2024 में पोस्ट ऑफिस से ₹9250 हर महीने ऐसे मिलेंगे | Post Office Monthly Income Scheme 2024

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसे लगाकर आप हर महीने ₹5 550 पा सकते हैं और अगर आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो हर महीने  ₹9 250 पा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में इस लेख में। आज हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस की जानी मानी स्कीम के बारे में जिसमें आप पाँच साल के लिए निवेश करिए और हर महीने इंटरेस्ट पाते जाइए। 

अगर आप समझ गए हैं कि ये कौन सी स्कीम है तो जल्दी से हमें कमेंट सेक्शन में बता दीजिए। तो दोस्तों , ये स्कीम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)। हर तिमाही में पोस्ट ऑफिस अपनी स्कीम में कुछ बदलाव करता रहता है। तो चलिए जानते हैं इस नए संस्करण के बारे में , मतलब  पोस्ट ऑफिस की सबसे प्रसिद्ध मंथली इनकम स्कीम के बारे में। 


Post Office Monthly Income Scheme 2024


Table of Contents


पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम की  कुछ खास बातें

  • इस स्कीम में आपको इंटरेस्ट मिलता है 7.4% और इसमें कम से कम हजार रुपए से निवेश करना आप शुरू कर सकते हैं। 
  • अगर आप सिंगल अकाउंट खोलते हैं तो आप अधिकतम ₹9 लाख निवेश कर सकते हैं और अगर आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो आप अधिकतम ₹15 लाख निवेश कर सकते हैं। । 
  • इसमें इंसान सिंगल अकाउंट या 2 से 3 लोग जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। 
  • इसमें 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उनके माता पिता उनका अकाउंट खुलवा सकते हैं। 
  • 10 साल से बडी उम्र के नाबालिग भी अपने नाम से एमआईएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। 
  • एक और बात बता दें कि जॉइंट अकाउंट में दोनों या तीनों होल्डर्स के नाम बराबर पैसा डिवाइड किया जाता है। 


पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम पर इंटरेस्ट रेट 

इंटरेस्ट की अगर बात करें तो इस स्कीम का इंटरेस्ट आपको हर महीने दिया जाता है, जो आजकल चल रहा है 7.4% । ये इंटरेस्ट आपके पोस्ट ऑफिस के अकाउंट में खुद ब खुद डिपॉजिट हो जाता है। 


प्री मेच्योर विड्रॉल के नियम 

अब कभी कभी हमें अचानक पैसों की जरूरत भी पड़ जाती है। तो पोस्ट ऑफिस की इस MIS स्कीम में प्री मेच्योर विड्रॉल का विकल्प भी उपलब्ध है। तो चलिए जान लेते हैं इसके बारे में भी। 

  • अब जैसे कि ये स्कीम पांच साल की है तो इसके पहले साल में तो आप कोई भी पैसा नहीं निकाल सकते हैं। 
  • आप एक साल बाद अपना ये अकाउंट बंद करवा सकते हैं पर उसकी भी कुछ शर्तें हैं। 
  • आप एक साल बाद और तीन साल से पहले अगर अकाउंट बंद करवाते हैं तो आपके प्रिंसिपल अमाउंट अर्थात मूल धन का 2% पैसा काट लिया जाएगा और बाकी का पैसा आपको लौटा दिया जाएगा। 
  • अगर आप तीन साल बाद और पांच साल से पहले अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं तो वो भी हो सकता है। बस आपके प्रिंसिपल अमाउंट का एक परसेंट अमाउंट काट लिया जाएगा और बाकी का पैसा आपको इंटरेस्ट समेत लौटा दिया जाएगा। 

इस अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड है पांच साल। अगर अकाउंट होल्डर की अकाउंट खोलने के पांच साल से पहले ही किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और अकाउंट का सारा पैसा इंटरेस्ट समेत जितना भी उस तारीख तक जमा हुआ है, वो सब नॉमिनी को दे दिया जाएगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 


पोस्ट ऑफिस MIS इंटरेस्ट कैलकुलेशन 

चलिए अब पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में सब कुछ जानने के बाद हम थोडा कैलकुलेशन करके देख लेते हैं। अगर हम सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें अधिकतम लिमिट है ₹9 लाख की तो हम जमा कर देते हैं ₹9 लाख। इंटरेस्ट रेट चल रहा है 7.4 परसेंट और समय अवधि है पांच साल। तो इस हिसाब से हमारा महीने की ब्याज दर बन जायगी ₹5550। 

अगर हम ज्वॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो उसमें अधिकतम जमा सीमा है ₹15 लाख की तो हम डाल देते हैं ₹15 लाख पांच साल के लिए और इंटरेस्ट है 7.4 %, तो इस हिसाब से हमारी मंथली इनकम बन जाएगी ₹9250। 


डाकघर मासिक आय योजना 2024 का अवलोकन


योजना का नाम पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम
योजना की समय अवधि 5 वर्ष
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा (सिंगल अकाउंट ) ₹1000 और ₹9 लाख
योजना की न्यूनतम और अधिकतम जमा सीमा (जॉइंटअकाउंट ) ₹1000 और ₹15 लाख
ब्याज दर 7.4%


Wrapping Up 

तो दोस्तों ,ये थी पोस्ट ऑफिस की मशहूर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम। यानी कि एमआईएस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी। कैसी लगी आपको ये स्कीम, क्या आप इसमें अकाउंट खुलवाएंगे कि नहीं? हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने