सिर्फ ₹50 हज़ार लगाकर छोड़ दो बनेगा 1 करोड़ 18 लाख | Best SBI Lumpsum Plan 2024

आज मैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी SBI की ऐसी स्कीम बताने वाला हूं, जिसमें आपको सेविंग अकाउंट से पांच गुना, एफडी से तीन गुना और किसी सरकारी स्कीम से भी तीन गुना ज्यादा इंटरेस्ट मिलेगा। आप में से जितने भी लोग ये लेख पढ़ रहे हैं उसमें से ज्यादातर लोगों का पैसा या तो सेविंग अकाउंट में सड रहा है या तो एफडी में बर्बाद हो रहा है या तो किसी सरकारी स्कीम में अपने आखिरी दिन गिन रहा है। 

अगर आपने भी अपने पैसे इनमें से किसी भी जगह रखे हुए हैं तो आपको मैं ब्रेकिंग न्यूज़ दे दूं कि आप बहुत जल्द गरीब होने वाले हैं। क्योंकि जैसे जैसे महंगाई और टैक्स बढ़ता जा रहा है, सिर्फ वही लोग बचेंगे जिनके या तो मल्टीपल इनकम सोर्स हैं, जैसे दो तरह के बिजनेस है, इंटरेस्ट भी आ रहा है, किराया भी आ रहा है। या तो फिर वो लोग बचेंगे जिन्होंने अपने पैसे को काम पर लगा रखा है। 

इसलिए आज के इस लेख में मैं आपके लिए लेकर आया हूं SBI यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के तीन लम सम म्यूचुअल फंड प्लान जिसमें आपको एक बार पैसा लगाना है जैसे 25 हज़ार लगा दिया, 50 हज़ार लगा दिया या 2 लाख लगा दिया। जितना भी आप लगा सकते हैं और करोड़ों कमाना है। 

इस स्कीम में आपको 20 परसेंट तक का इंटरेस्ट मिल सकता है। जी हां, 20 परसेंट और मैं आपको कैलकुलेट करके भी दिखाऊंगा कि आपको कितना पैसा लगाने पर कितना पैसा वापस मिलेगा। जैसे आप अगर 25 हज़ार लगाते हैं तो कितना मिलेगा, 50 हज़ार लगाते हैं तो कितना मिलेगा या 2 लाख लगाते हैं तो कितना पैसा मिलेगा। इस स्कीम में मैं आपको लम सम प्लान के बारे में बताने वाला हूं। तो चलते हैं अपने पहले फंड पर। 


Best SBI Lumpsum Plan 2024


Table of Contents


Best SBI Lumpsum Plan 2024- Overview

योजना का नाम Best SBI Lumpsum Plan 2024
योजना का प्रकार SBI Bank योजना
योजना केंद्र SBI Bank or Online
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा न्यूनतम ₹5000 और अधिकतम की कोई सीमा नहीं


SBI Infrastructure Fund Direct Growth Plan

एसबीआई इंफ्रास्ट्रक्चर फंड डायरेक्ट ग्रोथ प्लान। आजकल इंडिया में इंफ्रास्ट्रक्चर बूम आया हुआ है। रोड से लेकर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बिल्डिंग्स सबकी रिकॉर्ड कंस्ट्रक्शन चल रही है। एसबीआई इंफ्रास्ट्रक्चर फंड आपके पैसे उन कंपनी में इन्वेस्ट करता है जो इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर से हैं। उदाहरण के लिए , अगर इनकी कुछ इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इन्होंने कंपनी जैसे-

  • लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड- जो एक कंस्ट्रक्शन कंपनी है
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
  • श्री सीमेंट लिमिटेड
  • अल्ट्राटेक सीमेंट जैसी कंपनी में इन्वेस्ट किया हुआ है। 

ये फंड वर्ष 2013  में शुरू  किया गया था। यानी ये 10 साल से भी ज्यादा पुराना फंड है और इसका कुल एसेट साइज ₹1082 करोड़ है। इस फंड में आप न्यूनतम पाँच हज़ार पर लम सम इन्वेस्ट कर सकते हैं और अधिकतम कितना भी निवेश कर सकते हैं। 


Returns 

अब आते हैं इसके रिटर्न पर। पिछले एक साल में इस फंड ने 35 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है। और पिछले तीन साल में 32 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है और पिछले पाँच साल में 18 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। इससे ज्यादा रिटर्न आपको किसी भी इन्वेस्टमेंट में नहीं मिलेगा। 


Mutual fund calculator

अब आते हैं म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर पर और आपको कैलकुलेट करके दिखाते हैं कि इस स्कीम में कितना पैसा लगाने पर आपको कितना पैसा मिलेगा। अगर आप इस फंड में सिर्फ 50 हज़ार की धनराशि निवेश करते हैं, इंटरेस्ट रेट हम 20 परसेंट लेंगे क्योंकि अगर आप इसकी औसत रिटर्न निकालेंगे तो करीबन 30 परसेंट की आएगी। 

लेकिन फिर भी हम 20 परसेंट इंटरेस्ट ले रहे हैं और समय अवधी रखते हैं 10 साल, तो आपको सिर्फ 50 हज़ार लगाने पर 3 लाख का अमाउंट मिलेगा यानी आपके पैसे छह गुना हो जाएंगे सिर्फ 10 साल में। अब मैं आपको दिखाता हूं कंपाउंडिंग की पावर। 

अब आप सोच रहे होंगे अगर मैं इसकी समय अवधि 10 साल से बढाकर 20 साल कर देता हूं तो पैसे 3 लाख से बढ़कर 6 लाख हो जाएंगे। पर ऐसा नहीं है। अगर मैं इसका टाइम पीरियड 20 साल कर देता हूं  तो अब आपको सिर्फ 50 हज़ार लगाने पर 19 लाख से ज्यादा रुपए मिलेंगे। यानी 18.5  लाख से ज्यादा का प्रॉफिट। 

वहीं अगर आप इस अमाउंट को बढाकर 2 लाख कर देते हैं, इंटरेस्ट रखते हैं 20 % और समय अवधि लेते हैं 15 साल तो सिर्फ 2 लाख लगाने पर आपको 30 लाख का अमाउंट मिलेगा। यानी 28.5  लाख का प्रॉफिट। वहीं अगर आप इस अमाउंट को 4 लाख कर देते हैं, समय अवधि 20 साल ही रखते  हैं तो आपको डेढ़ करोड़ से ज्यादा की धनराशि  मिलेगी सिर्फ ₹4 लाख लगाने पर। इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो है 1.4  परसेंट। 

जिनको नहीं पता मैं उनके लिए बता दूं कि एक्सपेंस रेश्यो एक फीस होती है जो आप देते हैं कंपनी को आपकी तरफ से पैसे इन्वेस्ट करने के लिए और फंड को मैनेज करने के लिए। 


SBI Small Cap Fund Direct Growth

अब आते हैं फंड नंबर दो पर जो है एसबीआई स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट ग्रोथ। एसबीआई स्मॉल कैप फंड वो प्लान है जो आपके पैसे स्मॉल कैप कंपनी में इन्वेस्ट करती है यानी उन कंपनी में इन्वेस्ट करती है, जिनकी मार्केट वैल्यू पाँच हज़ार करोड़ से कम है। 

इस फंड की स्ट्रेटेजी ये होती है कि ये उन स्मॉल कैप कंपनीज को ढूंढती है, जिनकी मार्केट कैप अभी तो कम है, लेकिन भविष्य में उनकी डिमांड और संभावनाएं जबरदस्त हो सकती हैं । उदाहरण के लिए , अगर मैं इनकी कुछ इन्वेस्टमेंट की बात करूं तो इन्होंने कंपनी जैसे - 

  • निफ्टी फिफ्टी जो इंडिया की टॉप फिफ्टी कंपनी का इंडेक्स फंड है। 
  • ब्लू स्टार लिमिटेड जिसके एसी आते हैं। 
  • लेमन ट्री होटल लिमिटेड भारत की  टॉप होटल चेन है, जैसी कंपनी में इन्वेस्ट किया हुआ है। 

ये फंड वर्ष 2012  में शुरू किया गया था यानी ये करीब 11 साल पुराना फंड है और इसका कुल ऐसेट साइज है 18 हज़ार 624 करोड़। इस फंड में आप न्यूनतम पाँच हज़ार पर इन्वेस्ट कर सकते हैं और अधिकतम कितना भी। 


Returns 

अब आते हैं इसके रिटर्न पर। पिछले एक साल में इस फंड ने साढे 27.5 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है, और पिछले तीन साल में 37 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है वहीँ पिछले पांच साल में 21 परसेंट का रिटर्न दिया है। और 2013  से अब तक इस फंड ने 25.5%  पर्सेंट का रिटर्न दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ये सब आंकड़े मेरे नहीं है। आप खुद इंटरनेट पर जाकर ये सब आंकड़े चेक कर सकते हैं। 


Mutual fund calculator

अब आते हैं म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर पर और आपको कैलकुलेट करके बताते हैं कि इस स्कीम में कितने पैसे लगाने पर आपको कितना पैसा मिलेगा। 

अगर हम धनराशि 1 लाख मान लेते हैं, 21 परसेंट का औसत रिटर्न और  25 साल की समय अवधि कर देते हैं तो आपको 1 करोड 17 लाख का अमाउंट मिलेगा सिर्फ 1 लाख लगाकर। यानी एक करोड 16 लाख से ज्यादा का प्रॉफिट। इस फंड का एक्सपेंस रेशियो है 0.72% । 


SBI Magnum Midcap Direct Growth Plan

अब आते हैं अपने तीसरे फंड पर जो एसबीआई मैग्नम मिडकैप डायरेक्ट ग्रोथ प्लान, एसबीआई मैग्नम मिड कैप फंड वो स्कीम है जो आपके पैसे मिड कैप कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं यानी उन कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं जिनकी मार्केट कैप पाँच हज़ार करोड से तो ज्यादा है लेकिन 20 हज़ार करोड से कम है। उदाहरण के लिए अगर इनकी कुछ इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इन्होंने कंपनी जैसे - 

  • पेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, 
  • क्रिसिल लिमिटेड, 
  • सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड, 
  • थर्मेक्स लिमिटेड जैसी कंपनी में इन्वेस्ट किया हुआ है। 

इस फंड का टोटल एसेट साइज है 11 हज़ार 132 करोड और आप इस फंड में न्यूनतम पाँच हज़ार लमसम निवेश कर सकते हैं और अधिकतम कितना भी। 


Returns 

अब आते हैं इसके रिटर्न पर। पिछले एक साल में इस फंड ने 28 परसेंट के करीब का इंटरेस्ट दिया है। पिछले तीन साल में इस फंड ने 37 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है और पिछले पांच साल में इस फंड ने 19.5 परसेंट से ज्यादा का रिटर्न दिया है। जब से ये फंड शुरू हुआ है तब से अब तक इस फंड ने 20 परसेंट के करीब का रिटर्न दिया है। इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो है 0.97% । 


Taxation Rule 

अब आते हैं टैक्स पर। अगर आप अपने रिटर्न एक साल से पहले निकालते हैं तो आपको 15 परसेंट का टैक्स देना होता है। यानी अगर आपके रिटर्न ₹1 लाख हैं तो आपको उस पर 15,000 का टैक्स देना होगा। 


वहीं अगर आप अपने रिटर्न एक साल के बाद निकालते  हैं तो आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होता है जो होता है 10 परसेंट। और ये तभी लगता है अगर आपके एक वित्तीय वर्ष  में रिटर्न 1 लाख से ज्यादा हो जाते हैं। 


तो दोस्तों ये थे कुछ बेहतरीन एसबीआई म्यूचुअल फंड प्लान लमसम इन्वेस्ट करने के लिए।

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने