Post Office SB Account New Rules and Benefits 2024 | खाताधारक एक बार जरूर पढ़ें

दोस्तों बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस को सिर्फ खत, पत्र या लेटर का आदान प्रदान करने की जगह ही समझते हैं, जबकि पोस्ट ऑफिस और भी कई तरह की अतरिक्त सेवाएं  देता है। सेविंग बैंक अकाउंट उन सेवाओं में से एक है। पोस्ट ऑफिस में सेविंग बैंक अकाउंट यानी कि बचत खाता खुलवाना उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकता है जो छोटी छोटी राशि की बचत करना चाहते हैं और साल के अंत में उसमे एक तय ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न पाना चाहते हैं। 

जैसा कि यह एक गवर्नमेंट बैंक है तो अन्य प्राइवेट बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट में पैसा डूबने का खतरा बहुत ही कम अर्थात न के बराबर होता है। इसमें आपके पैसे के डूबने का जोखिम जीरो होता है। पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक अकाउंट में आप कभी भी पैसा जमा करा सकते हैं तथा कभी भी पैसा निकलवा सकते हैं। 

एक दिन में आप कितनी भी बार पैसा जमा करवा सकते हैं तथा कितनी भी बार पैसा निकलवा सकते हैं। यह आपकी जेब की तरह होता है। बचत बैंक खाते में कोई भी लॉक इन पीरियड नहीं होता अर्थात हर वक्त आपके पास पैसे की लिक्विडिटी बनी रहती है। इसमें अपना पैसा जमा करने से आपका पैसा ब्लॉक नहीं होता है मतलब आपका पैसा फंसता नहीं है। आप जब चाहे इस पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यदि पोस्ट ऑफिस की किसी अन्य स्कीम में आप पैसा जमा करना चाहते हैं तब भी यह बचत बैंक खाता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप इस खाते से कोई नया खाता खोलना चाहते हैं या पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आप उसकी फंडिंग भी SB अकाउंट से कर सकते हैं। 

और यदि आपने कोई खाता खोल रखा है तो उसका ब्याज या उसकी फाइनल पेमेंट भी आप इस खाते में करवा सकते हैं। वर्तमान में आप लगभग 4% ब्याज दर के साथ पोस्ट ऑफिस में अपनी बचत शुरू कर सकते हैं। 


Post Office SB Account New Rules and Benefits 2024


Table of Contents

Eligibility Criteria and Required Documents For Opening Post Office SB Account 

चलिए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में अपना खाता कैसे खोले, खाता खोलने के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है और आपको इस खाते पर कितना रिटर्न मिलता है। 

पोस्ट ऑफिस में सेविंग बैंक अकाउंट खोलने की एलिजिबिलिटी यानी की पात्रता क्या है? 

हर बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग बैंक अकाउंट खोलने की पात्रता निर्धारित की गई है। जैसे कि अकाउंट ओपनिंग के लिए आपको कम से कम ₹500 की राशि इसमें जमा करानी अनिवार्य है। यह राशि आपके बैंक अकाउंट में जमा होती है। 

एक वयस्क आदमी जो 18 वर्ष से अधिक है, अपना खाता बड़ी ही सरलता से इस स्कीम में खुलवा सकता है। ज्वाइंट अकाउंट में दो वयस्क शामिल हो सकते हैं और यदि कोई बच्चा जिसकी उम्र 10 वर्ष से कम है तो उसके माता पिता या उसके गार्जियन  इस खाते को उस बच्चे के लिए खुलवा सकते हैं। 

यदि बच्चे की उम्र 10 साल से ऊपर है और अगर वह अपना नाम लिखने में सक्षम है और उसको पैसे के लेन देन की जानकारी है तो वह भी अपने नाम से खाता खुलवा सकता है। यदि किसी व्यक्ति की दिमागी हालत ठीक नहीं है अर्थात मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकता है। यह खाता उसके गार्जियन के द्वारा खोला जाएगा। 


यह भी पढ़ें :

हर महीने ₹18500 पाने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा

PLI Whole Life Assurance policy Benefits

सबसे ज्यादा फायदा और ब्याज देने वाली स्कीम 



अकाउंट ओपनिंग से जुड़ी अन्य जरूरी बातें। 

एक व्यक्ति द्वारा सिंगल अकाउंट के रूप में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है, या 10 वर्ष से अधिक आयु और दिमागी रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के नाम पर भी केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। संयुक्त खाता धारक जो ज्वाइंट होल्डर होते हैं, उनकी मृत्यु हो जाने पर जो जीवित धारक होता है उसी को अकाउंट का एकमात्र धारक माना जाता है अर्थात उसको सिंगल अकाउंट होल्डर माना जाता है। 

  • यदि जीवित धारक के नाम पर पहले से ही एक सिंगल खाता खुला हुआ है तो वह खाता उसको बंद करना होगा। 
  • सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में या फिर ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट नहीं किया जा सकता। 
  • खाता खोलते समय नॉमिनेशन करवाना बहुत ही अनिवार्य है। 
  • नाबालिग को वयस्क होने के बाद खाता खोलने का एक नया फार्म और उसके साथ अपने KYC संबंधित दस्तावेज डाकघर में जमा कराने होंगे ताकि वयसक होने के बाद वह खाता उसके नाम ट्रांसफर हो सके। 


Interest Calculation in Post Office Saving Bank Account 

अब बात करते हैं इंटरेस्ट रेट के कैलकुलेशन से जुड़ी कुछ बातों के बारे में। 

  • पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट में खाताधारक को प्रतिवर्ष सालाना 4% साधारण ब्याज दिया जाता है। 
  • ब्याज की गणना हर महीने की 10 तारीख और महीने की आखिरी तारीख के बीच में उपलब्ध जो न्यूनतम बैलेंस होता है उस पर की जाती है। 
  • ब्याज जो है कंप्लीट राउंड फिगर में यानी कि ₹1 में ही दिया जाता है, अर्थात दशमलव में नहीं। जैसे ₹100.89 पैसा ब्याज बन रहा है तो ₹101 दिया जायगा।   
  • महीने के 10वें और अंतिम दिन के बीच में शेष राशि अगर ₹500 से कम होती है तो उस पर उस महीने का कोई भी ब्याज नहीं दिया जाता है। 
  • प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में वित्त मंत्रालय के द्वारा निर्धारित ब्याज दर पर ब्याज, जमाकर्ता के खाते में जमा कर दिया जाता है, खाता बंद करने के समय पिछले महीने तक का ब्याज का भुगतान किया जाता है। 


Tax Rules on SB Account 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक खाते पर टैक्स रूल के बारे में। आयकर अधिनियम की धारा 80TTA के तहत सभी बचत बैंक खातों पर यदि सालाना ₹10,000 तक का ब्याज बन रहा है तो खाताधारक को कोई भी टैक्स नहीं देना होगा और यदि ब्याज ₹10,000 से अधिक है तो उसको आईटीआर में इनकम फ्रॉम अदर सोर्स में ब्याज को दिखाना होगा। उसकी कुल आय हैअगर टैक्सेबल है तो इस पर उसको ब्याज भी देना होगा। 


Required Documents For Opening Post Office SB Account 

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस में सेविंग बैंक अकाउंट खोलने के लिए जो जरूरी दस्तावेज होते हैं, वे कौन कौन से हैं। 

  • सबसे पहले तो खाता खोलने के लिए अकाउंट ओपनिंग फॉर्म की आवश्यकता होती है जो कि पोस्ट ऑफिस में आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाता है या पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से इसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • KYC  के रूप में आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी। 
  • उसके साथ में ही आपको आपके पैन कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी फॉर्म के साथ लगानी होगी। 
  • दो नवीनतम पासपोर्ट साइज के फोटो भी आपको फॉर्म पर चिपकाने होंगे। 
  • आपको फार्म पर मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है तथा उसमें नॉमिनेशन करवाना भी  अनिवार्य है। 

ध्यान दें जब आप फॉर्म भर रहे हैं तो नॉमिनेशन की जानकारी जरूर दें। कम से कम एक नॉमिनेशन का नाम देना अनिवार्य है और आप चाहे तो चार नॉमिनी जोड़ सकते हैं और उनकी हिस्सेदारी की जानकारी भी दर्ज करवा सकते हैं।  

आप फॉर्म भरने के बाद आप पैन कार्ड, आधार कार्ड और जो आपके डॉक्यूमेंट हैं उसकी ओरिजनल कॉपी भी पोस्ट ऑफिस में साथ ले जाएं और वहां पर आप अपना पोस्ट ऑफिस में फॉर्म जमा करा दें। केवल दो या तीन वर्किंग डे में आपका खाता खोल दिया जाएगा। हालांकि कुछ मामलों में यह समय अधिक भी हो सकता है। 


Welcome Kit 

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने के बाद आप और भी अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। जैसे वेलकम किट के रूप में यदि आप चेकबुक अकाउंट खोलते हैं तो आपको चेक की सुविधा प्रदान की जाती है। 

  1. आपको पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक खाते में एटीएम कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जाती है। 
  2. यदि आप चाहे तो फार्म में भर करके बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग भी चालू करवा सकते हैं। 
  3. आप इसमें आधार सीडिंग भी करवा सकते हैं। 
  4. इसमें आप अटल पेंशन योजना का अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। 
  5. अपने बचत बैंक खाते से आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा भी उठा सकते हैं। 
  6. इस खाते से आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  PMJJBY का फायदा भी उठा सकते हैं। 


conclusion 

तो दोस्तों, पोस्ट ऑफिस के बचत बैंक खाते के बारे में आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइयेगा । अगर आपको यह लेख जरा सा भी ज्ञानवर्धक लगा हो तो इस लेख को अपने परिवार और मित्रों के साथ जरूर शेयर करियेगा। अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद। 

Vinod Pandey

About the Author: Vinod is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Vinod consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने