काफी अच्छा उछाल आया था। लेकिन फिर 2010 से लेकर 2019 तक ये बिल्कुल फ्लैट रहा है। लेकिन 2020  के बाद यानी कोविड के बाद इसमें एक मजबूत ग्रोथ देखी गई है और पिछले एक साल में तो इसने आसमान ही छु लिया है। 

लेकिन अगर आप कुछ टॉप की पीएसयू कंपनीज का डेटा देखेंगे जैसे एसबीआई, ओएनजीसी, बीएचईएल, तो आप देखेंगे कि इनकी सेल्स नहीं बढ़ रही है या बहुत कम परसेंटेज से बढ़ रही है, लेकिन इनका प्रॉफिट बढ़ता जा रहा है हर साल। जिस वजह से इनका स्टॉक प्राइस भी बढ़ रहा है। तो आखिर ये प्रॉफिट क्यों बढ़ता जा रहा है? प्रॉफिट बढ़ने के दो कारण हैं। 

  1. पहला डिसइनवेस्टमेंट 
  2. दूसरा एनपीए रिस्ट्रक्चरिंग। 

भारत सरकार ने अपना मुख्य लक्ष्य रखा है डिसइनवेस्टमेंट का। यानी वो पीएसयू कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करती जा रही है और उसके शेयर मार्केट में बेचती जा रही है, जिससे हो यह रहा है कि उन कंपनी का प्रॉफिट बढ़ रहा है। 

उदाहरण के लिए  सरकार ने अभी एयर इंडिया में डिसइनवेस्टमेंट की है। एलआईसी के शेयर निकाले हैं, उसमें भी डिसइनवेस्टमेंट की है। 

दूसरा कारण है एनपीए यानी नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स। ये वो लोग होते हैं, जो लोन लेकर वापस नहीं कर पाते बैंक को या कुछ जान कर वापस नहीं करना चाहते, तो सरकार अपने बैंक के एनपीए यानी नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स को एक कंट्रोल और लिमिट में ला रही है। 

अब आप पीएसयू स्टॉक्स की सारी कहानी समझ गए, तो अब चलते हैं अपने टॉप थ्री पीएसयू म्यूचुअल फंड पर। 


3 Best PSU Mutual Fund 2024 Overview

योजना का नाम 3 Best PSU Mutual Fund 2024
योजना का प्रकार म्यूचुअल फंड योजना
योजना केंद्र बैंक और ऑनलाइन ऐप
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹500 और अधिकतम की कोई सीमा नहीं


Aditya Birla Sun PSU Equity Fund

तो हमारा पहला फंड है आदित्य बिरला सन पीएसयू इक्विटी फंड। ये फंड उन लोगों के लिए है जो एक लॉन्ग टर्म कैपिटल एप्रिसिएशन चाहते हैं पीएसयू कंपनी में इन्वेस्ट करके यानी सरकारी कंपनी में इन्वेस्ट करके एक बड़ा पोर्टफोलियो बनाना चाहते हैं। अगर इसकी कुछ टॉप होल्डिंग्स की बात करें तो इसने सबसे ज्यादा इनवेस्टमेंट किया है -

  • ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड जो कि एक एनर्जी कंपनी है, उसमें 7.61% , 
  • एनटीपीसी लिमिटेड में 7.4%  , 
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 6.8% , 
  • कोल इंडिया लिमिटेड में 6.29%  
  • और बैंक ऑफ बड़ौदा में 5.7% । 

अगर इसके एयूएम यानी एसेट अंडर मैनेजमेंट की बात करें तो वह ₹3329.97   करोड़ है। और आप इसमें सिर्फ ₹500 महीने से एसआईपी स्टार्ट कर सकते हैं। 


Aditya Birla Sun PSU Equity Fund Returns 

अब चलते हैं इसके रिटर्न पर तो पिछले एक साल में इस फंड ने करीब 96% का रिटर्न दिया है। पिछले तीन साल में इस फंड ने करीब 44% का रिटर्न दिया है और जब से यह फण्ड शुरू हुआ है इस फंड ने करीब 35 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। 

एक जरूरी बात पिछले साल के रिटर्न्स का मतलब ये नहीं होता कि ये फंड आगे भी ऐसे रिटर्न देगा। ये स्टॉक मार्केट है इसलिए म्यूचुअल फंड वित्तीय जोखिमों के अधीन है इसलिए मार्केट की कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं कर सकता। इसलिए अपनी रिसर्च करके तभी पैसे इन्वेस्ट करें। 


Aditya Birla Sun PSU Equity Fund Portfolio

अब चलते हैं इसके पोर्टफोलियो में। इस फंड ने अपना करीब 91% हिस्सा इक्विटी में इन्वेस्ट कर रखा है। तो आप मान सकते हैं कि एक तरह से यह एक शुद्ध इक्विटी फंड है । 

वहीं, अगर इसके सेक्टर एलोकेशन की बात करें तो इसने सबसे ज्यादा पैसे एनर्जी सेक्टर में इन्वेस्ट कर रखे हैं, जो है -

  • 35% फाइनेंस में 
  • 26% कैपिटल गुड्स में 
  • करीब 10% कैपिटल गुड्स में
  • मटेरियल्स में 6.29% 
  • और मेटल एंड माइनिंग में 4.20% । 

अगर मार्केट कैप एलोकेशन की बात करें तो इसने सबसे ज्यादा पैसे यानी 35% Giant cap  में कर रखा है। 51% लार्ज कैप में, 11.50%  मिड कैप में और सिर्फ 2. 65 % स्मॉल कैप में। 


यह भी पढ़ें : 

Best SBI Lumpsum Plan 2024

SBI Best SIP Plans 2024


SBI PSU Equity Direct Growth Plan

अब चलते हैं अपने दूसरे फंड पर जो है एसबीआई का पीएसयू इक्विटी डायरेक्ट ग्रोथ प्लान। ये फंड उन लोगों के लिए है जो एक लॉन्ग टर्म एप्रिसिएशन चाहते हैं लिक्विडिटी के साथ। 

ये एक ओपन एंडेड स्कीम है जिसमें आपके पैसे, अलग अलग सेक्टर में इन्वेस्ट होते हैं, जैसे आपका कुछ पार्ट जाता है, पीएसयू स्टॉक्स में जो है इक्विटी और कुछ पार्ट आपका पीएसयू डेब्ट में जाता है। अगर इसकी कुछ टॉप फाइव होल्डिंग्स की बात करें तो इसने सबसे ज्यादा पैसे -

  • एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में इन्वेस्ट कर रखे हैं, जो 9.67% हैं  
  • एनटीपीसी लिमिटेड जो एनर्जी सेक्टर की कंपनी है उसमें 8. 27% 
  • पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड जिसमें 7.28% 
  • ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड जिसमें 5.19% 
  • और हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड जिसमें है 4.72% इन्वेस्ट कर रखे हैं । 

इस फंड का एयूएम है 1762 करोड़ और आप इस फंड में सिर्फ ₹500 महीने से एसआईपी स्टार्ट कर सकते हैं। 


SBI PSU Equity Direct Growth Plan Returns 

अब चलते हैं इस फंड के रिटर्न पर। पिछले एक साल में इस फंड ने 92% का रिटर्न दिया है।  पिछले तीन साल में इस फंड ने करीब 41% का रिटर्न दिया है। पिछले पांच साल में इस फंड ने करीब 26% का रिटर्न दिया है और अपने शुरुवात से इस फंड ने 12.5 % का रिटर्न दिया है। 

पांच सालों से पहले इसके रिटर्न काफी कम थे क्योंकि जो पीएसयू में एक उछाल आया है वो 2020  के बाद से आया था। 


SBI's PSU Equity Direct Growth Plan Portfolio 

अब चलते हैं इस फंड के पोर्टफोलियो में। ये फंड अपना 93.30%  हिस्सा इक्विटी में इन्वेस्ट करता है और बाकी 6.70% अदर्स में। वहीं अगर इसके सेक्टर एलोकेशन की बात करें तो -

  • 35% ये फाइनेंशियल में इन्वेस्ट करता है। 
  • एनर्जी सेक्टर में 28.56% , 
  • मेटल एंड माइनिंग में 12.24%  
  • कैपिटल गुड्स में 8.32%  
  • कंस्ट्रक्शन में 4.32% 

वहीं अगर इसके मार्केट कैप एलोकेशन की बात करें तो 

  • 35% हिस्सा Giant cap में डालता है। 
  • 51 % लार्ज कैप में 
  • 11. 5%मिड कैप में 
  • और 2.65% स्मॉल कैप में। 


Invesco India PSU Equity Fund Direct Plan

अब चलते हैं अपने तीसरे और आखिरी फंड पर जो है इनवेस्को इंडिया का पीएसयू इक्विटी फंड डायरेक्ट प्लान। ये फंड भी उन लोगों के लिए है जो कैपिटल एप्रिसिएशन चाहते हैं इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट्स में इन्वेस्ट करके, सिर्फ सेंट्रल गवर्नमेंट या स्टेट गवर्नमेंट की कंपनी जिनको पीएसयू कंपनी भी कहते हैं। 

अगर इस फंड की टॉप फाइव होल्डिंग्स की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट -

  • एनटीपीसी लिमिटेड में कर रखी है, जो है 9. 16%
  • भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में 8.97% , 
  • कोल इंडिया लिमिटेड में 8.56% , 
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 8.11%  
  • और एनएचपीसी लिमिटेड में 6.21% । 


Invesco India PSU Equity Fund Direct Plan Returns 

अब चलते हैं इसके रिटर्न पर। पिछले एक साल में इस फंड ने करीबन 89% का रिटर्न दिया है। पिछले तीन साल में इसने करीबन 39% का रिटर्न दिया है। पिछले पांच साल में इसने करीबन 30% का रिटर्न दिया है और अपने शुरुवाती समय से  इसने 18% का रिटर्न दिया है। 


Invesco India PSU Equity Fund Direct Plan Portfolio 

अब बात करते हैं इसके पोर्टफोलियो की। ये फंड अपना 98% हिस्सा इक्विटी में इन्वेस्ट करता है और 2% अदर्स में। यानी ये भी एक प्योर इक्विटी फंड है। 

अगर इसका सेक्टर एलोकेशन देखें तो ये 

  • 39% एनर्जी सेक्टर में 
  • 22% कैपिटल गुड्स में 
  • 20% फाइनेंस में, 
  • 8% मटीरियल्स में 4% सर्विसेज में 
  • और 6% अदर्स में। 

इसकी मार्केट कैप एलोकेशन की बात करें तो 35% हिस्सा जाइंट कैप में इन्वेस्ट करता है। 51% लार्ज कैप में, 11.50% मिड कैप में और 2. 65 % स्मॉल कैप। 


Wrapping Up 

तो दोस्तों ये था एक विस्तृत एवं जानकारीपूर्ण लेख 3 Best PSU Mutual Fund 2024 के बारे में। आशा करते हैं आपको इस लेख से कुछ न कुछ नया जानने को मिला होगा। अंत तक लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने