दुनिया के इन 5 अद्भुत शहरों के बारे में जानकर हर कोई हो जाता है हैरान | Amazing Facts in Hindi

Amazing Facts in Hindi: शहर, अथवा गाँव बहुत सारे लोगों का, इमारतों का, सड़कों का और गाड़ियों का समूह होता है। आज पूरी दुनिया में सभी देशों को मिलाकर करीब चार मिलियन से ज्यादा शहर और टाउन है, जिनमें अकेले अमेरिका में करीब 19500 शहर है और हमारे देश भारत में करीब 4000 से ज्यादा शहर है। 

आमतौर पर दुनिया के लगभग सारे शहर ज्यादातर मामलों में कुछ हद तक एक जैसे ही होते हैं। मतलब उनकी लाइफस्टाइल एक जैसी होती है। लेकिन कुछ शहर दुनिया में यूनिक है। ये कुछ दुर्लभ से दुर्लभ शहर अपनी स्पेशल क्वालिटीज के लिए संपूर्ण दुनिया में जाने जाते हैं। 

तो दोस्तो इस लेख में आपको हम कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी स्पेशल क्वालिटी को जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। एक शहर जो पूरा का पूरा अंडरग्राउंड जमीन में बसा है, ऊपर कुछ भी नहीं है। एक शहर तो ऐसा है जिसमें कार ही नहीं है और एक शहर तो ऐसा है जहां पर न तो कोई धर्म है, न ही कोई जाति और न ही कोई कानून या नियम है। 

यहां न तो कोई पैसे चलते हैं और न ही कोई राजनीती। एक ऐसा भी शहर जो सिर्फ एक ही बिल्डिंग में रहता है , और एक ऐसा भी शहर जो एक ही शहर में पूरे यूरोप को समाए हुए हैं। तो चलिए बिना देरी के जानते हैं इन अद्भुत शहरों के बारे में।  


दुनिया के ये शहर आपके होश उड़ा देंगे…!


दुनिया के इन 5 अद्भुत शहरों के बारे में जानकर हर कोई हो जाता है हैरान | Amazing Facts in Hindi


Serial Number Amazing City
1 Coober Pedy Australia
2 Pontevedra City Without Cars
3 Auroville, Tamil Nadu, India
4 Garbage City
5 The Village


1. कूबर पेडी ऑस्ट्रेलिया (Coober Pedy Australia)

दोस्तों ऑस्ट्रेलिया का ये टाउन कूबर पेडी बहुत ही दिलचस्प और बहुत ही अलग है। ये टाउन पूरा जमीन के ऊपर नहीं लेकिन जमीन के भीतर भूगर्भ में बसा है। इस गांव को ऊपर से देखने पर आपको कुछ गांव जैसा लगेगा ही नहीं। आपको सिर्फ मिट्टी के टीले नजर आएंगे। 

Coober Pedy Australia


लेकिन यहां पर भूगर्भ में जमीन के नीचे जब आप जाओगे तो आपको आलीशान महलों जैसे घर मिलेंगे। जमीन के नीचे आपको इस गांव में छोटा सा सिनेमा घर, स्टोर्स, बीयर बार, मॉल और सब कुछ मिल जाएगा। इतना ही नहीं, यहां भूमि के अंदर आपको होटल, स्पा, कसीनो, गेम सेंटर और अनेक म्यूजियम भी मिलेंगे। 

भूगर्भ में इस गांव के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर को इस शैली से बनाया गया है कि आप इसे देखकर दंग रह जाएंगे। इन अंडरग्राउंड घरों में न तो गर्मियों में कोई एयर कंडीशन की जरूरत होती है और न ही सर्दियों में कोई हीटर की। इन सभी मकानों का प्रवेश द्वार उसके भीतर जाने का रास्ता ग्राउंड लेवल पर ही बनाया गया है। 

इस जगह का इतिहास यह है कि यहां पर ओपल की खदानें थी और इस खदान के खाली हो जाने के बाद लोगों ने यहां पर घर बनाने शुरू कर दिए और धीरे धीरे समय के चलते ये खदानें घर, रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमाघर, म्यूजियम और पूरे के पूरे शहर में तब्दील हो गई। यहां पर बहुत सारे पर्यटक भी आते हैं। बहुत सारी हॉलीवुड की फिल्में भी यहां पर उतरी है और यहां पर बहुत सारी अंडरग्राउंड लग्जरियस होटल भी है। 


2. पोंटेवेद्रा (Pontevedra City Without Cars)

दोस्तों, स्पेन में एक शहर है पोंटेवेद्रा । इस शहर की खास बात ये है कि ये पूरा का पूरा शहर लगभग कार फ्री है। ये शहर छोटा है और इस शहर के लोग पैदल चलकर या साइकिल पर सफर करना पसंद करते हैं। इस शहर में बहुत ही गिनी चुनी कार है और वो भी आमतौर पर सिर्फ खड़ी ही रहती हैं। 

Pontevedra City Without Cars


आप गूगल इमेज पर भी जब इस शहर की तस्वीरों को ढूंढेंगे तो वहां पर भी आपको अधिकतर लोग पैदल चलते ही दिखाई देंगे। कार लगभग आपको दिखाई ही नहीं देगी और इस कारण आज पोंटेवेद्रा कार रहित और पैदल चलने वालों का शहर बन चुका है। और ये करिश्मा कर दिखाया है इस शहर के मेयर ने। 

आज से करीब 21-22 साल पहले इस शहर की जनसंख्या करीब 8 लाख हुआ करती थी और आप मानोगे नहीं लेकिन इतनी ही कारें यानी कि 8 लाख कारें इस शहर में थी और इस शहर का ट्रैफिक से बहुत ही बुरा हाल था। जिसके चलते यहां के मेयर और यहां की गवर्नमेंट ने पोंटेवेद्रा को कार फ्री बनाने की योजना बनाई। और इतने साल बाद आज ये शहर कार फ्री तो हो ही चुका है और तो और लगभग पॉल्यूशन फ्री भी हो चुका है। 

शहर के चौराहों पर कई सारे मैप्स भी बनाए गए हैं जो आपको शहर की गलियों की जानकारी देते हैं और आपको ये भी बताते हैं कि एक जगह से दूसरी जगह पर पैदल जाने के लिए आपको कितना समय लगेगा। साइकिल पर जाने पर कितना समय लगेगा और कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी कि ट्राम को यूज करने पर कितना समय लगेगा। 

अब मानो कि जो लोग इस शहर में यूरोप से , पुर्तगाल से अमेरिका से या इंडिया से जब भी लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं तो इस शहर से बाहर उनके लिए उनकी गाड़ियों को पार्क करने की अलग ही व्यवस्था बनाई गई है और इस शहर के अंदर कुछ मालवाहक या कुछ ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां या पब्लिक ट्रांसपोर्ट ही आ सकता है। 

शुरुआत में इस शहर के लोकल व्यापारियों ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया था, लेकिन बाद में जब इस शहर में  टूरिस्ट बढ़ने लगे और वैसे भी लोग पैदल चलकर और साइकिल पर सामान खरीदने आते जाते रहते, जिससे  बाजारों में पैदल चलने वालों की भीड़ जमा होने लगी और बिक्री दिन ब दिन बढ़ती गई। 

इसलिए स्थानीय व्यापारियों को भी इस अनोखे शहर का फायदा हुआ है और इस शहर ने हमें यह दिखा दिया है कि बिना कारों के, बिना कोई प्रदूषण के शहर कितना खुशहाली से चल सकता है। और वहां के लोकल लोगों का यह कहना है कि आज ये शहर रहने के लिए पहले से 100 गुना ज्यादा बेहतर बन चुका है और इसलिए यहां पर दुकाने और घरों के दाम भी बहुत बढ़ गए हैं।


3. ऑरोविल (Auroville,Tamil Nadu, India)

दोस्तों अगला शहर हमारे अपने देश भारत से है। ऑरोविल तमिलनाडु इंडिया। दोस्तों आप एक ऐसे शहर की कल्पना करिए जहां पर कोई रिलीजन नहीं है, कोई जातिवाद नहीं है और तो और कोई कानूनी नियम भी नहीं है। इस शहर में सभी लोगों से बराबरी का व्यवहार किया जाता हो और सभी लोग लगभग बराबर सैलरी पाते हो। न कोई अमीर और गरीब के बीच की खाई हो और ना कोई आपको जज करने वाला हो। 

जी दोस्तों मानो ऐसा कोई शहर हो तो क्या कहेंगे? आप कहेंगे ना कि लाइफ तो इसे कहते हैं। तो दोस्तों ऐसे ही लाइफ को मजेदार और इंडिपेंडेंट बनाने वाली एक जगह है दुनिया में और यह और कहीं नहीं हमारे देश भारत में ही है है जिसे कहा जाता है ऑरोविल। 

Auroville,Tamil Nadu, India


यहां पर एक ऐसी कम्युनिटी बनाई गई है जहां पर लोग ध्यान करते हैं। मैं एक बार फिर से कहता हूं कोई धर्म यहां पर नहीं है। बस यहां पर स्पिरिचुअल सिटी है, आध्यात्म है। यहां पर लोग कम्युनिटी के लिए यानी कि शहर के लिए काम करते हैं, लेकिन वही काम करते हैं जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद हो। 

ये एक कैशलेस सोसाइटी है और यहां पर जीरो क्राइम रेट है और इस जगह को वहां के लोग ह्यूमन एक्सपेरिमेंट कहते हैं। हालांकि इस शहर ऑरोविल की स्थापना साल 1968 में की गई थी लेकिन पिछले कुछ सालों से यह शहर दुनिया में फेमस बन गयी है। यहां पर लोग रुपए पैसे और राजनीति को छुए बिना भी अपना जीवन आराम से गुजारते हैं। 

ये शहर चेन्नई से करीब 150 किलोमीटर दूर है। मां नाम से प्रसिद्ध मीरा अल्फाजों ने 1 फरवरी को इस शहर को श्री अरविंदो सोसायटी प्रोजेक्ट के तहत स्थापित किया था। इस शहर की स्थापना करने वाली मां मीरा अल्फाजों का मानना था कि ये शहर भारत में बदलाव की हवा लाएगा। 

उनका विचार ऐसा था कि यह शहर ऐसा होगा जहां पर दुनिया के किसी भी हिस्से से लोग आकर रह सकते हैं और सभी नैतिकता के साथ बिना कोई धर्म , तथा आध्यात्मिकता से जुड़कर सुखी से जीवन जी सकते हैं। इस शहर की और एक खास बात यह भी है कि यहां पर सब बराबर हैं । 

यहां पर कोई भी इंसान किसी भी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक नहीं रखता है। शहर की सभी बिल्डिंगें शहर की एसेंबली के अंदर आती है। इस शहर के बीचों बीच एक खूबसूरत जगह बनाई गई है, जो एक आधुनिक स्ट्रक्चरल टेंपल टाइप लगता है। 

यहां पर सभी धर्मों के लोग दुनिया से आते हैं, बैठते हैं, योग करते हैं, मेडिटेशन करते हैं और बिना किसी धर्म या जाति का चश्मा पहने वो अपने ईष्ट को याद करते हैं। यहां पर बहुत सारी चीजें निशुल्क है और पैसों का आदान प्रदान तभी होता है जब कोई चीज ऑरोविल से बाहर निर्यात करनी या आयात करनी होती है। 

ये शहर किसी एक इंसान या किसी एक समाज का नहीं है, बल्कि ये शहर संपूर्ण इंसानियत को दर्शाता है। यूनेस्को ने भी इस शहर की प्रशंसा की है और यूनेस्को अब तक इस शहर को चार अवॉर्ड दे चुका है। दोस्तों इस शहर में आपको नैतिकता और इंसानियत की चरम सीमा देखने को मिलेगी। 


4. गारबेज सिटी (Garbage City)

दोस्तों दुनिया में एक पूरी की पूरी गार्बेज सिटी भी है। इस गार्बेज सिटी का असली नाम तो मंजीत नासर है लेकिन इस शहर को गार्बेज सिटी के नाम से भी जाना जाता है। ये शहर मिस्र में स्थित है जो कैपिटल कायरो के पास है। 

दोस्तों , यहां पूरे इजिप्ट से नहीं बल्कि कई सारी और जगहों से भी गारबेज रीसाइक्लिंग करने के लिए लाया जाता है। इसलिए यहां पर कूड़ा कचरा इतना आता है और इतना भरा पड़ा होता है कि इस शहर को गार्बेज सिटी का नाम मिला है। 

Garbage City


इस शहर में आपको जहां देखोगे वहां सिर्फ कचरा ही कचरा नजर आएगा। सड़के हो, घर हो, बालकनी हो, छत हो, गलियां हो, कुछ भी यहां पर कुछ भी हो सिर्फ कचरा और बदबू ही मिलेगी। 


5.  द विलेज (The Village, Florida, United States) 

दोस्तों, अगर आप भी अपने रिटायरमेंट के बाद कहीं पर शिफ्ट होने का प्लान बना रहे हैं तो ये शहर आपके लिए टू द पॉइंट परफेक्ट है। ये शहर सिर्फ रिटायर्ड और बूढ़े लोगों के लिए ही बनाया गया है। हमारे यहां वृद्धाश्रम होते हैं ना बस ये एक पूरा का पूरा शहर वृद्धाश्रम है। 

दोस्तों, आपको जानकर हैरानी होगी कि ये शहर इतना शांति और सुकून से भरा है कि यहां पर आज तक एक भी छोटा बड़ा कोई भी अपराधिक मामला नहीं हुआ है।


यह भी पढ़ें : 

भविष्य में होने वाली इन 9 घटनाओं को हम अपने जीवनकाल में नहीं देख पाएंगे

जगन्नाथ मंदिर के 8 ऐसे रहस्य, जो विज्ञान से भी परे हैं

मानव जीवन से जुड़े ये 18 फैक्ट जानकर आपके होश उड़ा जायेंगे 

दुनिया के यह 10 रोचक तथ्य सिर्फ कुछ लोग ही जानते हैं 


निष्कर्ष (Amazing Facts in Hindi)

तो दोस्तों , यह था हमारा आज का लेख दुनिया के इन 5 अद्भुत शहरों के बारे में। दोस्तों , हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइयेगा की आपको इससे पहले इन में से कितने शहरों के बारे में मालूम था , और आपको इन सारे शहरों में से सबसे आश्चर्यजनक और अनूठा शहर कौन सा लगा और क्यों। अंत तक इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Ethan

About the Author: Ethan is an experienced content writer with over 7 years of experience in crafting engaging and informative articles. His passion for reading and writing spans across various topics, allowing him to produce high-quality content that resonates with a diverse audience. With a keen eye for detail and a commitment to excellence, Ethan consistently delivers top-notch work that exceeds expectations.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने